Tripti Ke Gharelu Nushkhe- बालों को लंबा कैसे करें?

Tripti Ke Gharelu Nushkhe- बालों को लंबा कैसे करें

Tripti Ke Gharelu Nushkhe- बालों को लंबा कैसे करें?

मैं तृप्ति बाला पाटीदार आप सभी पाठकों का तृप्ति के घरेलू नुस्खे Tripti Ke Gharelu Nuskhe मैं स्वागत करती हूं। सर्वप्रथम में प्रक्षाल सॉफ्टनेट और 5AmPopup.com को धन्यवाद करना चाहती हूं। जिन्होंने मुझे अपनी वेबसाइट पर मेरे लेख बालों को लंबा कैसे करें – Baal Badhane Ke Gharelu Nushkhe को लिखने और पब्लिश करने का मौका दिया, इस लेख से मैं अपने कैरियर की शुरुआत कर रही हूं।

अगर मुझसे इस लेखन में कोई गलती हो तो उसके लिए मैं माफी चाहती हूं। यह नुस्खे मैंने बहुत सारी रिसर्च करके और उपयोग में लाकर के लिखे है। आशा है, यह baal badhane ke nuskhe आपके लिए भी उपयोगी साबित होंगे और आपको इनसे लाभ मिलेगा।

आज के प्रदूषित वातावरण में बालों की समस्याएं आम हो गई है। हर कोई चाहे स्त्री हो या पुरुष अपने बालों को चमकदार व स्वस्थ रखना चाहता है। खासकर स्त्रियां अपने बालों को लेकर बहुत चिंतित रहती है। और बार-बार पार्लर जाना भी सभी के बजट में नहीं होता है। तो मैं आपके लिए कुछ घरेलू नुस्खे gharelu nuskhe लेकर आई हूं। जिनसे आप डॉक्टर को दिए जाने वाले अनावश्यक खर्च से बच सकते है। और आसानी से अपने बाल लंबे घने और खूबसूरत कर सकते है।



बालों को लंबा कैसे करें- Baal Badhane Ke Upay 

निम्न नुस्खों से हम बालों को बढ़ाकर उन्हें लंबे कर सकते है।

Baal Badhane Ke Nuskhe - प्याज के रस का प्रयोग करके

क्या चाहिए - 2,3 प्याज थोड़ी सी रूई
 Tripti Ke Gharelu Nushkhe- बालों को लंबा कैसे करें
उपयोग व लाभ - सबसे पहले प्याज को छीलकर साफ कर ले और उसके बड़े बड़े टुकड़े कर लें और उन्हें मिक्सी में तब तक पीसें जब तक की उनका पेस्ट ना बन जाए, अब इस पेस्ट से रस को अलग कर ले छलनी या किसी कॉटन के कपड़े से। फिर इस रस को एक कटोरी में लेकर रुई के फोहे से बालों की जड़ों में अच्छे से लगाएं।

 पूरे सिर में अच्छे से लगाएं और 20 से 25 मिनट बाद सर धो ले। बालों से प्याज की गंध को दूर करने के लिए किसी माइल्ड शैंपू या फिर बेबी शैंपू का प्रयोग करें। प्याज के रस में सल्फर होता है। जो बालों को बढ़ाने में बहुत ही सहायक होता है।

सावधानी- पहली बार अगर प्याज के रस का उपयोग कर रहे है, तो सर की थोड़ी सी जगह पर रस को लगा कर देख लें कि इससे आपको जलन या खुजली तो नहीं हो रही है। अगर हो तो आप इस नुस्खे को उपयोग में न लाएं अन्य दूसरे नुस्खे बताए है, उनका प्रयोग करके देखें इसे हफ्ते में दो बार उपयोग कर सकते है।

Baal Badhane Ke Upay - सेब के सिरके का प्रयोग करके 

क्या चाहिए - सेब का सिरका और रूई 
उपयोग व लाभ - सेब का सिरका खाने में भी प्रयोग किया जाता है। और यह स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है। साथ ही इसका उपयोग बालों के लिए भी किया जाता है। जब भी आप अपने बालों को शैंपू करें उन्हें शैंपू से धो लें उसके बाद सिरका का प्रयोग कर सकते हैं बालों से शैंपू अच्छे से साफ कर ले फिर आधा मग पानी में सिरका डालकर अपने बालों को धो लें। इसकी मात्रा बालों की हिसाब से घटा बढ़ा भी सकते हैं। यह बालों से शैंपू डिटर्जेंट आदि को दूर करता है। और बालों के पीएच स्तर को नियंत्रित करता है। इसके उपयोग के बाद बाल मुलायम व चमकदार हो जाते हैं। एक तरह से यह कंडीशनर का भी काम करता है।

सावधानी - जब भी सिरके का प्रयोग किया जाए तो यह ध्यान रखना चाहिए के आंखों में ना जाए। सिरके का प्रयोग ज्यादा से ज्यादा हफ्ते में दो बार करें।


बाल बढ़ाने के घरेलु नुस्खे- मेहंदी आंवला पाउडर और अंडा

क्या चाहिए - मेहंदी पाउडर आंवला पाउडर एक अंडा इनकी मात्रा बालों के हिसाब से घटा बढ़ा सकते हैं। 

 Tripti Ke Gharelu Nushkhe- बालों को लंबा कैसे करें
उपयोग व लाभ - सबसे पहले एक लोहे की कढ़ाई ले फिर उसमें मेहंदी पाउडर, आंवला
पाउडर और अंडा मिलाकर उसमे पानी डालें और इसे अच्छे से फैटलें और दो-तीन घंटे के लिए रख दें। इस घोल को बालों में अच्छी तरह लगाएं 2 घंटे बाद बाल धो ले। बाल सादे पानी से ही धोएं  इसके तुरंत बाद शैंपू ना करें। शैंपू एक दिन बाद कर सकते है। मेहंदी से बालों का कलर भी अच्छा रहेगा और बाल चमकदार रहेंगे। आंवला में विटामिन सी होता है, जो बालों के लिए बहुत ही जरूरी है। जो बालों की समस्या को बहुत हद तक दूर करने में सहायक है। और अंडे में मौजूद पोषक तत्व भी बालों के लिए बहुत ही सहायक है। यह तीनों मिलकर बालों को लंबा व मजबूत बनाते हैं। इसका प्रयोग महीने में एक बार करें।

बालों को लम्बा करने के लिए  सरसों का तेल

सरसों का तेल तो सभी घरों में होता है। सरसों के तेल का प्रयोग बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। और इसका उपयोग करने का तरीका भी बहुत ही आसान है। जिस दिन भी हमें बाल धोने हैं उसके 1 दिन पहले रात में सरसों के तेल से सर में मालिश की जाए, इसे हल्का सा गर्म करके भी उपयोग किया जाता है। इससे हमें और फायदा होगा। सरसों के तेल को रात में सोने से पहले अच्छे से बालों की जड़ों में लगाया जाए, उसकी मालिश की जाए और सुबह उठकर शैंपू से अपना सर धो ले, सरसों के तेल में ओमेगा-3 होता है। जो बालों की सेहत के लिए और बाल के बढ़ने में फायदेमंद होता है। इससे बाल लंबे घने और मजबूत भी होते हैं 

सावधानी - सरसों के तेल को रात में ही लगाएं क्योंकि दिन में इसे लगाकर रखने से मिट्टी और धूल बालों में ज्यादा चिपकेगी और इससे बालों की सेहत प्रभावित होती है। 
प्रयोग इसे हफ्ते में दो बार प्रयोग कर सकते हैं

करी पत्ता से बालों को लंबा कैसे करें?

क्या चाहिए- करी पत्ता, नारियल तेल, करी पत्ता जितना खाने में स्वादिष्ट और फायदेमंद होता है। उतना ही बालों के लिए भी फायदेमंद है। 

आधा कप कड़ी पत्ता धोकर उनका पानी सुखा लें और फिर उन पत्ते को नारियल तेल में उबाल ले। इन्हें तब तक उबालना है, जब तक कि उनका रंग काला ना हो जाए। फिर इस तेल को ठंडा होने दें, जब यह ठंडा हो जाए तो इसे छानकर उपयोग में लाए। इस तेल को हाथों से अच्छे से बालों की जड़ों में लगाएं कड़ी पत्ता में प्रोटीन और बीटा कैरोटीन होता है। जो बालों को झड़ने और पतला होने से रोकता है। 

प्रयोग हफ्ते में दो बार इस तेल का प्रयोग कर सकते है।

Also Read:- करी पत्ते के फायदे बालों के लिए- Benefits Of Curry Leaves For Hair In Hindi 

अरंडी का तेल- Baal Badhane Ke Upay

क्या चाहिए - अरंडी का तेल कैस्टर ऑयल शहद या नींबू का रस 

उपयोग व लाभ - अरंडी के तेल में दो चम्मच शहद या निंबू का रस डालकर अच्छे से मिला लें, फिर इस मिश्रण को बालों की जड़ों में लगा लें। इस मिश्रण को लगाने के 20-25 मिनट बाद बालों को सादे पानी से धो लें। अरंडी का तेल बहुत चिकनाई युक्त होता है। जिससे बालों को पोषण मिलता है। और बालों की नमी बरकरार रहती है। बालों की चमक भी बढ़ती हैं यहां हम अरंडी के तेल में या तो शहद मिलाएं या फिर नींबू का रस दोनों को साथ में अरंडी के तेल में नहीं मिलाना है। 
सावधानी - इस मिश्रण को पहले थोड़ी सी जगह में लगा कर देख ले कोई जलन या खुजली तो नहीं हो रही है। अगर हो तो आप इसके अतिरिक्त कोई अन्य घरेलू उपाय अपना सकते है।


नारियल तेल के Gharelu Nuskhe

 Tripti Ke Gharelu Nushkhe- बालों को लंबा कैसे करें
नारियल तेल का उपयोग बहुत समय से किया जा रहा है। नारियल तेल बालों को लंबा करता है। यह बालों का रूखापन भी दूर करता है। यह प्राकृतिक होता है। इसलिए baal badhane ke upay में इसका उपयोग आसानी से बिना झिझक के किया जाता है। यह अत्यंत लाभदायक है। यह बालों को लंबा करने के साथ घना भी करता है।

दही का प्रयोग करके

दही जितना खाने में स्वादिष्ट होता है। उतना ही वह स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होता है। और दही का इस्तेमाल बालों के लिए भी किया जाता है। दही का प्रयोग बालों के लिए हम दो प्रकार से कर सकते हैं पहला दही को बेसन में मिलाकर इसका घोल तैयार करें और इस घोल को बालों में लगाएं 30 से 35 मिनट बाद बाल धोलें।

दूसरा दही को मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर इसका पेस्ट तैयार करें, इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं। यह पेस्ट बालों के लिए शैंपू का काम करता है। इन दोनों प्रयोग से बाल लंबे चमकदार व घने होते हैं इस प्रयोग को हम हफ्ते में एक बार इस्तेमाल कर सकते है

एलोवेरा का उपयोग करके

 Tripti Ke Gharelu Nushkhe- बालों को लंबा कैसे करें
एलोवेरा का प्रयोग बहुत सारी बीमारी को लिए किया जाता है। यह बहुत ही उपयोगी चीज है। एलोवेरा को बालों के लिए भी बहुत ही ज्यादा प्रयोग किया जाता है। आइए अब मैं आपको बताती हूं एलोवेरा का gharelu upay। 

एलोवेरा का प्रयोग बालों के लिए कैसे करें? एलोवेरा काटकर उसके कांटे को साफ करके उसके बीच में से 2 भाग कर ले उसके अंदर से जो जेल निकलता है। उस जेल को अपने बालों की जड़ों में लगाएं पूरे सिर में अच्छे से एलोवेरा लगाएं। एलोवेरा में अमीनो एसिड और रोटी लाइट एंजाइम पाए जाते हैं, जो बालों के विकास में मदद करते है।

अमरबेल (आकाश बल्ली)

अमरबेल को तिल के तेल में पीसकर सिर में लगाने से सिर के बाल घने व लंबे होते हैं यह पीले कलर की होती है। जिस प्रकार है। तेजी से बढ़ती है। उसी प्रकार बालों को भी उतना ही तेजी से बढ़ाती है।

बरगद के पत्तों से बालों को लंबा कैसे करें?

बरगद के पत्तों की 20- 25 ग्राम राख को सौ ग्राम अलसी के तेल में मिलाकर सर में अच्छे से मालिश करें इससे सर के बाल लंबे घने व चमकदार बनते हैं और नए बाल भी उग आते है।

बड़े बेर के पत्ते व नीम के पत्ते - Baal Badhane Ke Nuskhe

बड़े बेर के पत्ते पर नीम के पत्ते बराबर मात्रा में पीसकर मेहंदी की तरह बालों में लगाएं यह पूर्णतः प्रकृतिक और इसे उपयोग करना भी बहुत सरल है। इसका उपयोग करने से बाल लंबे घने व मोटे होते हैं और उनमें चमक भी आती है।

मैं आशा करती हूँ के आपको आपके सवाल, बालों को लंबा कैसे करें ? Baal Badhane Ke Upay, मेरे इन घरेलु नुश्खे से मिल गया होगा। Baal Badhane Ke Garelu Nushkhe उपयोग कीजिये और फिर कमेंट कीजिये के आपको क्या लाभ हुआ। मुझे आपके कमैंट्स का इंतज़ार रहेगा। पोस्ट पड़ने के लिए धन्यवाद। Tripti Ke Gharelu Nushkhe से जुड़ने के लिए सब्सक्राइब करना ना भूलें। 


Tags:- बालों को लंबा कैसे करें, Baal Badhane Ke Upay, Gharelu Nuskhe, Baal Badhane Ke Nuskhe,

Post a Comment

0 Comments

© 2019 All Rights Reserved By Prakshal Softnet