होली तो खेले,पर कुछ बातों का ध्यान रखे

खुशियों से भरा अलग-अलग रंगों का त्यौहार होली आने वाला है। हर कोई सारा साल इस त्यौहार के इंतजार में रहता है। सारे गिले-शिकवे भुलाकर दुश्मन भी इस दिन गले मिल जाते हैं। कभी-कभी इस खास रंगों के त्यौहार पर कुछ कैमीकल युक्त रंगों की वजह से सारा त्यौहार खराब हो जाता है। एेसे में यदि आप कुछ सावधानियां होली खेलने से पहले अपनाएगें तो आपको किसी भी परेशानी से नहीं जूझना पड़ेगा।
#1. होली में रंग खेलने जाने से पहले आप अपने शरीर में खूब सारा माइश्‍चराइजर लगा लें। इसके बाद शरीर पर सन्सक्रीन भी लगा सकते हैं। इससे आपके शरीर और त्वचा पर रंग का असर नहीं होगा। 

#2. रंगों के केमिकल से बचने के लिए नारिेयल का तेल लाभकारी है। 

#3. होली के दिन फुल स्लीव के कपड़े पहनें। पूरी टाइट फिंटिंग के कपड़े न पहनकर खुलें कपड़ों को पहनें। इससे रंग आपके शरीर के अंदर कम जाएगा।
#4. काला, लाल और हरा रंग बहुत ही खतरनाक होता है। क्योंकि इन रंगों में केमिकल ज्यादा होता है। इसलिए हल्के रंग से ही त्यौहार का मजा लें तो बेहतर होगा।

#5.सूखे रंग के मुकाबले गीले रंग ज्यादा नुकसानदायक होते हैं। ऐसे में गुलाल से ही होली खेलें, गीला रंग इस्तेमाल कम करें।

# 6.अगर आपको किसी रंग से एलर्जी है तो उससे दूर रहें। या फिर किसी डाॅक्टर से पहले ही कोई एंटी एलर्जिक दवा ले लें ताकि रंगों का आपकी त्वचा पर कोई असर न हो।
#7. होली खेलते हुए सबसे ज्यादा बाल ही रंगों की चपेट में आते हैं। एेसे में बालों पर नारियल तेल की अच्छे से मसाज करें और हो सके तो बालों को किसी दुपट्टे से बांध कर ढक कर रखें। तेल लगाने से बाद में बालों से रंग भी बढ़ी आसानी से निकल जाता है।

#8. आप आंखों को रंगों से बचाने के लिए एेनक का प्रयोग करें।

Tags:- Article In Hindi , Incredible India, Indian Festival, Holi, Color Of Festival 

Comments

Popular posts from this blog

Ego और Attitude: क्या से क्या बना देते है ये 2 शब्द आप को?

Emily Rose- Anneliese Michel की एक सच्ची कहानी