Ankurit Chane Ke Fayde In Hindi | अंकुरित चने के फायदे

Ankurit Chane Ke Fayde In Hindi | अंकुरित चने के फायदे

Ankurit Chane Ke Fayde In Hindi | अंकुरित चने के फायदे 

Health Benefits Of Green Gram Sprouts अंकुरित चने खाने के फायदों Ankurit Chana Khane Ke Fayde के बारे में तो आप जानते ही होंगे। कई लोगों के लिए यह सुबह का बेहतरीन हेल्दी ब्रेकफास्ट भी है। लेकिन क्या आपको पता है, कि हर रोज सुबह खाली पेट अंकुरित चने खाने से सेहत को क्या फायदे Green Gram Sprouts Health Benefits होते है। इसके सेवन से न केवल शरीर स्वस्थ रहता है, बल्कि इन्हें साबुत खाने से बॉडी में प्रोटीन की मात्रा सही बनी रहती है। खासतौर से जब इन चनों को भिगोकर खाया जाए, तो इनमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, मिनरल और विटामिन्स की मात्रा बहुत होती है, जो हमें कई बड़ी बीमारियों से बचाते है।




Benefits Of Eating Green Gram Sprouts

पीलिया के रोग को दूर करने के लिए और शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने के लिए भी अंकुरित चना खाना बड़ा लाभदायक होता है। इसी तरह नियमित रूप से अंकुरित चने या ग्राम स्प्राउट्स खाने के और भी ढेरों फायदे है, जिनके बारे में आज हम बात करेंगे। इसके साथ ही आप यहां जान सकते है, अंकुरित चने के उपयोग और घर में इसे तैयार करने की पूरी विधि। लेकिन इससे पहले जानना जरूरी है कि "अंकुरित चना" क्या होता है।

Ankurit Chane Ke Fayde In Hindi | अंकुरित चने के फायदे

अंकुरित चने क्या होते है? Ankurit Chana Kya Hota Hai?

चने को अंकुरित करने पर अंकुरित चने बनते है। चने स्प्राउट का स्वाद करारा और हल्का मीठा होता है, जिसे आप कच्चा या अध पका हुआ भी खा सकते है। वैसे डाइटीशियन्स कच्चे स्प्राउट्स का प्रयोग करना बेहतर मानते है। इसे सब्जियों और सलाद के साथ मिलाकर भी खाया जा सकता है।

अंकुरित चने में पोषक तत्व- Green Gram Sprouts Nutrition In Hindi

अंकुरित चने या चना स्प्राउट्स में कई सारे पोषक तत्व होते है, जो स्वास्थ्य के लिहाज से बेहद फायदेमंद है। नीचे हम आपको बताने जा रहे है, कि अंकुरित चने की एक प्लेट में कौन-कौन से पोषक तत्व Chana Sprouts Nutrition Value कितनी मात्रा में पाए जाते है।
  • एनर्जी- 154 कैलोरी
  • प्रोटीन- 10.8 ग्राम
  • कार्बोहाइड्रेट- 21.6 ग्राम
  • फाइबर- 4.1 ग्राम
  • फैट- 2.8 ग्राम
  • कोलेस्ट्रॉल- 0
  • कैल्शियम- 75.9 मिग्रा
  • आयरन- 1.4 मिग्रा
  • मैग्नीशियम- 5.3 मिग्रा
  • सोडियम- 99.9 मिग्रा
  • विटामिन ए- 512.3 मिग्रा
नोट- इन सभी पोषक तत्वों की वैल्यू प्रत्येक सर्विंग के हिसाब से बताई गई है।

Ankurit Chane Ke Fayde In Hindi | अंकुरित चने के फायदे

अंकुरित चने के फायदे- Ankurit Chane Ke Fayde In Hindi

कई बीमारियों का इलाज करे अंकुरित चना- Green Gram Sprouts Benefits

अंकुरित चना खाने से कई बीमारियों का इलाज किया जा सकता है। दरअसल, इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्र आयरन, विटामिन्स और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाए जाते है। ऐसे में अगर इसे रातभर पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट दो मुठ्ठी खा लिया जाए, तो बीमारियां आसपास भी नहीं भटकतीं।

Green Gram Sprouts Benefit For Diabities In Hindi

डायबिटीज से पीड़ित मरीजों को रोजाना अपने आहार में अंकुरित चना खाना ही चाहिए। यह बहुत ताकतवर होता है और मधुमेह के रोगियों में ग्लूकोज लेवल कम करने में मददगार है।

Ankurit Chane Ke Fayde In Hindi | अंकुरित चने के फायदे

Benefits Of Gram Sprouts For Urine Related Disease In Hindi

यूरीन संबंधी रोगों से राहत दिलाए अंकुरित चने - बार-बार पेशाब आना या यूरीन से जुड़े रोगों के लिए अंकुरित चना एक दवा के रूप में काम करता है। रोज सुबह आप अंकुरित चने को खाकर यूरीन इंफेक्शन जैसी समस्याओं को हल कर सकते है।


Benefits Of Eating Green Gram Sprouts For Stone In Hindi

अंकुरित चना पथरी का रोग दूर करे- आजकल कम उम्र में भी लोगों को पथरी की समस्या होने लगती है। पहले दवाओं से और फिर ऑपरेशन की मदद से पथरी को निकाला जाता है, लेकिन फिर से उइसके न उबरने की कोई गारंटी नहीं है। इससे बेहतर है, कि पथरी की समस्या होने पर अंकुरित चने खाए जाएं। रातभर इन्हें पानी में भिगोकर रखें और सुबह एक चम्मच शहद के साथ मिलाकर खाने से पथरी बहुत जल्दी निकल जाती है।

Chana Sprouts Ke Fayde Mental Stress Door Kare In Hindi

Ankurit Chane Ke Fayde In Hindi | अंकुरित चने के फायदे

अंकुरित चने खाने से मानसिक तनाव होगा दूर- अक्सर मानसिक तनाव का सामना कर रहे लोगों को अंकुरित चनों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। रात को इसे भिगोने के बाद सुबह पीसकर इसमें चीनी मिलाकर खाने से मानसिक रोगी को बहुत फायदा होता है।

Ankurit Chana Khane Ke Fayde Stomach Pain Ke Liye In Hindi

स्प्राउट्स के फायदे पेट दर्द के लिए- कब्ज और पेट दर्द की समसया से जूझ रहे लोगों को स्प्राउट्स का सेवन जरूर करना चाहिए। रात में चनों को भिगा लें। इन भिगोए हुए चनों में सुबह नमक, अदरक और जीरा मिलाकर खाने से पेट दर्द में बहुत आराम मिलेगा।



Benefits Of Eating Green Gram For Healthy Hair In Hindi

अंकुरित चने के फायदे बालों के लिए - अंकुरित चनों में विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जिससे ये आपके बालों के विकास में मदद करते है। स्प्राउंट्स में विटामिन सी की मदद से रेडिकल्स की वृद्धि नहीं हो पाती, जिससे बालों का गिरना कम हो जाता है और रूसी से भी छुटकारा मिलता है। ऐसे कर्इ लोग है, जिनके बालों की जड़ों में बढ़ने की ताकत नहीं होती, लेकिन अंकुरित चनों का सेवन कर इस स्थिति को कम किया जा सकता है। यदि आप भी नियमित रूप से अंकुरित चनों का सेवन करें, तो बालों का समय से पहले सफेद होनी की समस्या को रोका जा सकता है।

Green Gram Sprouts For Weightloss In Hindi

Ankurit Chane Ke Fayde In Hindi | अंकुरित चने के फायदे

वजन कम करने में लाभकारी अंकुरित अनाज- अंकुरित अनाज उन खाद्य पदार्थों में से एक है, जिनका सेवन करके आप अपने बढ़े हुए वजन को आसानी से कम कर सकते है। दरअसल, रोज सुबह खाली पेट ग्राम स्प्राउट्स खाने के बाद आपका पेट भरा हुआ रहेगा, जिससे आपको जल्दी भूख भी नहीं लगेगी।

Green Gram Sprouts Health Benefits - Ankurit Chana Khane Ke Fayde

शरीर को एनर्जेटिक बनाए अंकुरित चने- शरीर को दिनभर एनर्जेटिक बनाए रखने के लिए अंकुरित चना बहुत फायदेमंद है। सुबह नाश्ते में अंकुरित चनों में नमक, जीरा, नींबू और अदरक मिलाकर खाने से दिनभर आपके शरीर में चुस्ती स्फूर्ति बनी रहेगी।

Health Benefits Of Green Gram Sprouts For Heart In Hindi

अंकुरित चने के लाभ दिल के लिए- एक अध्ययन के अनुसार, अंकुरित चने के सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम हो सकता है, जो दिल की सेहत बनाए रखने के लिए अच्छा है। स्प्राउट्स में फाइटोएस्ट्रोजन होते है, जो ह्दय को स्वस्थ रखने में अपना योगदान देते है।


Ankurit Chana Ke Fayde Hemoglobin Badane Ke Liye In Hindi

अंकुरित चना के फायदे खून बढ़ाने के लिए - अगर भीगे हुए अंकुरित चने को रोज सुबह खाली पेट खाया जाए, तो शरीर में खून की कमी दूर होती है। दरअसल, ग्राम स्प्राउट्स में अच्छी मात्रा में आयरन और फास्फोरस पाया जाता है, जो हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाता है, जिससे शरीर की कमजोरी दूर होती है।

Skin Problem Ke Liye Ankurit Chana Ke Labh in Hindi

Ankurit Chane Ke Fayde In Hindi | अंकुरित चने के फायदे

अंकुरित चने के फायदे स्किन के लिए- प्रदूषण और बदलते मौसम के कारण अक्सर स्किन प्रॉब्लम हो ही जाती है। इससे बचने के लिए रोज सुबह भीगे हुए अंकुरित चने बिना नमक के खाएं। बहुत रात मिलेगी। इसे खाने से आमतौर पर शरीर में होने वाली खुजली से बहुत जल्दी निजात पाई जा सकती है।

अंकुरित चने खाने के नुकसान- Ankurit Chana Khane Ke Nuksan In Hindi

वैसे तो अंकुरित चने खाने के लाभ ज्यादा और नुकसान न के बराबर होते है। फिर भी इसका एकमात्र दुष्प्रभाव फूड पॉइजनिंग की संभावना है। ऐसा इसलिए, क्योंकि चना स्प्राउट्स को गर्म और नम स्थितियों में उगाया जाता है, जहां हानिकारक बैक्टीरिया भी पनपते है, जो इसे खाने के 12 से 72 घंटे के बाद दिखाई देते है। हालांकि, ये स्थिति जानलेवा नहीं है, लेकिन फिर भी बच्चों, गर्भवती महिलाओं और बुजुर्गों को देते समय सावधानी बरतनी चाहिए। वैसे इससे बचने के लिए खाने से पहले स्प्राउट्स को ठीक से पकाएं। इसके साथ ही इसके जोखिम को कम करने के लिए अंकुरित चनों को खरीदते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है, जिनके बारे में हम आपको आगे बता रहे है।

Ankurit Chane Ke Fayde In Hindi | अंकुरित चने के फायदे

Top 5 Tips For Buying Healthy Chana Green Gram Sprouts

  • #1 बाजार से हमेशा चिल्ड या रेफ्रिजरेटिड स्प्राउट्स ही खरीदें। घर में इन्हें फ्रिज में Normal तापमान में रखें। तेज सुगंध वाले स्प्राउट्स खरीदने से बचें।
  • #2 बाहर से अंकुरित चनों को खरीदते समय इनकी ताजगी की जांच कर लें और देख लें कि ये चिकने न हों। दिखने में करारे हों, न कि मुरझाए हुए।
  • #3 कभी भी मसले हुए या नमी वाले अंकुरित चनों का चुनाव न करें। क्योंकि ऐसे स्प्राउट्स में विटामिन सी की मात्रा बहुत कम रह जाती है।
  • #4 अगर आप कच्चे स्प्राउटस खरीद रहे है, तो हमेशा पहले अपने हाथ धो लें।
  • #5 वैसे आपको हमेशा बाजार से स्प्राउटस खरीदने की जरूरत नहीं है। आप घर में बड़ी ही आसानी से इन्हें बना सकते है। 

घर पर अंकुरित चने बनाने की विधि जानने के लिए क्लिक करें - Ankurit Chana Recipe In Hindi | अंकुरित चना बनाने की विधि

उम्मीद है, हमारे इस लेख के जरिए आप अंकुरित चने के फायदों Ankurit Chane Khane Ke Labh के बारे में जान चुके होंगे। स्प्राउट्स के लाभ बहुत है, इन्हें अपने आहार में शामिल कर आप कई तरह की स्वस्थ समस्याओं से बच सकते है।

हमारे यह आर्टिकल्स पढ़िए और जानिये :-

Tags:- Ankurit Chane Khane Ke Fayde, Green Gram Sprouts Nutrition, Green Gram Sprouts Benefits, Benefits Of Gram Sprouts, Green Gram Sprouts Health Benefits

Post a Comment

0 Comments

© 2019 All Rights Reserved By Prakshal Softnet