A short humorous story on Donkey and an imaginary rope

Students करे कुछ खास Tips follow, ये होंगे फ़ायदे

बोर्ड एग्जाम को शुरू होने में मात्र एक महीना शेष रह गया है। तमाम सब्जेक्ट्स की तैयारी आप कर ही चुके होंगे,लेकिन एग्जाम के पहले की एक रणनीति होती है, जिसकी अपनी अहमियत है। इन रणनीति के लिए यदि आप कुछ उपयोगी बातो की फॉलो करे तो कामयाबी तय है। साल भर की मेहनत महज तीन घंटे के पेपर में परखी जाएगी। ऐसे में बच्चो को बचे हुए इन दिनों में पूरी मेहनत झोंकनी होगी, जिससे वे बेहतर मार्क्स ला सकें। यदि आप भी बोर्ड एग्जाम देने जा रहे है तो एक्सपर्ट्स के इन टिप्स को जरूर फॉलो करे।



तैयारी के ये टिप्स आपके रिजल्ट को Plus Points में Convert कर सकते है। आप साल भर तैयार किये गए नोट्स , टीचर्स टिप्स, Samples Papers और Self Study के बूते एग्जाम को पास कर जायेंगे। बोर्ड एग्जाम के नाम से ज्यादातर स्टूडेंट्स घबरा है, लेकिन यह इतना भी कठिन नही होता है। जिस तरह आप घरो में एग्जाम की तैयारी करते है, ठीक उसी तरह ही बोर्ड एग्जाम की तैयारी करे। इसी आत्मविश्वास के साथ आप बोर्ड एग्जाम के लिए तैयारी करेंगे तो आसानी से कोई भी एग्जाम पास किया जा सकता है। 
तो आइये जानते उन टिप्स के बारे में जो है बच्चो के लिए ही बेहद जरूरी। 

#1 कठिन सवाल अलग निकालें:- 


आपने अब तक पूरा कोर्स पढ़ लिया होगा ऐसे में वे सवाल जो कठिन है, उन्हें नोट करे और टीचर्स से पूछे। मुश्किल सवालों की दशा में यही सोचे की "मैं" ये कर सकता हूँ। यह अहसास आत्मविश्वास जगाएगा। 


#2 मैथ्स-फिजिक्स में फॉर्मूला जरुरी


फिजिक्स
के न्यूमेरिकल्स और मैथ्स की तैयारी के लिए फॉर्मूले का विशेष ध्यान रखें। Maths Solve करते समय फॉर्मूला भी लिखने की आदत बनी रहे। इससे बेहतर मार्क्स मिलेंगे। 

#3 डायग्राम भूलें


मैथ्स के ज्योमैट्री और साइंस के सब्जेक्ट में डाइग्राम  विशेष महत्व होता है। एग्जाम के लिए तैयारी कर रहे है तो साथ के साथ ही साइंस डायग्राम और उनके लेबलिंग की भी तैयारी करे। 

#4 प्रश्नों को लिखने का तरीका बदले


रोजाना प्रश्नों के उत्तर को लिखकर प्रक्टिक्स करने की आदत डाले। इससे आप जरुरी एग्जाम के लिए खुद को अच्छे से तैयार कर पाएंगे। खूबसूरत लिखावट के साथ-साथ हाईलाइट बॉक्स भी बनाएं। 

#5 टॉपिक्स याद रखें अपनी भाषा में लिखे


 साइंस, कॉमर्स या आर्ट्स। किसी भी विषय के टॉपिक के बारे में पढ़ने जा रहे है तो टॉपिक के पोईंट बनाये। उन्हें पढ़े। उत्तर को अपनी भाषा में लिखने का प्रयास करें। इससे आपके अंदर के भाषा ज्ञान का भी पता चलेगा। 

#6 Sample Papers Solve करें


 पुराने सालों के क्वेश्चन पेपर्स को ठीक उइ उसी तरह सॉल्व करे, जैसे की फाइनल एग्जाम दे रहे हों। इससे आप अपनी हैड राइटिंग और टाइम मेनेजमेंट का आकलन कर पाएंगे। समय रहते कमियों को दूर किया जा सकेगा। 

#7 फॉर्मूले के लिए एक चार्ट बनाएँ


फिजिक्स, मैथ्स और कैमिस्ट्री में फॉर्मूले और इक्वेशन का चार्ट बनाकर उस जगह पर चिपकाएं, जिस जगह आपका ज्यादातर वक्त बीतता है। रोज देखने से वह  दिमाग में हमेशा क्लिक रहेगा। 

#8 Blue Print के आधार मानकर पढें


किताबो में यूनिट इंडेक्स के पास ब्लू प्रिंट होता है। इसकी सहायता से एग्जाम की तैयारी करे,क्योकि पेपर का पैटर्न ब्लू प्रिंट के आधार पर ही आएगा। इसी के अनुसार तैयारी करें। 


#9 Discussion की आदत बनाएं

आजकल के स्टूडेंट्स डाउट्स पर डिस्कशन नहीं करते। जिस भी सवाल में सशंय हो, उस पर तुरंत टीचर्स से या अपने मित्रों से चर्चा करें। इससे किसी भी तरह के डाउट्स को समय पर क्लीयर किया जा सकता है। 

#10 उदाहरणों को आधार मानकर पढें


हिस्ट्री, सोशल साइंस, बायो, कॉमर्स जैसे विषयों को याद करने और समझने के लिए उदाहरणो का सहारा ले। समझकर पढें। इससे रटने की आदत नही रहेगी और आपको कोई भी टॉपिक लॉन्ग टाइम तक याद रहेगा। 

Contact Us

Name

Email *

Message *