Women Empowerment In India In Hindi - पहले खुद में लाइए आत्मविश्वास

Women Empowerment In India In Hindi - खुद में लाइए आत्मविश्वास

Women Empowerment In India In Hindi
 भारत में महिला सशक्तिकरण 
सबसे पहले खुद में लाइए आत्मविश्वास 

About Self Confidence And Women Empowerment In Hindi. Self confidence ही एक ऐसा गुण है, जो आपको लोगो से अलग करता है और साथ ही लोगो से आपको अलग करता है । लेकिन महिलाओं के लिए हम अगर बात करते है तो कुछ अलग तरह की परेशानियाँ होती है इसलिए आइये जानते है क्या होता है? व्हॉट इस Women empowerment in India in Hindi? असल में girls पुरुषो की तुलना में emotionally कुछ अधिक rich होती है जिसकी वजह से उनको कभी कभी परेशानी का सामना भी करना पड़ता है और चूँकि ऐसा होने के बाद जब आपको लगता है कि आपकी कुछ आदतों की वजह से लोग आपका फायदा उठाने लगे है जैसी बात हमे समझ आती है तब हमे लगता है अगर हम चाहते तो इसे बदल सकते थे। तब हमें ways to boost self confidence की ज़रुरत पड़ती है।

About Women Empowerment In Hindi| Tips  जिससे आप चीज़े अपने लिए बेहतर कर सकते है

#1 न कहना सीखे (Learn To Say No)

Women Empowerment In India In Hindi - खुद में लाइए आत्मविश्वास
असल में भारत में Women Empowerment एक ऐसा fact है की जब तक आप मना करना नहीं सीखते है। तब तक आपकी हाँ पर भी भरोसा करना उतना ही मुश्किल होता है इसलिए अगर आपका मन नहीं है और कोई आपको coffee ऑफर करता है तो ऐसे ही हाँ कह देने की बजाय आप उसे मना भी करना सीखे क्योंकि ऐसे में सामने वाले को पता चलता है की आप केवल भावनाओं पर आधारित फैसले यूँ ही नहीं लेती है और अगर आपका मन है और आप उसे “हाँ “ कह रहे है तो भी आपकी हाँ में भी एक सकारात्मक आत्मविश्वाश होना चाहिए। Girls के यूँ किसी को मना करना इतना भी मुश्किल नहीं होता जितना वो सोचती है।

#2 खुश रहें (Be Happy) |Simplest Ways To Improve Self Esteem

Women Empowerment In India In Hindi - खुद में लाइए आत्मविश्वास
भारत में Women Empowerment से काफी फायदे है। अगर आप एक women है, और लोगो से किसी भी मामले में कम नहीं है, तो खुश रहना कोई मुश्किल काम भी नहीं है। क्योंकि हमारे आस पास इतना कुछ अच्छा घटित होता है। लेकिन हम उसमे खूबसूरती नहीं तलाशते है, और साथ ही आपको बता दें कि आप दुखी होकर अपने लिए कुछ भी नहीं बदल सकती है। इसलिए सोचे कि आपको जब मुश्किलों को face करना ही है। तो क्यों न हंस कर जियें क्योंकि एक प्यारी स्माइल आपके आस पास के माहौल को बदल सकती है और आपके आस पास आपके दोस्त और अपनों का mood भी आप एक प्यारी smile से ठीक कर सकती है। अगर आप थोडा sad feel कर भी रहे है तो कोशिश करें अपने अच्छे वाले friends के साथ समय बिताएं ऐसे में आप थोडा बेहतर feel करेंगी और साथ में अच्छे friends के साथ देने की वजह से न केवल आपके खाली पल भरेंगे जबकि आप और भी confidence के साथ अपनी मुश्किलों को face कर सकती है।

#3 दोस्तों के साथ क्लियर रहे (Be Clear With Friends)

Women Empowerment In India In Hindi - खुद में लाइए आत्मविश्वास
हो सकता है, आपका nature friendly हो और इस वजह से आपके बहुत सारे friends हो सकते है। Male और Female लेकिन एक लड़की के मामले में यह थोडा complicated होता है और अगर कोई Male फ्रेंड आपको like करता है तो अगर आप पहले से relationship में है। तो इस बारे में उसे पहले ही बता दे और उसका आपके लिए व्यवहार नहीं बदलता है। तो आप उस से दूरी बना सकते है, और साथ ही अपने साथी के साथ हर घटना को share करें ताकि किसी खास स्थित्ति में कोई रिश्ते में खटास पैदा नहीं हो पाए और कभी भी जिन्दगी के किसी कठिन मोड़ में जैसे breakup और अन्य पलों में जब आप emotionally weak होती है। तो आपका कोई भी फायदा नहीं उठा पाए। आप अगर इस तरह की चीजों में सावधानी बरतेंगी तो बड़े आराम से अच्छे से जिन्दगी confidence के साथ जी पाएंगी।

#4 खाना बनाना सीखे (Learn cooking)|Best Way To Boost Self Confidence

Women Empowerment In India In Hindi - खुद में लाइए आत्मविश्वास
Women वैसे तो हमेशा cooking की बादशाह होती है। इसलिए हो सकता है, आप बेहतरीन cook हो और हो सकता है नहीं भी हों, लेकिन अगर आपको cooking नहीं आती है। तो ऐसी रेसीपी सीखने कि आप कोशिश कर सकती है, जो आपके घर में सबके पसंद कि हो। या अगर आप शादीशुदा है, तो आपके पति को वो पसंद हो और अगर आप ऐसा करती है तो एक तो आपको सब कि तारीफ सुनने को मिलेगी और कौन ऐसा होगा जिस से अपनी तारीफ सुनके ख़ुशी नहीं मिलती हो। और दूसरा आपका आपके अपनों की स्वाद के लिए आपका cooking का dedication आपको आपके अपनों के और भी करीब ले आयेगा। और आप जानते है कि जिन्हें हम पसंद करते है और प्यार करते है उनके लिए हम कितना कुछ करते है ।

#5 सपने देखें (Get Dream About Life)

Women Empowerment In India In Hindi - खुद में लाइए आत्मविश्वास
अगर अपने life को लेकर अपना कोई goal या dream निर्धारित नहीं किया है। तो यकीन मानिए आपकी life बोरिंग होने वाली है और आपका सपना किसी भी चीज़ से जुड़ा हो सकता है। परिवार से भी और आपके करियर से जुड़ा हो सकता है, जिसके लिए आप कुछ अलग हटकर करना चाहती हो और ऐसा करके आप अपने अपनों की नजरो में अपने लिए और भी सम्मान विकसित कर सकती है। और अपने घरवालों को proud feel करवा सकती है, और इस से आपका self confidence भी बढ़ता है। तो ये है कुछ Women empowerment in India in Hindi से जुड़ी ऐसी बातें जो आपके लिए confidence और happiness लेकर आती है, और यही है सबसे आसान ways to boost self confidence.
Read More:-
Tags:- About Women Empowerment In Hindi, Ways To Improve Self Esteem, Ways To Boost Self Confidence 

Post a Comment

1 Comments

© 2019 All Rights Reserved By Prakshal Softnet