15 Rochak Tathya In Hindi | चौकाने वाले रोचक तथ्य

15 Rochak Tathya In Hindi| चौकाने वाले रोचक तथ्य।
15 Rochak Tathya In Hindi| चौकाने वाले रोचक तथ्य
आइये जानते है कुछ ऐसे रोचक तथ्य जिसके बारे में पता होते हुए भी हम उनसे अनजान है। आइये जानते है ऐसे ही कुछ अनोखे Rochak Tathya In Hindi. हमारी दुनिया जितनी अजीब है उतनी ही अजीब यहाँ पर होने वाली घटनाये होती है।  जो बाद में एक तथ्य बन जाती है। जिनके बारे में जानते तो सभी है पर जान कर भी अनजान होते है। आज में आपको उन्ही सभी तथ्यों के बारे में बताने जा रही हूँ। जिसके लिए आपको यह Unknown Facts In Hindi टिप्स को पढ़ना बहुत आवश्यक है । 
 
Must Read:-



Interesting Facts Everyone Should Know| Unknown Facts In Hindi

#1 फिलिपिन्स में पाया जाने वाला बोया पक्षी प्रकाश में रहने का इतना शौकीन होता है, कि अपने घोंसले के चारो और जुगनु भरकर लटका देता है।

#2 वेटिकनसिटी दुनिया का सबसे छोटा देश है इसका क्षेत्रफल 0.2 वर्ग मील है और इसकी आबादी लगभग 770 है। इनमें से कोई भी इसका परमानेंट नागरिक नही है।

15 Rochak Tathya In Hindi| चौकाने वाले रोचक तथ्य।

#3 शायद आप इस अज्ञात तथ्य को जानते नहीं होंगे कि नील आर्मस्ट्राँग ने सबसे पहले अपना बाँया पैर चँद्रमा पर रखा था और उस समय उनके दिल की धड़कन 156 बार प्रति मिनट धड़क रही थी।

#4 यह Rochak Tathya in hindi शायद आपको पता ही नहीं होगा कि, धरती के गुरूत्वाकर्षण के कारण पर्वतों का 15,000 मीटर से ऊँचा होना संभव नही है।

#5 रोम दुनिया का वो शहर है जिसकी आबादी ने सबसे पहले 10 लाख का आकड़ा पार किया था।

#6 Amazing facts everyone should know about Cricket - 1992 के क्रिकेट विश्वकप में इंग्लैंड को हराते हुए जिम्बाब्वे ने बड़ा उल्टफेर कर दिया था, पहले बल्लेबाजी करते हुए जिम्बाब्वे ने सिर्फ 134 रन बनाए और इंग्लैंड का काम आसान कर दिया लेकिन ऐसा हुआ नही, इंग्लैंड की टीम 125 रन पर ही ढेर हो गई।


#7 अगर आप यह Rochak Tathya In Hindi पड़ेंगे तो हैरान हो जाएंगे कि 269 मीटर की ऊँचाई वाले टाइटैनिक को अगर सीधा खड़ा कर दिया जाए तो यह अपने समय की हर इमारत से ऊँचा होता।

#8 टाइटैनिक की चिमनिया इतनी बड़ी थी कि इनमें से दो ट्रेने गुजर सकती थी।

#9 सिगरेट लाइटर की खोज माचिस से पहले हुई थी।

#10 हमारे ऊँगलीयों के निशानों की तरह हमारी जुबान के भी निशान भी सबसे भिन्न होते है।

15 Rochak Tathya In Hindi| चौकाने वाले रोचक तथ्य।

#11 Amazing Facts Everyone Should Know कि विश्व में अभी भी 30 प्रतीशत लोग ऐसे है जिन्होंने कभी मोबाइल का प्रयोग नही किया।

#12 औसतन हर दिन 12 नव-जन्में बच्चे किसी ओर मां-बाप को दें दिए जाते हैं।

#13 आईसलैंड में पालतू कुत्ता रखना क़ानून के विरूद्ध है।

#14 Righted-handed लोग औसतन left-handed लोगों से 9 साल ज्यादा जीते है।

#15 शहद एक एकलौता ऐसा खाद्य पदार्थ है जो कि हजारों सालों तक खराब नही होता। Egypt के पिरामिडों में फैरो बादशाह की क्रब में पाया गया शहद जब खोजी वैज्ञानिकों द्वारा चखा गया तब भी वह उतना हीस्वादिष्ट था। बस उसे थोडा गरम करने की जरूरत थी।

और पढ़िए :-
Tags:-Rochak Tathya In Hindi, रोचक तथ्य, Unknown Facts In Hindi, अज्ञात तथ्य, Facts Everyone Should Know

Post a Comment

0 Comments

© 2019 All Rights Reserved By Prakshal Softnet