यहाँ सिर्फ रंगों तक ही सीमित नहीं है होली


भारत विविधताओं से भरा देश है और यहां साल भर किसी न किसी धर्म का कोई न कोई त्योहार चलता ही रहता है, लेकिन इन सभी त्योहारों में होली सबसे अलग है। रंगों के त्योहार 'होली' जैसी मस्ती शायद ही किसी और त्योहार में देखने को मिलती हो. देश भर में होली की तैयारी त्योहार की तारीख से एक महीना पहले ही शुरु हो जाती है और देश के विभिन्न हिस्सों में इसे अलग-अलग ढंग से मनाया जाता है। देखिए विविधताओं से भरे इस देश में खेली जाने वाली अलग-अलग तरह की होली...
#1 ब्रज की होली
 हमारे देश के ब्रज क्षेत्र में मथुरा, वृंदावन, बरसाना और नंदगांव आते हैं. होली की सबसे ज्यादा मस्ती यहीं देखने को मिलती है।  यहां होली असली तरीके से मनाई जाती है, मतलब पुराने और लुभावने अंदाज में।  ब्रज में होली की मौज-मस्ती करीब एक महीने तक चलती है।  यहां पर बरसाना में खेली जाने वाली लठ मार होली देश भर में काफी लोकप्रिय है। 

#2 कुमाउनी होली

उत्तराखंड के कुमाउ क्षेत्र में हर साल कुमाउनी होली बड़ी धूम-धाम से मनाई जाती है। यहां मौजूद सभी लोगों के लिए ये त्योहार एक ऐतिहासिक और सांस्कृतिक उत्सव है। कहते हैं यहां होली की खुमारी लोगों में करीब दो महीनों तक रहती है। यहां पर होली विभिन्न प्रकार के संगीत समारोह के रूप में मनाई जाती है, जिसे बैठकी होली, खड़ी होली और महिला होली के नाम से भी माना जाता है। 

#3 भोजपुरी होली
बिहार के लोग और वहां का संगीत दोनों ही काफी निराले हैं। अब जब लोग और संगीत अलग होंगे, तो भला यहां की होली पर इसका असर कैसे नहीं पड़ेगा।  भोजपुरी होली बड़े ही जोश के साथ मनाई जाती है और यहां होली पर सिर्फ रंगों का ही नहीं बल्कि कीचड़ का भी इस्तेमाल किया जाता है। 

#4 हरियाणवी होली

हरियाणा में जिस तरह की होली खेली जाती है वो जरा लीग से हटकर है। यहां खेली जाने वाली होली को भाभी-देवर होली भी कहा जाता है।  आपको बता दें कि दही हांडी के अलावा, हरियाणा में खेली जाने वाली भाभी देवर होली भी देश भर में काफी लोकप्रिय है। 

#5 बंगाली होली

अगर देश में कहीं सबसे ज्यादा तहजीब के साथ होली खेली जाती है तो वो बंगाल और ओडिशा में खेली जाती है।  इन दोनों ही जगहों पर होली को डोल पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है. यहां होली के अवसर पर ज्यादातर लोग सिर्फ सूखे रंग का ही इस्तेमाल करते हैं। 


#6 इंडियन टोमाटिना

असम के गुवाहाटी में होली खेलने का अंदाज जरा स्पेन जैसा है। यहां भी लोग टमाटरों के साथ होली खेलते हैं और खूब मजे उठाते हैं। 



Tags:- Article In Hindi , Incredible India, Indian Festival, Holi, Color Of Festival 

Contact Us

Name

Email *

Message *