No! Hindi is not India’s national Language

नशे की लत के चलते क्या बच्चे बना पाएंगे देश का भविष्य?

"15 अगस्त 1947" इस तारिक को कोई नही भूल सकता। सभी जानते है की इस दिन भारत देश को हर गुलामी  से छुटकारा मिला था। ना ही अब हमे किसी की गुलामी करनी पड़ती है ही किसी के सामने झुकना पड़ता है।हमारे भारत देश को आजाद हुए 69 वर्ष हो चुके है और इन सालो में भारत में काफी कुछ बदलाव हुआ है.  लेकिन क्या आप को सच में लगता है की हमारा देश हर तरह की गुलामी से आजादी मिल चुकीं है?




हमारे देश की सबसे बड़ी गुलामी अगर कोई है तो वो नशा है लोगो अपने आप को इसका गुलाम बना लिया है जिसे देखो नशे की लत लगी हुई है चाहे वो बूढे हो, जवान हो या बच्चे हो 
हर कोई नशे का आदि हो चूका है क्या आप जानते है भारत मैं 50 फ़ीसदी बच्चे ऐसे है जिन्हें नशे की लत लगी हुई है और पूरी दुनिया में इनकी संख्या तो कही ज्यादा है।  

जब भी आप कही घूमने के लिए निकले हो चाहे आप ट्रैन से सफर कर रहे है हो, चाहे आप बस से सफर करे रहे हो , या खुद की कार से जा रहे हो आपको हमेसा ऐसे बच्चे जरूर मिलते होंगे जो या तो भीख मांग रहे होते है या तो कुछ समान बेच रहे होते है या कुछ किसी किनारे पर पड़े रहते है। ऐसे बच्चे नशे के आदि होते है। भीख मांग कर या किसी सामान को बेच कर जो पैसे मिलते है उनसे ये नसीली चीजो को खरीद कर उसको सेवन करते है। 


आखिर कैसे बच्चों को नशे की लत लग जाती है ? आइये जाने!


#1. बच्चों में नशे की लत का सबसे बड़ा कारण उनके आस पास का माहौल होता है आपने कभी गोर किया हो तो अपने देखा होगा की ऐसे बच्चे जो सड़को पर रहते है जिनका कोई घर बार नही होता वो बच्चे अपने आस पास के माहौल को देख कर अपने आप को ढाल लेते है अगर उनके साथ कोई ऐसा व्यक्ति है जो नशे का गुलाम है तो उनको देख बच्चे भी वही करने लगते है 

#2. ऐसे बच्चे जिनका अपहरण कर लिया जाता है उन बच्चों को नशे लत लगाई जाती है ताकि बाद में वो उनसे जो चाहे काम करवा सकते है उन बच्चों को नशे की लत इस तरह लग जाती है जिससे वो अपने घर को भूल कर अपने मालिक की हर बात मानने लगते है और इस तरह के बच्चों से हर तरह का काम करवाया जाता है जिसके बारे मैं अपने कभी भी नही नही सुना होगा। 

#3. अक्सर हमको ऐसे बच्चे जरूर मिलते है  जो सड़को पर , स्टेशनों पर , मंदिरो पर और  हर कही भीख मांगते हुए पाए जाते है ऐसे बच्चे उन पैसो से नशे वाली चीजे खरीदते है और उसका सेवन करते है। 

#4. आप को ये जान कर हैरानी होगी की कही कही आपकेबच्चों को नशे की लत लगती जा रही है अगर आपका बच्चा बीमार हो जाता है तो आप उसको डॉक्टर के पास ले जाने की वजाए घर में ही कोई कोई दवाई दे देते है और देखते भी नही की आखिर वो दवाई का क्या बुरा असर है अगर किसी को  बुखार है तो उसके लिए बुखार से जुडी दवाई दे देते है पर उसके बारे में कुछ नही जाते है इन दवाइयों की बहुत ज्यादा लत लग जाती है फिर हमको हर बात पर उसको खाने की आदत पड़ जाती है। 


#5. कुछ लोग नशे को फैशन समझने लगते है लेकिन ये नही जानते है की ये फैशन आगे चल कर बहुत बड़ी परेशानी बन जाता है जिससे पीछा छुड़ाना आसान नहीं होता है युवाओ में नशे को ले कर बहुत ज्यादा पागल पन देखा जाता है चाहे वो सड़को पर रहते हो या महलों में। 

#6. अगर नशा एक बार किसी को अपना गुलाम बना लेता है तो वो उसकी जान ले कर ही छोड़ता है जिनको नशे की लत लग जाती है वो खुद क्लो संभल पाते है ही अपने घर को। किसी ने सही कहा है 

"नशा चाहे जैसा हो ,होता है बेकार ,शरीर तोड़ता , बीमारी लाता, कर देता लाचार" 

Tags:- Incredible India, Black Money, Note Banned, Area 51, Hindi Articles, Best & Worst Facts Of India & Indian

Contact Us

Name

Email *

Message *