How to Teach Good Habits To Your Child In Hindi?

How to Teach Good Habits To Your Child In Hindi?

How to Teach Good Habits To Your Child In Hindi? 
आखिर कैसे रोके बच्चो की बढ़ती हुई बदतमीज़ीयो को ? 
It’s all about Good Habits And Bad Habits In Hindi

"For A Man To Conquer Himself Is The First And Noblest Of All Victories".

ये Novel एक मशहूर लेखक “Plato” का है। उन्होंने अपनी नोबेल के माध्यम से समाज को बस यही सीखना चाहा है, की आप कैसे अपने व्यव्हार को नियंत्रण में रख सकते है।

Good And Bad Habits For Children’s - अगर हम पर पर स्वयं का नियंत्रण होता है। तो ये नियंत्रण हमारे व्यव्हार मैं काफी बदलाव कर सकता है। और हमेशा एक सकरात्मक सोच को जन्म देता है। और यही बात हमारे बच्चो पर भी लागु होती है। क्योकि ये तो हम सभी जानते है। की जैसे-जैसे समय आगे बढ़ता जा रहा है। उसी के साथ बच्चो के व्यव्हार में भी बदलाव होता जा रहा है।




How Do Children Learn Good Manners? अच्छी आदतें

आज कल के बच्चे कई सारी नई चीज़े सीखते है। जो उनको बहुत कुछ सिखाती है। ये सभी बाते बच्चो के व्यव्हार में भी काफी असर करती है। जिसके बाद हम अपने बच्चो के बदलते हुए रूप को देखते है। और उनके इसी व्यव्हार का असर सीधे-सीधे उनके भविष्य पर पड़ता है।

How Do Children Learn Good Manners? अच्छी आदतें

How To Teach Your Child Manners And Respect? आदर करना

बच्चो की बढ़ती हुई बद्तमीज़ियों को रोकने के लिए माँ-बाप बहुत से तरीके अपनाते है। लेकिन वो हर बार असफल रहते है। और कई बार उनकी ये कोशिश बच्चो को और चिड़चिड़ा बनाती है।

List Of Good Habits And Bad Habits In Hindi

तो फिर ऐसा क्या करे जिससे बच्चो की बद्तमीज़ियों को रोक जा सके?

बच्चो की बद्तमीज़ियों को रोकने के लिए कुछ ऐसे उपाय है। जिससे आपका बच्चा आपकी बात भी मानेगा और अपने अंदर सकारात्मक सोच भी लाएगा।

List Of Good Habits And Bad Habits In Hindi

#1 Baccho Ki Psychology

सबसे पहली बात अगर आपके बच्चो को किसी बात के लिए ज्यादा जोर दिया जाता है। तो उस बात को पहचाने और अपने बच्चो की परेशानियो को दूर करने की कोशिश करे।



#2 Bade Baccho Ko Kaise Samjhaye

आपका बच्चा किस तनाव से गुजर रहा है। उसको पहचाने और जहा तक हो सके बच्चो के जीवन में किसी भी तरह का तनाव न आने दे।

Bade Baccho Ko Kaise Samjhaye

#3 Ziddi Baccho Ko Kaise Sambhale

बच्चो के मन की बात जानने के लिए उनसे बाते करे और एक ऐसा माहौल बनाये जिससे वो आपको अपना मित्र समझे और हमेशा आपका सम्मान करे।

#4 Importance Of Respect For Others

बच्चो के सामने कभी भी किसी के साथ दुर्व्यवहार न करे क्योकि आप आपका बच्चा वही सीखता है।

Importance Of Respect For Others

#5 How To Teach Good Habits To Child?

बच्चो को ये बताने की कोशिश करे की हर काम को एक शांतिपूर्ण रणनीति से हल किया जा सकता है। और उनके सामने हमेशा कोई न कोई उदहारण दे जिससे वो एक प्रेरणा ले सके।

#6 How To Teach Good Manners To Child With Positive Attitude

बच्चो को के जीवन में उत्साह को काम न होने दे उनको किसी तरह के नियम में न बांधे उनको जिंदगी जीने की नई-नई राह दिखाए और खुद भी उसी राह पर चले क्योकि हर बच्चा अपने जीवन का सबसे पहला सबक अपने माँ-बाप से सीखता है।

How To Teach Good Manners To Child With Positive Attitude

Good Habits And Bad Habits In Hindi

बच्चो के सभी अच्छे और बुरे व्यव्हार का कारण और कोई नही बल्कि बड़े ही होते है। आजकल के बच्चो पर बढ़ते तनाव को लेकर हर माँ-बाप को चिंता रहनी चाहिए बच्चो पर किसी भी तरह का ज़ोर न दे उनके मन की बात जानने की कोशिश करे और उनको अच्छे और बुरे की पहचान करवाये।

आपको हमारे यह आर्टिकल्स भी बहुत पसंद आएँगे :-

Tags:- Baccho Ki Psychology, Bade Baccho Ko Kaise Samjhaye, Ziddi Baccho Ko Kaise Sambhale, Good And Bad Habits For Childrens, Good Habits And Bad Habits In Hindi

Post a Comment

0 Comments

© 2019 All Rights Reserved By Prakshal Softnet