Attitude kya hota hai? एटीट्यूड क्या होता है?

एटीट्यूड क्या होता है? Attitude kya hota hai?

एटीट्यूड क्या होता है? Attitude kya hota hai?

एटीट्यूड क्या होता है? नजरिया क्या होता है अर्थात अंग्रेजी में इसे एटीट्यूट कहा जाता है। हम हमारी सामान्य बोलचाल की भाषा में इसका अधिकाधिक समय पर उपयोग कर ही लेते हैं, लेकिन असल मायने में इसका मतलब है क्या? Attitude kya hota hai? यह समझने के लिए कोई गहराई तक नहीं जाना चाहता।
एटीट्यूड क्या होता है? Attitude kya hota hai?

व्हाट इस ऐटिटूड इन हिंदी? Attitude ka Matlab Hindi mein

एटीट्यूड, नजरिया अर्थात रवैया हमारे बातचीत और व्यवहार पर निर्भर करता है। हमारा नजरिया अर्थात दृष्टिकोण हमारे परिणाम को निर्धारित करने में अहम भूमिका निभाता है। यही असल जीवन की सच्चाई है और सभी सफल लोगों ने इस सच्चाई को स्वीकार भी किया है।

जिस तरह या तो डॉक्टर किसी सर्जरी को करने जा रहा हो या फिर कोई किसान खेत में हल जोतने जा रहा हो, दोनों ही अपना एटीट्यूड हमेशा सकारात्मक रखते हैं। तो उनका कार्य भी सफलता की ओर आगे बढ़ाता हुआ चले जाता है, और यही स्पष्ट करता है कि एटीट्यूट अर्थात नजरिया कैसा होना चाहिए।

प्रत्येक मनुष्य अपने भाग्य का स्वामी स्वयं होता है और हमेशा अपने नजरिए के कारण ही सफल और असफल होता है। स्पष्ट बात यह है कि जीवन में नजरिया, तथ्यों से भी अधिक महत्वपूर्ण है।

Attitude kya hai – एटीट्यूड तीन स्थिति पर निर्भर करता

किसी भी व्यक्ति का नजरिया उसके जीवन में तीन स्थिति पर निर्भर करता है-
  1. पारिवारिक स्थिति
  2. सामाजिक स्थिति
  3. आर्थिक स्थिति

पारिवारिक स्थिति-  Parivarik Stithi me attitude ka matlab kya hai

व्यक्ति के जीवन में परिवार उसकी मूलभूत एवं प्रथम इकाई होती है। परिवार में रहकर व्यक्ति माता पिता भाई बहन आदि संबंधों में रहकर अपना नजरिया विकसित करता है। और परिवार व्यक्ति के जीवन में शिक्षा का   सर्वप्रथम और  सबसे अच्छा साधन है। जो उसे विपरीत परिस्थितियों में संभाल कर मजबूत नजरिए (एटीट्यूड) को व्यवस्थित बनाए रखने में सहायता प्रदान करता है।

सामाजिक स्थिति में Attitude ka Matlab kya hota hai? 

एटीट्यूड क्या होता है? Attitude kya hota hai?

वैसे तो कहा जाता है कि मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है। वह जन्म से लेकर मृत्यु तक समाज के नियमों में घिरा हुआ रहता है। समाज में रहकर ही व्यक्ति संस्कृति परंपरा एवं नियमों से जुड़ा हुआ रहता है और इन सब चीजों में व्यक्ति का नजरिया अर्थात एटीट्यूड कैसा होना चाहिए यह समाज से ही सीखने मिलता है।

आर्थिक स्थिति में attitude kya hai  

अच्छी आर्थिक स्तिथि की किसी न किसी रूप में प्रत्येक व्यक्ति को आवश्यकता होती है और व्यक्ति की आर्थिक स्थिति ही उसे जीवन में निर्णय लेने के लिए सक्षम बनाती है।आर्थिक रूप से सक्षम बनने के लिए प्रत्येक व्यक्ति के अंदर एटीट्यूट/ नजरिए/रवैये की बहुत आवश्यकता होती है।

Attitude ka matlab kya hai? एटीट्यूट को घटकों के रूप में भी वर्गीकृत किया गया है 

  1. भावनात्मक घटक
  2. व्यवहारात्मा घटक
  3. संज्ञानात्मक घटक
भावनात्मक घटक-  व्यक्ति के जीवन में भावना एक ऐसा पहलू है जो उसके अच्छे बुरे कामों में उसे उसके साथ होती है। व्यक्ति भावना के आधार पर ही अधिकांश निर्णय लेता है। भावुक होकर किसी की मदद करता है, अथवा गलत भावना रखकर किसी से बैर करता है। मनुष्य के मन में भाव एक अहम भूमिका लेकर उसके जीवन में मार्ग को विकसित करते हैं। और यही भावना व्यक्ति के नजरिए को निश्चित करती है।जैसे भाव मन में होंगे वैसा ही नजरिया होगा।

एटीट्यूड क्या होता है? Attitude kya hota hai?
व्यवहारात्मक घटक -  व्यक्ति का व्यवहार व्यक्ति के नजरिए को स्पष्ट करता है। व्यवहार कुशल व्यक्ति की हर जगह तारीफ होती है। नजरिया कैसा होना चाहिए किसी भी व्यक्ति से मिलने मात्र से उसके व्यवहार को देखकर ही इसका अनुमान लगाया जा सकता है।

संज्ञानात्मक घटक-  हम संज्ञानात्मक घटक को भी व्यक्ति के नजरिए से ही जुड़ेंगे क्योंकि जैसा नजरिया होगा वैसा ही हम सीखेंगे। किसी भी मान्यता व्यवहार या किसी भी बातों को किसी वस्तु के साथ जोड़कर बताना संज्ञानात्मक घटक कहलाता है।

Also Read:- If You Believe In Yourself Anything Is Possible | मुश्किलों से भागो मत, सामना करो 

व्हाट इस ऐटिटूड इन हिंदी - एटीट्यूड क्या होता है?

  • अब हम जानेंगे कि एटीट्यूड आखिर होता क्या है?
  • एटीट्यूड किस पर निर्भर (डिपेंड) करता है?
  • और एटीट्यूड किस पर कंट्रोल होता है?
असल मायने में एटीट्यूड का मतलब होता है रिएक्शन, कि आप किस तरह चीजों पर रिएक्ट कर रहे हैं। आपके साथ कुछ अच्छा हो रहा है तो आप उसे कैसे रिएक्ट कर रहे हैं और यदि आपके साथ कुछ बुरा हो रहा है, तो फिर आप उसे कैसे रिएक्ट कर रहे हैं, यह निर्भर करता है, आपके नजरिए पर, आपके एटीट्यूट पर। सामान्य जीवन में हम देखते हैं कि आसपास के लोग हमसे कहते हैं कि यह हमें बहुत ज्यादा एटीट्यूड दिखा रहे हैं, कोई लड़की हमें बहुत ज्यादा एटीट्यूड दिखाती है तो आज हम आपको यह बता दें कि एटीट्यूट कोई नकारात्मक चीज नहीं होती है। नजरिया बहुत ही सकारात्मक चीज होती है डिपेंड करता है कि हम उसे कैसे स्वीकार रहे हैं।

   हमारे रोजमर्रा की जिंदगी में बहुत सारी चीजें ऐसी हैं,जिस पर हम रोक नहीं लगा सकते। हम किसी को हमारी बुराई करते हुए रोक नहीं सकते, लेकिन यदि कोई हमसे हमारी बुराई कर रहा है तो हम उसका, उसकी बातों पर कैसे रिएक्ट करेंगे यह हमारे ऊपर निर्भर करता है। इस पर स्वयं का नियंत्रण होता है। इसलिए हम यह कहते हैं की एटीट्यूड स्वयं पर निर्भर करता है कि कैसे इस स्थिति में कैसा बनाए रखें।

एटीट्यूड क्या होता है? Attitude kya hota hai?
 हर व्यक्ति की सफलता निर्भर करती है उसके निर्णय पर, निर्णय की काबिलियत पर और निर्णय की काबिलियत निर्भर करती है, आपके अनुभवों पर और अनुभव उसे ही होता है जो असफल हुआ हो। इसलिए कभी भी हमें असफलता से फेलियर से नहीं डरना चाहिए। क्योंकि हमारी सफलता के पीछे असफलता का ही हाथ होता है। हमारा नजरिया असफल होने के बाद ही सफलता की ओर मुड़ता है। तो इस असफल नजरिए को भी हमें सकारात्मकता के रूप में लेकर सफलता की ओर आगे बढ़ना चाहिए।
निष्कर्ष-

नजरिया व्यक्ति के जीवन में अहम भूमिका निभाता है और यह हम पूरे आर्टिकल के माध्यम से जान चुके हैं। रवैया अर्थात नजरिया कभी भी नकारात्मक नहीं होता। हमारी सोच इसे सकारात्मक तथा नकारात्मक इन दो पहलुओं में उलझा देती है। एटीट्यूड प्रत्येक व्यक्ति में होता है। बशर्त है कि हम उसे कैसा अनुभव करते हैं। किसी की सोच,किसी की बात पर अनुमान लगाना हमारा काम नहीं है। हम हमारी सोच, हमारे काम पर कंट्रोल कर सकते हैं,दूसरे की नहीं अर्थात हम हमारा नजरिया बदल सकते हैं,दूसरों का नहीं। इसलिए हमेशा स्वयं का रवैया सकारात्मकत रखते हुए आत्मविश्वास के साथ जिंदगी का आनंद उठाते हुए जिंदगी जीना चाहिए। व्यक्ति के नजरिए का संबंध उसके अमूर्त विचार एवं कल्पना से है।

आशा करती आशा करती हूँ के आप सभी  पाठक को यह आर्टिकल एटीट्यूड क्या होता है? Attitude kya hota hai? पसंद आया होगा  और आप सभी एटीट्यूड का सही अर्थ अपने जीवन में समझे। कोई गलती हुई हो तो क्षमा चाहती हूँ। आप को आर्टिकल कैसा लगा कमेन्ट करना ना भूले। और हमसे जुड़े रहने के लिए सब्सक्राइब अवश्य करें।

।।धन्यवाद।।

Read More:- 
Tags:- Attitude Kya Hota hai, Attitude Kya Hai, Attitude Ka Matlab Hindi Mein, Attitude Ka Matlab Kya Hai, Attitude Ka Matlab Kya Hota Hai, Attitude Kise Kehte Hain

Post a Comment

0 Comments

© 2019 All Rights Reserved By Prakshal Softnet