Benefits Of Guava Leaves In Hindi | अमरूद की पत्तियों के फायदे

Benefits Of Guava Leaves In Hindi | अमरूद की पत्तियों के फायदे

Benefits Of Guava Leaves In Hindi 
अमरूद की पत्तियों के फायदे 

अमरूद के फायदे Amrud Ke Fayde- अमरूद खाना सेहत के लिए कितना अच्छा है, हम सभी जानते है, लेकिन अमरूद की पत्तियों के फायदे Health Benefits For Guava Leaves भी कुछ कम नहीं है। यह एक तरह से आयुर्वेदिक औषधी के रूप में काम करते है। त्वचा की देखभाल करनी हो, बालों की सेहत बनानी हो या फिर वजन कम करना हो, इन सभी के लिए अमरूद की पत्तियां बहुत अच्छा उपचार मानी जाती है। डायबिटीज के मरीजों के लिए भी यह किसी वरदान से कम नहीं है।

About Guava In Hindi | Guava Leaf Benefits In Hindi

दरअसल, अमरूद में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है और ताजी अमरूद की पत्तियों में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेट्री गुण होते है। इसके अलावा पत्तों में मौजूद रसायन जैसे कैरोटेनॉयड, पॉलीफेनॉल, फ्लेवेनॉइड और टैनिंग विभिन्न रोगों के उपचार में बहुत प्रभावी है। तो चलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको अमरूद की पत्तियों के कुछ ऐसे फायदों के बारे में बताते है, जिन्हें जानने के बाद आप भी जल्दी कई समस्याओं के लिए इसका सेवन करना शुरू कर देंगे। लेकिन, सबसे पहले जानते है कि अमरूद के पत्ते क्या होते है।



अमरूद की पत्तियां और अमरूद के बारे में

अमरूद के फायदे Amrud Ke Fayde के कारण अक्सर सर्दियों में इसका सेवन किया जाता है, लेकिन लोग अमरूद के पत्तों के बारे में जरा कम ही जानते है। अमरूद पर पाया जाने वाला पत्ता अमरूद का पत्ता कहलाता है। आमतौर पर यह हथेली के आकार का होता है। पत्तियां अगर ताजी है, तो इनका रंग हरा होगा, लेकिन इन्हें चबाने पर कड़वा स्वाद आएगा। इन पत्तियों का उपयोग इनमें मौजूद विटामिन सी, एंटी ऑक्सीडेंट और टैनिन के कारण आजकल कई दवाओं में पोषक तत्वों के लिए किया जाता है। कई बीमारियों का इलाज करने के लिए अमरूद की पत्तियों को घरेलू उपचारों में पेस्ट, पाउडर या फिर चाय के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है।

सेहत के लिए अमरूद के पत्तों के फायदे | Health Benefits For Guava Leaves In Hindi 

Benefits Of Guava Leaves In Hindi | अमरूद की पत्तियों के फायदे

अमरूद की पत्तियों को उनके औषधीय गुणों के कारण कई रोगों के लिए हर्बल उपचार माना जाता है। इसके कई लाभ है, जिनके बारे में हम आपको नीचे बता रहे है। 

#1 Benefits Of Guava Leaves In Hindi | वजन घटाने के लिए

वजन कम कने के लिए अमरूद की पत्तियों के फायदे Guava Leaf Health Benefits In Hindi बहुत है। दरअसल, अमरूद स्टार्च को शर्करा में परिवर्तित होने से रोककर वजन घटाने में बहुत मदद करता है। जबकि अमरूद की पत्तियां कार्बोहाइड्रेट को हानिकारक यौगिकों में बदलने से रोकती है।

Benefits Of Guava Leaves In Hindi | अमरूद की पत्तियों के फायदे

#2 Health Benefits For Guava Leaves | मधुमेह रोगियों के लिए

अमरूद की पत्ती से डायबिटीज को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। डायबिटीज से जूझ रहे लोगों के लिए यह किसी वरदान से कम नहीं है। याकुल्ट सेंट्रल इंस्टीट्यूट द्वारा किए गए एक शोध में पाया गया है, कि अमरूद की पत्ती की चाय अल्फा ग्लूकोसिडेज एंजाइम एक्टिविटी को कम करके मधुमेह रोगियों में रक्त शकर्रा को कम कर सकती है। इतना ही नहीं, यह शरीर द्वारा सुक्रोज और मल्टोज के अवशोषण को भी रोकती है, जिससे रक्त शर्करा का स्तर कम होता है। डॉक्टर्स के अनुसार, अगर आप बहुत जल्दी शुगर को कम करना चाहते है, तो दिनभर में अमरूद की पत्ती की एक से दो कप चाय जरूर पीएं।

#3 Use Of Guava Leaves In Hindi | डायरिया का इलाज करे

Benefits Of Guava Leaves In Hindi | अमरूद की पत्तियों के फायदे

अमरूद की पत्तियां डायरिया जैसी बीमारी में बहुत फायदेमंद (Benefits Of Guava Leaves In Hindi) साबित होती है। दस्त और पेचिश के लिए यह शानदार हर्बल उपचार है। दस्त का इलाज करने के लिए 30 ग्राम अमरूद के पत्तों को 1-2 गिलास पानी में एक मुठ्ठी चावल के आटे के साथ उबालें और फिर काढ़े को दिन में दो बार पीएं। जबकि पेचिश के मामले में अमरूद के पौधे की जड़ों और पत्तियों को काटें और उन्हें 90 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर 20 मिनट के लिए पानी में उबालें। इस पानी को दिन में एक से दो बार पानी से बहुत राहत मिलेगी।


#4 Guava Leaf Benefits In Hindi | पाचन में फायदेमंद

पाचन तंत्र को दुरूस्त बनाए रखने के लिए अमरूद के पत्ते बहुत लाभदायक है। अमरूद की पत्तियां विशेष रूप से भोजन की विषाक्तता के साथ-साथ उल्टी और मतली के मामले में भी बहुत फायदेमंद होती है। जब कभी आपको पेट दर्द महसूस हो, तो मिनटों में इससे राहत पाने के लिए अमरूद के पत्तों को 1.5 लीटर पानी में उबालें और दिन में तीन बार पीएं। ऐसा करने से आपका पाचन एकदम ठीक हो जाएगा।

#5 Benefits Of Amrood In Hindi | दात दर्द, गले में खराश का उपचार करे

Benefits Of Guava Leaves In Hindi | अमरूद की पत्तियों के फायदे

अमरूद के पत्ती के फायदे (Amrood Ke Patte Ke Fayde) दांत दर्द और गले में खराश दूर करने के लिए भी बहुत है। एंटी इंफ्लेमेट्री गुणों के कारण अमरूद की ताजी पत्तियां दांतों के दर्द से आपको छुटकारा दिलाने के साथ गम और मुंह के घावों को ठीक कर सकती है। इसके अलावा अमरूद के पत्तों से गले में खराश का इलाज भी बहुत अच्छे से किया जा सकता है। पत्तियों में मौजूद एंटी इंफ्लेमेट्री एजेंट दांतों और मसूडों की रक्षा करते है। यही वजह है, कि आजकल अमरूद के पत्तों का इस्तेमाल टूथपेस्ट और माउथफ्रेशनर में एक घटक के रूप में भी किया जाने लगा है। दातों और मसूडों को ब्रश करने के लिए अमरूद के पत्तों से घर पर प्राकृतिक पेस्ट बनाया जा सकता है।

#6 Health Benefits Of Guava Leaves Juice | डेंगू में फायदेमंद

मानसून में डेंगू का खतरा बहुत रहता है। यदि किसी व्यक्ति को यह बीमारी हो गई है, तो उसे अमरूद की पत्तियां चबाने के लिए दें। यह डेंगू बुखार का एक प्राकृतिक उपचार माना जाता है। डॉक्टर्स के अनुसार, अमरूद की पत्ती का अर्क खून में प्लेटलेट्स की संख्या को बढ़ा सकता है। इसके लिए 9 से 10 अमरूद के पत्तों को पानी में उबालें। तब तक उबालें, जब तक की पानी आधा न रह जाए। अब ठंडा करने के बाद रोजाना रोगी को दिन में दो से तीन बार इसका एक कप देना चाहिए।

#7 अमरूद की पत्तियों के फायदे कोलेस्ट्रॉल कम करे

Benefits Of Guava Leaves In Hindi | अमरूद की पत्तियों के फायदे

गलत खानपान से लोगों में कोलेस्ट्रॉल की समस्या बहुत देखी जा रही है, इसके बचने का आसान उपाय है अमरूद के पत्ते। माना जाता है, कि अमरूद की पत्तियां खाने से हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी कंट्रोल में रहती है।

#8 अमरूद के पत्तों का उपयोग मुंह के छालों में लाभदायक

अमरूद के पत्तों के फायदे (Amrood Ke Patto Ke Fayde )मुंह के छालों को ठीक करने के लिए भी जाने जाते है। इसके लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है, बस अमरूद की कुछ पत्तियों को धोकर पानी में उबालना है। अब इस पानी को ठंडा करके गरारे करें। ऐसा करने से मुंह के छाले चुटकियों में सही हो जाएंगे।

#9 अमरूद की पत्ती के फायदे घाव का उपकार करे

Benefits Of Guava Leaves In Hindi | अमरूद की पत्तियों के फायदे

अमरूद के पत्तों में अच्छी हीलिंग प्रॉपटी होती है, जो घावों का इलाज कर सकती है, वहीं इसके एंटी बैक्टीरियल गुणों के कारण यह संक्रमण को रोकने के साथ गर्भाशय की सूजन को भी कम करते है। शायद आपको न पता हो, लेकिन अमरूद के पत्तों की चाय बनाकर पीने से कान के संक्रमण को ठीक करने में बहुत मदद मिलती है।



#10 Uses Of Guava Leaves In Hindi | शुक्राणु पैदा करने में फायदेमंद

अमरूद के पत्तों की चाय बनाकर पीने से शुक्राणु उत्पादन बढ़ाने में मददगार साबित हुआ है। यह उन पुरूषों के लिए बहुत अच्छे है, जिन्हें गर्भाधान की समस्या रहती है।

Benefits Of Guava Leaves In Hindi | अमरूद के पत्तों के फायदे स्किन के लिए

जब बात स्किन की हो, तो अमरूद की पत्तियां आपकी त्वचा और त्वचा विकारों के उपचार में सुधार करने में बहुत मदद करती है। त्वचा के लिए अमरूद के पत्ती के फायदे Benefits Of Guava Leaf For Skin In Hindi नीचे बताए जा रहे है।

Benefits Of Guava Leaves In Hindi | अमरूद की पत्तियों के फायदे

#1 Benefits For Guava Leaves | मुंहासों की समस्या दूर करे

मुंहासे और काले धब्बों से परेशान रहने वाले लोगों के लिए अमरूद की पत्तियां बहुत फायदेमंद है। यह त्वचा से पिंपल्स और ब्लैक स्पॉट्स को जड़ से हटाने का अच्छा काम करती है। यह सब होता है, इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक गुणों के कारण। पत्तियों में मौजूद एंटीसेप्टिक मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया का नाश करता है। आपको बस अमरूद के पत्तों को मैश करके या पीसकर मुंहासों और काले धब्बों पर लगाना है, फिर 15-20 मिनट बाद इसे साफ पानी से धो लें। कुछ दिन तक ऐसा करने से चेहरे से पिंपल्स पूरी तरह से गायब हो जाएंगे।

#2 Use Of Guava Leaves In Hindi | एंटी एजिंग लाभ

Benefits Of Guava Leaves In Hindi | अमरूद की पत्तियों के फायदे

प्रदूषण, धूल, मिट्टी और त्वचा की सही देखभाल न कर पाने की वजह से लोगों को चेहरे पर समय से पहले बढ़ती उम्र के निशान दिखने लगते है। इसके लिए अमरूद के पत्ते एंटी एजिंग का अच्छा काम करते है। दरअसल, अमरूद की पत्तियों में एंटी ऑक्सीडेंट होते है, तो त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को नष्ट करते है। इस तरह त्वचा की उम्र बढऩे से रूक जाती है और स्किन टोन में भी सुधार होता है। चेहरे पर कसावट लाने के लिए अमरूद के पत्तों का काढ़ा बनाकर लगाया जा सकता है।

#3 Amrud Ke Fayde | ब्लैकहेड्स दूर करे

चेहरे पर असमय आ जाने वाले ब्लैकहेड्स और झुर्रियों से मुक्ति चाहते है, तो अमरूद के पत्तों का इस्तेमाल करना शुरू कर दें। इसकी पत्तियों का पेस्ट बनाकर स्क्रब की तरह उपयोग करने से ब्लैकहेड्स के साथ झुर्रियों की समस्या भी कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगी।

#4 Guava Leaf Benefits In Hindi | खुजली से राहत दिलाए

Benefits Of Guava Leaves In Hindi | अमरूद की पत्तियों के फायदे

कई लोगों को त्वचा पर खुजली बहुत जल्दी हो जाती है। ऐसा अक्सर एलर्जी के कारण होता है। इसका तुरंत इलाज न करने पर त्वचा की खुजली गंभीर समस्या का कारण बन जाती है। ऐसे में अमरूद की पत्तियां खुजली से छुटकारा पाने का एक इमरजेंसी ट्रीटमेंट है, क्योंकि इनमें एलर्जी अवरोधक गुण होते है।

अमरूद की पत्ती के फायदे बालों के लिए- Benefits Of Guava Leaves For Hair In Hindi

पोषक तत्व और एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण अमरूद की पत्तियां स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देने में बहुत मदद करती है।

#1 Benefits Of Amrood In Hindi | झड़ते बालों की समस्या दूर करे

अगर आप भी बाल झडऩे से परेशान है, तो आप भी अमरूद की पत्तियों की मदद ले सकते है। हो सकता है, ये उपाय आपने अब तक न अपनाया हो, लेकिन अमरूद की पत्ती में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो स्कैल्प को पोषण देने के लिए जाना जाता है। अमरूद के पत्तों पानी से बाल धोने पर बालों का झड़ना काफी हद तक कम हो जाता है। इसके अलावा आप चाहें, तो अमरूद की पत्ती के पाउडर और आंवला के तेल को मिक्स करके बालों में लगाएं। हेयर लॉस की समस्या दूर हो जाएगी।

#2 अमरूद के फायदे डैंड्रफ से दिलाए आजादी

Benefits Of Guava Leaves In Hindi | अमरूद की पत्तियों के फायदे

डैंड्रफ से बचने के लिए बेशक आप कई तरह के शैंपू यूज करते हों, लेकिन अमरूद के पत्तों से रूसी वाले बालों का इलाज करना सबसे सस्ता साबित होगा। जिन लोगों को आए दिन बालों में रूसी की समस्या रहती है, वे सर्दी के दिनों में अमरूद के पत्तों से रूसी का इलाज करके देख सकते है। इसके लिए ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है। बस अमरूद की पत्तियों को सुखाकर पाउडर बना लें। अब इस पाउडर में थोड़ा मात्रा मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं। पेस्ट को कम से कम 15 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार ऐसा करने से डैंड्रफ की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी।

#3 Benefits Of Guava Leaves Juice | जुओं को मारने के लिए

सिर में जुएं हो गए है, तो अमरूद की पत्तियां आपके लिए बहुत फायदेमंद (Benefits Of Guava Leaf For Hair) है। हफ्ते में बस एक बार अमरूद के पत्तों के रस से बालों को धोएं। एक बार में ही सिर से जुओं का सफाया हो जाएगा।

#4 अमरूद की पत्तियों के फायदे ऑयली बालों के लिए

Benefits Of Guava Leaves In Hindi | अमरूद की पत्तियों के फायदे

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा ऑयली है, तो क्यों ना एक बार अमरूद के पत्तों का उपाय करके देखें। इसके इस्तेमाल से बालों की ऑयलीनेस पूरी तरह से खत्म हो जाएगी। आपको बस गर्म पानी में अमरूद की पत्तियों को लगभग 20 मिनट तक डुबोकर रखना है और फिर इस पानी से ही बालों को धोना है। ऐसा करने से बालों में मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल निकल जाएगा।

बहुत से लोग नहीं जानते कि अमरूद की पत्तियां खाने योग्य होती है। लेकिन ,हमारे इस लेख को पढ़कर आपको अमरूद की पत्तियों के फायदों Guava Leaf Benefits In Hindi के बारे में काफी कुछ जानकारी मिल गई होगी। अमरूद की पत्तियां केवल हमारे स्वास्थ्य के लिए नहीं, बल्कि बालों और त्वचा के लिए भी बहुत लाभदायक है। अगली बार अमरूद के पत्तों को फ्रिज में स्टोर करके रख लें और सुखाकर इनका पाउडर बनाकर रख लें। जरूरत पड़ने पर इसका पेस्ट या चाय बनाए और प्राकृतिक चिकित्सा का भरपूर आनंद लें।

आपको हमारे यह आर्टिकल्स बहुत पसंद आएंगे :-

Tags :- Benefits Of Guava Leaves In Hindi, Health Benefits For Guava Leaves, Use Of Guava Leaves In Hindi, Guava Leaf Benefits In Hindi, अमरूद की पत्तियों के फायदे, अमरूद के पत्तों का उपयोग

Post a Comment

0 Comments

© 2019 All Rights Reserved By Prakshal Softnet