Indian Home Remedy For Skin Allergy | स्किन एलर्जी के घरेलू उपचार

Indian Home Remedy For Skin Allergy | स्किन एलर्जी के घरेलू उपचार

Indian Home Remedy For Skin Allergy
स्किन एलर्जी के घरेलू उपचार

Home Remedies For Skin Allergy In Hindi: क्या किसी चीज को छूने के बाद आपको त्वचा पर दाने और खुजली हुई है? अगर ऐसा है, तो इसका मतलब आपको स्किन एलर्जी (Skin Allergy) है। कई लोग त्वचा की एलर्जी से परेशान रहते है। धूल- मिट्टी, धूप की तेज रोशनी, प्रदूषण, स्किन डिसऑर्डर या फिर किसी संक्रमण की वजह से त्वचा में खुजली, लालिमा और इरीटेशन होने लगती है, जिससे लोगों को अहसज महसूस होता है।

Gharelu Nuskhe For Skin Allergy

विशेषज्ञों के अनुसार, हमारी त्वचा बहुत संवेदनशील होती है। इस पर कई बार गलत खानपान, साबुन, केमिकल या किसी प्रोडक्ट के इस्तेमाल से एलर्जी हो जाती है। वैसे तो एलर्जी समय के साथ अपने आप ठीक हो जाती है, लेकिन कई बार इससे बचने के लिए कुछ उपाय करना जरूरी होता है। अगर आप भी स्किन एलर्जी से परेशान है, तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे घरेलू और प्राकृतिक नुस्खों Skin Allergy Ke Gharelu Nuskhe बताएंगे, जिससे ये एकदम ठीक हो जाएगी। इससे पहले की हम स्किन एलर्जी के घरेलू उपायों की तरफ आगे बढ़ें, पहले जान लेते है, स्किन एलर्जी क्या है।



स्किन एलर्जी क्या होती है? What Is Skin Allergy?

Indian Home Remedy For Skin Allergy | स्किन एलर्जी के घरेलू उपचार

जब कोई उत्तेजित पदार्थ आपकी त्वचा को छूता है, तो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली इससे लडऩे के लिए एंटी बॉडी का उत्पादन करती है, जिसे एलर्जेन कहा जाता है। इससे त्वचा पर खुजली और दाने उभर आते है। इस स्थिति को स्किन एलर्जी कहा जाता है।

त्वचा एलर्जी का कारण |Skin Allergy Causes In Hindi

त्वचा एलर्जी के सबसे सामान्य कारणों में से है- - निकेल। ये एक ऐसा एलिमेंट है, जो अक्सर आर्टिफिशियल ज्वेलरी, कॉस्मेटिक, साबुन, लोशन, शैंपू में पाया जाता है।
  • कपड़ों, कंडोम, गुब्बारों और ग्लव्स में इस्तेमाल किया जाने वाला लेटेक्स
  • कीड़े का काटना
  • बग स्प्रे और सनस्क्रीन
  • सफाई के उत्पाद, पॉइजन आईवी जैसे पौधे।
आइए अब हम त्वचा की एलर्जी के प्रकार पर नजर डालते है।


एलर्जी के प्रकार | Types Of Skin Allergy In Hindi

एक्जिमा – Eczema

Indian Home Remedy For Skin Allergy | स्किन एलर्जी के घरेलू उपचार

यह एक ऐसी त्वचा संबंधी समस्या है, जो वयस्कों से ज्यादा छोटे बच्चों को परेशान करती है। यह बीमारी त्वचा में सूखापन आने के कारण होती है।

कॉन्टेक्ट डर्मिटाइटिस – Contact Dermatitis

त्वचा के कुछ केमिकल्स के संपर्क में आने से एक व्यक्ति को एलर्जी हो सकती है। जैसे घड़ी के कारण कलाई या अंगूठी के कारण उंगली प्रभावित हो सकती है।

पित्ती | Hives

Indian Home Remedy For Skin Allergy | स्किन एलर्जी के घरेलू उपचार

यह भी एक तरह की एलर्जी है, जिसे "हीव्स"(Hives) के नाम से भी जानते है। इसकी वजह से त्वचा के नीचे छोटी रक्त वाहिकाएं प्रभावित होती है और सूजन आने लगती है।

एंजियोडिमा – Angioedema

जब कोई दवा रिएक्ट कर जाए, तो इस प्रकार की एलर्जी आमतौर पर होती है। इससे त्वचा के नीचे सूजन आ जाती है।

त्वचा की एलर्जी से निपटने के लिए हम आपके लिए कुछ घरेलू उपचार लेकर आए है।


स्किन एलर्जी के लिए घरेलू नुस्खे | Skin Allergy Home Remedy In Hindi

त्वचा की एलर्जी के लिए नीचे बताए जा रहे घरेलू नुस्खों Skin Allergy Ke Gharelu Nuskhe में से किसी एक को अपनाकर एलर्जी की समस्या को कम करने में बहुत मदद मिलेगी।

दलिया | Daliya Is A Best Indian Home Remedy For Skin Allergy

Indian Home Remedy For Skin Allergy | स्किन एलर्जी के घरेलू उपचार

दलिया स्किन एलर्जी को दूर करने का सबसे अच्छा घरेलू उपचार (Home Remedies For Skin Allergy In Hindi) है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेट्री गुण होने की वजह से ये स्किन से जुड़ी सभी प्रकार की एलर्जी को दूर करने में मदद कर सकता है। त्वचा की एलर्जी के उपचार के लिए आप दलिया से स्नान भी कर सकते है। इसके लिए एक बाथटब में गुनगुने पानी में एक कप पिसा हुआ दलिया डालें और इससे नहाएं। ध्यान रखें, कि आपको 30 मिनट तक खुद को ओटमील बाथ देनी है। इसके बाद आप सादा पानी से एक बार और स्नान लें। एलर्जी में बहुत फायदा होगा।

बेकिंग सोडा | Gharelu Nuskhe For Skin Allergy

बेकिंग सोडा भी स्किन एलर्जी से बचने के प्रभावी घरेलू उपायों (Skin Allergy Home Remedy In Hindi) में से एक है। यह त्वचा के पीएच को संतुलित कर त्वचा की एलर्जी को शांत करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 12 चम्मच पानी में 4 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। अब इस पेस्ट को खुजली वाली जगह पर लगा लें। दस मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें। आप चाहें, तो पानी के बजाय नारियल के तेल का भी प्रयोग कर सकते है और अगर आप पेस्ट नहीं बना पा रहे है, तो बेकिंग सोडा के पानी से नहाना और भी बढिय़ा विकल्प है।

सेब का सिरका | Home Remedies For Skin Allergy In Hindi

Indian Home Remedy For Skin Allergy | स्किन एलर्जी के घरेलू उपचार

अगर आपकी किचन में सेब का सिरका मौजूद है, तो इसका उपयोग त्वचा पर होने वाली एलर्जी को दूर करने के लिए करें। स्किन एलर्जी से राहत पाने के लिए ये सरल और सस्ता घरेलू नुस्खा (Skin Allergy Home Remedy In Hindi) है। दरअसल, इसमें एसिटिक एसिड होता है, जो त्वचा को संक्रमण से बचाते हुए एलर्जी का बेहतरीन इलाज कर सकता है। इसका उपयोग करने के लिए एक कप पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिलाएं। अब एक कॉटन बॉल को इसमें डुबोकर प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं और सूखने दें। 15-20 मिनट बाद क्षेत्र को धो लें। दिन में दो बार ऐसा करने से आपको अपनी स्थिति में बहुत अंतर देखने को मिलेगा।

Buy The Best In Class Beauty Products Now


ऐलोवरा | Skin Allergy Ke Gharelu Nuskhe

त्वचा से जुड़ी सभी समस्याओं के लिए एलोवेरा रामबाण इलाज (Skin Allergy Treatment Natural In Hindi) है। यह न केवल अपनी हीलिंग प्रॉपर्टीज के लिए जाना जाता है, बल्कि इसकी एंटी इंफ्लेमेट्री एक्टिविटीज त्वचा पर खुजली और लालिमा से भी राहत दिलाती है। एलोवेरा जेल को प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। 30 मिनट तक इसे सूखने दें और फिर पानी से धो लें। स्किन एलर्जी से जल्दी छुटकारा पाने के लिहाज से कुछ दिनों तक दिन में तीन बार यह प्रक्रिया करनी चाहिए।

तुलसी | Indian Home Remedy For Skin Allergy

Indian Home Remedy For Skin Allergy | स्किन एलर्जी के घरेलू उपचार

तुलसी के पत्ते आपकी त्वचा को माइक्रोबियल इंफेक्शन से बचाने के लिए जाने जाते है। इसके साथ ही तुलसी में पाए जाने वाले एंटी इंफ्लेमेट्री गुणों के कारण खुजली, लालिमा और सूजन से काफी हद तक निजात पाई जा सकती है। इसके लिए आपके ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है। बस कुछ तुलसी के पत्ते लें और इन्हें धोकर ब्लेंडर में पीसकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को एलर्जी वाली जगह पर लगाएं। आधा घंटे तक लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें। एलर्जी सही न होने की स्थिति में आप इस उपाय को दिन में कई बार कुछ दिनों के लिए कर सकते है।


अमरूद के पत्ते | Gharelu Nuskhe For Skin Allergy

एलर्जी के कारण त्वचा पर खुजली और लालिमा होने आम बात है, लेकिन इसका उपचार न किया जाए, तो ये और दर्दनाक हो सकती है। ऐसे में अमरूद के पत्तों से इसका उपचार करना बहुत सरल है। खासतौर से अगर सर्दी के दिनों में त्वचा की एलर्जी का इलाज (Skin Allergy Treatment Natural In Hindi) करना बहुत जरूरी है , इसके लिए अमरूद के पत्तों से इलाज करें। दरअसल, इनकी पत्तियों में एथेनॉलिक अर्क होता है, जो एलर्जी के कारण त्वचा पर उभरने वाली समस्याओं के लिए अच्छा है। इसके लिए थोड़ी सी अमरूद की पत्तियां लें और इन्हें धो लें। पत्तों को कुचलें और पानी से भरे टब में 20-30 मिनट के लिए भिगोएं और इस पानी से स्नान करें। वैकल्पिक रूप से आप अमरूद की पत्तियों को पीसकर इसका पेस्ट बनाकर सीधे त्वचा पर लगा सकते है। दिन में नियमित रूप से दो बार ऐसा करने से स्किन एलर्जी की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

अदरक | Home Remedies For Skin Allergy In Hindi

Indian Home Remedy For Skin Allergy | स्किन एलर्जी के घरेलू उपचार

आपको शायद अंदाजा भी ना हो, कि अदरक आपकी त्वचा की एलर्जी को दूर भी कर सकता है। इसमें एंटी इंफ्लेमेट्री और एंटी माइ्रक्रोबियल प्रॉपर्टीज होती है, जो त्वचा की एलर्जी का इलाज करने और इससे जुड़ी सूजन और खुजली को दूर करने में चमत्कारिक रूप से काम करती है। इसका उपयोग करने के लिए अदरक का एक टुकड़ा लें और इसे एक कप पानी में मिलाएं। अब इसे पांच मिनट के लिए उबालें। उबलने के बाद इसे छलनी से छान लें और ठंडा होने के लिए रख दें। अब इस अदरक के पानी में एक कॉटन बॉल को डुबोकर प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं और 30 मिनट के लिए सूखने दें और फिर पानी से धो लें। एक बार से काम न बने, तो कुछ दिनों तक दिन में तीन से चार बार इस प्रक्रिया को करने से बहुत आराम मिलेगा।

स्किन एलर्जी से बचने के उपाय | Tips To Avoid Skin Allergy In Hindi

Indian Home Remedy For Skin Allergy | स्किन एलर्जी के घरेलू उपचार
  • ऐसी चीजों से बचें, जो एलर्जी पैदा करती है। अगर आप एक एलर्जेन के संपर्क में आ भी गए है, तो त्वचा को धोने के लिए एक सौम्य साबुन का उपयोग करें।
  • त्वचा पर खुजली से राहत पाने के लिए कोल्ड कंप्रेस का उपयोग करें या फिर ठंडे पनी से शॉवर लेना भी अच्छा ऑप्शन है।
  • बार-बार त्वचा पर एलर्जी होती है, तो टाइट कपड़े पहनने से बचें। इसके बजाय लूज फिटिंग और कॉटन के कपड़े ही पहनें।
  • एलर्जी होने पर आप एंटी इच क्रीम का उपयोग कर सकते है, जिसमें हाइड्रोकार्टिसोन या कैलेमाइन लोशन जैसे एप्लीकेशन्स हों।
  • जिन साबुन में ओटमील हो, ऐसे साबुन एलर्जी वाली त्वचा के लिए बहुत अच्छे माने जाते है। इसलिए त्वचा की एलर्जी होने पर हमेशा इनका ही उपयोग करें।
  • कई लोगों को सूर्य के संपर्क में आने से एलर्जी हो जाती है। ऐसे में धूप में निकलने से बचें।

Indian Home Remedy For Skin Allergy

यदि आपकी त्वचा पर किसी पौधे या किसी अन्य चीज से एलर्जी होती है, तो इस लेख में दिए गए घरेलू उपचार Home Remedy For Skin Allergy In Hindi आपको राहत देने में मदद कर सकते है। उपचार के साथ किसी तरह की दवा का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर्स से जरूर पूछ लें।

हमारे और भी आर्टिकल्स पड़ने के लिए नीचे दिए लिंक्स पर क्लिक करें :-
Tags:- Indian Home Remedy For Skin Allergy, Gharelu Nuskhe For Skin Allergy, Skin Allergy Ke Gharelu Nuskhe, Home Remedies For Skin Allergy In Hindi, Types Of Skin Allergy In Hindi

Post a Comment

2 Comments

  1. Nice article, Which you have shared about the skin allergy. Your article is very informative and useful for those who are looking for the allergy doctor in Jaipur

    ReplyDelete

© 2019 All Rights Reserved By Prakshal Softnet