Ghani Dadhi Ugane Ke Gharelu Upay | दाढ़ी बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय

Ghani Dadhi Ugane Ke Gharelu Upay | दाढ़ी बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय

Ghani Dadhi Ugane Ke Gharelu Upay 
 दाढ़ी बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय 

क्या आप भी दाढ़ी बढ़ाने के घरेलू उपाय Ghani Dadhi Ugane Ke Gharelu Upay जानना चाहते है। अगर हां, तो हमारे इस आर्टिकल को पढ़िए और जानिए ऐसे नुस्खों Dadhi Ugane Ke Gharelu Nuskhe के बारे में, जो आपकी दाढ़ी को बढ़ाने के साथ इन्हें घना भी करेंगे।


Beard Badhane Ke Upay

आजकल लड़कों में दाढ़ी उगाने का बड़ा ट्रेंड है। कई लड़के खुद को मैच्योर दिखाने के लिए भी दाढ़ी उगाते है। इनमें भी कई तरह के बीयर्ड डिजाइन्स को अपनाकर चेहरे को डिफरेंट लुक दिया जा सकता है। इसी वजह से दाढ़ी ज्यादातर लड़कों के लिए स्टाइल स्टेटमेंट बनती जा रही है।

देखा जाए, तो ऐतिहासिक रूप से दाढ़ी को शक्ति का प्रतीक माना गया है। घनी और मजबूत दाढ़ी को अक्सर पुरूषों की ताकत से जोड़कर देखा जाता है। वैसे तो कुछ लड़कों के दाढ़ी के बाल उम्र के साथ खुद ब खुद उग जाते है, जबकि कई पुरूषों को दाढ़ी उगाने में बहुत परेशानी होती है। उन्हें शिकायत रहती है, कि उनके पूरे चेहरे पर दाढ़ी नहीं उगती और के दाढ़ी के बालों की ग्रोथ बहुत धीमी है।

Ghani Dadhi Ugane Ke Gharelu Upay | दाढ़ी उगाने के घरेलू उपाय

Ghani Dadhi Ugane Ke Gharelu Upay | दाढ़ी बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय

विशेषज्ञों की मानें, तो अनुवांशिकी, हार्मोन, स्वास्थ्य समस्याएं, पोषण, दवाएं आदि चेहरे के बाल के विकास और गुणवत्ता को बुरी तरह से प्रभावित करते है। अगर आप भी उन लोगों में से है, जो चेहरे पर दाढ़ी न होने की वजह से शर्मिन्दगी का अनुभव करते है, तो ऐसे कई तरीके Beard Badhane Ke Gharelu Upay है, जिससे आप दाढ़ी को प्राकृतिक रूप से सामान्य से ज्यादा गति से बढ़ा सकते है। चलिए, आज के इस आर्टिकल में हम घनी दाढ़ी उगाने के घरेलू उपायों के बारे में जानेंगे।



#1 Dadhi Ugane Ke Gharelu Nuskhe | आंवला

दाढ़ी उगाने के लिए आंवला सबसे अच्छा और सरल घरेलू उपाय Beard Badane Ke Gharelu Upay है। यह आपके चेहरे के बालों को उत्तेजित कर सकता है। इसके आप चाहें, तो अकेले इस्तेमाल कर सकते है या फिर सरसों के पत्तों के साथ मिलाकर लगा सकते है। दाढ़ी को घनी करने और बढ़ाने के लिए नियमित रूप से 15-20 मिनट तक आंवले के तेल से चेहरे की मालिश करें और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से धो लें। इसके अलावा दूसरा तरीका है, कि आप सरसों के पत्तों के पेस्ट को आंवले के तेल की कुछ बूंदों के साथ मिलाकर चेहरे की मालिश करें। ऐसा करने से बालों को पोषक मिलता है और इनकी ग्रोथ भी अच्छी होती है।

#2 Ghani Dadhi Ugane Ke Gharelu Upay | कैस्टर ऑयल

Ghani Dadhi Ugane Ke Gharelu Upay | दाढ़ी बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय

जब आपकी दाढ़ी बढ़ने लगे, तो आपको उसे मेनटेन करना बहुत जरूरी है। दाढ़ी को टॉप कंडीशन में रखने के लिए कैस्टर ऑयल को बेहद अच्छा घरेलू उपचार Dadhi Ugane Ke Nuskhe माना गया है। ये बालों को बढ़ाने के साथ-साथ दाढ़ी को सही दिशा में उगाने में मदद करता है।

#3 Beard Badhane Ke Upay| नारियल तेल

नारियल का तेल लंबे समय से स्वस्थ बालों को उगाने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। दाढ़ी उगाने के लिए भी यह बेहतरीन घरेलू उपाय (Beard Badane Ka Upay) है और दाढ़ी उगाने वाले टॉप ऑयल्स में से एक है। इस तेल के कई फायदे है, जो बालों के विकास को आसान बनाते है। नारियल को गहरे कंडीशनिंग प्रभाव के लिए जाना जाता है, इसमें फैटी एसिड होता है, जो बालों के रोम को मॉइस्चराइज करने का काम करता है। इसका उपयोग करने के लिए नारियल के तेल को एक भाग मेहंदी के तेल के साथ मिलाएं। अब इस मिश्रण को कॉटन बॉल की मदद से चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें। अच्छे परिणामों के लिए हफ्ते में तीन बार इस उपाय को करने से बहुत फायदा होगा।

#4 Beard Badhane Ke Gharelu Upay| विटामिन्स

Ghani Dadhi Ugane Ke Gharelu Upay | दाढ़ी बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय

विटामिन दाढ़ी को बढ़ाने के घरेलू नुस्खों (Dadhi Ugane Ke Gharelu Nuskhe) में से एक है। स्वस्थ बालों के लिए विटामिन ए, सी और ई के संतुलित सेवन की जरूरत होती है। ये सभी विटामिन बालों के विकास के लिए महत्वपूर्ण है। ये रोम और सीबम को बनाए रखने में सक्षम तो है, ही साथ ही रक्त परिसंचरण में सुधार कर बालों का तेजी से विकास करने के लिए भी इनका उपयोग अच्छा माना जाता है। दाढ़ी बढ़ऩे की दर में सुधार करने के लिए आप अपने आहार में या सप्लीमेंट्स के रूप में विटामिन्स का सेवन कर सकते है।

Buy The Best Beard Trimmers Now And Get 70% Off Now

#5 Dadhi Ugane Ke Gharelu Nuskhe | हॉट ऑयल

दाढ़ी को घनी करने के लिए हॉट ऑयल मसाज का घरेलू नुस्खा (Ghani Dadhi Ugane Ke Gharelu Upay) बहुत फायदेमंद है। इसके लिए आंवला का तेल, जैतून का तेल या फिर नारियल के तेल का इस्तेमाल करना अच्छा है। आप चाहें, तो तीनों तेल की कुछ बूंदों का मिश्रण बना लें। इसके बाद इस मिश्रण को माइक्रोवव या गैस पर कुछ सैकंड्स के लिए गर्म करें। इतना गर्म न होने दें, कि ये जल जाएं। गुनगुना होने पर ही इसे गैस या माइक्रोवेव से हटा लें। तेल के मिश्रण को थोड़ा ठंडा करने के बाद हथेलियों में लेकर अपनी दाढ़ी पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए सकुर्लर मोशन में मसाज करें। इसके बाद गुनगुने पानी से साफ कर लें। ज्यादा लाभ प्राप्त करने के लिए आप इस नुस्खे को दिन में दो बार कर सकते है। याद रखें, दाढ़ी की मालिश करने से रोमकूपों में रक्त का संचार बढ़ेगा और दाढ़ी के बालों में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आूपर्ति होगी।

#6 Ghani Dadhi Ugane Ke Gharelu Upay | एक्सफोलिएशन

Ghani Dadhi Ugane Ke Gharelu Upay | दाढ़ी बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय

घनी दाढ़ी उगाने के लिए एक्सफोलिएशन बेहतरीन घरेलू उपाय (Dadhi Ugane Ke Gharelu Nuskhe) माना जाता है। त्वचा को एक्सफोलिएट करने के बहुत से फायदे है। जब आप अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करते है, तो चेहरे पर जमा डेड स्किन हट जाती है। बता दें, कि यह डेड स्किन बालों के विकास को रोकती है। ऐसे में एक्सफोलिएशन त्वचा के छिद्रों से सीबम बिल्डअप को हटाने में मदद करता है। ऐसी कई सारी सामग्रियां है, जिनका उपयोग आप फेशियल स्क्रब बनाने के लिए कर सकते है। जैसे जैतून का तेल और ब्राउन शुगर का मिश्रण, जैतून का तेल और सेंधा नमक का मिश्रण, ब्राउन शुगर, शहद और नींबू के रस का मिश्रण, जैतून का तेल और ग्राउंड कॉफी के मिश्रण से आप होममेड फेशियल स्क्रब तैयार कर सकते है। इस स्क्रब को चेहरे पर लगाने के बाद 10-15 मिनट सकुर्लेर मोशन में मसाज करें और फिर साफ पानी से धो लें।

Get The Best Beard Oils Now

#7 Beard Badhane Ke Upay | कौंज के बीज

कौंज के बीच का इस्तेमाल सदियों से चेहरे के बाल बढ़ाने के लिए किया जाता रहा है। दाढ़ी के बालों को उगाने के लिए भी यह सबसे अच्छा घरेलू नुस्खा (Dadhi Ugane Ke Gharelu Nuskhe) है। कुछ लोगों में एण्ड्रोजन रिसेप्टर की कमी के कारण दाढ़ी के बाल घने और मोटे नहीं होते । ऐसे लोगों के लिए कौंज के बीज का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद है। इसका उपयोग करने के लिए कौंज के बीज का पाउडर नियमित रूप से सुबह-शाम गुनगुने पानी से लेने पर बालों की ग्रोथ अच्छी होगी। कुछ महीने तक इस नुस्खे को करने से आपकी दाढ़ी घनी आने लगेगी।

#8 Dadhi Ugane Ke Gharelu Nuskhe | फैट व प्रोटीन

Ghani Dadhi Ugane Ke Gharelu Upay | दाढ़ी बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय

स्वस्थ बालों के विकास के लिए फैट और प्रोटीन बहुत जरूरी है। चूंकि, हमारे बाल केरातिन से बने होते है, इसलिए अपने आहार में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन का सेवन बढ़ाना चाहिए। खासतौर से बीन्स और मछली से आपको अच्छी मात्रा में प्रोटीन मिलेगा। जबकि अंडे से फैट की आूपर्ति होगी। ये दोनों ही तत्व तेजी से स्वस्थ बालों के विकास के लिए जरूरी है। ये आपके सिर के साथ-साथ दाढ़ी की स्कैल्प पर भी बाल उगाने के लिए बेहतरीन तरीके से काम करते है।

#9 Beard Badhane Ke Gharelu Upay | दालचीनी और नींबू

दालचीनी और नींबू घनी दाढ़ी उगाने का सबसे आसान तरीका (Beard Badane Ka Upay) है, जिसे आप घर बैठे अपना सकते है। इसका इस्तेमाल करने के लिए दालचीनी की छाल लेकर उन्हें पीस लें। कुछ नींबू लेकर इनका रस निचोड़ें और पाउडर में मिला लें। अब इस पेस्ट को अपनी दाढ़ी के क्षेत्र पर लगाएं और 20-25 मिनट के लिए लगा छोड़ दें। अब ठंडे पानी का उपयोग कर इसे धो लें। जल्द परिणाम के लिए सप्ताह में कम से कम दो बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।

दाढ़ी उगाने के टिप्स - Dadhi Ugane Ke Tips Hindi

Ghani Dadhi Ugane Ke Gharelu Upay | दाढ़ी बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय

घनी दाढ़ी उगाने के लिए ऊपर बताए गए घरेलू नुस्खे तो असरदार है ही, लेकिन यहां हम आपको कुछ टिप्स (Dadhi Ugane Ke Tips) भी बता रहे है, जिससे आपको अपनी दाढ़ी को घना और मजबूत बनाने में बहुत मदद मिलेगी।
  • अगर आपके दाढ़ी ज्यादा नहीं उगती, तो आपको जल्दी-जल्दी शेव करने से बचना चाहिए।
  • ज्यादा वजन होना भी दाढ़ी न उगने का कारण है। इसलिए अगर आप घनी दाढ़ी चाहते है, तो वजन घटाने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करें।
  • रोजाना सात से आठ घंटे की नींद जरूर लें। नींद पूरी न होने की वजह से किसी भी घरेलू नुस्खे का असर बहुत कम होता है।
  • चेहरे के बालों की ग्रोथ अच्छी और लगातार हो, इसके लिए अपने चेहरे को साफ रखना बेहद जरूरी है।
  • दिन में दो बार माइल्ड क्लींजर का उपयोग करके अपनी त्वचा को गर्म पानी से धोएं। साफ त्वचा बालों के विकास को तेज करती है।
  • चेहरे की मसाज करने से भी बालों की ग्रोथ होती है। इसलिए रोजाना दाढ़ी के बालों की मसाज करें, इससे रक्त परिसंचरण में सुधार होता है और बाल मोटे होने के साथ तेजी से बढ़ते है।
  • जल्दी दाढ़ी बढ़ाने के लिए हमेशा उल्टी दिशा में शेविंग करें। ऐसा करने से दाढ़ी घनी उगती है।
  • यदि आप बाल बढ़ऩे के शुरूआती दिनों में खुजली का अनुभव करते है, तो चेहरे पर हाइड्रोकार्टिसोन क्रीम लगाने से बहुत आराम मिलेगा।
  • घनी और मोटी दाढ़ी का आनंद लेने के लिए खूब सारा पानी पीएं। हर दिन कम से सात से आठ गिलास पानी पीने से स्वस्थ, मजबूत, फुलर और मोटी दाढ़ी प्राप्त करेंगे।
अपनी दाढ़ी को मोटा और घना बनाने के लिए जरूरी है, कि आप रैगुलर इसे ट्रिम करते रहें। हो सके, तो दाढ़ी को चार से छह सप्ताह तक बिना शेव किए बढऩे दें। छह सप्ताह बाद जब दाढ़ी पूरी तरह से उग जाए, तो आप इसे ट्रिम कर सकते है।

Dadhi Ugane Ke Gharelu Nuskhe Aur Tips

घनी दाढ़ी करने के लिए जितना हो सके, तनाव से दूर रहें। क्योंकि तनाव आपके चेहरे और सिर के बालों के विकास को तेजी से प्रभावित करता है। तनाव के कारण कोर्टिसोल हार्मोन में वृद्धि होती है, जिससे तनाव बढ़ता है और इसी वजह से रक्त वाहिकाएं कसने लगती है, जिससे संपूर्ण पोषण आपके बालों के रोम तक नहीं पहुंच पाता।

दाढ़ी न उगने के मामले में धुम्रपान आपका सबसे बड़ा दुश्मन हो सकता है। धुम्रपान बालों के विकास को रोकता है। सिगरेट में पाया जाने वाला निकोटिन रक्त प्रवाह को नियंत्रित कर बालों की वृद्धि को रोकता है। इसके अलावा सिगरेट में कई ऐसे केमिकल होते है, जो रंगद्रव्य पर ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस पैदा कर सकते है।


Beard Badhane Ke Gharelu Upay | दाढ़ी के बालों की देखभाल

Ghani Dadhi Ugane Ke Gharelu Upay | दाढ़ी बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय

अपने सिर के बालों की तरह ही दाढ़ी के बालों को भी उचित देखभाल की जरूरत होती है। इसलिए बालों को धोने के साथ ही दाढ़ी को भी हल्के शैंपू से साफ करें और दिन में दो बार साफ पानी से जरूर धोएं। ध्यान रखें, शैंपू करने के बाद बालों को कंडीशनर जरूर करें। इससे आपको घनी दाढ़ी उगाने में बहुत मदद मिलेगी।
बालों की ग्रोथ के लिए बायोटीन बहुत जरूरी है, फिर चाहे वह सिर के बाल हों, या फिर दाढ़ी के। बायोटीन आपको कच्चे अंडे की जर्दी से मिल सकता है। अगर आप अंडा इस्तेमाल नहीं कर सकते, तो बायोटीन सप्लीमेंट्स की मदद से दाढ़ी को उगाने के साथ इसे घना भी बना सकते है।

Ghani Dadhi Ugane Ke Gharelu Upay

घनी दाढ़ी उगाने के लिए स्वस्थ आहार लेना बहुत महत्वपूर्ण है। इसमें भी प्रोटीन ज्यादा मात्रा में लें, तो अच्छा है। क्योंकि हमारे बाल प्रोटीन से बने होते है, इसलिए आहार में प्रोटीन के अधिक सेवन से टेस्टोस्टेरॉन का उत्पादन बढ़ता है और दाढ़ी घनी और मोटी बनती है। इसके अलावा आप चाहें, तो दाढ़ी के बालों को बढ़ाने के लिए विटामिन ए, बी, सी और ई का विकल्प भी चुन सकते है।

इस लेख में हमारे द्वारा बताए गए दाढ़ी उगाने के लिए घरेलू उपचार Ghani Dadhi Ugane Ka Gharelu Upay बेहद सरल और ज्यादा लाभ देने वाले है। ये सभी उपाय बालों के विकास को उत्तेजित कर आपकी घनी दाढ़ी का सपना पूरा करेंगे।

हमारे यह आर्टिकल्स भी आपके बहुत काम आएंगे :-
Tags:- Ghani Dadhi Ugane Ke Gharelu Upay, Beard Badhane Ke Upay, Beard Badhane Ke Gharelu Upay, Dadhi Ugane Ke Gharelu Nuskhe, Dadhi Ugane Ke Tips Hindi

Post a Comment

0 Comments

© 2019 All Rights Reserved By Prakshal Softnet