Benefits Of Curry Leaves For Hair In Hindi | बालों के लिए करी पत्ते के फायदे


करी पत्ते के फायदे बालों के लिए- Benefits Of Curry Leaves For Hair In Hindi
 
करी पत्ते के फायदे बालों के लिए- Benefits Of Curry Leaves For Hair In Hindi

Benefits of kari patta for hair बालों के लिए करी पत्ता कितना फायदेमंद है, क्या आप जानते हैं। अगर नहीं, तो आज के हमारे इस लेख में हम आपको बालों को स्वस्थ, चमकदार और घने बनाने के लिए करी पत्ते के अनेक फायदों के बारे में बताएंगे। 





व्यस्त दिनचर्या, धूल, प्रदूषण और जरूरत से ज्यादा बालों में केमिकल का प्रयोग करने से बालों को काफी नुकसान पहुंचता है। अगर आप बालों को खूबसूरत बनाने के लिए तमाम उपचारों को ट्राई करके थक चुके है, तो इस बार बालों के लिए करी पत्ते के घरेलू उपाय का प्रयोग करके देखें। बेजान, रूखे और डैमेज बालों के लिए करी पत्ता बहुत अच्छा नुस्खा है। इसमें कई प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो आपके बालों की हेल्थ के लिए बहुत लाभकारी है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और बीटा-कैरोटीन होता है, जो बालों को डैमेज होने से रोकने के साथ बालों को पतला होने से भी रोकता है। इतना ही नहीं यह बालों के रोम को नया जीवन भी देता है। ऐसे ही कई गुणों के साथ बालों के लिए करी पत्ते के ढेरों फायदे Benefits of kari patta for hair हैं, जिनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

बालों के लिए करी पत्ते के फायदे- Benefits Of Kari Patta For Hair In Hindi

करी पत्ता आपके बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें कई ऐसे प्राचीन आयुर्वेदिक गुण हैं, जो बालों या स्कैल्प से संबंधित समस्याओं से निपटने में साबित हो सकते हैं। यहां हम आपको बालों के लिए करी पत्ते केे फायदों के बारे में बता रहे हैं। 

बालों को पतला होने से बचाए करी पत्ता- Balo Ko Patla Hone Se Bachae Kari Patta In Hindi

बालों को पतला होने से रोकने के लिए करी पत्ता बहुत फायदेमंद है। करी पत्ता बीटा कैरोटीन और प्रोटीन से भरपूर होता है, जिसके इस्तेमाल से बाल झडऩे की समस्या खत्म हो जाती है।

बालों पर केमिकल का प्रभाव कम करे करी पत्ता-

 कभी-कभी प्रदूषण या हार्ड केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बाल खराब हो जाते हैं और झडऩा शुरू हो जाते हैं। यदि आप बालों पर केमिकल का प्रभाव कम करना चाहते हैं, तो बालों में करी पत्ते का उपयोग करें। ये बालों के रोम को खोलते हुए बालों का विकास भी करता है

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए करी पत्ता फायदेमंद -

बालों की ग्रोथ के लिए करी पत्ते का इस्तेमाल करना बहुत लाभदायक होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी स्कैल्प पर डेड फॉलिकल्स बनने से रोकती है।

रूखे बालों के लिए करी पत्ता के फायदे - Benefits Of Kari Patta For Dry Hair In Hindi

करी पत्ते के फायदे बालों के लिए- Benefits Of Curry Leaves For Hair In Hindi
करी पत्ता सूखे बालों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। सूखे बालों के उपचार के लिए यह बहुत प्रभावी है। नारियल तेल के साथ कुछ करी पत्तों को गर्म करें और इसे रूम टेंप्रेचर पर ठंडा करें। अब इस मिश्रण से अपने स्कैल्प की मसाज करें और 30 मिनट के लिए लगा छोड़ दें। इसके बाद शैंपू से बाल धो लें।

बालों को सफेद होने से बचाए करी पत्ता का घरेलू नुस्खा-

भूरे बालों का इलाज भी करी पत्ता से किया जा सकता है। यदि उम्र से पहले आपके बाल सफेद हो रहे हैं, तो एक चम्मच तेल गर्म करके इसमें सूखे करी पत्ता डाल दें। तब तेल का रंग हरे रंग में बदल जाए, तो स्कैल्प पर लगाकर इससे मसाज करें।

करी पत्ता दे मजबूत बाल - Curry Leaves Give Strong Hair In Hindi

करी पत्ता विटामिन सी से भरपूर होता है, जो आपके बालों की जड़ों को मजबूती प्रदान करता है। इसके लिए दही को कुछ करी पत्तों के साथ मिलाएं और कम से कम 20 मिनट के लिए हेयर मास्क की तरह इस्तेमाल करें।

बालों को फ्रिज होने से बचाए करी पत्ता-

करी पत्ता बालों को फ्रिज होने से बचाता है। इसके लिए दो कप उबले पानी में दो कप करी पत्ते डालें। जब पानी उबलकर आधा हो जाए, तो इस मिश्रण को बालों पर रगड़ें।

बालों को झडऩे से रोके करी पत्ता- 

करी पत्ते की मदद से आप बालों का झडऩा यानि हेयर फॉल रोक सकते हैं। इसके लिए दूध की कुछ बूंद लें और इसमें तीन करी पत्ते डालें। इस मिश्रण के साथ अपनी स्कैल्प की मालिश करें। 30 मिनट बाल बालों को धो लें।

डैंड्रफ से छुटकारा दिलाए करी पत्ता- Dandruff Se Chutkara Dilae Kari Patta In Hindi

करी पत्ता आपको डैंड्रफ की समस्या से निपटने में बहुत मदद करता है। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीइंफ्लेमेट्री प्रॉपर्टी आपको एक हेल्दी स्कैल्प प्रदान करती हैं। यह आपके स्कैल्प को डैंड्रफ या किसी भी तरह के स्कैल्प इंफेक्शन से बचाते हैं।

करी पत्ता बालों की मरम्मत करे -

करी पत्ते बालों के रोम को पोषित करके उन्हें मजबूती प्रदान करते हैं। जब आप नियमित रूप से अपने बालों पर करी पत्ते का इस्तेमाल करते हैं, तो यह आपके बालों को रिपेयर कर इनके विकास को भी बढ़ावा देते हैं।

हेयर शाफ्ट की रक्षा करे करी पत्ता-

स्कैल्प के ऊपर के हिस्से को हेयर शाफ्ट कहा जाता है। करी पत्ते को न केवल बालों की रक्षा करने के लिए जाना जाता है, बल्कि यह शाफ्ट की रक्षा भी करता है। करी पत्ता में विटामिन बी-6 पाया जाता है, जो बालों के झडऩे के उपचार में हार्मोन रेगुलेटर के रूप में काम करता है।

करी पत्ते का इस्तेमाल बालों के लिए- Use Of Curry Leaves For Hair In Hindi

अपने बालों के लिए आप करी पत्ते का उपयोग कई तरह से कर सकते हैं।

हेयर टॉनिक के रूप में करी पत्ते का उपयोग- As A Hair Tonic


करी पत्ते के फायदे बालों के लिए- Benefits Of Curry Leaves For Hair In Hindi
आप करी पत्ते को हेयर टॉनिक की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरे में ताजा करी पत्ते और कुछ बूंद नारियल के तेल की मिलाएं। अब इसे तब तक उबालें, जब तक की यह काले रंग का न हो जाए। अब इस मिश्रण को ठंडा करें और स्कैल्प पर लगा लें। एक घंटे के लिए इसे लगा छोड़ दें इसके बाद माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। सप्ताह में दो बार इसे अप्लाई करें। आपको 15 दिनों में अच्छा अंतर दिखाई देगा। नारियल का तेल बालों के लिए बहुत अच्छा होता है और करी पत्ते के साथ यह बालों के विकास को उत्तेजित करता है। यह टॉनिक बालों को समय से पहले सफेद होने से भी रोकता है।

हेयर मास्क की तरह ऐसे करें करी पत्ते का उपयोग- As A Hair Mask

करी पत्ते को आप हेयर मास्क की तरह भी उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए कुछ करी पत्ते लें और इनका पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को दही के साथ मिलाकर बालों पर लगाएं और मालिश करें। इसे लगभग 20- 25 मिनट के लिए लगा छोड़ दें। बालों की ग्रोथ के लिए अच्छे परिणाम देखने के लिए इसे हर हफ्ते लगाएं। इससे आपके बाल चमकदार, सिल्की और बाउंसी हो जाएंगे।

चाय के रूप में करी पत्ते का इस्तेमाल- As A Tea

बालों के लिए करी पत्ते को आप चाय के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए कुछ करी पत्तों को पानी में उबालें। अब इसमें चूना और शुगर मिलाएं। एक सप्ताह तक रोजाना इस मिश्रण को पीएं। इससे बालों की लंबाई बढ़ेगी और बाल चमकदार व स्वस्थ भी बनेंगे।


आहार के रूप में करी पत्ते का यूज- As A Diet

करी पत्ते का इस्तेमाल आप अपने आहार में भी कर सकते हैं। यह बहुत फायदेमंद होता है। बालों के झडऩे से निपटने और बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए करी पत्ते का प्रयोग करना एक आदर्श तरीका इसे अपनी डाइट में शामिल करना है। शायद आप न जानते हों, लेकिन दक्षिण भारतीय परिवारों में करी पत्ता भोजन की मुख्य सामग्री होती है। इसे अगर आप अपने आहार में नियमित रूप से शामिल करते हैं, तो आप मजबूत, चमकदार और घने बाल पा सकेंगे। आप चाहें, तो छाछ या दूध में बारीक कटा हुआ करी पत्ता डालकर पी सकते हैं।

हेयर ऑयल की तरह करी पत्ते का उपयोग- As A Hair Oil

इतना ही नहीं, आप चाहें तो करी पत्ते को हेयर ऑयल के रूप में भी यूज कर सकते हैं। करी पत्ते के तेल में मौजूद पोषक तत्व आपकी स्कैल्प में गहराई से प्रवेश कर बालों के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं। हेयर ऑयल बनाने के लिए एक कटोरा लें। इसमें एक कप नारियल का तेल और कुछ करी पत्ते डालें। इस कटोरे को पानी से भरे बर्तन में रखें और तेल को गर्म करें। तेल गर्म हो जाएं, तो आपको एक काला अवशेष मिलेगा। इस अवशेष को थोड़ा ठंडा करें और अपने बालों पर दो से तीन बार लगाएं। कुछ दिनों बाद आपको आश्चर्यजनक परिणाम दिखाई देंगे।

हेयर रिवाइटलिजर के रूप में करी पत्ते का उपयोग- As A Hair Revitalizer

बालों को पुनर्जीवित करने से बाल चिकने और मजबूत बनते हैं। सूखे या ड्राई बालों को अक्सर अतिरिक्त पोषण की जरूरत होती है, ऐसे में हेयर रिवाइटलिजर बहुत अच्छा उपाय साबित होता है। सबसे पहले एक कटोरी में आधा कप करी पत्ते लें और इन्हें दो कप पानी में डालकर उबालें। जब पानी एक कप से कम रह जाए, तो इसे आंच से हटाएं और ठंडा होने के लिए रख दें।  शैंपू करने के बाद बालों को धोने के लिए इस पानी का प्रयोग करें। अपने बालों को शैंपू करें और धो लें। करी पत्ते का उपयोग बालों को धोने के लिए करें। ऐसा करने से बालों की चमक बढ़ेगी और बाल मजबूत बनेंगे। हेयर रिवाइटलिजर फ्रिज और बालों का झडऩा भी रोकने में मदद करता है।

बालों से जुड़ी समस्या के लिए करी पत्ते का उपयोग Use Of Curry Leaves For Hair Problem In Hindi

बालों के विकास के लिए करी पत्ते का उपयोग- Curry Leaves For Hair Growth In Hindi

करी पत्ते के फायदे बालों के लिए- Benefits Of Curry Leaves For Hair In Hindi
करी पत्ता बालों के विकास के लिए उत्कृष्ट घरेलू उपाय है। इसमें वो सभी महत्वपूर्ण घटक हैं, जो बालों के विकास को बढ़ावा देकर बालों का झडऩा कम करता हैं। बालों का विकास करने के लिए करी पत्ते का इस्तेमाल करना बेहद आसान है। सबसे पहले एक कटोरी में आधा कप नारियल तेल और एक चौथाई कप करी पत्ता डालें। एक सॉस पैन में तेल डालकर उबालें और फिर इसमें करी पत्ता डालें। 15 मिनट तक उबालें और फिर गैस बंद कर दें। इसे ठंडा होने दें और बालों में लगाएं। बालों के झडऩे से छुटकारा पाने और बालों को तेजी से बढऩे के लिए सप्ताह में तीन बार इस तेल का प्रयोग करें। जब नियमित रूप से आप ऐसा करेंगे, तो आपको सिल्की और लंबे बाल मिलेंगे। इसके अलावा आप चाहें तो स्वस्थ बालों के लिए कुछ विटामिन भी ले सकते हैं।

सफेद बालों के लिए करी पत्ते का उपयोग- Grey Hair Ke Liye Kari Patta Ka Use Kaise Karein In Hindi 


 इन दिनों कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद होने लगे हैं। ऐसा तनाव या प्रदूषण के कारण हो सकता है। इसलिए यहां भी करी पत्ते का उपयोग सफेद बालों को काला करने के लिए किया जा सकता है। इसके लिए सरसों का तेल और बादाम का तेल बराबर मात्रा में लें और एक चौथाई कप करी पत्ते मिलाएं। आप चाहें, तो सूखे करी पत्ते का पाउडर बनाकर भी डाल सकते हैं। 15 मिनट के लिए तेल को गर्म करें और फिर इसे ठंडा होने दें। तेल को आप एक छोटी प्लास्टिक या कांच की बोतल में स्टोर करके भी रख सकते हैं। इस तेल का प्रयोग नियमित रूप से रात में तीन बार करना होगा। तेल से स्कैल्प और बालों की मालिश करें और रातभर लगा छोड़ दें। अगले दिन बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। जब भी आप इस स्टोर किए तेल को लगाना चाहें, तो इससे पहले इसे थोड़ा गर्म कर लें। ऐसा करने से तेल गहराई से स्कैल्प में अवशोषित हो जाएगा।


स्वस्थ बालों के लिए करी पत्ते का उपयोग- Use of curry leaves for healthy hair in Hindi

 स्वस्थ बालों के लिए करी पत्ते का उपयोग हेयर मास्क के रूप में भी किया जाता है। इससे आपके बाल चमकदार और घने भी बनते हैं। स्वस्थ बालों के लिए एक कटोरी में करी पत्ते, आंवला पाउडर और शिकाकाई पाउडर लें। तीनों सामग्री एक कप के लगभग होनी चाहिए। इन्हें एक या आधा कप पानी में भिगो लें। दस मिनट तक उबालें और ठंडा होने दें। अब उंगलियों से इस मिश्रण को मैश करें। इस पेस्ट का इस्तेमाल बालों पर हेयर पैक की तरह ही करें। एक घंटे के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें और फिर सामान्य पानी से बाल धो लें।

Read More:-

Tags:- Benefits Of Curry Leaves, Benefits of kari patta for hair, Benefits Of Kari Patta, Use Of Curry Leaves For Hair, Curry Leaves For Hair Growth

Post a Comment

0 Comments

© 2019 All Rights Reserved By Prakshal Softnet