A short humorous story on Donkey and an imaginary rope

ओम पूरी-जिंदगी से मौत तक का रास्ता, जिसमे छुपे है कुछ अनकहे और अनसुने से राज।

हर कोई अपनी निजी जिंदगी को किसी भी हल में सबसे छुपा कर रखते है। लेकिन अगर बात Bollywood Star की हो तो की बात हो तो हर कोई ये जरूर जानना चाहेगा की उनकी जिंदगी में चल क्या रहा है। आज बॉलीवुड ने एक ऐसे अभिनेता को खो दिया है जिसने फ़िल्मी दुनिया में अपनी एक अलग ही पहचान बनाई और काफी समय तक लोगो के दिलो में राज किया।

जी हाँ......Bollywood के वो अभिनेता कोई और नही बल्कि ओम पूरी साहब है जिन्होंने अपनी अनोखी कला से हर किसी का दिल जीत लिया था। आज ये हमारे शख्स बीच नही रहे। हर जाने वाला शख्स अपने पीछे  कर चला  जाता है। उसी तरह ओम  पूरी साहब अपने पीछे बहुत सी ऐसी बाते छोड़ कर चले गए है, जिनके  बारे में बहुत कम लोग जानते है। 

तो क्यों आज उन बातो से भी पर्दा उठाया जाये, जिनसे बहुत कम लोग वाकिब है।


-एक ऐसे अभिनेता जिन्होंने हिंदी फिल्मों  के साथ-साथ अमेरिकन और ब्रिटिश फिल्मों में भी काम कर रखा है। इन्होंने अपनी फ़िल्मी दुनिया की शुरुआत मराठी फिल्म "घाशीराम कोतवाल(1976)" से की थी। 

-कहने को तो ओम पूरी जी पंजाबी परिवार में पैदा हुए  थे। उनके जन्म  का कोई प्रमाण नही है, पर उनकी माँ का कहना है की ओम पूरी साहब का जन्म दशहरा के 2 दिन पहले हुआ था। 

-इन्होंने फिल्मो में अपने बेहतरीन प्रदर्शनी करने के लिए Film and Television Institute of India, से graduation भी किया हुआ है।

-1981 में अपनी एक फ़िल्म "आरोहण"  के लिए इन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरुस्कार भी मिल चूका है। 

-ओम पूरी जी को 1990 में भारत के चौथे सबसे बड़े Civilian के अवार्ड से भी सम्मानित किया गया था। 
-ओम पूरी जी ने दो बार शादी की, सबसे पहली शादी उन्होंने 1991 में अभिनेता अन्नू कपूर की बहन सीमा कपूर से की थी, जो 8 महीने तक चली। उसके बाद उन्होंने दूसरी शादी नंदिता पूरी से की, जो की एक पत्रकार थी, उनका एक बीटा भी है जिसका नाम ईशान है।  

-पर नंदिता पूरी जी के साथ भी इनका रिश्ता 2009 में टूट गया पर, उसके बावजूद भी उन्होंने ओम  पूरी जी के जिंदगी को लेकर एक किताब लिखी जिसका नाम "The Story Of Om Puri" रखा। 
लेकिन कुछ समय बाद नंदिता जी ने ओम  पूरी पर घरेलु हिंसा का आरोप लगा दिया उसके बाद वे अलग हो गए। 
-2016 में ओम पूरी साहब ने एक पाकिस्तानी फिल्म में भी अपना बेहतरीन किरदार निभाया था, जिसमे उनकी कमाई 300 करोड़ रूपए कमाए। 

कोई भी इंसान अपने साथ कुछ ले कर आता है और ही ले कर जाता है। जो कुछ भी होता है वो हम सबके सामने ही रहता है पर हम उसको देख नही पाते है। ओम  पूरी साहब ने Bollywood  को बहुत कुछ दिया है और बहुत कुछ पाया भी है। आज वो हमारे बीच  नही है पर उनकी एक अनोखी छबि  हमारे दिल में हमेशा रहेगी। 

Contact Us

Name

Email *

Message *