The Benefits Of Guava Leaf Tea | अमरूद के पत्तों की चाय के फायदे

The Benefits Of Guava Leaf Tea | अमरूद के पत्तों की चाय के फायदे

The Benefits Of Guava Leaf Tea
अमरूद के पत्तों की चाय के फायदे 
 
Health Benefits Of Guava Leaf Tea In Hindi क्या आपने कभी अमरूद के पत्तों की चाय Guava Leaves Tea के बारे में सुना है। शायद नहीं! लेकिन अब वक्त है अमरूद की पत्तियों से बनी चाय के बारे में जानने का। यह चाय एक औषधि की तरह है, जो आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। सिर्फ आयुर्वेद में ही नहीं, बल्कि जापान जैसे देश में भी अमरूद के पत्तों के औषधीय गुणों के कारण इसे कई बीमारियों के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है।




Guava Leaf Benefits In Hindi | अमरूद की पत्तियों के फायदे

इतना ही नहीं, अमरूद की पत्तियों की चाय अपने बेहतरीन गुणों के कारण सदियों से मैक्सिको और साउथ अमेकरिका के कुछ हिस्सों में पारंपरिक चिकित्सा का हिस्सा रही है। डायटीशियन के अनुसार, अमरूद की पत्तियां विटामिन सी और फ्लेवेनॉइड जैसे एंटीऑक्सीडेंट का पॉवर हाउस है। इसकी चाय से न केवल रक्तचाप के स्तर को सामान्य करने में मदद मिलेगी, बल्कि नियमित रूप से इसे पीने से आपका वजन भी बहुत जल्दी घट जाएगा। अमरूद के पत्तों की चाय के ऐसे और भी बहुत से फायदे है, जिन्हें अगर आप जान लें, तो इसे रोजाना पीना शुरू कर देंगे। तो चलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे है अमरूद के पत्ते की चाय आपके लिए किस-किस तरह से फायदेमंद है।

अमरूद की पत्तियों की चाय के फायदे | Guava Leaf Tea Benefits In Hindi


The Benefits Of Guava Leaf Tea | अमरूद के पत्तों की चाय के फायदे

मास्तिष्क के लिए- 

अपने मस्तिष्क को मजबूत बनाने के लिए अमरूद के पत्ते की चाय बहुत लाभकारी है Health Benefits Of Guava Leaf Tea In Hindi। दरअसल, अमरूद के पत्तों में विटामिन बी 3 और बी 6 होते है, जो मास्तिष्क को रक्त परिसंचरण में सुधार करने, संज्ञानात्मक कार्य को उत्तेजित करने और तंत्रिकाओं को आराम देने मंर मदद करते है।

शुगर कंट्रोल करे | Guava Leaf Benefits In Hindi

अमरूद के पत्ते डायबिटीज के मरीजों में ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है। मामला अगर प्री-डायबिटीज का हो, तो ये इसे रोक भी सकते है। इसी तरह अगर अमरूद के पत्तों की चाय बनाकर पी ली जाए, तो यह अलग-अलग एंजाइमों को रोकती है, जो पाचन तंत्र में कार्बोहाइड्रेट को ग्लूकोज में परिवर्तित करते है।

पेट का स्वास्थ्य सही रखे | Benefits Of Guava Leaves In Hindi

The Benefits Of Guava Leaf Tea | अमरूद के पत्तों की चाय के फायदे

संवेदनशील पेट वाले लोगों को नियमित रूप से अमरूद के पत्तों की चाय वाली चाय (Guava Leaf Tea Benefits For Stomach Pain) जरूर पीनी चाहिए। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण पेट के विषाक्त पदार्थों को नष्ट करने में बहुत लाभदायक है, इस वजह से दस्त से पीड़ित लोगों के लिए भी अमरूद की पत्तियों की चाय बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है।


नींद की गुणवत्ता में सुधार | Health Benefits For Guava Leaves

अमरूद के पत्तों से बनी चाय पीने से नींद की गुणवत्ता बेहतर होती है। यह न केवल आपके दिमाग की नसों को आराम देती है, बल्कि दिमाग केो भी शांत करती है, जिससे आप एक अच्छी और गहरी नींद ले सकते है।

दांत का दर्द दूर करे | The Benefits Of Guava Leaf Tea

The Benefits Of Guava Leaf Tea | अमरूद के पत्तों की चाय के फायदे

दांत में दर्द होना काफी तकलीफदेह होता है। इस दर्द को दूर करने के लिए आप अमरूद के पत्तों की चाय से इलाज कर सकते है। अमरूद की पत्तियों में मौजूद एंटी इंफ्लेमेट्री गुण अच्छे मौखिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में आपकी मदद करती है। इसके एंटी बैक्टीरियल एजेंट के कारण यह मौखिक अल्सर के लिए एक शानदार घरेलू उपाय है। आप इन सभी समस्याओं से बचने के लिए पत्तियों को पीसकर पेस्ट बनाकर रख सकते है और जरूरत पड़ने पर उसे अपने दांतों और मसूडों पर लगा सकते है।

अमरूद की पत्तियां सर्दी खांसी में फायदेमंद

सर्दी-खांसी या जुकाम होने पर अक्सर आप काढ़ा, अदरक की चाय जैसे घरेलू उपाय करते होंगे, लेकिन जल्दी से सुर्दी-जुकाम की समस्या से निजात पाने के लिए अमरूद के पत्ते की चाय बनाकर पीएं। अमरूद की पत्तियों में आरयन और विटामिन सी की अधिक मात्रा होने से बलगम से बहुत जल्दी छुटकारा मिलता है।

अमरूद के पत्तों का उपयोग कैंसर दूर करे

The Benefits Of Guava Leaf Tea | अमरूद के पत्तों की चाय के फायदे

क्या आप जानते है, कि अमरूद की पत्तियों की चाय में कैंसर को खत्म करने के बेहतरीन गुण होते है। विशेष रूप से यदि आप ब्रेस्ट, ओरल और प्रोस्टेट कैंसर से जूझ रहे है, तो अमरूद के पत्तों की चाय (Health Benefits Of Guava Leaves Tea) आपके लिए किसी रामबाण इलाज से कम नहीं है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट लाइकोपीन के कारण यह कैंसर को दूर करने में बहुत मददगार साबित होती है।

अमरूद की पत्तियों के फायदे कोलेस्ट्रॉल कम करे

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए अमरूद की पत्ती की चाय बनाकर पीने से बहुत लाभ मिलता है। फरवरी 2010 में प्रकाशित हुए एक लेख न्यूट्रिशन एंड मेट्रिज्म के अनुसार, जिन लोगों ने अमरूद के पत्ते की चाय पी थी, उनमें आठ सप्ताह के बाद कुल कोलेस्ट्रॉल, लिपोप्रोटीन और ट्राइग्ल्सिराइड का स्तर बहुत कम था।

दस्त की समस्या दूर करे | Guava Leaf Benefits In Hindi


The Benefits Of Guava Leaf Tea | अमरूद के पत्तों की चाय के फायदे

अचानक कुछ गलत खाने से दस्त हो जाना आम बात है। लेकिन इससे पेट में दर्द होने के साथ कई बार मरोड़ भी उठते है, जो ज्यादा तकलीफ देह होते है। अमरूद के पत्ते की चाय पीने से आप इस समस्या का समाधान आसानी से कर सकते है। एक अध्ययन के अनुसार, अमरूद पत्ता के अर्क स्टैफिलोकोकस दस्त का कारण माने जाने वाले ऑरियस बैक्टीरिया के विकास को रोकते है। ड्रग्स डॉट कॉम के अनुसार, जो लोग अमरूद की पत्ती की चाय पीते है, उन्हें पेट में दर्द का अनुभव बहुत कम होता है। आप अमरूद की पत्तियों और जड़ को एक कप उबलते पानी में डालें, पानी को छान लें और खाली पेट इसे पी लें। बहुत आराम मिलेगा।


वजन घटाए | Uses Of Guava Leaves In Hindi

पेट के आसपास अतिरिक्त चर्बी को हटाने के लिए रोजाना अमरूद के पत्तों की चाय पीएं। दरअसल, अमरूद की पत्तियां काब्र्स को शक्कर में बदलने से रोकती है, जिससे तेजी से वजन कम होता है।

पढ़िए और जानिये :- 10 Best Oils To Relieve Cough And Cold In Hindi

मुंहासे कम करे | Benefits Of Guava Leaves In Hindi

The Benefits Of Guava Leaf Tea | अमरूद के पत्तों की चाय के फायदे

धूल, मिट्टी, बाहरी प्रदूषण के चलते चेहरे पर मुंहासे होना भले ही आम हो, लेकिन इससे छुटकारा पाना इतना आसान नहीं है। कई जतन करने के बाद भी अगर आपको कोई फायदा नहीं हो रहा, तो अमरूद के पत्तों से बनी चाय आपके लिए वरदान साबित हो सकती है। आपको बस अमरूद की पत्तियों को कुचलकर प्रभावित क्षेत्र पर लगाना है। मुंहासों से बहुत जल्दी राहत मिल जाएगी।

अमरूद की पत्ती के फायदे त्वचा की बनावट में सुधार करे

अमरूद में उच्च कसैले गुण आपकी त्वचा की बनावट में सुधार के लिए जाने जाते है। चेहरे की मांसपेशियों को टोन करने और कसने के लिए अपनी त्वचा पर नियमित रूप से अमरूद की पत्ती का काढ़ा बनाकर लगाने से बहुत फायदा मिलेगा।

अमरूद के पत्तों का उपयोग बालों का झड़ना रोके

The Benefits Of Guava Leaf Tea | अमरूद के पत्तों की चाय के फायदे

कई कोशिश के बाद भी अगर आपके बाल झडऩा बंद नहीं होते, तो अमरूद की पत्तियों की चाय आपके बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर कर सकती है। इसके लिए अमरूद की पत्तियों को पानी में उबालें और फिर इस पानी को ठंडा कर स्कैल्प की मसाज करें। दो से तीन हफ्ते तक इस प्रक्रिया को करने से बालों का झड़ना चमत्कारिक रूप से बंद हो जाएगा।

जानने के लिए अभी क्लिक करें :- Top 14 Tips And Eyes Exercise To Keep Eyes Healthy And Beautiful In Hindi

Guava Leaf Tea Side Effects | अमरूद की चाय के साइड इफेक्ट

देखा जाए, तो ये चाय आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी है, लेकिन कुछ लोगों के लिए सह नुकसानदायक भी हो सकती है। जानते है कि अमरूद के पत्तों की चाय किन-किन लोगों को नहीं पीनी चाहिए।

अमरूद की पत्तियों की चाय गर्भवती महिला के लिए सेफ नहीं है। हालांकि, इसके कोई सबूत नहीं है, लेकिन डॉक्टर्स प्रेग्नेंसी में अमरूद के पत्ते की चाय पीने की सलाह नहीं देते। इससे मां और होने वाले बच्चे के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है।

कुछ लोगों को अमरूद की पत्ती की चाय पीने से कब्ज की शिकायत होने लगती है। इसलिए अपने आहार में इस चाय को शामिल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें।

अमरूद के पत्ते की चाय कैसे बनाएं - How To Make Guava Tea From Fresh Leaves?

The Benefits Of Guava Leaf Tea | अमरूद के पत्तों की चाय के फायदे

अगर आपके पास अमरूद के पत्ते है, तो आप आसानी से घर में इसकी चाय बना सकते है। अमरूद के पत्तों की चाय बनाने की दो विधि (Guava Leaf Tea Recipe) हम आपको नीचे बता रहे है।

सामग्री- 

  • 5-6 अमरूद के पत्ते
  • 1 लीटर- पानी
बनाने की विधि- 

  • सबसे पहले पत्तों को अच्छे से धो लें।
  • अब एक बर्तन में करीब एक लीटर पानी लें और इन पत्तों को इस पानी में डालकर दस मिनट के लिए उबालें।
  • उबलने के बाद पानी को एक गिलास में छान लें।
  • आपकी अमरूद के पत्तों से बनी चाय तैयार है। चाय में मिठास के लिए आप नींबू, दालचीनी और शहद भी मिला सकते है।
दूसरा तरीका
सामग्री- 

  • 2-3- अमरूद के पत्ते
  • एक कप- पानी
बनाने की विधि-
  • सबसे पहले सूखे अमरूद के पत्ते लें और इन्हें कुचल लें, ताकि आपको एक बारीक पाउडर मिल जाए।
  • अब एक कप उबले पानी में दो से तीन चम्मच अमरूद के पत्तों का पाउडर मिला लें।
  • 5 -7 मिनट तक इसे ऐसे ही रहने दें, ताकि ये ठंडा हो सके।
  • सूखी अमरूद की पत्ती की चाय बनकर तैयार है। ठंडा होने पर आप स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें नेचुरल स्वीटनर को एड कर सकते है।
अमरूद की पत्तियों की चाय Amrud Ke Patte Ki Chai में ढेरों औषधीय गुण है, इसलिए यह आपके लिए कई मायनों में फायदेमंद है। इसे नियमित रूप से पीएंगे, तो रोजमर्रा में पेट, पाचन, खांसी-जुकाम के साथ बालों और त्वचा संबंधी समस्याओं से भी छुटकारा मिलेगा।

आपके लिए ख़ास :-

Tags:- The Benefits Of Guava Leaf Tea, Guava Leaf Benefits In Hindi, Uses Of Guava Leaves In Hindi, Benefits Of Guava Leaves In Hindi, Health Benefits For Guava Leaves

Post a Comment

0 Comments

© 2019 All Rights Reserved By Prakshal Softnet