रेत के टीलो के साथ खिसकती है मैक्सिको सीमा की दीवार।

दुनिया में बहुत सी ऐसी जगह है जिनके बारे जान कर हर कोई हैरान हो रह जाता है। क्योकि उनकी कहानी इतनी विचित्र होती है की हर कोई उसको देखने और जाने की कोशिश करता है। पृथ्वी एक मात्र ऐसा ग्रह है जिसके जैसा अभी तक पुरे ब्रम्हांड में इसके मुकालबे कोई ग्रह नही है। यहाँ पर बहुत सी विचित्र चीजे है। कुछ ऐसी है जिससे सब जानते है और कुछ ऐसे है जो अभी भी गुप्त है।

ऐसी ही एक और हैरान करने वाला सच सामने आया है। जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते है। अमेरिका और मेक्सिको के बीच बनी दीवार का रहस्य जानकर हर कोई दंग रह जायेगा।


अमेरिका और मेक्सिको के बीच 3,200 किलोमीटर लंबी सीमा है। जिसमे रेगिस्तान भी बीच में आता है। दक्षिण कैलिफोर्निया के इस क्षेत्र में अमेरिका की तरफ से गहरी फेन्सिंग की गई है , ताकि को आँधियो के कारण बिखर जाये। फेन्सिंग के पास ही पेट्रोलिंग वाहन रास्ता है, लेकिन वह रेत के कारण ढँक जाता है। इसे कर्वी बॉर्डर भी कहते है, जो कभी बनती है तो कभी बिगड़ती है। 
मेक्सिको तरफ से अवैध रूप से आने वाले लोगो को रोकने के लिए रेत में यहाँ 15 फ़ीट ऊँची 'दीवार' बनाई गई है रेत के टीले के खिसकने के साथ ही यहाँ भी हिलती धुलती है। उसके बावजूद भी इसको कोई नुकसान नही होता है। यहाँ फिर से वेसे ही बन जाती है जैसे इससे बनाया गया था।

इससे बॉर्डर बैरियर भी कहा जाता है, जो कुल फेन्सिंग का 130 किलोमीटर लंबा हिस्सा है। इस पर बहुत ही कड़क सुरक्षा की गई है, इस फेन्सिंगपर अगर कोई हलचल होती है तो पेट्रोलिंग टीम को तुरंत अलर्ट मिल जाता है

Contact Us

Name

Email *

Message *