Articles in Hindi- Explore your creativity

How to be creative? क्रिएटिव कैसे बने ?

How to Explore Own Creative Talent? अपने छुपे हुए क्रिएटिव टैलेंट को कैसे पहचाने ?

Know your Hidden talent? अपने छुपे हुए टैलेंट को पहचाने ?


Articles in hindi सेक्शन में आप सभी का फिर से स्वागत है। हम लोग अक्सर नया सामान खरीदने पर पुराने सामान को वेस्ट समझ कर कबाड़ में फैंक देते हैं। कपड़े, प्लास्टिक और फर्नीचर को हम यूं ही बेकार समझ लेते हैं जबकि इनका पुनः प्रयोग किया जा सकता है। विश्व भर में हर सेकंड लगभग 8 टन प्लास्टिक का निर्माण हो रहा है। वहीं हर साल लगभग 60 लाख टन प्लास्टिक का कूड़ा-कर्कट समुद्र में पहुंचता है। अगर इसी तरह चलता रहा तो भविष्य संकट में पड़ना तय है।
Articles in Hindi- Explore your creativity

Recycling की मदद से बहुत सारी चीजें तैयार की जा सकती है। रिसाइक्लिंग के मामले में जर्मनी काफी संजीदा देश है। यहां कूड़ा कर्कट फैंकने के लिए खास रंग के बक्से रखें गए हैं जैसे-प्लास्टिक के लिए पीले रंग, काग्ज के लिए नीले रंग इसी तरह अन्य सामनों के लिए अलग- अलग रंगोंके बक्से मौजूद हैं। 

कैसे बने Creative 

Articles in Hindi- Explore your creativity
#1 आजकल हर कोई जींस पहनता है। पुरानी जींस को फैंके बल्कि Reuse करें। जैसे आप जींस की Cutting कर Begs,  Dresses ,Bedsheet , Mats , FootwearCushion Cover, एप्प्रेन, शॉर्ट स्कर्ट आदि बना सकते हैं। 

#2 आप  प्लास्टिक की बोतलों का भी उपयोग कर बहुत से सामान बना सकते हैं। बोतल को  काट लें। प्लास्टिक को सही करने के लिए हटाने के लिए प्रेस की मदद से कोनें पर हल्का गरम कर दे ताकि यह सख्त रहें। इन्हें आप  छोटे गमलों के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

#3 Decorative Vase बनाने के लिए प्लास्टिक के बोतल के ऊपरी सिरे को काटकर अलग कर लें और बाकी हिस्से पर कोई पेंटिग बनाएं ताकि यह नया लगें।  बस उसमें अपने मन-पसंद फ्लावर लगाएं। आप इसमें मेकअप का सामान और पैंसिल-पैन  आदि भी रख सकते हैं। 

Articles in Hindi- Explore your creativity
#4 वेस्ट पड़ी लकड़ियों और पलाई की मदद से आप बच्चों के लिए छोटी कुर्सी या मेज बना सकते हैं। प्लास्टिक की टुटी कर्सियों को भी आप दोबारा से इस्तेमाल कर सकते हैं। 

#5 वाहनों के वेस्ट पड़े टाइयर का भी दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है। इन पर कलर कर आप टेबल बना सकते हैं नहीं तो यह गमलों का भी बढ़िया काम देते हैं।

Tags:- Hindi Article, Creativity, Tips For Perfect Personality, Business Idea, Incredible Facts  

Clich Here To Read More Articles in Hindi:- Ego और Attitude: क्या से क्या बना देते है ये 2 शब्द आप को?

Comments

Popular posts from this blog

Ego और Attitude: क्या से क्या बना देते है ये 2 शब्द आप को? Article In Hindi

The Exorcism Of Emily Rose Real Story- Anneliese Michel की एक सच्ची कहानी