A short story on a sharp-witted crow

दुनिया के 8 अनोखे स्थान जहाँ आपका जाना मना है।

मनुष्य बहुत ही जिज्ञासु होता है। कई लोग हर जगह जा कर उस जगह को देखना चाहते है लेकिन दुनिया में ऐसी जगह है जो प्रतिबंधित है जहाँ आप नही जा सकते है। कुछ जगह वहाँ  के दुर्लभ जीव और वातावरण को बचाने के लिए प्रतिबंधित किये गए है तो कुछ जगह पर जाना इस लिए प्रतिबंधित है क्योकि वह गुप्त सैन्य संस्थान है या फिर आपका वहाँ जाना जानलेवा हो सकता है। 

गुप्त मेट्रो लाइन से ले कर एक गुप्त तिजोरी जहाँ छुपा है दुनिया की सबसे प्रचलित स्वादिष्ट Recipe आज में आपको बताउंगी ऐसी जगहों के बारे में जहाँ आपका जाना मना है। 

तो आइए दोस्तों सफर शुरू करते है।........ 


#1 Snake Island

ब्राज़ील के शहर Southpole से लगभग 144  किलोमीटर स्थित है Island Queimada Grande मतलब Snake Island ।  यहाँ छोटा  सा Island दुनिया के सबसे जहरीले साँपो से भरा पड़ा है 110 एकड़ की इस जगह में लगभग 4000 साँप रहते है। मतलब 5 Sq. Ft. में 1 साँप।
ये कोई ऐसे वेसे साँप नही है ये सबसे जहरीले साँप Golden Land sanke  का घर है। कहा तो ये भी जाता है की  इसका जहर इतना खतरनाक होता है की ये इंसान की चमड़ी को गला सकता है। इन साँपो की वजह से यहाँ इंसानो का आना खतरे से खाली नही है। ब्राज़ील ने इस Island पर 1909 में एक LightHouse बनवाया था ताकि जहाजो को इस land  से दूर रखा जाये। इस LightHouse  पर एक परिवार जाता था। पर 1920 में वो परिवार मृत पाया गया क्योकि Golden Land इनके घर में घुस आया था। अब ये lighthouse पूरी तरह से बंद पड़ा है। ब्राज़ील ने इस जगह को प्रतिबंदित कर दिया है सिर्फ नेवी ही यहाँ जा सकती है वो भी इजाजत मिलने पर।


#2 Mount Weather Emergency Operations Center

ये Operation Center USA का Civilian Command Facility है जो US के राज्य Virginia में स्थित है। ये वो स्थान है  जहाँ पर किसी भी बड़ी आपदा के समय जैसे की Nucliar Attack उस समय यहाँ के सबसे वरिष्ठ पद के अधिकारी और सेनिको को सुरक्षित करने के लिए लाया जायेगा। कहा जाता है की यहाँ पर एक under ground complex मौजूद है जो किसी भी आपदा को झेल सकता है। यहाँ पर अस्पताल, पानी का जलाशये, Electric Power Plant or Radio Communication के System मौजूद है। ये system सभी सैनिक संस्थाओ को अन्य सभी संस्थाओ से जोड़ता है। यहाँ पर लोगो को 30 दिनों तक सुरक्षित रखा जा सकता है। 11 सितम्बर को World Tread Center पर हुए हमले के बाद ज्यादातर USA के Congress के लोगो को सुरक्षित  कर लिया गया था। इसी महत्व की वजह से यहाँ पर किसी का जाना माना है।       

#3 Mezhgorye

Mezhgorye एक  प्रतिबंधित क्षेत्र है जो Russia के Republic स्थान पर स्थित है। ये स्थान url maunt के दक्षिण में yamarataav पर स्थित है।कहा जाता है की इस शहर में एक गुप्त nuclear missile base है जिसकी रक्षा Russia  की पूरी battalion करती है। यहाँ पर बाहर  के व्यक्ति का आना सख्त माना है। और यहाँ के निवासी, बिना सेना की इजाजत के  शहर के अंदर और बाहर जा नही सकते। कहा   जाता है  यहाँ जो ballistic missile system है वो Automatic Sensor से less है|

#4 Metro-2

Metro-2, Moscow Russia  में स्थित एक गुप्त Underground Metrorail system का नाम है। 
कहा जाता है ये moscow के public metro  के समान्तर  चलता है। इसका निर्माण  Josef Stalin समय हुआ था। इसका नाम Russia के Incas Jibi ने D6  रखा था। कहा जाता है की इस मेट्रो की लंबाई Moscow  के पब्लिक मेट्रो से कही ज्यादा है। Metro-2 की Railway Line रूस के President Office के cramin को कई महत्वपूर्ण ठिकानो से जोड़ता है।  माना जाता है की  Josef Stalin ने इसे nuclier हमले में आपातकालीन स्थिति में सुरक्षित जगह तक पहुचने के लिए बनवाया था और इस  वजह से यहाँ metro  line जमीन  से 50 से 200 मीटर गहराई पर बनवाया गया लेकिन Russian सरकार इस तरह की किसी भी Metro-2 के होने से इनकार करती है।    

#5 North Sentinel Island

भारत में अंडमार निकोबार समूह  मौजूद ये आइलैंड Sentlis लोगो का  घर है। ये दुनिया के एक मात्र ऐसे लोग रहते है जो आदि पाषाण युग का जीवन जी रहे है और किसी भी आधुनिक technology से कोशो दूर है। इन्हें बाहर के लोगो का आना यहाँ पसंद नही है। इनसे संपर्क बनाने के सभी प्रयास नाकाम साबित हुए है और जिसने भी कोशिश की है वो उन पर तीर और भलो से प्रहार करते है। ऐसी घटना 2006 में हुई जब दो मछवारों की नाव गलती वहां बह कर चली गई थी और उन लोगो ने दोनों को मार दिया।   

#6 Svalbard Global Seed Vault 

Northpole से 1287 किलोमीटर दूर norve में Spitsbergen island पर मौजूद है एक तिजौरी। और इस तिजौरी  में मौजूद है दुनिया भर से इकट्टा किये गए 8,40,000 बीज जो की 4000 अलग-अलग किस्म के पेड़-पौधों  के है। इस Seed Bank का उदेश्य है बीज का एक ऐसा सुरक्षित कोस बनाना जिससे किसी प्राक्रतिक या मानव निर्मित आपदा से अगर को जाति नष्ट  हो जाती है तो इस कोस से उस जाति  को दुबारा जीवित किया जा सकता है। 11000 Sq. Ft. में मौजूद इस तिजोरी की सुरक्षा अत्यंत ही आधुनिक उपकरणों से की जाती है और इसके कुछ कर्मचारियों के आलावा यहाँ पर किसी को आने की इजाज़त नही है। 

#7 Vault of the Secret Formula Coca-Cola

क्या अपने कभी सोचा है की Coca-Cola का स्वाद बाकि और Drink से अलग क्यों होता है।   इसके पीछे है Coca-Cola की Secret Formula जोकि लगभग 125 वर्षो से गुप्त रखा गया है।  और ये Recipe मौजूद है एक locker के पीछे जिसे Vault Of The Secret Formula कहा जाता है। अगर आपके पास मोटी रकम है तो इस Vault के अंदर जा सकते है पर तब भी आप इस secret formula तक नही पहुँच पाएंगे क्योकि ये Vault  के अंदर भी एक सुरक्षित जगह पर रखा गया है। 

#8 Area 51

USA Nevada में स्थित ये Military Base अपनी रहस्यमय घटनाओ के लिए काफी चर्चा में रहा है। US military का कहना है की इस base का उपयोंग नवीनतम उपकरणों और Modern Aircraft का परिक्षण करने के लिए जाता है। लेकिन इसके आस-पास की सुरक्षा और आस पास आने के कड़े प्रतिबंध  को देखते हुए कुछ लोग ये भी मानते है की यहाँ पर दुर्घटनाग्रस्त UFO रखा हुआ है। और यहाँ पर UFO  के मृत Alian पर प्रयोग किया जाता है। 
कारण जो भी हो पर इसके आस पास किसी को भी जाना मना है।  

अगर कोई भी बातो को गुप्त रखा जाता है तो उसके पीछे बहुत बड़ा कारण होता है। या तो वो आपके भले के लिए ये होता है या कुछ ऐसा होता है जो हमारे भविष्य को बदल कर रख देते है।  दुनिया में ऐसे बहुत से राज है जो अभी तक सामने नहीं आये है    
   

Contact Us

Name

Email *

Message *