Home Remedies For Hair Fall And Regrowth In Hindi | बालों को लंबा करने के घरेलू उपाय


बालों को लंबा करने के घरेलू उपाय| Home Remedies For Hair Fall And Regrowth In Hindi

Balo Ko Lamba Karne Ke Gharelu Upay- Home Remedies For Hair Fall And Regrowth In Hindi

 बालों को लंबा करने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते। यहां तक की महंगे प्रोडक्ट्स से लेकर महंगे ट्रीटमेंट तक लेते हैं, कि कैसे भी उनके बालों की लंबाई बढ़ जाए। बालों को लंबा करने वाले इन तरीकों से भले ही बाल अस्थायी रूप से लंबे हो जाएं, लेकिन कुछ समय बाद इनका साइडइफेक्ट दिखाई देने लगता है। इसलिए बालों को लंबा करने के लिए आप घर बैठे कुछ ऐसे उपाय कर सकते हैं, जो काफी सस्ते और सरल हैं।

विशेषज्ञों के अनुसार धूल, प्रदूषण और तनाव के कारण बालों का टूटना, झडऩा शुरू हो जाता है। जिससे बालों का बढऩा रूक जाता है। हालांकि, लोग कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर इनकी लंबाई तो बढ़ा लेते है। लेकिन अगर आप एक ऐसा ट्रीटमेंट चाहते हैं जो आपको लॉन्ग टर्म रिजल्ट दे  तो बालों को लंबा करने में घरेलू उपाय आपकी बहुत मदद करेंगे । तो चलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको बालों को लंबा करने के लिए असरदार उपाय बता रहे हैं, जिन्हें घर में इस्तेमाल करना बेहद आसान होता है।


बाल लंबे न होने के कारण - Baal Lambe Na Hone Ke Karan

आपके बाल लंबे न होना कई कारकों पर निर्भर करता है। हम आपको कुछ ऐसे कारकों के बारे में बता रहे हैं, जो आपके बालों को बढऩे से रोकते हैं।
•    पीसीओसी
•    बालों में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल की कमी
•    स्ट्रेस, ट्रोमा, एनजाइटी
•    कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली
•    असंतुलित हार्मोन
•    बालों में ज्यादा हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल
•    पर्यावरणीय कारण,  वजन कम होना आदि…

बालों को लंबा करने के घरेलू उपाय| Home Remedies For Hair Fall And Regrowth In Hindi

लंबे बालों के लिए आहार - Diet For Hair Growth In Hindi

हर व्यक्ति अपने बालों को लंबा करने के लिए कई तरीके Balo ko lamba karne ke tarike आजमाता है। अगर आप भी इन तरीकों को अपनाकर थक चुके हैं, तो हम आपको बाल लंबे करने वाले कुछ आहारों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें लेना बहुत जरूरी होता है। नीचे जानिए ऐसे आहार के बारे में।

जंक और प्रोसेस्ड फूड स्टार्च आइटम जैसे सफेद ब्रेड, सफेद पास्ता , डोनट्स, डेसर्ट, पेस्ट्री को भी अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

आहार में खनिज युक्त फल और सब्जियां, साबुत अनाज, कार्बोहाइड्रेट, ओमेगा -3 फैटी एसिड, विटामिन और प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करें। ये फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं, जो बालों को लंबा करने में बहुत मदद करते हैं।

बालों को लंबा करने के उपाय- Balo Ko Lamba Karne Ke Upay

बालों को लंबा करने का तरीका गाजर- Balo Ko Lamba Karne Ka Tarika Carrot In Hindi

गाजर आपकी सेहत के लिए तो अच्छा है ही वहीं ये आपके बालों की लंबाई भी बढ़ाता है। गाजर में विटामिन ई, सी, के, बी1, बी2 और बी6 होता है। और कैरोटिनॉइड जो की एक एंटीऑक्सीडेंट का कार्य करते हैं। ये सभी आपके बालों के रोम को Activate मतलब पुर्नजीवित करने का काम करते हैं और साथ ही साथ बालों को लंबा बनाते हैं।

इस्तेमाल करने का तरीका-

बालों को लंबा करने के लिए एक मीडियम आकार की गाजर को किसे अपनी खोपड़ी पर लगाएं। 15 मिनट के लिए इसे स्कैल्प पर लगा छोड़ दें और फिर शैंपू से बाल धो लें। हफ्ते में एक या दो बार ऐसा करने से आपके बालों की लंबाई तेजी से बढ़ेगी।

बालों को लंबा करे बेकिंग सोडा से - Balo Ko Lamba Karne Ka Tarika With Baking Soda In Hindi

बालों को लंबा करने के घरेलू उपाय| Home Remedies For Hair Fall And Regrowth In Hindi
क्या आपके बाल लम्बे और घने है हो रहे ? तो, बेकिंग सोडा का उपयोग ऐक ऐसा घरेलू नुस्खा है जिसे अपना कर आप बाल लम्बे और घने कर सकते हैं।

बेकिंग सोडा खोपड़ी पर जमा क्लोरीन को हटाने में मदद करता है। बेकिंग सोडा से खोपड़ी की मालिश कर, आप मृत त्वचा कोशिका से छुटकारा पा सकते है। और साथ ही साथ यह ब्लड सकुर्लेशन सुधरने में भी बहुत मदद करता हैं। बेकिंग सोडा ऐक एंटीफंगल ऑब्जेक्ट भी है। ये किसी भी फंगल इंफेक्शन का इलाज करने का भी ऐक शानदार तरीका है।

इस्तेमाल करने का तरीका-

बालों को लंबा करने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा को छह चम्मच पानी में मिलाएं और खोपड़ी पर लगाएं। इससे खोपड़ी की मालिश करें और बचे हुए बेकिंग सोडा को अपने बालों पर नीचे की तरफ लगाएं। 10 मिनट के लिए इसे ऐसे ही रहने दें और फिर साफ पानी से बालों को धो लें। हर 10-12 दिन में एक बार इस प्रक्रिया को करने से आपके बाल तेजी से लंबे हो जाएंगे।

बालों को लंबा करने के लिए कोकोनट मिल्क- Balo Ko Lamba Karne Ke Liye Gharelu Upay Coconut Milk In Hindi

नारियल का दूध सिर्फ आयरन, प्रोटीन ही नही और भी अनेक आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो बालों की लंबाई बढ़ाने में मदद करता है।

इस्तेमाल करने का तरीका-

इसका उपयोग करने के लिए एक कटोरी में आधा कप नारियल दूध लें और स्कैल्प पर लगाएं। इसे रातभर लगा छोड़ दें। सुबह ठंडे पानी से धो लें। जब भी आप बाल धोएं नारियल का दूध एक रात पहले बालों में लगा लें, इससे बाल तेजी से लंबे होते हैं।

बालों को लंबा करने का तरीका शिया बटर - Balo Ko Lamba Karne Ka Tarika In Hindi

शिया बटर में मौजूद विटामिन ए और विटामिन ई बालों के सूखेपन का इलाज करने के साथ बालों का टूटना कम करता है और बालों के विकास में भी सुधार करते हैं।

इस्तेमाल करने का तरीका-

सबसे पहले शिया बटर को एक कटोरी में लेकर पिघलाएं और आधे घंटे के लिए खोपड़ी और बालों पर लगा छोड़ दें। फिर शैंपू से बालों को धो लें। हफ्ते में एक बार ऐसा करने से आपके बाल आपके बाल बहुत जल्दी लंबे और घने हो जाएंगे।

बालों को लंबा करने के लिए लगाएं आलू का जूस- Balo Ko Lamba Karne Ke Liye Lagaye Potato Juice In Hindi

बालों को लंबा करने के घरेलू उपाय| Home Remedies For Hair Fall And Regrowth In Hindi
ज्यादातर लोग आलू की मदद से बालों को लंबा करने के उपचार के बारे में नहीं जानते, लेकिन यह सबसे सरल उपाय माना जाता है। आलू विटामिन ए, बी और सी से भरपूर होता है।

इस्तेमाल करने का तरीका-

इस घरेलु उपाय को इस्तेमाल करने के लिए छिले हुए आलू को ब्लेंडर में ब्लेंड करें। अब आलू के रस को 15 मिनट तक अपने बालों पर लगाकर रखें। इसके बाद अपने बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें।

बाल लंबे करने का घरेलू उपाय गुलाबजल- Balo Ko Lamba Karne Ka Gharelu Upay In Hindi

धूल और तनाव से भी अक्सर आपके बाल लंबे नहीं हो पाते। ऐसे में इनकी लंबाई बढ़ाने के लिए आप गुलाबजल जैसा घरेलू तरीका अपना सकते हैं। यह आपकी खोपड़ी और बालों को कंडीशन करता है।

इस्तेमाल करने का तरीका-

एक कप गुलाबजल में आठ  बूंद जोजोबा ऑयल और एक विटामिन ई कैप्सूल के अंदर पाउडर को एक साथ एक बाउल में मिलाकर खोपड़ी और बालों पर लगाएं। आधे घंटे तक इसे लगा रहने दें और फिर शैंपू से बाल धो लें। परफेक्ट रिजल्ट के लिए हफ्ते में एक बार अवश्य उपयोग करें

तेजी से बाल लंबे करने का उपाय आंवला- Baal Lambe Karne Ka Upay Amla In Hindi

बालों को लंबा करने के घरेलू उपाय| Home Remedies For Hair Fall And Regrowth In Hindi
क्या आपको पता आंवला को एंटीऑक्सीडेंट + विटामिन- सी का ऐक पावर हाउस कहा जाता है । यह न केवल यह न केवल आपके बालों की लंबाई बढ़ाने में मदद करता है, बल्कि बालों के पिगमेंटेशन में भी सुधार करता है।

इस्तेमाल करने का तरीका-

बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए आंवला पाउडर को नींबू के रस में मिलाएं। इस मिश्रण को खोपड़ी पर लगाएं और कुछ देर के लिए सूखने दें। जब मिश्रण सूख जाए, तो इसे गुनगुने पानी से धो लें। महीने में एक बार बालों में इस आंवला लगाने से बालों की लंबाई में बड़ा अंतर दिखाई देगा।

तेजी से बाल लंबे करे खीरा-  Baal Badane Ke Liye Kheera In Hindi

खीरे में सिलिकॉन और सल्फर पाया जाता है, जिससे आपके बाल तेजी से लंबे होने लगते हैं। 

इस्तेमाल करने का तरीका-

इसके लिए सबसे पहले आप एक खीरा लें और इसका रस निकाल लें। इसके बाद अपने बालों को खीरे के रस से धो सकते हैं। जल्दी बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए रोजाना यह घरेलू नुस्खा अपनाया जा सकता है।

अंडा लंबे करने का तरीका- Egg Baalo Ko Lamba Karne Ka Tarika In Hindi

अंडा प्रोटीन, सल्फर, जिंक, आयरन, फॉस्फोरस और आयोडीन से भरपूर होता है। अंडों में प्राकृतिक वसा मौजूद होती है जो बालों के रोम को पोषण देता है।

इस्तेमाल करने का तरीका-

एक अंडे में एक चम्मच ऑलिव ऑयल और एक चम्मच शहद मिलाएं। इसका पेस्ट बनाकर अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। 20 मिनट के लिए इसे लगा छोड़ दें और फिर बालों को शैंपू कर लें। लंबे बालों के लिए हफ्ते में एक बार इस प्रक्रिया को करें।

Use Of Aloe Vera Gel To Promote Hair Growth In Hindi

एलोवेरा जेल में पाए जाने वाले प्रोटीयोलाइटिक एंजाइम स्कैल्प पर बनने वाली डैड स्किन सेल्स को हटाता है। एलोवेरा पोषक तत्वों से भरा होता है, जो बालों के विकास और बनावट में सुधार करता है और आपके बालों और स्कैल्प को हाइड्रेट करता है।

इस्तेमाल करने का तरीका-

बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए एलोवेरा जेल को खोपड़ी के साथ बालों पर भी लगाएं। एक घंटे तक इसे बालों पर लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में तीन बार इसे करने से आपके बाल लंबे हो जाएंगे।

बालों को लंबा करने का अचूक तरीका कढ़ी पत्ता-

कढ़ी पत्ता में फास्फोरस, कैल्शियम, विटामिन ए और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है,  जो बालों की लंबाई के लिए बहुत अच्छा माना जाता है।

इस्तेमाल करने का तरीका-

इसके लिए दस कढ़ी पत्ते को आधा कप नारियल तेल में डालकर गर्म करें। पत्ती काली पडऩे तक गर्म करें। अब काला अवशेष को ठंडा होने दें और इससे कुछ देर तक स्कैल्प की मालिश करें। एक घंटे तक इसे बालों में लगा रहने दें और बालों को धो लें। बेहतर परिणामों के लिए हफ्ते में दो बार इस घरेलु उपाय का  इस्तेमाल अपने बालों को लंबा करने के लिए करें।

बालों को लंबा करने के घरेलू उपाय| Home Remedies For Hair Fall And Regrowth In Hindi
बालों को लंबा करने का घरेलू उपाय प्याज- Baal Lamba Karne Ke Liye Onion In Hind

बालों पर प्याज का रस लगाकर भी बालों की लंबाई बढ़ाई जा सकती है। प्याज का रस सल्फर में समृद्ध होता है, जो ऊतकों में कोलेजन का उत्पादन बढ़ाने में मदद करता है। यह बालों को लंबा करने के लिए सबसे उपयोगी और पुराने घरेलू उपचारों में से एक है।

इस्तेमाल करने का तरीका-

इसके लिए एक प्साज को ब्लेंडर में पीसकर इसका रस निकालें। अब इस रस को ध्यान से स्कैल्प पर कॉटन बॉल की मदद से लगाएं और 15-20 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को पानी से धो लें। मनचाहा परिणाम पाने के लिए सप्ताह में एक बार प्याज का रस बालों पर लगा सकते हैं।

बालों को लंबा करने के लिए भोजन - Balo Ko Lamba Karne Ka Tarika In Hindi

बालों को लंबा करने के लिए आहार में अंडे, सोयाबीन, किडनी बीन्स, चिकन, टोफू और अन्य खाद्य पदार्थों को शामिल करें। ये बालों के लिए प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत हैं।

बालों को लंबा करने के लिए विटामिन ए लेना बहुत अच्छा है। आम, पपीता, संतरा,गाजर और प्रून कुछ ऐसे पदार्थ हैं, जिनमें विटामिन A की मात्रा अधिक होती है। इसलिए अपने दैनिक आहार में इनको या विटामिन A को अवश्य शामिल करें।

बालों की लंबाई बढ़ाना चाहते हैं,तो विटामिन बी का सेवन करना भी बहुत लाभदायक साबित होता है। विटामिन बी, हीमोग्लोबिन उत्पादन बढ़ाता है, जो ऑक्सीजन वाहक के रूप में कार्य करता है। इससे स्कैल्प में तो ब्लड सकुर्लेशन बढ़ता ही है, साथ ही आपके बालों की ग्रोथ भी तेज होती है। विटामिन बी आपको आलू, केला, चिकन, दलिया, मछली और बीन्स में मिल सकता है।

अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल तेजी से लंबे हों, तो अपने आहार में विटामिन सी शामिल करना ना भूलें। आहार में विटामिन ई के सेवन से रक्त परिसंचरण में सुधार होता है। अनाज, सूरजमुखी तेल, सोयाबीन तेल, टोफू, आदि में विटामिन ई की अच्छी मात्रा होती है।

जितना जल्दी हो सके अपने नित्य आहार में हरी-हरी और ताज़ी सब्जियों को अधिक से अधिक मात्रा में शामिल करें। हरी सब्जियों में आयरन की मात्रा अच्छी होता है। क्योंकि आयरन बालों के विकास के लिए बहुत आवश्यक होता  है। न केवल लंबे बालों के लिए बल्कि स्वस्थ शरीर के लिए भी अपने आहार में ये बदलाव करना चाहिए।

बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए योगा - Balo Ki Lambai Badane Ke Liye Yoga In Hindi

कई कोशिशों के बाद भी यदि आपके बाल लंबे नहीं हो रहे हैं, तो आप योगा कर सकते हैं। योग शरीर में ब्लड और ऑक्सीजन फ्लो में सुधार करके स्कैल्प को उत्तेजित करता है। इससे बालों के रोम तक पर्याप्त पोषक तत्व पहुँचते हैं। योग शरीर के हार्मोन को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। नीचे बताए गए योगासन को रैगुलर करने से बालों को लंबा करने में मदद मिल सकती है।
  • उत्तानासन
  • अधो मुख सवासना
  • वज्रासन

बालों को लंबा करने के घरेलू उपाय| Home Remedies For Hair Fall And Regrowth In Hindi
बालों को लंबा करने के लिए सुझाव- Balo Ko Lamba Karne Ke Liye Tips In Hindi

बालों को तेजी से लंबा करने के लिए संतुलित आहार लेना चाहिए लेना अच्छा विकल्प है।
बालों की नियमित रूप से छटनी कराने से भी बाल लंबे होते हैं।
रात को टाइट चोटी बनाकर न सोएं। इससे बालों का टूटना बढ़ सकता है।
कभी भी गीले बालों में कंघी करने की गलती न करें। इससे बाल ज्यादा टूटते हैं ।
साफ पानी से धोने से बालों की लंबाई जल्दी बढ़ती है।

Balo Ko Lamba Karne Ke Liye- 

बालों को लंबा करने के लिए आप ऊपर बताए गए घरेलू उपायों को फॉलो कर सकते हैं। ये पूरी तरह से नेचुरल हैं, लेकिन अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए धैर्य रखना जरूरी है।
Read More:-

Post a Comment

0 Comments

© 2019 All Rights Reserved By Prakshal Softnet