If You Believe In Yourself Anything Is Possible in Hindi | मुश्किलों से मत भागो


If You Believe In Yourself Anything Is Possible | मुश्किलों से भागो मत, सामना करो

If You Believe In Yourself Anything Is Possible In Hindi

मुश्किलों से भागो मत, सामना करो

आज के ज़माने में बहुत कम लोगो में ही सच्ची लगन दिखायी देती है । MODERNIZATION के इस दोर मे सभी लोग सब कुछ फटा फट चाहते। अकसर हमें अखबारों, न्यूज़ CHANNELS में ऐसी खबरे  पढ़ने और सुनने  को मिलती हैं कि रातोंरात कामयाबी ने कई लोगों के कदम चूमे। ऐसी खबरे देखकर और सुनकर हमारा भी मन करता है की हमे भी वो सब कुछ जल्दी से जल्दी मिले। If You Believe In Yourself Anything Is Possible Meaning in Hindi.

 Also Read:- 

Believe In Yourself And Anything Is Possible in Hindi | Believe in Yourself Meaning in Hindi

अक्सर दूसरों की कामयाबी को देखकर हम  लोगों को लगता है कि बड़ा नाम कमाना या सफल होना बाएँ हाथ का खेल है क्योंकि हमे  उनकी कामयाबी के पीछे लगी कड़ी मेहनत और लगन का अंदाज़ा नहीं होता। . . . हम सिर्फ कामयाबी और सफलता को अहमियत देते हैं।

लेकिन सच्ची लगन का मतलब क्या होता है कोई नही जनता। सच्ची लगन का मतलब है समस्याओं के बावजूद हर हालत मे अपने मकसद या को पूरा करने की कोशिश करना।Life Changing Thought EINSTEIN की यह कहानी इस बात का EXAMPLE है;

महान वैज्ञानिक ELBERT EINSTEIN कभी भी कोई काम किया करते थे तो उस काम मे खो जाते थे। उन्हे दूसरे किसी काम की होश ही नहीं रहती थी। एक बार वो अपनी LABORATORY मे कुछ काम कर रहे थे, तो उनकी पत्नी उनके लिए खाना लाई थी। 
 
उनको काम करते देख वो उनकी थाली को TABLE पर रख कर चली गयी। उन्होने सोचा की काम करने के बाद वो खा लेंगे। साथ ही उनके के सहयोगी मित्र भी साथ काम कर रहे थे। खाने की थाली देखकर उनकी भूख  बढ़ गयी और वो काम को छोड़कर खाना खाने के लिए चले गए। उन्होने सारा खाना खा लिया। 
 
EINSTEIN पूरी शिद्दत के साथ अपना काम कर रहे थे। जब उन्होने अपना काम करने के बाद खाना खाने के लिए अपने TABLE के पास गए तो उन्होने देखा खाना नही है सब खाली बर्तन है। उन्होने सोचा की शायद मैने खाना खा लिया है और उसके बाद वो फिर पानी पीकर वापिस अपने काम मे लग गए। उनके सभी सहयोगी उनके काम के प्रति लगन को देखकर हैरान रह गए। इसे कहते है काम के प्रति सच्ची लगन।

 Life Changing Thought | Everything Is Possible If You Believe In Yourself In Hindi

गीता मे भगवान कृष्ण कहते है की उनकी माया को समझना अत्यंत मुश्किल है। उनकी माया में  उत्तीर्ण होना हर जीव की लिए नमुमकिन है। लेकिन मन मे लगन अगर सच्ची हो तोहर माया आपके साथ हो जाती है  और असंभव काम भी संभव हो जाता है।

Read More:-

TAGS:- If You Believe In Yourself Anything Is Possible, Believe in Yourself Meaning in Hindi, Life Changing Thought In Hindi, Everything Is Possible If You Believe In Yourself In Hindi

Post a Comment

0 Comments

© 2019 All Rights Reserved By Prakshal Softnet