No! Hindi is not India’s national Language

Children 's day: क्या करे? और क्या न करे? जिससे आपके बच्चे का भविष्य सवँर सके।

अगर आप चाहते है की आपका बच्चा  अपने behaviour को और अच्छा बनाये तो उसका साथ दे ताकि वो सही तरीके से सिख सके। हम बच्चो की परवरिश नही कर रहे है बल्कि एक business  कर रहे है।  जैसा हम सिखाएंगे वैसा हमे आउटपुट मिलेगा। .... 



कुछ ऐसे तरीके जो हर माँ-बाप को अपने बच्चे के लिए करना चाहिए 


#1. रोना


बहुत सारे बच्चो ये  को लगता है की वही लोग रोते  है जो या तो बच्चे होते है, या तो कमजोर होते है कुछ ऐसी कमी होती है जिसके कारण हम रोते है लेकिन जब वो किसी बड़े को रोटा हुआ देखते है तो  अपने आप को कमजोर महसूस करते है और यही भावना हम अपने बच्चो के सामने जताते है

जरुरत ये है के बच्चो को हर उस सच्चाई से रूबरू कराये और ताकि वो हर तकलीफ से आसानी से निकल पाए।

#2. संघर्ष


जब भी कोई बच्चा अपने माँ-बाप को संघर्ष  करते हुए देखता है तो ये एक natural  सा हिस्सा है हमारी जिंदगी का , और जब भी वो उस चहरे को देखता हहै तो वो भी उस तरीके से काम करने की कोशिश करता है पर क्या ये सही है

जरुरत ये है की अपने बच्चो को वो  सारी बाते बतानी चाहिए जो हमारे संघर्ष  से जुडी है और उसको कैसे हम सुलझाते है और कैसे जिंदगी को आराम देते है जिससे वो जिदगी के इस तथ्य को समझ सके।

#3. माँ-बाप में प्यार 


माँ-बाप के प्यार के का बच्चो पर काफी असर पड़ता है अगर माँ-बाप के बीच मई प्यार नही है तो बच्चो में भी अपनेपन की भावना ख़त्म हो जाती है

जरूरत ये है की हमे बच्चो के मन में प्यार की भावना कभी काम ना हो उनको रेस्ट के सही मायने समझ में सके

#4. योग


बच्चे अक्सर ये भी ध्यान में रहते है के हमारे बड़ो की दिनचर्या केसी है जरुरी नही की आप बस दिमागी रूप से उनके सामने अच्छे बने रहे जरुरी ये भी है की आप अपनी personality पर भी धयान दे ताकि बच्चे उसको अजीब माने बल्कि उसको अपनी आदत बना ले जिससे  दिमागी और शारीरिक रूप से हमेशा स्वस्थ रहे।

#5. धार्मिक 


आज कल की इस practical दुनिया मे माँ-बाप को अपने बच्चे की दिशा  का ज्ञान जरूर होना चाहिए अगर आपका बच्चा हर विषय मे जनता हो और उसमे आगे भी तो जरूरी ये भी है उसको जीवन की सबसे खास भावना के साथ जोड़े जरुरी है जो धर्म से जुडी है उसको जीवन की सभी धार्मिक चीजो के साथ जोड़े और मानवता का सही मतलब बता सके।

#6. सीखे और सिखाये


बच्चो को ऐसी आदत डाले ताकि वो किसीने किसी बात के कुछ सीख सके और उसका मतलब जान सके उसके लिए ये भी जरुरी की उसका ज्ञान आपको भी होना चाहिए बच्चो के सामने हमेशा ऐसा माहौल बनाये रखे ताकि वो हर किसी किसी बात से कुछ सीख सके। 

#7. खुद की एक पहचान 


माँ-बाप का अगर अपने बच्चो को सीखना चाहिए तो वो सबसे पहले उनको अपने आप की खूबी को जानना सीखना होगा वो कैसे अपनी पहचान बना सके और अपने अंदर की खूबी को निखार सके उसके लिए हर बच्चा अपने माँ-बाप पर निर्बाहर होता है तो अपने बच्चे को समझे और उसको प्रेरित करे। 

बच्चो के साथ अपने सम्बन्ध को सही करे और उनके साथ एक दोस्त की तरह व्यव्हार करे ताकि वो आपसे डरे नही बल्कि आपसे कुछ सीख सके। 

Contact Us

Name

Email *

Message *