Indian Festival Holi Safety Tips In Hindi | होली के सुरक्षा उपाय

Indian Festival Holi Safety Tips In Hindi | होली के सुरक्षा उपाय

Indian Festival Holi Safety Tips In Hindi
होली तो खेले,पर कुछ बातों का ध्यान रखे
Holi Precautions In Hindi

खुशियों से भरा अलग-अलग रंगों का त्यौहार होली Indian Festival Holi आने वाला है। हर कोई इस त्यौहार के इंतजार में रहता है। सारे गिले-शिकवे भुलाकर दुश्मन भी इस दिन गले मिल जाते है। कभी-कभी इस खास रंगों के त्यौहार पर कुछ कैमीकल युक्त रंगों की वजह से सारा त्यौहार खराब हो जाता है। ऐसे में यदि आप कुछ सावधानियां होली खेलने से पहले अपनाएगें तो आपको किसी भी परेशानी से नहीं जूझना पड़ेगा।

यह भी पढ़िए :-



Top 8 Holi Safety Tips In Hindi

#1. Play Happy And Safe Holi - होली में रंग खेलने जाने से पहले आप अपने शरीर में खूब सारा माइश्च राइजर लगा लें। इसके बाद शरीर पर सन्सक्रीन भी लगा सकते हैं। इससे आपके शरीर और त्वचा पर रंग का असर नहीं होगा।

#2. रंगों के केमिकल से बचने के लिए नारिेयल का तेल लाभकारी है।

Indian Festival Holi Precautions In Hindi

Indian Festival Holi Safety Tips In Hindi | होली के सुरक्षा उपाय

#3. होली के दिन फुल स्लीव के कपड़े पहनें। पूरी टाइट फिंटिंग के कपड़े न पहनकर खुलें कपड़ों को पहनें। इससे रंग आपके शरीर के अंदर कम जाएगा।

#4. काला, लाल और हरा रंग बहुत ही खतरनाक होता है। क्योंकि इन रंगों में केमिकल ज्यादा होता है इसलिए हल्के रंग से ही त्यौहार का मजा लें तो बेहतर होगा।

Holi Safety Tips In Hindi



#5. सूखे रंग के मुकाबले गीले रंग ज्यादा नुकसानदायक होते है। ऐसे में गुलाल से ही होली खेलें, गीला रंग इस्तेमाल कम करें।

#6. अगर आपको किसी रंग से एलर्जी है तो उससे दूर रहें। या फिर किसी डॉक्टर से पहले ही कोई एंटी एलर्जिक दवा ले लें ताकि रंगों का आपकी त्वचा पर कोई असर न हो।

Happy Holi Play Safe

Indian Festival Holi Safety Tips In Hindi | होली के सुरक्षा उपाय

#7. होली खेलते हुए सबसे ज्यादा बाल ही रंगों की चपेट में आते हैं। ऐसे में बालों पर नारियल तेल की अच्छे से मसाज करें और हो सके तो बालों को किसी दुपट्टे से बांध कर ढक कर रखें। तेल लगाने से बाद में बालों से रंग भी बढ़ी आसानी से निकल जाता है।

#8. आप आंखों को रंगों से बचाने के लिए ऐनक यानी चश्मे का प्रयोग करें।

आपके लिए खास :-
Tags:- Indian Festival Holi, Safe Holi Message, Holi Safety Tips In Hindi, Happy Holi Play Safe, Happy And Safe Holi, Holi Precautions In Hindi

Post a Comment

0 Comments

© 2019 All Rights Reserved By Prakshal Softnet