कुछ लोग जिनकी पहचान आज भी है अनजान

कुछ लोग जिनकी पहचान आज भी है अनजान


हमारी दुनिया जितनी अजीब है उससे कही ज्यादा अजीब यहाँ की बाते है। और उससे भी ज्यादा अजीब यहाँ पर रहने वाले लोगों की कहानी है। वेसे तो इस Modern ज़माने में हर चीज की Information मिल जाती है। जिसका श्रेय सभी लोग Internet को देते है। Internet के माध्यम से हम हर किसी की Information पा सकते है। चाहे किसी जगह के बारे में जानना हो , या किसी नयी चीज के बारे में पता करना हो, Internet पर हर सवाल का जवाब संभव है।

लेकिन क्या आप जानते है की दुनिया में कुछ ऐसे लोग भी है जिनकी पहचान आज तक नही हुई है। वो कोन  थे, कहा रहते थे, उन परिवार कोन है कोई नही जनता। और इस बात को काफी ज्यादा वक्त भी होगया है लेकिन आज भी उन लोगो की पहचान नही हो पाई है। लेकिन इन लोगो की तस्वीरे पूरी दुनिया में मशहूर हो चुकी है और ये तस्वीरे अपने साथ कई सरे रहस्य छोड़ गई है।


#1 The Falling Man

जब 9/11 में अमेरिका के ट्विन टॉवर पर आतंकी हमला हुआ, उसी समय एक व्यक्ति के सर के बल नीचे गिरती तस्वीर कैमरों में कैद हुई। इस व्यक्ति की तस्वीर पूरी दुनिया में छा गई, पर गिरने वाले की अबतक पहचान नहीं हो पाई। कुछ लोगों के अंदाजे के मुताबिक सर के बल नीचे गिर रहे व्यक्ति का नाम जोनाथन ब्राइले था, जो रेस्टोरेंट में काम करता था। पर आधिकारिक रूप से इसकी कभी पुष्टि नहीं हो पाई।


#2 The Shadow of Hiroshima steps

द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान जब हिरोशिमा पर परमाणु हमला हुआ, तो 3 लाख लोग एक झटके में मौत के मुंह में समा गए। ये तस्वीर धमाके वाली जगह से 850 फिट की दूरी पर खींची गई, जहां कोई व्यक्ति बैठा हुआ था, पर परमाणु बम की ताकत ने उसे पूरी तरह से मिटा दिया। सिवाय उसकी परछाई के। इस छाया की वास्तविकता की कभी पहचान नहीं हो पाई, कि वो कौन था।


#3 Unknown dead girl with a smile

मुस्कान के साथ सीन नदी में मृत मिली अनजान लड़की: इस लड़की की पहचान कभी नहीं हो पाई। ये कौन थी, जिसके चेहरे पर मौत का कोई शिकन नहीं। कोई दर्द नहीं, बल्कि चेहरे पर संतोष से भरी मुस्कान थी। इस लड़की की तस्वीरों को लोगों ने खरीदा, और ये तस्वीरें सबसे ज्यादा 'किस' की गई तस्वीर में से एक है। इस लड़की के चेहरे की तस्वीर से एक मूर्ति बनाई गई, जो उसी की तरह रहस्यमयी मुस्कान के साथ दिखती रही।


#4 The Sudanese Child

सूडान की यात्रा पर निकले फोटोजर्नलिस्ट केविन कार्टर की इस तस्वीर ने दुनिया में तहलका मचा दिया। जिसमें मौत के द्वार पर झुके बच्चे की तस्वीर थी। इस तस्वीर के पीछे गिद्ध उसकी मौत का इंतजार करता दिखा। ये बच्चा कौन था, इसकी कभी पहचान नहीं हो पाई। इस तस्वीर ने तत्कालीन सूडान की बेबसी को दुनिया के सामने लाकर दुनिया को हतप्रभ कर दिया।


#5 Last Jewish identity yet unknown

द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान नाजियों की मौत की मशीनों ने लाखों लोगों को काल का ग्रास बनाया। उसी दौरान ये फोटो खींची गई थी, जो विनित्सा का आखिरी जीवित यहूदी था और मरने वाला था। इस यहूदी की कभी पहचान नहीं हो पाई।





#6 The Babushka Lady

अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी की हत्या के समय एक महिला वहां दिखी थी, जो कई लोगों के कैमरों में कैद हुई। माना जाता रहा कि कैनेडी की हत्या उसके हाथों में पकड़े गए कैमरे रूपी पिस्तौल से हुई। पर उस महिला की कभी पहचान नहीं हो पाई और न ही उस कैमरे या पिस्तौल का कुछ पता चला। बाद में एक महिला ने दावा किया कि वही उस समय वहां थी, पर वो साबित नहीं कर पाई। 


#7 D. B. Cooper

ये व्यक्ति अमेरिकी वायुयान सेवा के इतिहास का पहला और आखिरी व्यक्ति है, जिसकी पहचान कभी नहीं हो पाई। इसने अमेरिकी जहाज को हवा में ही हाइजैक कर लिया और 2 लाख अमेरिकी डॉलर के साथ जहाज के कहीं उतरने से पहले ही पैरासूट के साथ जहाज से कूद गया। लाख कोशिशों को बावजूद अमेरिकी एजेंसियां उसे पकड़ नहीं पाई। काफी खोजबीन के बाद 4 सालों पर कुछ कैश कोलंबिया नदीं में मिला, पर बाकी का कैश और पैरासूट समेत कभी कूपर को पुलिस खोज ही नहीं पाई।

Tags:- Hindi Article, Incredible World, Facts About Life, Life Story, Storytelling

Contact Us

Name

Email *

Message *