Dry Skin Home Remedies In Hindi | ड्राई स्किन के घरेलू उपचार

Dry Skin Home Remedies In Hindi | ड्राई स्किन के घरेलू उपचार
Dry Skin Home Remedies In Hindi 
ड्राई स्किन के घरेलू उपचार 

Dry Skin Ke Gharelu Upay - ड्राई स्किन से परेशान लोगों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अच्छे से अच्छा प्रोडक्ट इस्तेमाल करने पर भी त्वचा खूबसूरत के बजाए पैची और क्रेक दिखाई देती है। ऐसे में अगर ड्राई स्किन के लिए घरेलू उपचार Dry Skin Home Remedies In Hindi अपनाए जाएं, तो कैसा रहे। फिर इसके लिए न तो आपको किसी डॉक्टर के पास जाने की जरूरत है और न ही महंगी क्रीम या लोशन खरीदने की। त्वचा को ड्राई होने से बचाने वाली सभी सामग्री आपको अपनी किचन में आसानी से मिल जाएंगी। सबसे अच्छी बात है कि, इसे लगाने से कोई नुकसान नहीं है।




Home Remedies For Skin Problems In Hindi

विशेषज्ञ कहते हैं, कि स्किन का ड्राई होना कोई प्रॉब्लम नहीं है, बल्कि यह त्वचा की एक ऐसी स्थिति है, जिसमें नमी की कमी होती है। त्वचा की ऊपरी परत, जिसे एपिडर्मिस कहते हैं, उसमें पर्याप्त नमी व तेल की कमी के कारण यह सिथति बनती है। इस स्थिति में त्वचा में खुजली होना बहुत आम है। अगर समय रहते शुष्क त्वचा पर ध्यान न दिया जाए, तो ये समस्या बढ़ सकती है। जिससे त्वचा रोग भी पैदा हो सकता है। अगर आप खुद भी ड्राई स्किन से छुटकारा पाना चाहते है। तो आज का हमारा ये आर्टिकल जरूर पढ़ें। इसमें हम आपको ड्राई स्किन के लिए प्रभावी घरेलू उपचारों Dry Skin Ke Gharelu Nuskhe बताने जा रहे हैं। इससे पहले जानिए ड्राई स्किन के कारणों के बारे में।

ड्राई स्किन क्या है? What Is Dry Skin?

Dry Skin Home Remedies In Hindi | ड्राई स्किन के घरेलू उपचार

ड्राई स्किन स्केलिंग और खुजली की एक असहज स्थिति है। यह कई कारणों से हो सकती है। भले ही आपकी त्वचा तैलीय हो, लेकिन सर्दी के मौसम में आप ज्यादातर शुष्क या सूखी त्वचा का अनुभव कर सकते हैं। ड्राई स्किन तीन तरह की होती है। कॉन्टेक्ट डर्मेटाइटिस, सबोरिक डर्मेटाइटिस और एटोपिक डर्मेटाइटिस। शुष्क त्वचा आमतौर पर चेहरे, हाथ और पैर को प्रभावित करती है, जिससे बचने के लिए घरेलू उपचारों की मदद लेना ज्यादा अच्छा होता है।

Get The Best Deal On Cosmetic Products Now

ड्राई स्किन होने के कारण | Causes Of Dry Skin All Over Body

ड्राई स्किन में अक्सर नमी की कमी होने की वजह से त्वचा में फैटी एसिड कम हो जाता है, जो नमी को लॉक करने की सबसे बड़ी वजह है। यहां हम आपको ड्राई स्किन होने के कुछ कारणों के बारे में बता रहे है।
  • #1 मौसम में बदलाव
  • #2 हॉट शॉवर लेना
  • #3 इसके अलावा हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई बीपी, मुंहासे और एलर्जी से संबंधित दवाएं खाने से भी त्वचा में सूखापन आ जाता है। 

शुष्क त्वचा को धोने का तरीका | How To Wash Dry Skin In Hindi

Dry Skin Home Remedies In Hindi | ड्राई स्किन के घरेलू उपचार

सूखी या शुष्क त्वचा को सही तरीके से धोना बेहद जरूरी है, इससे डर्मेटाइटिस की संभावना बहुत कम हो जाती है। हमने ड्राई स्किन को धोने की स्ट्रेटजी नीचे बताई है। इन्हें अपनाने से आपको यकीनन बहुत फायदा होगा।
  • ड्राई स्किन वालों को बहुत ज्यादा गर्म पानी में नहाने से बचना चाहिए।
  • लंबे समय तक गर्म पानी में नहाने से या बरसात में बहुत देर तक रहने से त्वचा में ड्राइनेस आ सकती है।
  • सूखी त्वचा वालों को कम खुशबू देने वाले साबुन या क्लींजर का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • त्वचा को नमी से बचाने के लिए नहाने के पांच से दस मिनट के बाद मॉइश्चराइजर लगाएं।


ड्राई स्किन के लिए घरेलू उपाय- Dry Skin In Winter Home Remedies In Hindi

ड्राई स्किन की समस्या ज्यादातर सर्दियों में होती है। इस मौसम में ड्राई स्किन आपके शरीर के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकती है। अगर आपको भी सर्दी के मौसम में ड्राई स्किन की समस्या का सामना करना पड़ता है, तो नीचे हमारे द्वारा बताए गए सर्दियों में सूखी त्वचा के लिए घरेलू उपचार Dry Skin In Winter Home Remedies In Hindi का पालन करें और खुद फर्क महसूस करें।

एलोवेरा | Dry Skin Ke Gharelu Upay

Dry Skin Home Remedies In Hindi | ड्राई स्किन के घरेलू उपचार

एलोवरा ड्राई स्किन के लिए बेहतरीन घरेलू उपचार है। एलोवेरा में मौजूद पॉलीसैकेराइड स्किन में कोलेजन और इलास्टिन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद कर त्वचा को कोमलता और लोच प्रदान करता है। आपको बता दें, कि एलोवेरा में मौजूद एंटी इंफ्लेमेट्री गुण त्वचा संबंधी बीमारियों का इलाज करने के लिए सबसे अच्छा घरेलू नुस्खा माना जाता है। ड्राई स्किन पर इसे लगाने के लिए एलोवेरा जेल से चेहरे की मसाज करें और रातभर लगा रहने दें। सुबह उठकर चेहरा साफ ठंडे पानी से धो लें। शुष्क त्वचा से राहत पाने के लिए आप यह उपाय हर रोज कर सकते है।

मुल्तानी मिट्टी |Dry Skin Ke Liye Gharelu Nuskhe In Hindi

मुल्तानी मिट्टी ड्राई फेस या स्किन का अच्छा घरेलू उपचार ( Dry Face Skin Home Remedies In Hindi ) है। यह एक्स्ट्रा ऑयल को अवशोषित कर आपको शुष्क त्वचा प्रदान करती है। सूखी त्वचा पर इसका इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें और इसमें एक चम्मच खीरे का रस और शहद मिला लें। इस मिश्रण को चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगा छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। अच्छे परिणाम के लिए इस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में एक बार कर सकते है।

बेकिंग सोडा | Gharelu Nuskhe For Dry Skin In Hindi

Dry Skin Home Remedies In Hindi | ड्राई स्किन के घरेलू उपचार

बेकिंग सोडा स्किन संबंधी विकारों के लिए रामबाण इलाज है। इसकी मदद से आप अपनी शुष्क त्वचा या ड्राई स्किन का इलाज भी कर सकते हैं। दरअसल, इसकी दानेदार बनावट स्किन डेड सेल्स को हटाने को हटाने के लिए एक बेहतरीन एक्सफोलिएटेंट का काम करती है। अपनी ड्राई स्किन के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में एक चम्मच ही नारियल का तेल मिलाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर गोलाकार गति में हल्के हाथों से मसाज करें। स्क्रब करने के दो से तीन मिनट बाद चेहरा पानी से धो लें। हफ्ते में एक या दो बार इस घरेलू उपाय को करने से ड्राई स्किन की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

ब्रेस्ट मिल्क | Dry Skin Gharelu Nuskhe

सुनकर आपको हैरत होगी, लेकिन ब्रेस्ट मिल्क सच में ड्राई स्किन का इलाज करने का बेहतरीन घरेलू उपाय है। विशेषज्ञों की मानें, तो स्तन का दूध ओलिक फैटी एसिड से निर्मित होता है, जो शुष्क या रूखी त्वचा को मॉइश्चराइज करने में मदद करता है। जब भी आपको अपनी स्किन पर ड्राईनेस दिखे, तो कॉटन बॉल में दूध लेकर इसे त्वचा पर लगाएं। अब इसे सूखने दें और सूखने के बाद पानी से धो लें।

ग्लिसरीन | Dry Skin Home Remedies In Hindi

Dry Skin Home Remedies In Hindi | ड्राई स्किन के घरेलू उपचार

ग्लिसरीन का इस्तेमाल सूखी त्वचा के लिए किया जा सकता है। यह त्वचा में नमी को लॉक कर आपको सॉफ्ट और स्मूद स्किन प्रदान करता है। सूखी त्वचा के लिए इसका उपयोग बहुत आसानी से कर सकते हैं। एक चम्मच ग्लिसरीन को एक चम्मच गुलाबजल के साथ मिलाएं। कुछ देर इस मिश्रण को ऐसे ही रखा छोड़ दें और फिर हल्के हाथों से चेहरे पर लगाएं। वैसे तो इसे लगाने के बाद पानी से धोने की जरूरत नहीं होती, लेकिन यह मिश्रण अगर ज्यादा चिपचिपा लगे, तो तुरंत पानी से धो लीजिए।

नीम की पत्तियां | Dry Skin Ke Gharelu Nuskhe

नीम की पत्ती में स्किन सेल्स का कायाकल्प करने की क्षमता होती है, इस वजह से आजकल कई त्वचा संबंधी प्रोडक्ट्स में इसका इस्तेमाल भी किया जाने लगा है। आप चाहें, तो सर्दियों में ड्राई स्किन के लिए भी इस घरेलू उपचार (Home Remedies For Dry Skin In Winters In Hindi) की मदद ले सकते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए सबसे पहले नीम की पत्तियों को सुखाकर इन्हें पीस लें और बारीक पाउडर तैयार कर लें। अब इस पाउडर में थोड़ा शहद और चुटकीभर हल्दी मिला लें। पेस्ट में चिकनाहट के लिए थोड़ा पानी मिला सकते हैं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए सुखाएं और फिर पानी से धो लें। हर पांच दिन में एक बार इस उपाय को करने से शुष्क त्वचा की समस्या खत्म हो जाएगी।

अदरक | Dry Skin In Winter Home Remedies In Hindi

Dry Skin Home Remedies In Hindi | ड्राई स्किन के घरेलू उपचार

रूखी त्वचा पर खुजली होना आम है। कई बार खुजली के कारण जलन और लाल धब्बे भी पड़ जाते हैं। इन सबसे राहत पाने के लिए अदरक ड्राई स्किन का शानदार घरेलू उपचार है। इसमें मौजूद फाइटोकेमिकल्स और एंटी ऑक्सीडेंट के कारण यह त्वचा के सूखेपन का इलाज बेहतरीन तरीके से करने में सक्षम है। अगर आप अपनी त्वचा से शुष्कता हटाना चाहते हैं, तो एक चम्मच अदरक के रस में एक चम्मच शहद के साथ एक चम्मच गुलाबजल की मिलाएं। अब इस मिश्रण को उंगली की मदद से चेहरे पर धीरे-धीरे लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। 10-15 मिनट तक सूखने के बाद इसे धो लें। त्वचा से ड्रायनेस हटाने के लिए अदरक के इस घरेलू नुस्खे (Dry Skin Home Remedies In Hindi) को हफ्ते में एक या दो बार जरूर ट्राय करें।


मेथीदाना | Home Remedies For Dry Skin In Winter In Hindi

मेथीदाने में एंटी एजिंग और स्किन हीलिंग के गुण होते हैं, जो त्वचा को रूखा होने से बचाते हैं। शुष्क त्वचा पर इसे लगाने के लिए एक चम्मच मेथीदाना बारीक पीस लें और इसमें सही मात्रा में तेल और पानी डालकर मिलाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें और सूखने पर पानी से धो लें। हफ्ते में कम से कम दो बार इस उपाय को करने से त्वचा की नमी बरकरार रहेगा और चेहरा भी खिला-खिला दिखेगा।

पपीता | Dry Skin Ke Gharelu Upay

Dry Skin Home Remedies In Hindi | ड्राई स्किन के घरेलू उपचार

पपीते में अधिक मात्रा में विटामिन ए होने से त्वचा रूखी नहीं हो पाती। सर्दियों में शुष्क त्वचा (Home Remedies For Dry Skin In Winters In Hindi) से बचने के लिए पके हुए पपीते को स्क्रब की तरह चेहरे पर मलें और फिर चेहरा साफ पानी से धो लें।

नारियल तेल | Dry Skin Ke Liye Gharelu Nuskhe In Hindi

नारियल तेल शुष्क त्वचा के लिए बहुत अच्छा काम करता है। इसमें मौजूद इमोलेंट्स (Emollants)त्वचा को हाइड्रेट कर त्वचा की कोशिकाओं के बीच के अंतर को भरकर इसमें चिकनाहट लाते हैं। मुलायम त्वचा पाने के लिए रात को सोने जाने से पहले अपने चेहरे पर नारियल तेल की कुछ बूंद लेकर लगा सकते हैं। इसके अलावा गर्मी व सर्दी के मौसम में रूखी त्वचा से बचने के लिए जोजोबा तेल, बादाम का तेल, सरसों का तेल और कुमकुमादी तेलम का भी घरेलू उपचार अपना सकते है।

दलिया | Gharelu Nuskhe For Dry Skin In Hindi

Dry Skin Home Remedies In Hindi | ड्राई स्किन के घरेलू उपचार

दलिया आपकी सेहत के लिए बेशक बहुत अच्छा है, लेकिन ये आपकी त्वचा को शुष्क श ड्राई होने से भी बचाने में मदद करता है। कुल मिलाकर दलिया सर्दियों में ड्राई स्किन का शानदार घरेलू उपचार (Dry Skin In Winter Home Remedies In Hindi ) है। एक अध्ययन के अनुसार, दलिया यानि ओट्स में एंटी इंफ्लेमेट्री और एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो आपको सूखी त्वचा से छुटकारा दिलाने के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं। ड्राई स्किन से जूझ रहे लोगों को हर दिन पानी में दलिया का पाउडर मिलाकर नहाना चाहिए। खुजली और सूखी त्वचा से काफी हद तक राहत मिलेगी।

ड्राई स्किन से बचने के टिप्स- Tips To Avoid Dry Skin In Hindi

Dry Skin Home Remedies In Hindi | ड्राई स्किन के घरेलू उपचार

हालांकि, हमारे द्वारा बताए गए घरेलू उपचार शुष्क और खुजली वाली त्वचा (Dry Skin Home Remedies In Hindi) के लिए अच्छे हैं, लेकिन यहां हम कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे है, जो आप त्वचा को सूखने से बचाने के लिए रोजाना कर सकते है।
  • त्वचा पर रोजाना मॉइस्चराइजर लगाएं।
  • शुष्क त्वचा पर किसी प्रकार के हार्ड केमिकल्स प्रोडक्ट का उपयोग न करें।
  • अपने आप को हाइड्रेट रखें। इससे भी त्वचा की ड्रायनेस खत्म हो जाती है।
  • त्वचा को नरम रखने के लिए बेबी मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें।
  • सर्दियों में शुष्क व ड्राई स्किन होने पर हाइड्रोकार्टिसोन क्रीम जरूर लगाएं।
  • हमेशा कॉटन फैब्रिक के कपड़े पहनें। सिंथेटिक, पॉलिस्टर या आदि फैब्रिक ड्राई स्किन की परेशानी का कारण बन सकते है।
  • अपने शॉवर का समय 10 मिनट से कम रखें
  • रगड़ने के बजाय, गीली त्वचा को नरम तौलिया के साथ सुखाएं
  • सूखी त्वचा के पैच से खुजली या स्क्रबिंग से बचें
  • अपने घर में एक ह्यूमिडिफायर का उपयोग करें

Dry Skin Home Remedies In Hindi | Dry Skin Ke Gharelu Nuskhe

Dry Skin Home Remedies In Hindi | ड्राई स्किन के घरेलू उपचार

ड्राई स्किन पर लोशन का इस्तेमाल भूलकर भी ना करें। सूखी त्वचा के लिए तेल युक्त क्रीम का उपयोग बेहतर है। मृत त्वचा कोशिकाओं की ऊपरी परत से छुटकारा पाने के लिए अच्छे एक्सफोलिएट स्क्रब का उपयोग करें। सर्दी के मौसम में हमारे हाथ सबसे पहले शुष्क हो जाते हैं, इसलिए घर के बाहर निकलते वक्त हमेशा हाथों में दस्ताने पहनें। त्वचा के प्रकार के लिए सही प्रकार का मॉइस्चराइज़र चुनना भी महत्वपूर्ण है। यदि आपकी त्वचा बेहद शुष्क है, तो एक पेट्रोलाटम-आधारित उत्पाद चुनें।

उम्मीद है, इस लेख में आपको ड्राई स्किन के कई सारे घरेलू उपचारों Dry Skin Ke Gharelu Nuskhe जानने में मदद मिली होगी। लेकिन घरेलू उपचारों के साथ रोजमर्रा में संतुलित आहार लेने के साथ शरीर को हाइड्रेट रखना भी उतना ही जरूरी है।

पढ़िए और जानिये क्यू इन आर्टिकल्स को अभी तक सबसे ज्यादा बार पड़ा गया :-
Tags:- Dry Skin Ke Gharelu Upay, Gharelu Nuskhe For Dry Skin In Hindi, Dry Skin Home Remedies In Hindi, Dry Skin Ke Gharelu Nuskhe, Dry Skin In Winter Home Remedies In Hindi

Post a Comment

0 Comments

© 2019 All Rights Reserved By Prakshal Softnet