Header Ads

Permanent Hair Straightening at Home in Hindi | बालों को स्ट्रेट करने के आसान घरेलू उपाय

बालों को स्ट्रेट करने के आसान घरेलू उपाय–Permanent Hair Straightening at Home in Hindi बालों को स्ट्रेट करने के आसान घरेलू उपाय – Permanent Hair Straightening at Home in Hindi

स्ट्रेट बाल कभी भी आउट ऑफ ट्रेंड नहीं होते। जिन लोगों के बाल कर्ल और फ्रिज होते हैं, वे अक्सर बालों की परमानेंट स्ट्रेंनिंग के बारे में सोचते हैं। इसके लिए वे कई बार स्ट्रेटनिंग मशीन का इस्तेमाल करने के साथ पार्लर में जाकर अच्छा खासा पैसा भी खर्च करते  हैं। लेकिन स्ट्रेटनर का ज्यादा उपयोग बालों के झडऩे और पतले होने का कारण भी बन जाता है। विशेषज्ञों की भी सलाह है, कि बालों की परमानेंट स्ट्रेटनिंग के लिए अगर घरेलू उपायों की मदद ली जाए, तो न केवल आपके बाल डैमेज होने से बच जाएंगे, बल्कि बहुत ही कम खर्च में आप घर बैठे अपने घुंघराले बालों को स्ट्रेट कर पाएंगे, वो भी लंबे समय के लिए।

स्ट्रेट बाल किसे अच्छे नहीं लगते। इनकी सबसे अच्छी खासियत यह है, कि ये हर तरह की ड्रेसेस के साथ सूट होते हैं। ट्रेडिशनल के साथ वेस्टर्न लुक पर भी स्ट्रेट बाल काफी खूबसूरत दिखते हैं। यूं तो बालों को स्ट्रेट कराने के लिए महिलाएं पार्लर जाती हैं, जिससे बाल जल्दी स्ट्रेट हो तो जाते हैं, लेकिन केमिकल प्रोडक्ट के इस्तेमाल से बालों में जल्दी रूखापन आ जाता है और बाल कमजोर पडऩे लगते हैं। इन सबकी बजाए, अगर घरेलू तरीके अपनाए जाएं, तो आपके बाल परमानेंट स्ट्रेट हो सकते हैं।  तो चलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताते हैं बालों को परमानेंट स्ट्रेट करने के घरेलू नुस्खे।

बालों की परमानेंट स्ट्रेटनिंग के घरेलू उपाय- How to do permanent hair straightening at home in Hindi?

बालों को स्ट्रेट करने के आसान घरेलू उपाय–Permanent Hair Straightening at Home in Hindi बालों को परमानेंट स्ट्रेट करने के लिए जरूरी नहीं कि केमिकल वाले प्रोडक्ट्स और हेयर स्ट्रेटनिंग मशीन का ही इस्तेमाल किया जाए। इनके बगैर भी आप प्राकृतिक तरीके से अपने बालों को हमेशा के लिए स्ट्रेट कर सकते हैं। नीचे हम आपको बालों को परमानेंट स्ट्रेट करने के कुछ ऐसे ही असरदार घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं।


Balo K Gharelu Nuskhe बालों को परमानेंट स्ट्रेट करे नारियल तेल और नींबू का रस-

जहां नींबू का रस आपके बालों को सीधा करने का काम करता है, वहीं नारियल का दूध स्कैल्प को विटामिन सी को बढ़ावा देने के साथ बालों की स्थिति भी बताता है। इन दोनों चीजों से बना मास्क आपके बालों को स्थायी रूप से स्ट्रेट करने के साथ ही इन्हें सुंदर और मुलायम भी बनाता है। नीचे जानिए इसे इस्तेमाल करने का तरीका।

कैसे करें इस्तेमाल- permanent hair straightening process in Hindi

नारियल के दूध और नींबू के रस को एक कटोरी में मिलाएं। रातभर इस मिश्रण को फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। सुबह बालों की जड़ से बालों की टिप तक मास्क को अच्छे से लगाएं। इसे लगभग 30 मिनट के लिए लगा छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी और सल्फेट फ्री शैंपू से बाल धो लें। हफ्ते में एक बार यह नुस्खा अपनाने से आपके बाल परमानेंट स्ट्रेट हो जाएंगे।

सीधे बालों का घरेलू नुस्खा अंडा और ऑलिव ऑयल- Balo Ke Gharelu Nuskhe

अंडा प्रोटीन से भरपूर होता है, जो आपके बालों को पोषण देने के साथ उन्हें चिकना करने में भी मदद करता है। जबकि जैतून का तेल एक उत्कृष्ट हेयर कंडीशनर है। नीचे जान सकते हैं, इसे इस्तेमाल करने का तरीका।

कैसे करें इस्तेमाल-

एक कटोरी में दो अंडे और तीन चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं। एक घंटे तक इसे लगा रहने दें और उसके बाद बालों को ठंडे पानी से धो लें। ये तरीका आपको हफ्ते में एक बार ही अपनाना है, बाल खुद ब खुद मुलायम और परमानेंट स्ट्रेट हो जाएंगे।

बालों को स्ट्रेट करने के आसान घरेलू उपाय–Permanent Hair Straightening at Home in Hindi

बालों को स्टे्रट करने का प्राकतिक उपाय दूध और शहद-

दूध में मौजूद प्रोटीन आपके बालों को पोषण देता है, जबकि शहद एक एमोलेंट के रूप में काम करता है। दूध और शहद का यह मिश्रण बालों को स्मूद बनाने के साथ उन्हें परमानेंट सीधा करने में भी मदद करेगा। इसे इस्तेमाल करने के लिए नीचे दिए गए तरीके को पढ़ सकते हैं। permanent hair straightening process in Hindi

कैसे करें इस्तेमाल-

एक कटोरी में एक चौथाई कप दूध और दो चम्मच शहद मिलाएं। अब इस मिश्रण को पूरे बालों पर धीरे-धीरे करके लगा लें। इसे लगभग दो घंटे तक लगा रहने दें और फिर बालों को सल्फेट फ्री शैंपू से धो लें। बालों को परमानेंट स्ट्रेट करने के लिए यह प्रक्रिया आपको हफ्ते में एक बार करनी होगी।

घर बैठे बालों को सीधा करने का उपाय कैस्टर ऑयल-

घर पर प्राकृतिक रूप से बालों को सीधा करने के लिए कैस्टर ऑयल बढिय़ा विकल्प है। इस तेल में ओमेगा 6 फैटी एसिड और रिकीनोइल शामिल है, जो बालों के विकास के लिए जरूरी तत्व है।

कैसे करें इस्तेमाल-

सबसे पहले एक पैन में अरंडी का तेल गर्म करें। अब तेल को हल्का ठंडा होने पर बालों पर लगाएं और तौलिया से बालों को लपेट लें। कुछ मिनट के लिए ब्लो ड्रायर से बालों को गर्मी दें। एक घंटे बाद हल्के शैंपू का उपयोग करके बालों को धो लें। एक महीने तक ऐसा करने से आपके बाल हमेशा के लिए स्ट्रेट हो जाएंगे।

बालों को परमानेंट स्ट्रेट करे दूध और पपीते का मास्क-

केला और पपीते दोनों ही आपके बालों को पौष्टिक और कंडीशनिंग करते हुए उनकी टेंसाइल स्ट्रेंथ में सुधार करते हैं। इस मास्क को लगाने से आपके बाल न केवल सीधे हो जाएंगे, बल्कि थोड़े स्वस्थ भी हो जाएंगे।

कैसे करें इस्तेमाल-

एक पपीता और एक केला लें। दोनों को एक साथ मैश करें। तब तक मैश करें, जब तक की गांठ मुक्त न हो जाए। जब आपको एक चिकना पेस्ट मिल जाएं, तो इसे बालों पर लगाएं। इस मास्क को करीब 45 मिनट तक बालों में लगाए रखें। सूखने के बाद बालों को इसे ठंडे पानी से धो लें। A Best permanent hair straightening process in Hindi

बालों को परमानेंट स्ट्रेट का तरीका एलोवेरा जेल-

बालों को स्ट्रेट करने के आसान घरेलू उपाय–Permanent Hair Straightening at Home in Hindi
एलोवेरा आपके बालों के लिए जड़ी -बूटी की तरह काम करता है। इसमें मौजूद एंजाइम बालों को स्वस्थ, मुलायम बनाने के साथ इन्हें प्राकृतिक रूप से सीधा करने में भी मदद करते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल-

इसके लिए आपको एक चौथाई कप नारियल तेल और एक चौथाई कप एलोवेरा जेल लें। दोनों को मिलाकर बालों में लगाएं। 40 मिनट के लिए इसे लगा रहने के बाद इसे धो लें। इसके बाद आपके बाल मुलायम, चमकदार होने के साथ स्ट्रेट भी हो जाएंगे।

बालों को परमानेंट स्ट्रेट करें सिरका-

सिरका आपके बालों को स्ट्रेट करने में बहुत मदद करता है और बालों को स्वस्थ व मजबूत भी बनाता है।

कैसे करें इस्तेमाल-

सबसे पहले बालों को शैंपू से धोने के बाद कंडीशनिंग करें। इसके बाद पानी से भर टब में सिरका की कुछ बूंद डालकर बालों को धोएं। ऐसा करने से आपके बाल ज्यादा स्ट्रेट और चमकदार हो जाएंगे।

दही, केला और ऑलिव ऑयल से करें बालों को परमानेंट स्ट्रेट-

बालों को स्ट्रेट करने के आसान घरेलू उपाय–Permanent Hair Straightening at Home in Hindi दही, केला और ऑलिव ऑयल मिलाकर बना स्ट्रेटनिंग हेयर पैक आपके बालों की गुणवत्ता और बनावट को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह आपके बालों को सीधा और मजबूत बनाते हुए बालों को फ्रिज होने से भी बचाता है।

कैसे करें इस्तेमाल-

बालों को परमानेंट स्ट्रेट करने के लिए केले को अच्छे से मसलें। इसमें दो चम्मच जैतून का तेल और दो चम्मच दही मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने बालों में लगाकर लगभग आधे घंटे के लिए छोड़ दें। अब बालों को ठंडे पानी से धो लें। बालों को परमानेंट सीधा करने के लिए यह प्रक्रिया आपको हफ्ते में एक बार अपनानी होगी।

घुंघराले बालों को स्ट्रेट करने का घरेलू उपाय चावल का आटा और एग मास्क-

चावल का आटा और एग मास्क बालों में चिकनाहट लाने के साथ इन्हें साफ करता है। इसके अलावा बालों को पोषण देने के साथ गंदगी को खत्म कर बालों को डैमेज से बचाकर इन्हें सीधा करता है।

कैसे करें इस्तेमाल-

एक एग व्हाइट में पांच चम्मच चावल का आटा, एक कप मुल्तानी मिट्टी और एक चौथाई कप दूध लें। एक स्मूद मिश्रण बनाने के बाद इसे बालों पर अच्छे से लगाएं। एक घंटे तक इसे ऐसे ही लगा छोड़ दें और फिर बालों को ठंडे पानी से धो लें। इस पेस्ट को कुछ महीनों के लिए हफ्ते में एक बार लगाएं। आपके बाल  परमानेंट स्ट्रेट हो जाएंगे और इनका घुंघरालापन खत्म हो जाएगा।

बालों को परमानेंट स्ट्रेट करने का घरेलू नुस्खा मिल्क स्प्रे-

मिल्क स्प्रे बालों को सीधा करने का सबसे सरल उपाय है। दूध में मौजूद प्रोटीन आपके बालों की जड़ों को मजबूत बनाने का काम करता है और आपके बाल सीधे दिखाई देते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल-

एक स्प्रे बॉटल में एक चौथाई कप दूध भरें और इसमें थोड़ा पानी मिलाएं। अब बालों में कंघी कर इस मिश्रण को स्प्रे बॉटल की मदद से स्प्रे करें। अब आधे घंटे के लिए इसे ऐसे ही रहने दें, ताकि बाल पूरी तरह दूध को सोख लें। इसके बाद बालों को शैंपू से धोकर कंडीशनर कर लें।

परमानेंट स्ट्रेट हेयर का घरेलू इलाज हॉट ऑयल ट्रीटमेंट- Permanent Hair Straightening In Hindi

रोजाना बालों में गर्म तेल लगाने से बाल बहुत जल्दी स्ट्रेट हो जाते हैं। इतना ही नहीं, इनमें नमी भी बनी रहती है। आपको बता दें, कि गर्म तेल बालों में कर्लनेस को खत्म कर इन्हें सीधा करता है। आप इसके लिए नारियल तेल, बादाम तेल या फिर जैतून के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल-

सबसे पहले एक कटोरी में तेल को थोड़ा गर्म कर लें। अब तेल को हाथों में लेकर बालों की 15-20 मिनट तक अच्छे से मालिश करें। अब बालों को नीचे तक कंघी करें। कंघी करने के बाद गर्म पानी में टॉवेल डुबोकर बालों पर बांध लें। इस तरह के स्टीम ट्रीटमेंट से तेल बालों की जड़ों तक आसानी से पहुंच सकेगा। 30 मिनट तक इसे ऐसे ही रहने दें और फिर बालों को ठंडे पानी से धो लें और हल्के गीले बालों में कंघी कर लें। एक महीने तक लगातार ऐसा करने से आपके बाल सीधे हो जाएंगे।

बालों को सीधा करने का आसान तरीका अजवाइन के पत्ते-

अजवाइन के पौधे के तने और पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट, प्रोटीन और यौगिक रसायनिक होते हैं। यह बालों को सीधा करने में बहुत मददगार साबित होते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल-

अजवाइन की पत्तियों का एक गुच्छा लें। इन्हें पानी में भरकर उबाल लें। अब गैस बंद करें और पानी को बोतल में भर दें और रातभर फ्रिज में रख दें। अगली सुबह, इसे अपने बालों पर डालें और इसे लगभग दो घंटे तक भीगने दें। इसके बाद बालों को ठंडे पानी से धो लें।

बालों को स्ट्रेट करने के आसान घरेलू उपाय–Permanent Hair Straightening at Home in Hindi

बालों को सीधा करने के आसान टिप्स- Easy Tips For Permanent Hair Straightening At Home In Hindi

  1. अपने बालों को सीधा करने के लिए घरेलू उपायों के अलावा आप कुछ टिप्स भी आजमा सकते हैं। रोजाना इन्हें फॉलो करते हुए आप अपने बालों को आसानी से स्ट्रेट कर सकते हैं।
  2. अपने बालों को परमानेंट स्ट्रेट करने के लिए हमेशा माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करें। ऐसा शैंपू यूज न करें, जिसमें सोडियम लॉरेथ सल्फेट न हो। यह बालों को ड्राई और भंगुर बनाता है।
  3. अपने बालों को हमेशा सुलझाकर रखें। इसे सीधे बालों को स्वस्थ रखने में मदद मिलेगी।
  4. बालों को स्ट्रेट करने के लिए सही कंडीशनर चुनें। यदि आपके बाल शुष्क है, तो मॉइस्चराइजिंग कंडीशनर का उपयोग करना अच्छा है।
  5. गीले बालों को ब्रश करने से बचें। क्योंकि ऐसा करने से आपके बाल टूट सकते हैं और खिंच सकते हैं। बाल अगर उलझ भी जाएं, तो स़ुलझाने के लिए उंगली या फिर चौड़े दांत वाली कंघी का इस्तेमाल करें।
  6. आपको बालों की स्टाइल हमेशा सिंपल रखें। बालों को ज्यादा ब्लो ड्राई करने से बालों की नमी खो सकती है।
  7. बालों को ट्रिम कराते रहें। हर चार से छह सप्ताह में बालों को कटवाना सबसे अच्छा है।
  8. अगर आपके बाल ऑयली हैं, तो ऑयली फूड का सेवन कम करें। बेहतर है, कि अपने आहार में फल, सब्जियां, अनाज, दाल आदि शामिल करें।
  9. बालों को परमानेंट स्ट्रेट करने के लिए इनका स्वस्थ होना बहुत जरूरी है। इसलिए तनाव से दूर रहें, क्योंकि तनाव बालों के झडऩे का कारण बन सकता है।
Permanent hair straightening at home in hindi me हमारे द्वारा ऊपर बताए गए balo ke gharelu nuskhe or घरेलू उपायों की मदद से आप अपने बालों को परमानेंट स्ट्रेट कर सकते हैं। ये उपचार आपके बालों को सीधा जरूर करते हैं, लेकिन इनके परिणाम सैलून की तरह बहुत जल्दी नहीं दिखते। अच्छे परिणामों के लिए आपको कम से कम एक महीने तक नियमित रूप से घरेलू उपायों को फॉलो करना होगा। अगर आपको किसी भी चीज से एलर्जी है, तो इसके लिए आप विशेषज्ञ से सलाह ले सकते हैं।

***आपको हमारी यह पोस्ट भी बहोत पसन्द आएंगी ***




Tags:- बालों को स्ट्रेट करने के आसान घरेलू उपाय , Permanent Hair Straightening at Home in Hindi, Balo ke gharelu nuskhe, Permanent Hair Straightening Process in Hindi

No comments