असफल Interviews से बनाये सफलता के रास्ते।

असफल Interviews से बनाये सफलता के रास्ते।


दुनिया आगे बढ़ रही है और उसके साथ-साथ कई सरे बदलाव आये दिन होते रहते है। लोग नई टेक्नोलॉजी से भी वाकिब हो रहे है। आज बड़ी से बड़ी Problems का Solution आसानी से मिल जाता है। इस आगे बढ़ती दुनिया में हर कोई सफल बनना चाहता है पर कुछ परेशानिया ऐसी भी है जिसके कारण आज भी लोग असफल रह जाते है। सफल बनने के लिए हर कोई बहुत मेहनत करता है पर सफल बनने के पहले पड़ाव में ही लोग असफल हो जाते है। आज के Time  में हर कोई अच्छी Job चाहता है पर अच्छी Job  के लिए Interview Pass  करना भी बेहद जरुरी होता है। लेकिन कुछ लोग इसमें भी असफल हो जाते है।

Self-Doubt  से निकलना जरुरी 


बार-बार job के Interview के लिए जा रहे है। पहले दूसरे Round में तो Pass हो जाते है, लेकिन अंतिम Round में किसी न किसी कारण से बाहर कर दिए जाते है जब ऐसा हो रहा हो तो Self-doubt हो सकता है की क्या इस नोकरी के लायक नही था या गलत जगह, गलत job के लिए Apply कर दिया।

ऐसी परेशानियों में ये कुछ उपाय काम के हो सकते है-

#1 सबसे पहले एक Notebook उठाएं और Interview का पूरा अनुभव इसमें लिख डालिये। हर तरह का Experience और Information जो काम की लगे,लिख डाले। Interview के Process से लेकर जिन लोगो से आप मिले है उन सभी के बारे में लिख सकते है। इससे आपको ये पता चल जायेगा की अपने क्या गलती की थी और उन सभी गलतियों से आपको क्या सीखने  को मिला। उसके बाद जब भी आप Interview के लिए जायेंगे तो आपकी तैयारी पहले से बेहतर होगी।

#2 कई बार Job  मिलने के लिए Relationship बेहद ही जरुरी होते है। अपने कई बार ऐसा देखा होगा की आपका Interview  बहुत ही एच गया हो पर फिर भी आपका Selection न हो पाए, तो आपको निराश होने की जरुरत नही है। आप जहाँ भी Interview के लिए जाये वहां के Manager को एक Thank you Letter जरूर भेजे जिससे आप उस Manager की नजर में रहेंगे और बाद में अगर कोई जगह खली होगी तो वही Relation काम आ जाये।

#3 याद रखना चाहिए की हर Interview और लोगो से मुलाकात आपको मजबूत बनाती है। यह आपको सही मौके के लिए तैयार करने की प्रक्रिया भी है सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण बात है Job Search की अपनी Activity को बढ़ाना। इतना की कोई अवसर है यहाँ वह पहुँचकर ही पता चलेगा। लेकिन इस सब से ज्यादा जरुरी है यहाँ यह रखना की आप बहुत काबिल है और जो भी Employer आपको रहेगा वो lucky होगा


Tags:- Article In Hindi, Incredible India, Fun Time, My Story, Story Online , Life Story   

Contact Us

Name

Email *

Message *