A short story on a sharp-witted crow

आइये मिल कर जश्न मानये Bollywood के उन 15 Guinness World Records के लिए।

दुनिया की सबसे बड़ी फ़िल्मी दुनिया का बादशाह Bollywood ने ये साबित कर दिया है की उसके जैसी Industry इस दुनिया में कही नही है। Bollywood, को पूरी दुनिया की film Industry में सबसे बड़ी industry माना जाता है। Bollywood मात्र एक ऐसी industry है जो एक साल में कई ज्यादा फिल्मे ले कर आता है। जिसका कोई Comparison नही है  अगर कोई industry उसके बाद आती है तो वो Nigerian film industry है बाकि फिल्म industry की बजाये bollywood एक ऐसी industry है जिसमे कई ज्यादा संख्या  में नायक और नायिका है। 

bollywood ने अपनी शुरू से ही अपनी एक  अलग पहचान बनाई है और कई  उपाधिया भी हासिल की है। वेसे तो bollywood  ने कई सारे Record अपने नाम किये है पर कुछ bollywood celebs और bollywood movies ऐसी  है जिनकी कामियाबी Guinness world record में शामिल है।  
#1 "कहो ना.....प्यार है" फिल्म ने अभी तक सबसे ज्यादा Awards हासिल किये है। अभी तक की ऐसी कोई भी फिल्म नही है।  इस फिल्म ने  92 awards  हासिल किये है।   



#2 "PK " एक मात्र ऐसी फिल्म जिसने 2015 में 6 अरब रुपये कमाए थे। आज तक की किसी भी फिल्म की कमाई इतनी नही रही "PK" का नाम  Highest Box Office Film Gross के रूप में Guinness World Records में दर्ज कर दिया गया है।  

#3 "Kumar Sanu" bollywood के  मात्र ऐसे संगीतकार जिन्होंने 2013 के समय एक दिन में 28 गाने गा कर पूरी दुनिया के इतिहास में अपना नाम दर्ज करवाया था।
#4 "Asha Bhonsle" एक ऐसी शख्सियत जो हर किसी भाषा में गानों को गा सकती है।  इन्होंने अब तक समय में 11,000 गानो  को 20 अलग भाषाओ में पेश किया है। इनके मुकाबले आज तक कोई भी गायक ऐसा  नही हुआ। आशा जी का नाम Guinness World Records में Most Recorded Playback Singer के रूप में दर्ज किया है। 

#5 "Ashok Kumar"  एक ऐसे कलाकार जो "दादामोनी" के नाम से मशहूर है ।  जिन्होंने फ़िल्मी दुनिया में मुख्य किरदार  में longest Bollywood Career में अपना नाम दर्ज करवा लिया है। 
#6 "Lalita Pawar" एक ऐसी शख्शियत जिन्होंने bollywood  में अपना पहला कदम 12 साल की उम्र  में रखा था।  और 70 साल की उम्र के बाद bollywood को अलविदा कहा। पूरी दुनिया की सभी फिल्म industry में ऐसा कोई नही हुआ जिसने इतना समय बिताया हो इन्होंने अपनी कार्यप्रणाली में 700 फिल्मो में काम किया है।  
#7  "Paidi Jairaj" ललिता पवार की तरह ये भी ऐसे कलाकार  चुके है जिन्होंने काफी वक्त तक bollywood में काम किया है। 70 साल तक का समय bollywood को दिया है।  इन्होंने 300 फिल्मो में अपना किरदार  निभाया है। 

#8 "Sameer Anjaan" बॉलीवुड में सबसे अच्छे गीतकार का ख़िताब अपने नाम करने वाले एक अकेले शख्स है 

#9 "Jagdish Raj" जिन्होंने लगभग 114 फिल्मो में पुलिस इंस्पेक्टर का किरदार निभाया है।  इनका नाम Guinness World Records "the most typecast actor" के रूप में भी दर्ज है। 
#10 फिल्म "यादें(1964)" जिसको सुनील दत्त जी ने फिल्माया था। और उसके नायक भी वे खुद ही थे। सुनील दत्त जी ने इस फिल्म के जरिये पुरे विश्व एक Record भी हासिल किया। ये एक कथा फिल्म थी और इसमें सबसे कम अभिनेताओ को शामिल किया था।   

#11 अमर प्रेम पर आधारित एक फिल्म "Love And God (Qais aur Laila)"  ने बॉलीवुड में एक अलग ही मुकाम हासिल किया ये सबसे ज्यादा Production वाली फिल्म रही हैजबकि इस फिल्म को पर्दे  पर उतारने से पहले बहुत सारी  दिक्कतों का सामना करना पड़ा था पहले इस फिल्म को 1964 में releases किया जा रहा था। पर इस फिल्म के मुख्य अभिनेता की मृत्यु हो जाने के बाद इस फिल्म को दुबारा फिल्मा कर 1986 में दर्शको के सामने लाया गया। 
#12 ये तो सब जानते है की बॉलीवुड में एक से बढ़कर एक कलाकार मौजूद है। पर शायद ये कहना गलत नही होगा की बॉलीवुड के कई ऐसे चहरे भी है जिन्होंने बॉलीवुड को ऊँचाई पर पहुँचाया है। और ये सभी एक ही परिवार के सदस्य भी है। जी हां कपुर परिवार एक ऐसा परिवार जिसने बॉलवुड में Largest Screen Family का ख़िताब जीता है। क्योकि इस परिवार का हर एक सदस्य बॉलीवुड में अपना कदम रख चूका है शुरुआत पृथ्वीराज कपुर द्वारा की गई थी।  

#13 "Bahubali: The Beginning" फ़िल्मी दुनिया के इतिहास की ऐसी फिल्म जिसने कई सारे  ख़िताब अपने नाम किये है। पर सबसे अलग बात इस फिल्म की ये रही है की इस फिल्म का poster सबसे बड़ा रहा है।फिल्म का poster 50,000 Sq ft तक का रहा है। 

#14 Bollywood में एक से बढ़कर एक नायिकाओ का राज रहा है पर आप क्या जानते है की एक परिवार की कुछ महिलाये ऐसी रही है जो लगातार फिल्मो में नायिका रही है। जी हाँ में बात कर रही हूँ नूतनतनूजा और काजोल की जो लगातार फ़िल्मी दुनिया में एक नायिका का किरदार निभाती आई है। 

#15 बॉलीवुड एक मात्र ऐसी दुनिया है जहाँ पर एक साल में कई फिल्मो को परदे पर उतारा जाता है।  ऐसी कोई फिल्म industry नही है जो भारतीय फिल्मो का मुकाबला कर सके यहाँ पर लगभग 800 से ज्यादा फिल्मो को परदे पर लाया गया है। और इस बात के लिए बॉलीवुड का नाम record की कायम किया गया है। 


Contact Us

Name

Email *

Message *