Ankurit Chana Recipe In Hindi | अंकुरित चना बनाने की विधि

Ankurit Chana Recipe In Hindi | अंकुरित चना बनाने की विधि

Ankurit Chana Recipe In Hindi | अंकुरित चना बनाने की विधि
How To Make Chana Sprouts At Home? 

Chana Ko Ankurit Kaise Banaye अंकुरित चना पौष्टिकता से भरपूर आहार है। इसमें प्रोटीन, अमीनो एसिड, विटामिन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, आयरन और फाइबर जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते है, लेकिन इसके अंकुरित हो जाने के बाद इसमें मौजूद पोषक तत्वों का अनुपात कई गुना बढ़ जाता है। वैसे तो मार्केट में भी अंकुरित चने आसानी से मिल जाते है, लेकिन हर बार बाजार से खरीदने के बजाय आप इन्हें घर में ही तैयार कर सकते है।


वैसे ग्राम स्प्राउट्स बनाने के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है। तो चलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको घर पर चनों को अंकुरित करने का तरीका How To Make Sprouts Of Chana? बताने जा रहे है। इसके साथ ही इसमें आप जान सकेंगे, अंकुरित चनों का उपयोग और इसे खाने का सही तरीका भी।



अंकुरित चना बनाने का तरीका Ankurit Chana Recipe In Hindi

Ankurit Chana Recipe In Hindi | अंकुरित चना बनाने की विधि

स्प्राउट्स को घर में तैयार करने से पहले इन्हें अंकुरित करना जरूरी होता है। अंकुरित चने में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्र विटामिन ए और बी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, लेकिन अंकुरित होने के बाद इनकी पोषक वैल्यू कई गुना बढ़ जाती है और विटामिन सी भी उत्पन्न हो जाता है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है।


How To Make Ankurit Chana?

घर में अंकुरित चनों को तैयार करने के लिए साबुत चने मार्केट से खरीदें। अब इन्हें अंकुरित करने के लिए पांच से सात घंटे पानी में भिगोकर रखें।

अच्छी तरह से फूल जाने के बाद पानी निथार लें और इन्हें किसी मोटे कपड़े में बांधकर किसी गर्म जगह पर रख दें। वैसे तो मोठ, मेथीदाना में 12 घंटे के भीतर अंकुर फूट जाते है, लेकिन चने में अंकुर आने में 18 से 24 घंटों का समय लग जाता है। कई बार पूरी तरह से अंकुर आने में दो से सात दिन भी लग जाते है।


समय-समय पर इस पर नजर रखें। जैसे ही कपड़ा सूखा दिखे, तो इसे पानी से तर कर दें। बीच -बीच में खोलकर देखते रहें। अगर उन पर चिकनाई जम रही हो, तो साफ पानी से धुलकर वापस कपड़ें में टांग दें। बता दें, कि सर्दियों में चने को अंकुरित करने के लिए गर्म तापमान बेहद जरूरी है।

जब चना अंकुरित हो जाए, तो इन्हें ठंडे व फिल्टर्ड पानी से धोएं। अब आप चाहें, तो इन्हें तुरंत बनाकर खा सकते है या फिर किसी एयर टाइट डिब्बे में फ्रिज में स्टोर करके भी रख सकते है। लेकिन ध्यान रखें, दो दिन के भीतर इनका उपयोग कर लें।

How to make Green Gram Salad?

Ankurit Chana Recipe In Hindi | अंकुरित चना बनाने की विधि

जब भी खाना हो, पांच - दस मिनट पहले फ्रिज से निकाल लें और नॉर्मल होने दें, फिर इन्हें उबालने के लिए थोड़े पानी के साथ कुकर में रख दें। दसे से तीन सीटी आने के बाद गैस बंद कर दें। इसके बाद एक कटोरे में निकालकर इसमें उबले आलू, छोटे-छोटे टमाटर, प्याज, हरी मिर्च, नमक, लाल मिर्च और चार्ट मसाला डालकर खाएं। सुबह के नाश्ते में इन्हें खाना बहुत फायदेमंद माना जाता है।



अंकुरित चने के उपयोग- Uses Of Sprouted Chana In Hindi

  • #1 Green Gram Salad - अंकुरित चनों का सलाद बनाकर तो आप खा ही सकते है, इसके साथ ही ब्रोकोली, जुकुनी और बेबी कॉर्न के साथ मिलाकर फ्राई कर इसे भोजन के साथ भी परस सकते है।
  • #2 सूप, ग्रेवी या स्टयू में मिलाकर अपने व्यंजन को अधिक पौष्टिक बनाने में अंकुरित चने का उपयोग कर सकते है।
  • #3 बीन स्प्राउट्स को बारीक कर आप पराठे, सैंडविच, स्प्रिंग रोल, समोसे आदि के लिए इसका भरवां मिश्रण बना सकते है।
  • #4 अगर आप चावल की कोई नई रेसिपी बनाने की सोच रहे है, तो पके हुए चावल में मक्खन और लहसुन के साथ अंकुरित चनों को मिलाकर एक हेल्दी डिश तैयार की जा सकती है। 
अभी पड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें :- 10 Best Oils To Relieve Cough And Cold In Hindi

अंकुरित चने को कैसे खाना चाहिए- Ankurit Chane Kaise Khaye

Ankurit Chana Recipe In Hindi | अंकुरित चना बनाने की विधि

अंकुरित अनाज सेहत के लिए बेशक फायदेमंद हों, लेकिन इसके फायदे इसे सही तरह से खाने से ही मिलेंगे। हम आपको यहां बता रहे है, कि अंकुरित चने को कैसे और कितनी मात्रा में खाना चाहिए।

#1 विशेषज्ञों के अनुसार, अंकुरित चने हमेशा ब्रेकफास्ट में ही खाएं।

#2 अगर आप इसे उबालकर खा रहे है, तो इससे आपको केवल फाइबर मिलेगा, लेकिन अगर आप इसे कच्चा खा रहे है, तो इसमें प्रोटीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। हालांकि, इन्हें रूखा भी नहीं खाना है।

#3 खाने के लिए पहले गर्म पानी करें, नमक डालें और फिर अंकुरित चनों को पानी से साफ करने के बाद ही इन्हें खाना चाहिए। गर्म पानी में साफ करने से इसमें मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो जाते है।

#4 अब सवाल है, कि अंकुरित चनों को कितनी मात्रा में लेना चाहिए। आपको बता दें, कि चना स्प्राउट्स का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए, यानि की धुले हुए स्प्राउट्स के चार बड़ी चम्मच ही आपको नाश्ते में लेना चाहिए। एक या दो कटोरी अंकुरित चना खाने से लीवर को नुकसान पहुंच सकता है। प्रोटीन का ओवरडोज शरीर में पहुंचने से सेहत खराब होने लगती है।

अंकुरित चने खाते समय ध्यान रखने वाली बातें- Things To Keep In Mind

Ankurit Chana Recipe In Hindi | अंकुरित चना बनाने की विधि

वैसे तो अंकुरित चने पौष्टिकता से भरपूर होते है, लेकिन फिर भी अगर आपने इसे अपने आहार में शामिल कर लिया है, तो इसे खाने से पहले कुछ बातों पर ध्यान जरूर दीजिए। जैसे-
  1. बरसात के मौसम में अंकुरित चने पचते नहीं है, इसलिए इस मौसम में एकसाथ इन्हें नहीं खाना चाहिए। ये नुकसान पहुंचा सकते है।
  2. देर तक पानी में भीगे रहने की वजह से इनमें बैक्टीरिया पनपने का खतरा बना रहता है। जिससे पेट की समस्या होने की संभावना रहती है। 
  3.  अगर सादा अंकुरित चने खाने से आपको पेट दर्द होता है, तो बेहतर है कि आप इसमें टमाटर, प्याज डालकर खाएं। इससे स्वाद भी बढ़ जाएगा और पेट दर्द की शिकायत भी नहीं होगी। 
  4.  अंकुरित चने को कच्चा नहीं खाना चाहिए। हो सके, तो इसे उबालकर या फिर हल्का सा भून कर खाएं। 
  5.  चने फाइबर से बने होते है, इसलिए इसे भिगोकर खाना पेट के लिए बहुत अच्छा होता है। लेकिन इनका प्रयोग छिलकों के साथ करना ही अच्छा होता है। 
यह भी पढ़िए :- How to Teach Good Habits To Your Child In Hindi?


अंकुरित चने खाने से जुड़े सवाल और हमारे जवाब FAQs Related To Gram Sprouts 

Ankurit Chana Recipe In Hindi | अंकुरित चना बनाने की विधि

Que 1. चना स्प्राउट्स को अपने आहार में कैसे शामिल करें- How To Include Gram Sprouts In Your Diet In Hindi?

Ans:- आप अपने नाश्ते में ऑमलेट में स्प्राउट्स डालकर खा सकते है। शाम को स्मूदी तैयार करते समय पिसी हुई स्प्राउट्स को मिलाकर खाया जा सकता है। इसके अलावा सैंडविच, भेल में फिलिंग के रूप में इसका उपयोग कर सकते है।

Que 2. अंकुरित चनों को क्यों उबालना चाहिए? Why Green Gram Sprouts Should be Boiled?

Ans :- वैसे तो कुछ लोग अंकुरित चनों को कच्चा भी खा लेते है, लेकिन इन्हें उबालकर खाना ज्यादा अच्छा होता है। क्योंकि उबालने से हानिकारक बैक्टीरिया मर जाते है, जो फूड पॉइजनिंग के लिए जिम्मेदार होते है।

Que 3. क्या ग्राम स्प्राउट्स या अंकुरित चने को खाली पेट खाया जा सकता है? Can Gram Sprouts Or Sprouted Gram Be Eaten On An Empty Stomach In Hindi?

Ans:- जी हां, स्प्राउट्स को आप सुबह के समय खाली पेट खा सकते है। इस तरह से अंकुरित चनों को खाना ज्यादा फायदेमंद होता है।

इस लेख को पढ़ने के बाद आप घर में अंकुरित चने बनाने की विधि How To Make Sprouts Of Chana? जान गए होंगे। घर पर इन्हें तैयार करने के लिए धैर्य की आवश्यकता होती है। बस ध्यान रखें, कि इसमें बैक्टीरिया का विकास न हो, तभी आप फूड पॉइजनिंग का सामना किए बिना रोजाना स्प्राउंट्स के लाभों का आनंद ले सकते है।

पड़ते रहिये :-
Tags:- How To Make Chana Sprouts, Ankurit Chana Recipe In Hindi, Green Gram Salad, Sprouts Recipe In Hindi, अंकुरित चना

Post a Comment

0 Comments

© 2019 All Rights Reserved By Prakshal Softnet