Positive Thoughts In Hindi About Life | सफल जीवन का आधार- सकारात्मक विचार

Positive Thoughts In Hindi About Life | सफल जीवन का आधार- सकारात्मक विचार

सफल जीवन का आधार- सकारात्मक विचार
Positive Thoughts About Life In Hindi

सकारात्मकता हमारे जीवन का सबसे अहम भाग है। सकारात्मक व्यक्ति अपने जीवन में कभी भी विफल नहीं होता। जीवन में उतार चढाव आना यह जीवन का चक्र है,परंतु ऐसी स्थिति में भी अपनी सोच को सकारात्मक बनाए रखना बहुत जरूरी है।

हम देखते हैं कि हर सफल व्यक्ति की सफलता के पीछे उनका सकारात्मक विचार और नजरिया होता है।
आज हम लेख के माध्यम से यह जानेंगे कि हम अपने जीवन को किस तरह सफल और साकार बना सकते है। 





अच्छी सोच -  हमें मानव जीवन इसलिए मिला है ताकि हम अपने विचारों और सोच को कभी नकारात्मकता की ओर न जाने दें क्योंकि हम जैसा सोचते हैं, हमारे साथ वैसा ही घटित होता है। प्रत्येक मानव के मन में सोचने का दायरा बहुत ही सक्रिय होता है।

Positive Thoughts In Hindi About Life | सफल जीवन का आधार- सकारात्मक विचार

  • प्रतिदिन कुछ नया करना -

     प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में प्रतिदिन कुछ नया कार्य करने के लिएएक प्लान बनाना चाहिए। हर नया कार्य हमें सफलता की ओर लेकर जाता है। वैसे तो किसी भी कार्य के सफल होने की दो स्थिति होती है या तो कार्य सफल होगा या असफल परंतु हमें दोनों ही परिस्थिति में अपनी सोच को सकारात्मक रखते हुए उसके सफल होने की उम्मीद नहीं छोड़नी चाहिए।Positive Thoughts About Life 
  • दूसरों के प्रति दया भाव रखना - 

    कृतज्ञता ऐसा धन है जो किसी पर लुटाते हैं तो हमें उसकी वापसी भी उसी रूप में होती है। किसी जरूरतमंद के लिए हमेशा अपने मन में दया भावना रखते हुए उसकी मदद करना चाहिए। हमारे मन में उत्पन्न कृतज्ञ भाव हमें सकारात्मकता की ओर अग्रसर करता है और यह हमारी सफलता में आगे बढ़ने के लिए सहयोग करता है।
  • शब्दों का प्रयोग तौलकर एवं विराम लगाकर करना - 

    हमें अपनी भाषा शैली को बहुत ही स्पष्टता एवं मधुरता के साथ प्रयोग करना चाहिए। कभी-कभी शब्द तीर के समान कार्य करते हैं, या तो किसी के मन में छिद जाते हैं या किसी को चोट पहुंचा देते हैं। शब्दों की चोट घाव को भरना बहुत मुश्किल होता है। यह बिना सोचे समझे कहे गए शब्द हमारे मस्तिष्क पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं इसलिए कभी भी शब्दों का इस्तेमाल करते समय उसे बहुत सोच समझकर तोलमोल कर , विराम लगाकर कहना चाहिए। भाषा  शैली मनुष्य के चरित्र को दर्शाती है, इसीलिए मनुष्य को शब्दों का इस्तेमाल बहुत ही जागरूकता से करना चाहिए यह भी सकारात्मकता की ओर ले जाने में अहम भूमिका निभाता है।
  • अच्छी संगति/दोस्ती - 


    किसी भी मनुष्य की संगति उसके जीवन की नई राह की ओर ले जाने में अहम भूमिका निभाती है। 

संगति दो तरह की होती है-

Positive Thoughts In Hindi About Life | सफल जीवन का आधार- सकारात्मक विचार
  1. अच्छी संगति 
  2. बुरी संगति
अच्छी संगति में रहने से मनुष्य दिन प्रतिदिन ऊंचाईयों को प्राप्त करता है एवं अच्छे रास्ते पर चलने की नए रास्ते पर चलने की एक सीढ़ी तैयार करता हैA परंतु बुरी संगति हमेशा नकारात्मक प्रभाव डालती हैं और किसी भी स्थिति में नीचे पहुंचाने में कोई कसर नहीं छोड़ती। इंसान अच्छा तो बनना चाहता है परंतु उसे यह पता नहीं होता कि उसकी संगति अच्छी है या बुरी। उसे लगता है कि वह जो कर रहा है वह सही है । परंतु वह अच्छे और बुरे में फर्क नहीं कर पाता। जब तक वह अच्छे- बुरे का फर्क नहीं कर पाता तब तक उसके जीवन में परिस्थितियां विपरीत रहेंगी बिगड़ती रहेगी। जिस दिन उसे समझ में आएगा कि विपरीत परिस्थितियों हो रही है यह पछताना क्यों पड़ रहा है । उस दिन वह सकारात्मकता की ओर अपने आप बढ़ेगा तथा अच्छी संगति में रहेगा । हर इंसान को अपनी दोस्ती / संगति को अच्छी रखना चाहिए एवं बुरी संगति से दूर रहना चाहिए यदि हम सकारात्मक बनना चाहते हैं तो सकारात्मक लोगों के बीच में रहे। नकारात्मक सोच वाले लोग हमेशा सुझाव भी देंगे तो गलत ही देंगे ,नकारात्मक ही देंगे इसलिए सकारात्मक लोगों के बीच अपनी संगति एवं दोस्ती को रखें। जिससे जीवन में हमेशा आगे बढ़ने के लिए सीख मिलेगी।Positive Thoughts About Life
  • उत्साहित (Motivate) करना -  

    मोटिवेट करना एक सबसे महत्वपूर्ण भूमिका है( मानव  जीवन में ।अगर आप सकारात्मक व्यक्ति हैं तो आपको चाहिए कि आप प्रत्येक व्यक्ति के मन में मोटिवेशन का 1 पाठ सिखाएंA किसी भी व्यक्ति को पीछे हटाना या उसके कार्य से विमुख करना गलत बात है । यदि आपको लगता है कि आपके सामने कोई ऐसा व्यक्ति है  जिसे रास्ता नहीं पता है या फिर वह रास्ते से भटक रहा है । तो आपको जो मानव जीवन मिला है उस जीवन के खातिर आप उसे सकारात्मकता की ओर आगे बढ़ाएंगे। उसे एक नया रास्ता ,उसकी मंजिल तक पहुंचायेंगे। जिससे आप उस व्यक्ति को मोटिवेट तो करेंगे ही साथ में आप स्वयं भी ऊंचाइयों तक पहुंचेंगे एवं नकारात्मकता से सदैव दूर रहेंगे Positive Thoughts About Life क्योंकि एक सकारात्मक सोच वाला व्यक्ति ही नकारात्मक व्यक्तियों को सकारात्मकता में बदल सकता है।
  • कभी शिकायत नहीं करना - 

    सफल जीवन का मूल मंत्र है सफलता और सफल होने के लिए हमारे मन में शिकायतों का भंडार नहीं होना चाहिए। 
Positive Thoughts In Hindi About Life | सफल जीवन का आधार- सकारात्मक विचार
  • उदाहरण के लिए -

     एक साधारण मनुष्य के मन में हमेशा चलता रहता है( कभी किसी से परेशानी, कभी किसी बात का दुख( कभी भगवान से शिकायत ,हमें यह नहीं( दिया वह नहीं दिया ,कभी काम बिगड़ जाता है उसमें परेशानी। जीवन एक गाड़ी की तरह है यह तो चलता रहेगा इसे किस तरह विमुख करना है यह हमे तय करना है। शिकायत करने से हम सफल नहीं होंगे शिकायत करने से हम सकारात्मक नहीं होंगे हमें अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए मन में सकारात्मक विचार एवं शिकायतों से दूर रहकर जीवन में आगे बढ़ना है यही सफलता का भी मूल मंत्र है और सकारात्मकता का भी। कई महापुरुष इसका उदाहरण है। अपने जीवन में सफल होकर आगे बढ़े हैं ।हमें क्या पीछे छोड़ना है इस पर ध्यान नहीं देना है हमें क्या पकड़ना है आगे ,हमें इस बात पर ध्यान देना है। शिकायत करना किसी भी बात का निष्कर्ष नहीं होता बात को सुलझाना बात का निष्कर्ष होता है।
उम्मीद करती हूं कि इस पूरे लेख के माध्यम से पाठक समझ गए होंगे की सकारात्मकता जीवन में कितनी जरूरी है |
 सकारात्मक सोच सफलता की कुंजी है अर्थात....
‘ Positive Thinking is the key to success’

आगे सफलता से जुड़े शेष लाभ एवं सकारात्मकता से जुड़ी बातें हम आपको दूसरे लेख में बताएंगे।

Read More:- 
 Tag:- Positive Thoughts In Hindi About Life, Positive Thoughts About Life In Hindi

Post a Comment

0 Comments

© 2019 All Rights Reserved By Prakshal Softnet