दुनिया को नई तकनीक से रूबरू करने वाला शख्स: एलन मस्क

एलन मस्क कनाडियन-अमेरिका कारोबारी है दक्षिण अफ्रीका में पैदा हुआ और 1989 में कनाडा रवाना हो गए। वे दुनिया को नई तकनीक से रूबरू करने के लिए मशहूर है। बचपन से ही किताबो के प्रति उनका विशेष लगाव रहा है। 10 साल की उम्र में इन्टरनेट कंपनी खोली और 2 साल बाद पहला विडियो गेम डिजाईन किया। ये  भारत में इस साल गर्मियों तक टेस्ला के उत्पादों की घोषणा को लेकर चर्चाओ में है। इसमें मॉडल-3 इलेक्ट्रिक कार भी शामिल है इसे अब तक की सबसे लक्ज़री और अफोर्डेबल इलेक्ट्रिक कार बताया जा रहा है। एक बार चार्ज होने पर ये 215 मील चलती है उनकी माँ अपने जमाने  की मशहूर मॉडल थी।  



मस्क  की खोजो के बारे में सुनकर लोग जितना उत्साहित होते है उतना ही उनकी personal  लाइफ के बारे में जानने के लिए बेक़रार रहते है। असल जिंदगी में दो शादिया कर चुके है सन 2000 में उन्होंने जस्टिन विल्सन से शादी की और तलाक के बाद हॉलीवुड अभिनेत्री तलउल रिले से 2010 में शादी कर ली पर 2014 में फिर से तलाक कर लिया     

कुछ मशहूर खोजे। 


#1 1998 में एलन मस्क  द्धारा IET  कंपनी Ever Dream Corporation में निवेश किया गया था। 

#2 1999 में Online Payment कंपनी X.Com को शुरू किया

#3 2002 में स्पेस एक्स और मस्क  फाउंडेशन की स्थापना की
#4 2004 में दुनिया में इलेक्ट्रिक कार की रूपरेखा बदलने के लिए टेस्ला  मोटर्स में निवेश किया। 

#5 जाम से बचने के लिए लंबी सुरंग का निर्माण किया ये सुरंग लॉस एंजिलिस  में मौजूद है। ये सुरंग 9 मीटर चोड़ी, 15 मीटर लंबी और 4.5 मीटर गहरी है। 

#6 एलन मॉक  ने हाल ही में मॉडल-3 कार को लॉन्च किया जिसकी बुकिंग भारत में अभी से होनी लगी है। 

कुछ ऐसी बाते जो आप नही जानते। 


जब मस्क  ने अपनी पहली कंपनी खोली तब वो अपनी कई सारी क्लास को छोड़ा था। ओर स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी छोड़ में 2 दिन की क्लास ली और खुद का एक व्यापर खड़ा किया। उनका पहला वेंचर जीप-2 था। जो की इन्टरनेट पर यूजर को नक्शा और रास्ता दिखता है। 




Tags:- Hindi Article, Worlds-Largest-Temple, Bessie-Stringfield, Mother-Milk-Donation, Harman-Singh-Sidhu, Process-Of-Life, Stop-Crime, Arunima Sinha

Popular posts from this blog

Ego और Attitude: क्या से क्या बना देते है ये 2 शब्द आप को? Article In Hindi

The Exorcism Of Emily Rose Real Story- Anneliese Michel की एक सच्ची कहानी