Why is Vick's Vaporub Banned? कैसे Vicks से एक माँ ने खोया अपना बच्चा

Why is Vick's Vaporub Banned? कैसे Vicks से एक माँ ने खोया अपना बच्चा
Why is Vick's Vaporub Banned? कैसे Vicks से एक माँ ने खोया अपना बच्चा
Is Vicks Vaporub Banned In Any Country? क्या विक्स वैपोरब किसी भी देश में प्रतिबंधित है?
Why Is Vicks Vaporub Banned? क्यों Vicks Vaporub प्रतिबंधित है?
Is Vicks Vaporub Banned In Usa? क्या विक्स वेपोरब अमेरिका में प्रतिबंधित है?


जब आप ऐसे सवाल गूगल पर सर्च करेंगे तो पता चलेगा के विक्स कहाँ कहाँ बैन है। इसका उपयोग ख़ास कर कितना हानि कारक है। वैसे विक्स ने अब अपना एक नया प्रोडक्ट भी बाजार में निकाला है "विक्स बेबी रब" Vicks Vaporub For Kids और अब खुद भी मानने लगा है, विक्स वेपोरब सिर्फ बड़ो के लिए है।


Vick VapoRub जो दुनिया के अधिकांश लोग की पसंद है और सबको इस पर पूरा भरोसा भी है। तभी हर घर में इसका उपयोग जरूर होता है, और मैं तो यह कहूंगा के जरुरत से ज्यादा होता है। लेकिन अब में आपको जो बताने जा रहा हूँ, उसको आप बकवास मानेंगे और यकीन नही करेंगे की ऐसा भी हो सकता है। पर ऐसा सच में ऐसा हुआ है Vick VapoRub के कारण बच्चे की मौत हो गई। वही Vick जो आपकी हर छोटी बड़ी बीमारियों को तुरंत ठीक कर देता है चाहे आपको बुखार हो , सिरदर्द हो, जुकाम हो या बदन दर्द हो सबसे पहले हम Vicks को याद करते है, लेकिन इसी Vick VapoRub की वजह से एक मासूम की जान चली गई।

Vicks Vaporub पे लिखा कॉशन ना पड़ने के कारन बच्चा खो दिया

Why is Vick's Vaporub Banned? कैसे Vicks से एक माँ ने खोया अपना बच्चा
ये कहानी Mexico में रहने वाली एक परिवार की है यहाँ एक पति पत्नी रहते थे बस 2 साल पहले ही उनके घर एक नए सदस्य का आगमन हुआ था, वह उनका अपना बच्चा था। जिसके आने के बाद पुरे घर में ख़ुशी की एक लहर दौड़ गई थी। लेकिन ऐसा लगता है की उनकी खुशियो को किसकी नजर लग गई और बस महज 2 साल में ही उनकी जिंदगी की सबसे कीमती चीज उनसे छीन गई..... जी हाँ कुछ ऐसा ही हुआ है।

मेक्सिको में रहने वाले इस परिवार की कहानी बहुत ही प्रभावित करने वाली है, ये परिवार भी बाकि परिवार की तरह अपनी जिंदगी गुजार रहे थे और वे अपने नए सदस्य की आने की ख़ुशी में खुश थे।

हुआ कुछ ऐसा था ….

एक रोज वो माँ अपने काम के लिए बहार गई हुई थी। उसके पिता भी काम के सिलसिले में बहार ही थे। माँ जब वापस आई तो सबसे पहले अपने बच्चे के कमरे में गई और उसके माथे को चूमने लगी तब उसको पता चला की उसके बच्चे को बुखार है, जुकाम भी है।

Why is Vick's Vaporub Banned? कैसे Vicks से एक माँ ने खोया अपना बच्चा
उसको लगा की बुखार इतना तेज़ नही है हलकी सी ठंड लग गई होगी उसने सोचा की वो अपने घरेलु उपाय से उसको ठीक कर देगी। उसके अपने घर में रखी Vick VapoRub को अपने बच्चे की छाती पर, पीठ पर और नाक के आस-पास लगा दी। ताकि उसको सांस लेने में कोई तकलीफ न हो उसने अपने बच्चे को उठाया और अपने पास सुला लिया। वो भी बहुत थक गई थी। तो वो भी अपने बच्चे के पास सो गई लेकिन जब कुछ घंटे बाद जब उसकी नींद खुली तो उसको महसूस हुआ की उसके बच्चे को सांस लेने में तकलीफ हो रही है ।

वो बहुत घबरा गई और वो उसको लेकर अस्पताल की और निकल गई जब वो वह तक पहुची बच्चे की हालात बहुत ज्यादा ख़राब हो गई थी। और डॉक्टरों को भी समझ नही आया की क्या हुआ है बच्चे को। फिर कुछ देर बाद ही सारी कोशिश नाकाम रही और बच्चे की मौत हो गई।

कैसे हुई उस बच्चे की मौत ? क्या कारन था ? Vicks Vaporub से क्या हुआ??

Why is Vick's Vaporub Banned? कैसे Vicks से एक माँ ने खोया अपना बच्चा
Medical report के आने के बाद बच्चे की मौत का कारण भी पता चल गया। रिपोर्ट अनुसार बच्चे के श्वसन तंत्र में सूजन आ गई थी जिसके करण बच्चे को सांस लेने में दिक्कत हो रही थी, और उसी के कारण बच्चे की जान गई । बच्चे की माँ ने कभी ऐसा नही सोचा था की Vick VapoRub उसके बच्चे की जान ले लेगा। उसने तो बस अपने बच्चे की मदद कर रही थी क्योकि वो भी उसको उपयोग करती है। लेकिन ऐसा कुछ नही हुआ उसने जो भी सोचा था उसका उल्टा हुआ और उसने अपने बच्चे को खो दिया ।

ये तो हम सबको पता है की Vick VapoRub का असर बहुत तेज़ होता है और उसकी गंध भी बहुत तेज़ होती है। इसको सिर्फ वयस्क आदमी ही झेल सकता है अगर आप इसको किसी कम आयु के बच्चो पर इस्तमाल करते है। तो उन पर इसका असर 60% ज्यादा होता है। तो सोचोइयें ये कितना खतरनाक है ये बच्चो की श्वसन नली में सूजन पैदा कर देती है जिससे बच्चे की मौत हो सकती है ।

Caution!!! Mentioned on Vicks Vaporub

अगर अपने ध्यान दिया हो तो आपको पता होगा की Vick VapoRub label में भी इस बात की चेतावनी दी गई थी की 3 साल से छोटे बच्चो के ऊपर इसका उपयोग न किया जाये लेकिन उस मेक्सिकन माँ ने उस चेतावनी को नही देखा और अपने बच्चे को खो दिया। अधिकतर घरो में घरेलु उपचारो को सबसे पहले किया जाता है लेकिन हमको उससे होने वाले दुष्ट प्रभाव का भी ज्ञान होना चाहिए। खासकर बच्चो के मामलो में हमेशा ही सतर्क रहना चाहिए उनको कुछ भी देने से पहले उसके बारे में दी गई सारी चेतावनी को ध्यान से पड़ लेना चाहिए ताकि आप और आपके बच्चे हमेशा सुरक्षित रहे।
Also Read:-
Tags:- Why Is Vicks Vaporub Banned?, Vicks Vaporub Is Banned, Vicks Vaporub For Kids

Post a Comment

0 Comments

© 2019 All Rights Reserved By Prakshal Softnet