Motivational Real Story In Hindi- Harman Singh Sidhu

Motivational Real Story In Hindi- Harman Singh Sidhu

Motivational Real Story In Hindi- Harman Singh Sidhu
एक ऐसा नजरिया, जिसने देश का नजरिया बदलकर रख दिया
Real Life Inspirational Short Stories In Hindi- देश बदल रहा है लोग बदल रहे है। और इस बदलते देश के साथ लोगो की सोच भी बदल रही है। कुछ लोगो की सोच देश के हित में होती है तो कुछ लोग उस सोच को ही नकार देते है। आज कल के ज़माने में कोई भी चीज इंसान की सोच में आने से पहले Social Media पर आती है। सबने आज कल ये मान लिया है की Social Media के जरिये वो अपनी देश भक्ति दिखा सकते है जिससे और ज्यादा लोग उनको जाने और पहचाने।


Real Life Inspirational Short Stories In Hindi- Harman Singh Sidhu

लेकिन इन सब सोच से अलग हट कर एक ऐसी भी सोच है। जिसने दुनिया को सोचने पर मजबूर कर दिया। जिसने बिना किसी Social Media के अपनी सोच को दुनिया तक पहुँचाया। और उस सोच को पूरा करके भी दिखाया।
जी हाँ.... में उस शख्स की बात कर रहा हूँ। जिनके बारे में शायद ही कोई जानता हो या ये कहा जाये जिनको किसी ने जानने की कोशिश भी नही की। तो आज में आपको उस शख्स से मिलवाऊंगा जिसने देश का नजरिया बदलने की नयी पहल शुरू की है।

Motivational Real Story In Hindi About Harman Singh Sidhu

Motivational Real Story In Hindi- Harman Singh Sidhu
हरमन सिंह सिधु एक ऐसा नाम जो आज हर किसी के लिए मिसाल बन गया है। जी हाँ ये वो शख्स है जिन्होंने हाल ही में कर दिखाया है, जो कोई नही कर पाया। हरमन सिंह ने High Court के सामने अपनी बात राखी और उनसे गुजारिश की, की उनकी इस बात पर गौर किया जाए। उन्होंने High Court से कहा की सभी Highway के पास से सारी शराब की दुकानों को हटाया जाये जिसके कारण देश में होने वाले कई हादसों को रोका जा सकता है। और उनकी इस याचिका पर high court ने हाईवे से सारी दुकानों को हटा दिया है। उनको आदेश दिया की सभी शराब की दुकाने Highway से दूर होना चाहिए।

आखिर कोन है ये हरमनसिंह सिधु? Very Short Motivational Story In Hindi

Motivational Real Story In Hindi- Harman Singh Sidhu

Harman Singh Sidhu - ये कोई मशहूर हस्ती नही है। न ही कोई राजनेता ये हमारे और आपकी तरह एक आम इंसान है। जो की पेशे से Web Designer है। चंडीगढ़ के रहने वाले है। एक आम इंसान जो हर वक्त एक सकरात्मक सोच के साथ चलता है। लेकिन एक ऐसा हादसा जिसने उनकी जिंदगी को हमेशा के लिए Wheelchair पर लेकर रख दिया।



1996 का वो समय, जब वो कनाडा जाने की तैयारी कर रहे थे। जाने से पहले उन्होंने सोचा की क्यों न जाने से पहले एक बार दोस्तों के साथ घूम लिया जाये। तब हरमन जी अपने दोस्तों के साथ एक कार से चंडीगढ़ से हिमांचल प्रदेश की और निकल पड़े। तभी अचानक बिच रास्ते में उनकी कार पलट गई, बाकि सभी दोस्त तो सही सलामत निकल आये पर हरमन जी कार में ही फंस गए।

उनकी रीढ़ की हड्डी में ऐसी चोट लगी की वो हमेशा के लिए wheelcheair पर चले गए। उनके शरीर का निचला हिस्सा पूरी तरह से paralysed हो गया। उस वक्त उनकी उम्र 26 साल की ही थी। और उनकी जिंदगी Computer पर Website बनाने तक सिमित रह गई ।

Motivational Real Story In Hindi- Harman Singh Sidhu
जिंदगी में इतना सब खोने के बाद भी हरमन सिंह जी ने हार नही मानी और अपने हर मकसद को पूरा करने की कोशिश में जुट गए । शुरुआत उन्होंने एक Website को design करके की।
  • सबसे पहले उन्होंने उन डॉक्टर के लिए Website Design की, जिन्होंने हरमन जी का उपचार किया था ।
  • उसके बाद अपने कुछ साथियो के साथ मिलकर एक NGO बनाया जिसका नाम Arrive Safe रखा। जो सड़क Drive करने वाले लोगो को जागरूप करने के आलावा सरकार को भी सड़को पर हो रहे हादसों के बारे में सचेत करता है।
फिर उन्होंने हाई कोर्ट में अपनी एक याचिका दायर की, इस याचिका का असर ऐसा हुआ की सरकार द्वारा दिल्ली और उसके आस पास के इलाको में ट्रको में लदे हुए सरिये पर प्रतिबन्ध लगा दिया।

Motivational Real Story In Hindi- Harman Singh Sidhu
हरमन सिंह जी इस सोच को काफी सराह गया। तब हरमन जी ने एक और याचिका कोर्ट के सामने रखी की राष्ट्रीय राजमार्गो के आस-पास लगी हुई सभी शराब की दुकानों को हटा दिया जाये। तब सरकार ने कुछ दिन पहले ये आदेश जारी किया की राष्ट्रीय राजमार्गो से दुकानों को हटा दिया जाये और ये कहा गया की दुकानों को highway से 500 मीटर की दुरी पर लगाई जाये।

Highway से शराब की दुकानों को हटाने के क्या- क्या फायदे हो सकते है?

Motivational Real Story In Hindi- Harman Singh Sidhu
#1 Highway पर शराब की दुकानों को बंद करवाने से पहला फायदा ये होगा की सड़को पर हो रहे हादसों को रोका जा सकता है।
#2 आये दिन सड़को पर कोई न कोई शराब पी कर पड़ा रहता है, तो सरकार के इस कदम से इन हादसों पर भी रोक लगाई जा सकती है।
#3 हरमन सिंह जी ने ये भी कहा की हाईवे पर लगी शराब की दुकानों का Rate काफी ज्यादा होता है। जिससे कई तरह के काले धन का चलन चल रहा है जिनको रोक जा सकता है।
#4 सड़को पर कई लोग शराब पी कर गाड़ी चलाते है। जिससे कई दुर्घटनाएं होती है। और सरकार के इस प्रतिबन्ध से कई हादसों को रोक जा सकता है।

अगर इंसान ठान ले तो वो कुछ भी कर सकता है। लेकिन आज की इस दुनिया में हर कोई बस अपने बारे में सोचता है। हर कोई बस पैसा कमाना चाहता है। इंसान जीना भूल गया है। बस भागता है बिना अपनी और अपने परिवार की फ़िक्र किये बगैर।

हरमन सिंह सिधु जी ने अपने जीवन में कभी हार नही मानी बल्कि हार मानने की वजाए लोगो को एक बात बताई है की "में लोगो को ये बताना चाहता हूँ की मेने जो खोया है उसकी अहमियत बहुत ज्यादा है। अपने आप को पहचानिये और खुद की पहचान बनाइये। "
Also Read:-
Tags:-Real Life Inspirational Short Stories In Hindi, Harman Singh Sidhu, Motivational Real Story In Hindi, Very Short Motivational Story In Hindi

Post a Comment

0 Comments

© 2019 All Rights Reserved By Prakshal Softnet