Top 10 Unknown Facts In The World | दुनिया के बारे में अज्ञात तथ्य

 दुनिया के बारे में अज्ञात तथ्य | Top 10 Unknown Facts in The World

Unknown Facts about the World - हम सभी इस दुनिया  का एक छोटा सा हिस्सा है और जाहिर सी बात है की हम अपनी दुनिया से जुडी सभी बातो को जानना चाहंगे चाहे वो बात छोटी हो या बड़ी लेकिन जब भीं हमको कुछ नया पता चलता है तो उसको जाने के  लिए उससे जुडी सभी  बातो को जाने की कोशिश करते है लेकिन सब कुछ जानने के बाद भी बहुत से ऐसे तथ्य है जिनके बारे में हमको पता नही चल पाता।

Also Read:-  




दुनिया के बारे में शीर्ष 10 अज्ञात तथ्य | Top 10 Unknown Facts About World

  कुछ ऐसे ही विचित्र तथ्य है जो हमारी इस दुनिया से जुड़े है जिनके बारे अपने कभी नही सुना होगा और जिनको जानने के बाद आप भी सोचोगे की क्या सच में ऐसा भी हो सकता है?

Unknown Facts About World- दुनिया के बारे मैं कुछ अनकहे और अनसुने तथ्य जो आपकी सोच बदलकर रख देंगे


दुनिया के बारे में अज्ञात तथ्य | Top 10 Unknown Facts in The World

#1 वैसे कहा जाये तो किसी ने सही कहा है की कभी-कभी जो दिखाई देता है वैसा असल में होता नही है।  जी हाँ ये बात एक दम सही है अब आप हमारे दुनिया के नक़्शे की ही बात कर लो जरुरी नही की जैसा उस नक़्शे में दिखाया गया हो हमारी दुनिया बिलकुल वैसी ही है। अगर आपको पता न हो तो जान लीजिये। दुनिया के नक़्शे में पश्चिमी क्षेत्र को सबसे ज्यादा केंद्रित किया गया है और कुछ महादीपो  को तो बहुत बड़ा बताया गया है पर असल में ऐसा नही है। इस नक़्शे को दुनिया के सामने 1885 में "Gell-Peter " द्धारा  लाया गया था।


#2 आज तक हम सभी ये ही मानते आये ही हम जैसा इस दुनिया मे कोई नही है। हम सभी को  एक अलग ही रूप और रंग मिला है शायद ये कहना गलत होगा की हमारे जैसे रूप रंग का इंसान कोई और नही है। पर अब आपको ये बात सुन कर बहुत आश्चर्य होगा की पूरी दुनिया में 1 रूप के बहुत से लोग रहते है लगभग 1 करोड़ ऐसे लोग है जिनकी शक्ल हमसे हूबहू मिलती है।

#3 क्या आप जानते है की New York शहर के फ्लैट का किराया कितना है? वह के हर फ्लैट के महीने के किराये के लिये $3000(2062963.50)  रुपये लिए जाते है। जबकि वह के महलो और lighthouses की कीमत भी इतनी भी नही है।

दुनिया के बारे में अज्ञात तथ्य | Top 10 Unknown Facts in The World
#4 क्या आप अमेरिका से जुडी एक सबसे बड़ी बात जानते है या नही? United State को अभी तक सबसे लम्बे दायरे के साम्राज्यों की सूचि में अभी तक शामिल नही किया गया  जबकि वहाँ के हर Institution को लगभग 100 साल हो गए है।


#5 आप को ये जान कर बहुत अजीब लगेगा की पूरी दुनिया में लगभग 10 प्रतिशत लोग ऐसे भी जिनको पढ़ना नही आता वो अभी भी अशिक्षित है न ही उनको अपनी मातृभाषा का ज्ञान है।

#6 ऐसे बहुत से दिन आते है जिनको पूरी दुनिया Celebrate करती है पर उस दिन को Celebrate  करने के पीछे का मुख्य कारण क्या है ये बहुत काम लोग ही जानते है? जैसे अमेरिका में मनाये जाने वाला labor day को सिर्फ अमेरिका में हो रही लड़ाई को छुपाने के लिए मनाया गया था लेकिन आज तक इस दिन  अमेरिका को में मनाया जाता है।

दुनिया के बारे में अज्ञात तथ्य | Top 10 Unknown Facts in The World
#7 आपको ये जान कर जरूर अजीब लगेगा की हमारी नाभि में पूरा एक ecosystem रहता है और ये बात वैज्ञानिको द्वारा भी साबित कर दि गई है मनुष्य की नाभि में 2,368 अलग अलग तरह के बैक्टरिया रहते है।


#8 ये बात मानना  शायद आपके लिए मुश्किल होगा की एक मुर्गे में इंद्रधनुष से ज्यादा रंग होते है जिनको आप देख नही पते क्योकि ऐसी बहुत सी चीजे होती है जिनको हम देख नही पाते  पर जरुरी नही की जो चीज़ दिखाई न दे वो सच में ही नही।



#9 आपको ये बात जरूर पता होना चाहिए की अमेरिका के लोग 1 साल में सिर्फ 38 घंटे ही ट्रैफिक  में ख़राब होता है उनको इतनी परेशानी  नही होती है  जितना बाकि जगह होती है।

ऐसे बहुत से रोचक तथ्य है जो आपके आस पास मौजूद है। पर आप उससे अनजान है, क्योकि सबका नजरिया अलग होता है और यही कारण होता है जिसके कारण हम वो बाते नही जान पाते जो बहुत की आश्चर्यजनक और रोचक है।

पड़ते रहिये-Also Read

Tags:-Rochak Tathya In Hindi, Unknown Facts About World, Top 10 Unknown Facts In The World

Post a Comment

0 Comments

© 2019 All Rights Reserved By Prakshal Softnet