No! Hindi is not India’s national Language

कुछ ऐसे खास तरीके जिससे आप भी कर सकते है अपने दिमाग की छुपी ताकत का उपयोग

आज जो में आपको बताने जा रही हूँ उस पर आपको बिलकुल भी यकीन नही होगा। क्योकि एक ऐसा सच जो आपको सोचने में मजबूर कर देगा की आखिर ऐसा भी हो सकता है। जी हाँ  ये बात कोई और नही बल्कि आपके दिमाग से ही जुडी हुई है, वही दिमाग जिससे आपका जीवन चल रहा है उसकी के बारे में कुछ ऐसी बाते है जो आप नही जानते है। 



आपका दिमाग बहुत सारी अंदरूनी शक्ति रखता है जिस पर आपको कभी यकीन नही होगा। क्या आप जानते है आम आदमी का दिमाग मात्र 1% तक सोचने समझने की क्षमता  रखता है, अगर उसकी जगह कोई ज्ञानी व्यक्ति की बात कही जाए तो वो 5% तक अपने दिमाग का उपयोग कर सकता है। अगर इंसान इससे ज्यादा अपने दिमाग का उपयोग करने लगे तो वो पागल हो जायेगा या फिर इस दुनिया का सबसे अदभुत  इंसान बन जायेगा। 

अगर एक उदाहरण के रूप में समझा जाये तो इंसान के दिमाग उस  कार की Speed जितना होता है जितना ज्यादा उस कार की Speed को बढ़ाया जाये तो वो उस कार को  देखना उतना ही मुश्किल होता जायेगा उसी तरह इंसान की  यही काम करता है। पर उन ताकतों को कैसे उपयोग किया जाये उसका तरीका जानना बहुत ही मुश्किल होता है। अपने देखा होगा की कुछ लोग जादू टोना करके आपके दिमाग की क्षमता को बढ़ाने की कोशिश करते है पर क्या आप जानते है की आपके दिमाग के सारे छुपे राज पहले से ही आपके दिमाग में खुले है पर उनको जाने सही तरीके आपको नही पता। 

तो आइए  उन तरीको को जाने जिससे हम अपने दिमाग की सभी छुपी ताकतों का सही से उपयोग कर सके।    

#1 गहराई में जाने की कोशिश करे। 


हमारे दिमाग बहुत से ज्ञान का भंडार होता है। आज का इंसान 5-10% दिमाग का उपयोग करता है। लेकिन शेष बचे हिस्से का उपयोग कोई नही करता इसलिए हर बात की उस गहराई तक जाने की कोशिश करे जहा तक आप जाने के क्षमता रखते हो।  जिससे आपके सोचे और समझने की शक्ति बढ़ेगी।  

#2 अपनी ताकत पर भरोसा रखे।

क्या आप अपने खुद के अविश्वास में फंसे हुए हो?  अगर इनसब से निकलना चाहते हो तो आपको अपनी ताकती को पहचानना होगा। अपनी शक्ति को पहचानने के लिए अंतर्ध्यान करने की कोशिश करे जिससे आप अपने दिमाग की क्षमताओ को बड़ा सकते है। 

#3 कुछ नए तकनीको का उपयोग करे। 

अगर अपने दिमाग की उन छुपी हुई ताकतों को जानना चाहते हो तो सबसे पहले जरुरी यही है की आप नयी तकनीको से जुड़े रहे उनके सही उपयोग से भविष्य की तैयारी कर सकते है। और कई ऐसी नयी तकनिकी ला सकते है जो हर किसी का भविष्य बदल सकती है। 
सोचिये अगर हम अपने दिमाग की उन सभी छुपी ताकतों को जान जाए तो हम इस दुनिया में कई सारे परिवर्तन ला सकते है। जिससे इंसान का अस्तित्व बढ़ता चला जायेगा। हर ताकत इंसान में छुपी होती है पर गलती यही है की हम उनको पहचान नही पाते, सही ताकत को पहचानना ही इंसान कि सबसे बड़ी खूबी है। 

Contact Us

Name

Email *

Message *