प्रभावशाली Business और भावनाएं

भावनाएं  और मानसिकता काम का हिस्सा होती है। समस्याओं को सुलझाने और काम को आसान बनाने में इनका बड़ा हाथ होता है। इस बार Harvard Business Review से जानते है, ये कैसे होता है। साथ में E-Mail को प्रभावशाली बनाने का एक तरीका भी।


भावनाओं से भी मिलती है, सही गलत की समझ 


हमारी भावनाएं सही-गलत को लेकर कई संकेत देती है। लेकिन इन भावनाओं  के उचित संकेतों को समझाना तभी संभव है जब हम इस और ध्यान दें। कभी-कभी आपको महसूस हो सकता है की आप अपने Direct रिपोर्टरी को कोई सख्त संदेश देना चाहते है। इसके लिए क्या आप बेचैनी अनुभव कर रहे है?  यह समझना जरुरी है की इस बेचैनी की वजह क्या है? जब आप अपनी इस भावना को समझने की कोशिश करेंगे, तो पाएंगे की आप उसके प्रति चिंतित है, क्योकि वह अच्छा कर्मचारी है। विचार कीजिये फीडबैक देने-न देने की आपकी दुविधा आपको सही प्रतिक्रिया से दूर ले जा सकती है। आप पाएंगे की अपनी भावनाओ को दबाने की तुलना में अगर उसे सही समय पर प्रतिक्रिया देंगे और उसकी मदद करेंगे तो ये अच्छा होगा। इससे आप अपनी बेचैनी से तो निकलेंगे ही यह फैसला Business के लिहाज से सही होगा।

मानसिकता बदलने से तनाव होता है कम 


तनाव को बेहतर तरीके से मैनेज करने के लिए मानसिकता में कुछ बदलाव कारगर हो सकते है। जैसे अपने प्रति बहुत ज्यादा सख्त होने से बचना आपके हाथ में है। कई बार आप Perfection के लिए इतना ज्यादा दवाब बनाते है की वह आपके लिए तनाव का कारण बन जाता है। इसी तरह अपनी क्षमताओ से ज्यादा लग रहा है तो इसके प्रति ईमानदारी स्वीकारोकित जरुरी है। इससे आपको तुरंत साथियों की और से मदद मिलने का रास्ता खुल जायेगा। इसके अलावा यह  भी जरुरी है की कई मामलों  में अपनी धारणाओं को फिर से देखे। कभी-कभी चीज़ो को देखने का नजरिया बदलने से भी समस्याओं का समाधान मिल सकता है।

E-Mail ऐसे बन सकता है और प्रभावी 


जब आप किसी को ईमेल करते है तो मेल पाने वाला पहली चीज यह  देखता है की अपने Subject line में क्या लिखा है। इसलिए जरुरी है की यह  एकदम स्पष्ट हो। उदाहरण के तौर पर मिलिट्री Person का मेल काम का हो सकता है, जिसमे Subject Line को प्रभावशाली बनाने के लिए पहले शब्द में All-capsका इस्तेमाल किया गया है। आप चाहें तो इसे इस तरह इस्तेमाल कर सकते है। जैसे Info, Request, Action। अगर किसी को Status Report भेजनी हो तो Subject Line में पहला शब्द All-caps में लिख सकते है- Info। इसके आगे उसकी Detailing 4-5 शब्दों में की जा सकती है। इसी  तरह मैनेजर को छुट्टी के लिए मेल करना हो तो- First Word लिखा जा सकता है-Request-Vacation। जब किसी मुद्दे पर कार्रवाई की मांग करनी हो तो First Word लिखा जा सकता है- Action ।

Tags:- Hindi Article, Incredible, My Story, Story Online, Ego And Attitude, Facts About Life 

Contact Us

Name

Email *

Message *