Cultures And Traditions Around The World | हैरान कर देने वाले रीति-रिवाज

Cultures And Traditions Around The World  | हैरान कर देने वाले रीति-रिवाज

Cultures And Traditions Around The World  
हैरान कर देने वाले रीति-रिवाज

 हमारी दुनिया जितनी अजीब है उससे कही ज्यादा अजीब यहाँ मौजूद यहाँ की रोचक बाते और Rochak Tathya है। हमारी दुनिया में रीती रिवाजो का बहुत अधिक महत्व होता है। अलग-अलग देशों  में अलग-अलग तरह के रिवाज को माना जाता है।

लेकिन क्या आप जानते है। दुनिया में कुछ रीति-रिवाज ऐसे भी है जो बहुत ही अजीब है। जिनके बारे में अपने कभी भी नही सुना होगा। ऐसे रिवाज जो आपको हिला सकते है। दुनिया के हर एक हिस्से से कोई न कोई प्राचीन सभ्यता जुडी हुई है जो कि आज भी जिन्दा है।  इन सभ्यताओं के अपने रीती रिवाज़ है जिनमे से कुछ तो बहुत ही विचित्र, अजीबो गरीब और दिल दहलाने वाले  है।


आइये पर्दा उठाते है इस दुनिया के उन रीति-रिवाजो से-Cultures And Traditions Around The World  

#1 अस्थियां को खाने की परंपरा-Eating Bones Of Human Dead Body Rituals In Hindi 

Cultures And Traditions Around The World  | हैरान कर देने वाले रीति-रिवाज
Old Customs Ariund the world-  यह जानकार आपको आश्चर्य होगा, लेकिन यह सच है कि ब्राजील और वेनेजुएला के कुछ आदिवासी लोग अपने ही मरे हुए रिश्तेदारों की अस्थियां को  खाते हैं। शव को जलाने के बाद बची हड्डियां और राख का सेवन करते है। इसके लिए वह केले के जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहाँ करने की एक मात्र वजह  यह है की यहाँ के लोग अपनों के प्रति जुड़े रहे और प्यार महसूस करते रहे।

#2 बॉडी मॉडिफिकेशन-रीति रिवाज  

Cultures And Traditions Around The World  | हैरान कर देने वाले रीति-रिवाज

पपुआ न्यूगिनी के लोग कनिंनगारा जैसी डरावनी रस्म निभाते हैं। इसमें वह शरीर को खुरचकर डिजाइन बनातेहैं, जिससे यह निशान जीवन भर रह जाते हैं। वहीं, आत्माओं का घर नामक रस्म में किशारों को आत्माओं के घर अकेले दो महीने तक छोड़ दिया जाता है। इसके बाद उन्हें मर्द बनाने की परंपरा निभाई जाती है। उनके शरीर पर बांस की लकड़ी से छोटे  निशान बनाए जाते हैं। यह निशान इस समुदाय में मर्दानगी को दर्शाते है।



#3 शिया मुस्लिम का शोक-रीति रिवाज 

इतिहास में कई सभ्यताओं में रक्तपात के उदाहरण मिलते हैं। दुनियाभर में शिया,  इमाम हुसैन की याद  में व्यक्त करते हैं। हुसैन की मौत शिया मुस्लिम द्वारा 7वीं सदी में एक युद्ध के दौरान हुई थी। सभी शिया हुसैन को याद करते हुए कहते हैं, हम उस युद्ध में होते तो हुसैन को बचा लेते। सभी शिया समुदाय के लोग खुद को पाप का भागीदार मानते हैं। वह अपने ऊपर अत्याचार करके खुद को लहूलुहान करते हैं।Customs Around The World

#4 आकाश में दफन-Customs And Traditions 

रीति रिवाज तिब्बत में बौद्ध समुदाय के लोग पवित्र रस्म झाटोर कई सालों से निभा रहे हैं। इसको स्काय बरिल भी कहते हैं। यह पर मृत शरीर को खुले आसमान में गिद्धों और दूसरे पक्षियों के लिए रख देते हैं। तिब्बत में मान्यता है कि इससे इंसान पुर्नजन्म में फिर इंसान का जन्म लेता है। यहां मृत व्यक्ति के लाशा को टुकड़ों में काट कर सबसे ऊंची जगह रख दिया जाता है।

#5 मृत शरीर के साथ नाचना

Cultures And Traditions Around The World  | हैरान कर देने वाले रीति-रिवाज
Old Custom  भले ही आप सोच कर थोड़ा हंसे, लेकिन यह सच है कि मेडागास्कर में किसी के मरने के बाद जश्न जैसा माहौल होता है। फामाडिहाना(टर्निग ऑफ द बोन्स) रस्म में लोग दफन शवों को  निकाल कर उनकी यात्रा निकालते हैं। इस दौरान लोग नाचते- गाते हैं।मस्जिद में कब्रों के नजदीक जोर से संगीत बजाते हैं। इसी अजीबो गरीब परंपरा को दो साल से सात साल के आस पास किया जाता है।

#6 शरीर को भेदना-Customs And Traditions 

Cultures And Traditions Around The World  | हैरान कर देने वाले रीति-रिवाज
Customs And Traditions थाईलैंड में हर साल वेजेटैरियन फेस्टिवलमनाने की परंपरा है। इस दौरान एक अजीबोगरीब रस्म भी निभाई जाती है जो कि सबसे ज्यादा हिंसात्मक और दर्दनाक होती है। इसमें  लोग चाकू, भाला, बंदूक, सुई, तलवारें और हुक जैसी नुकीले चीजे अपने शरीर को भेदते हैं। इनका विश्वास है कि भगवान उनके साथ हैं।



Read More:-
Tags:- Cultures And Traditions Around The World, Rituals In Hindi, Old Custom, रीति रिवाज, Customs And Traditions, Customs Around The World

Post a Comment

0 Comments

© 2019 All Rights Reserved By Prakshal Softnet