Tips For Brides To Buy Wedding Footwear In Hindi | Dulhan Ke Jute

Tips For Brides To Buy Wedding Footwear In Hindi | Dulhan Ke Jute

Tips For Brides To Buy Wedding Footwear In Hindi 

दुल्हन की फुटवेयर खरीदते समय ध्यान रखें ये बातें 

Dulhan Ke Liye Footwear Kaise Kharide In Hindi : अपनी शादी के लिए दुल्हन लहंगे और ज्वेलरी की खरीदारी बड़े ध्यान से करती है, लेकिन इन सबके बीच वह फुटवेयर के बारे में तो भूल ही जाती है। उन्हें लगता है, कि फुटवेयर दिखती नहीं, तो कुछ भी खरीद लेंगी। वह ये भूल जाती हैं, कि फुटवेयर भी ब्राइडल शॉपिंग का जरूरी हिस्सा है। अगर फुटवेयर कंफर्टेबल हैं, तो लुक में चार चांद लग जाएंगे, लेकिन अगर ये अनकंफर्टेबल हुए, तो आपकी चाल बिगड़ सकती है। इसलिए दुल्हन फुटवेयर को हल्के में न लें, बल्कि अन्य चीजों की तरह इसे भी अपनी शॉपिंग लिस्ट में प्राथमिकता से शामिल करें। अब ब्राइडल फुटवेयर (Dulhan Ke Liye Sandal) का चुनाव आपको कैसे करना है, खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना है (How To Select A Bridal Footwear) ये सब आप इस आर्टिकल में जान सकते है।



How To Choose The Right Footwear For Your Wedding?

कैसे करें ब्राइडल फुटवेयर का चुनाव 

अपनी शादी के लिए फुटवेयर खरीदते समय हमेशा अपने कंफर्ट पर ध्यान दें। यदि आपकी जूती या सैंडल आरामदायक नहीं है, तो ये आपको दर्द दे सकती है और आप अपनी शादी में होने वाली रस्मों को एन्जॉय नहीं कर सकतीं। इसलिए हमेशा आरामदायक फुटवेयर ही खरीदें।

Tips For Brides To Buy Wedding Footwear In Hindi | Dulhan Ke Jute


आमतौर पर पहले दुल्हन अपने आउटफिट का चयन करती है और फिर फुटवेयर का। लेकिन अगर आप अपनी ड्रेस सिलेक्ट करने से पहले फुटवेयर का सिलेक्शन कर लेंगी, तो यह आपके लिए कई मायनों में मददगार होगा। यदि फुटवेयर पहले से ही तय होंगे, तो आप अपने पहनावे के निचले हिस्से यानि बॉटम बॉर्डर को थोड़ा कम भारी रख सकती हैं, ताकि आपकी स्टाइलिश फुटवेयर दिखे भी और ड्रेस में न उलझें।

How To Select A Bridal Footwear?

ब्राइडल आउटफिट के बजाए फुटवेयर के साथ स्टाइल स्टेटमेंट बनाना अच्छा आइडिया है। वैसे भी आजकल थीम वेडिंग का ट्रेंड है। शादी की थीम और उसके रंगों के आधार पर आप बोल्ड कलर्स जैसे डार्क रेड, गोल्ड, मैजेंटा और ब्लू भी चुन सकती है।



दुल्हन के जूते खरीदते वक्त पहली दुकान से ही खरीदारी न करें। और भी दुकानें सर्च कर लें। हो सकता है वहां आपको आपके बजट में और ज्यादा अच्छे ब्राइडल शूज (Trendy Bridal Shoes) मिल जाएं।

Dulhan Ke Liye Sandal – How To Choose Best One?

शादी में एक नहीं, बल्कि कई रस्में होती हैं। इसलिए सिर्फ शादी वाले दिन को ध्यान में रखकर ही फुटवेयर न खरीदें। बल्कि एक ही फुटवेयर पर सारा पैसा खर्च करने के बजाए इस बजट में दो से तीन चप्पलें खरीद लें। जिससे हर रस्म पर आपका लुक थोड़ा डिफरेंट और एलीगेंट दिखे।

Tips For Brides To Buy Wedding Footwear In Hindi | Dulhan Ke Jute


दुल्हन की सैंडल (Dulhan Ke Liye Sandal) की खरीदारी करने जाने से पहले एक ही तरह की सैंडिल की छवि लेकर शॉपिंग करने ना जाएं। क्योंकि अक्सर, जिस तरह की सैंडल आप चाह रही हैं, हो सकता है बहुत ढूंढने पर भी आपको न मिले। मार्केट में और भी बहुत से अच्छे ऑप्शन मौजूद हैं, इसलिए सिलेक्शन में बहुत ज्यादा वक्त बर्बाद न करते हुए उनमें से अपने लिए बेस्ट और कंफर्टेबल फुटवेयर चुन लें।

Dulhan Ke Liye Chappal Match Kaise Krein

फुटवियर की शॉपिंग करते वक्त एक पेयर एकस्ट्रा खरीदकर रखिए, वो भी आपकी ड्रेस की मैचिंग वाला। ऐसे में यदि आपके फुटवेयर के साथ कोई इंसीडेंट भी हो जाए, तो कम से कम आपको मौके पर परेशान नहीं होना पड़ेगा।

Tips For Brides To Buy Wedding Footwear In Hindi | Dulhan Ke Jute


शादी के लिए जूते (Dulhan Ke Jute) या सैंडल खरीदने के दौरान वेडिंग वेन्यू को जरूर ध्यान में रखना चाहिए। अगर आपकी शादी किसी फॉर्म हाउस या ऐसी जगह है, जहां आपको नंगे पैर चलना है, तो पेंसिल हील खरीदने से बचें। ऐसे में ब्रॉड बेस हील्स वाली सैंडल अच्छा ऑप्शन है और यदि आपकी वेडिंग बीच थीम पर है, तो आपको भारी-भारी ऊंची हील के सैंडल पहनकर रेत पर चलने में असहजता महसूस हो सकती है। इसलिए ऐसे डेस्टीनेशन के लिए फ्लैट फुटवियर ही खरीदें।

दुल्हन के चप्पल - Dulhan Ke Liye Chappal

एक गलती जो, अमूमन हर दुल्हन करती है, वो ये कि वह शादी के लिए जूते खरीदती हैं और उसे पैक करके रख देती है। केवल शादी के दिन ही इसे पहनकर देखती हैं। ऐसा करना गलत है। नए जूते शुरूआत में थोड़े असहज हो सकते हैं, यहां तक की नए जूते कई बार काटते भी हैं। इनके साथ कंफर्टेबल होने में थोड़ा समय लगता है। इसलिए इन्हें थोड़े-थोड़े समय में पहनकर देखें और अपने पैरों के आकार में ढालें। शादी के दिनों के बीच में कुछ-कुछ देर के लिए फुटवेयर पहनकर घूमें, ताकि आप शादी वाले दिन इनमें सहज महसूस करें।

Tips For Brides To Buy Wedding Footwear In Hindi | Dulhan Ke Jute


दुल्हन के चप्पल (Dulhan Ke Jute) खरीदते समय मौसम का विशेष ध्यान रखें। गर्मी के दिनों में जहां ओपन स्टाइल सैंडल कंफर्टेबल होती हैं, वहीं सर्दियों में वेल्वेट पैटर्न काफी ट्रेंड में रहता है।

दुल्हन की चप्पलों का विकल्प- Trendy Bridal Shoes Options In Hindi

अपनी शादी के लिए स्टाइलिश चप्पल चुनना आसान नहीं है। बहुत मेहनत करनी पड़ती है। क्योंकि कुछ लड़कियों को हील्स तो कुछ को फ्लैट चप्पलें पसंद होती हैं। हालांकि, बाजार में भी इन दोनों ही तरह के फुटवेयर के ढेरों ऑप्शन्स होते हैं। लेकिन, जिन लड़कियों को चप्पलों की ज्यादा जानकारी नहीं होती, वे अक्सर इस उलझन में रहती हैं, कि कौन सी ब्राइडल फुटवेयर (Bridal Footwear For Wedding) उनके लिए सही है, कौन सी नहीं। ऐसे में हम आपको यहां कुछ ऐसे फुटवेयर टाइप्स के बारे में बता रहे हैं, जो हर ब्राइड पहनना पसंद करती है।

#1 ब्राइड के लिए हाई हील्स- High Heel Sandals For Bride In Hindi

Tips For Brides To Buy Wedding Footwear In Hindi | Dulhan Ke Jute


आमतौर पर दुल्हन अपनी शादी के लिए लहंगे के नीचे हाई हील्स (High Heel Sandals) पहनना पसंद करती हैं। इसकी वजह लहंगे में लगी कैनकैन। आजकल ट्रेल लहंगे का ट्रेंड है, जिनमें लहंगा पीछे की तरफ से बहुत लंबा होता है। हैवी कैनकैन लगने की वजह से यह लहंगा थोड़ी ऊंचाई पर पहनने पर ही अच्छा लगता है। इसलिए दुल्हन के पास हाई हील्स का बेस्ट ऑप्शन होता है।



#2 ब्राइड के लिए ब्लॉक हील्स- Block Heel Wedding Sandals

Tips For Brides To Buy Wedding Footwear In Hindi | Dulhan Ke Jute


शॉर्ट हाइटेड ब्राइड्स के लिए ब्लॉक हील्स (Wedding Shoes For Bride Block Heel) अच्छा विकल्प है। खासतौर से जो दुल्हन हाइट भी चाहती हैं और पेंसिल हील पहनने से बचती हैं, वे अपनी शादी पर प्लेटफॉर्म हील्स का ऑप्शन चुन सकती हैं। ऐसी हील्स पहनने से डिसबैलेंस होना का डर बहुत कम होता है। इसमें लड़कियां ज्यादा कंफर्टेबल फील करती है।

#3 दुल्हन के लिए पंप्स- Pumps Footwear For Bride In Hindi

Tips For Brides To Buy Wedding Footwear In Hindi | Dulhan Ke Jute


कई दुल्हन पैरों की उंगलियां छिपाने के लिए हील्स वाली सैंडल के विकल्प तलाशती हैं। ऐसी ब्राइड्स के लिए पंप्स सैंडल बहुत अच्छी होती हैं। इनकी सबसे अच्छी बात है, कि इन्हें लहंगे के अलावा गाउन के साथ पहना जा सकता है।

#4 दुल्हन के लिए जूतियां- Dulhan Ke Jute In Hindi

कई दुल्हन मॉर्डन फुटवेयर ट्रेंड को फॉलो करना चाहती हैं, ऐसे में जूतियां उनके लिए बेस्ट ऑप्शन है। वैसे तो पंजाबी दुल्हनों में जूती पहनने का फैशन है, लेकिन अब लहंगों के नीचे भी ये कड़ाईदार जूतियां बहुत अच्छी लगती है।


#5 दुल्हन के लिए कोल्हापुरी चप्पले- Dulhan Ke Liye Kolhapuri Chappal In Hindi

शादी के मौकों पर कोल्हापुरी चप्पलों का आजकल बड़ा ट्रेंड है। आमतौर पर महाराष्ट्रीयन या दक्षिण भारतीय दुल्हन साड़ी के नीचे ऐसी चप्पलें पहनती हैं, लेकिन आप चाहें, तो कंफर्ट और फैशन को ध्यान में रखते हुए कोल्हापुरी चप्पलों का विकल्प चुन सकती हैं। अब ये चप्पलें पहले जैसे एक ही रंग में नहीं आमी, बल्कि विभिन्न रंग और डिजाइन्स के साथ ये मार्केट में अवेलेबल है।

#6 दुल्हन के लिए चंकी हील्स - Chunky Heels Wedding Sandals In Hindi

Tips For Brides To Buy Wedding Footwear In Hindi | Dulhan Ke Jute


अगर आप हर प्रकार की ऊंची एड़ी वाली सैंडल पहनना पसंद करती हैं, तो क्यों न चंकी हील्स (Chunky Heels Wedding Sandals) का ऑप्शन अपनाएं। ये जूते आमतौर पर भारी होते हैं और आपकी एडिय़ों को ठोस आहार देते हैं, जिससे आप आसानी से चल सकती हैं। चूंकि ये हील्स आमतौर पर मोटी और फंकी होती हैं, इसलिए अपने लहंगे को थोड़ा सिंपल रखें, जिससे हील्स पॉप हो सकें।

#7 दुल्हन के लिए न्यूड फ्लैट सैंडल्स- Nude Flat Sandals For Wedding In Hindi



जिन दुल्हनों की हाइट अच्छी होती है, उनके लिए न्यूड फ्लैट सैंडल में भी ढेरों ऑप्शन हैं। इन्हें पहकर ऐसा लगता है, जैसा आपने पैरों में कुछ पहना ही ना हो। ज्यादातर सेलिब्रिटीज ऐसी सैंडल्स को पहनना पसंद करती हैं, वहीं अगर आपको हाइटेड दिखना पसंद नहीं है, तो आप इस ऑप्शन पर जा सकती है।

#8 ब्राइड के लिए ब्लैक एंड व्हाइट वेडिंग शूज- Black And White Wedding Shoes In Hindi



इन दिनों ब्राइडल फुटवेयर में ब्लैक एंड व्हाइट वेडिंग शूज का क्रेज है। ये ऐसे शूज होते हैं, जिन्हें आप वरमाला के बाद के कार्यक्रम में पैरों की थकान को दूर करने के लिए भी पहन सकती हैं। ऐसे शूज आपके पैरों को स्टनिंग और गॉर्जियास लुक देते हैं। वैसे शादी के बाद की रस्मों के लिए फ्लैट ब्लैक सेंडल्स (Flat Black Sandals For Wedding) का ऑप्शन आपके लिए बेस्ट होगा।

#9 ब्राइड के लिए फ्लैट एंकल स्ट्रैप शूज- Flat Wedding Shoes With Ankle Strap In Hindi



जिन लड़कियों को अपने पैरों को सुरक्षित रखने की चिंता रहती है, उनके लिए फ्लैट एंकल स्ट्रैप शूज का विकल्प बढिय़ा है। एंकल से दी गई स्ट्रैप आपके पैरों की उंगलियों को होल्ड करके रखती है। अगर ये सैंडल फ्लैट हैं, तो आप चिंता करने की कोई बात ही नहीं है।

#10 ब्राइड के लिए ग्रे फ्लैट सैंडल- Gray Flat Sandals For Wedding In Hindi

Tips For Brides To Buy Wedding Footwear In Hindi | Dulhan Ke Jute


अगर आपको दुल्हन की चप्पलों में ज्यादा चमक और डिजाइन नहीं चाहिए, तो ऐसी ब्राइड्स के लिए ग्रे फ्लैट सैंडल बेस्ट होती हैं। सोवर टाइप की इन वेडिंग सैंडल्स में हील न के बराबर होती है। ये ऐसा ऑप्शन है, जिसे आप अपनी शादी के बाद भी कैज्युली पहन सकेंगी। मार्केट से ढूंढने के बजाय आप ऑनलाइन ऐसी सेंडल्स का ऑर्डर दे सकती हैं। वैसे इन दिनों दुल्हन ड्रेसी ब्लैक फ्लैट सैंडल्स (Dressy Black Flat Sandals) का विकल्प भी चुन रही है।


#11 दुल्हन की सैंडल्स के लिए लोकप्रिय ब्रांड्स- Dulhan Ke Liye Chappal Ke Brands In Hindi

Tips For Brides To Buy Wedding Footwear In Hindi | Dulhan Ke Jute

वैसे तो आजकल दुल्हन मार्केट या ऑनलाइन वेडिंग फुटवेयर खरीद लेती हैं, लेकिन फिर भी कुछ डिफरेंट और ब्रांडेड फुटवेयर चाहिए, तो हम आपको यहां कुछ ऐसे ब्राइडल फुटवेयर ब्रांड्स के नाम बता रहे हैं, जहां आपको दुल्हन की चप्पलों (Dulhan Ki Chappal) के ज्यादा से ज्यादा विकल्प मिल जाएंगे। हालांकि, इन सभी ब्रांडेड ब्राडडल फुटवेयर की कीमत ज्यादा होती है, लेकिन अपनी शादी पर एक बार खरीदकर आपका ब्रांडेड और मोस्ट स्टाइलिश फुटवेयर पहनने का सपना पूरा जरूर हो जाएगा।
  • कैटवॉक 
  • मेट्रो 
  • स्टेलेटोज 
  • किन्स 
  • नीडल डस्ट

#12 दुल्हन को कैसे फुटवेयर खरीदने चाहिए- How Should A Bride Buy Stylish Footwear?

इसका सीधा सा एक ही जवाब है, कि दुल्हन हमेशा अपने कंफर्ट के हिसाब से ही फुटवेयर खरीदे। ऐसे सैंडल , जिसमें उसके पैरों को आराम मिले, वही खरीदे जाएं। हम आपको यहां बता रहे हैं, कि अपनी शादी पर दुल्हन कैसे फुटवेयर या सैंडल (Dulhan Ke Liye Sandal) खरीद सकती है।

Tips For Brides To Buy Wedding Footwear In Hindi | Dulhan Ke Jute

जिस ब्राइड की हाइट कम हो, वह ओपन टो हील्स सैंडल खरीद सकती है। इसमें फ्रंट में लगी स्ट्रेप पैरों को उंगलियों को बाहर निकलने से बचाती है। वहीं एड़ी के ऊपर वाले स्ट्रैप हील्स का बैलेंस बनाए रखती है। जिससे भारी भरकम लहंगे में गिरने का डर बहुत कम होता है।

#13 Flat Heel Sandals For Wedding

अगर आपकी हाइट अच्छी है और आप एक कंफर्टेबल फुटवियर की तलाश कर रही हैं, तो फ्लैट बैलीज (Flat Heel Sandals For Wedding) या जूतियां अच्छा ऑप्शन है। आप इसे केवल लहंगे के साथही नहीं, बल्कि बाद में किसी भी ऑकेजन पर सूट या साड़ी के साथ भी कैरी कर सकती है।

#14 Block Heels Sandal Wedding

हैवी लहंगे पर ब्लॉक हील्स (Block Heels Sandal Wedding) का भी ट्रेंड है। इनमें आप हैवी वर्क वाली ब्लॉक हील्स फुटवेयर भी खरीद सकती है।

अपनी शादी पर हाइटेड दिखने के बजाए आप कंफर्ट के साथ जाना पसंद करती है, तो कम हील्स के साथ हैवी दिखने वाली ब्राइडल फुटवेयर का ऑप्शन भी बुरा नहीं है।

Tips For Brides To Buy Wedding Footwear In Hindi | Dulhan Ke Jute


कई दुल्हन अपने लहंगे की मैचिंग के फुटवियर खरीदना पसंद करती हैं। ऐसी दुल्हन के लिए कलरफुल और एम्ब्रॉयडरी वाले ब्लॉक हील्स फुटवेयर बेस्ट है।

आजकल ब्राइड़्स के लिए मार्केट में ब्राइडल शू भी मौजूद हैं। हालांकि, डिफरेंट लुक के लिए आपको इन शूज को कस्टमाइज कराना पड़ता है।

दुल्हन के लिए कैसी सैंडल (Dulhan Ke Liye Sandal) खरीदनी चाहिए, कौन से विकल्प उपलब्ध हैं, इस संबंध में हमने इस आर्टिकल में आपको बहुत सी जानकारी उपलब्ध करा दी है। ब्राइडल फुटवेयर (Tips To Buy Bridal Footwear) खरीदने से पहले ऊपर दिए गए टिप्स और ऑप्शन को फॉलो करेंगे, तो दुल्हन के लिए चप्पल खरीदना बेहद आसान हो जाएगा।

आपको हमारे यह आर्टिकल बहुत पसंद आएंगे :-

Tags:- दुल्हन के चप्पल, Trendy Bridal Shoes, Dulhan Ke Jute, Dulhan Ke Liye Chappal, Dulhan Ke Liye Sandal

Post a Comment

0 Comments

© 2019 All Rights Reserved By Prakshal Softnet