How To Be Creative? क्रिएटिव कैसे बने?

How To Be Creative ? | क्रिएटिव कैसे बने ?
How to be creative? क्रिएटिव कैसे बने ?

How to Explore Own Creative Talent? अपने छुपे हुए क्रिएटिव टैलेंट को कैसे पहचाने ?

Know your Hidden talent? अपने छुपे हुए टैलेंट को पहचाने ?

Creativity Concept सेक्शन में आप सभी का फिर से स्वागत है। हम लोग अक्सर नया सामान खरीदने पर पुराने सामान को वेस्ट समझ कर कबाड़ में फैंक देते हैं। कपड़े, प्लास्टिक और फर्नीचर को हम यूं ही बेकार समझ लेते हैं जबकि इनका पुनः प्रयोग किया जा सकता है। विश्व भर में हर सेकंड लगभग 8 टन प्लास्टिक का निर्माण हो रहा है। वहीं हर साल लगभग 60 लाख टन प्लास्टिक का कूड़ा-कर्कट समुद्र में पहुंचता है। अगर इसी तरह चलता रहा तो भविष्य संकट में पड़ना तय है।






Recycling की मदद से बहुत सारी चीजें तैयार की जा सकती है। रिसाइक्लिंग के मामले में जर्मनी काफी संजीदा देश है। यहां कूड़ा कर्कट फैंकने के लिए खास रंग के बक्से रखें गए हैं जैसे-प्लास्टिक के लिए पीले रंग, काग्ज के लिए नीले रंग इसी तरह अन्य सामनों के लिए अलग- अलग रंगोंके बक्से मौजूद हैं।Creativity In Hindi.

How To Be More Creative? Learn Creativity in Hindi


How To Be Creative ? | क्रिएटिव कैसे बने ?

#1 Creativity Concept आजकल हर कोई जींस पहनता है। पुरानी जींस को फैंके न बल्कि Reuse करें। जैसे आप जींस की Cutting कर Begs,  Dresses ,Bedsheet , Mats , Footwear, Cushion Cover, एप्प्रेन, शॉर्ट स्कर्ट आदि बना सकते है।


#2 आप  प्लास्टिक की बोतलों का भी उपयोग कर बहुत से सामान बना सकते हैं। बोतल को  काट लें। प्लास्टिक को सही करने के लिए हटाने के लिए प्रेस की मदद से कोनें पर हल्का गरम कर दे ताकि यह सख्त न रहें। इन्हें आप  छोटे गमलों के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।Creativity In Hindi

#3 Divergent Thinking, Decorative Vase बनाने के लिए प्लास्टिक के बोतल के ऊपरी सिरे को काटकर अलग कर लें और बाकी हिस्से पर कोई पेंटिग बनाएं ताकि यह नया लगें।  बस उसमें अपने मन-पसंद फ्लावर लगाएं। आप इसमें मेकअप का सामान और पैंसिल-पैन  आदि भी रख सकते हैं।
How To Be Creative ? | क्रिएटिव कैसे बने ?

#4 वेस्ट पड़ी लकड़ियों और पलाई की मदद से आप बच्चों के लिए छोटी कुर्सी या मेज बना सकते हैं। प्लास्टिक की टुटी कर्सियों को भी आप दोबारा से इस्तेमाल कर सकते हैं।

#5 Divergent Thinking वाहनों के वेस्ट पड़े टाइयर का भी दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है। इन पर कलर कर आप टेबल बना सकते हैं नहीं तो यह गमलों का भी बढ़िया काम देते हैं।

Read More:-
Tags:-How To Be More Creative, Creativity Concept, Creativity In Hindi, Divergent Thinking

Post a Comment

0 Comments

© 2019 All Rights Reserved By Prakshal Softnet