Actor Om Puri Biography In Hindi | ओम पुरी की जीवनी हिंदी में


Actor Om Puri's Biography In Hindi | ओम पुरी की जीवनी हिंदी में
"ओम पूरी-जिंदगी से मौत तक का रास्ता, जिसमे छुपे है कुछ अनकहे और अनसुने से राज़।" 
  • नाम :- ओम प्रकाश पूरी 
  • Om Puri Date Of Birth And Death
  • जन्मदिनांक (Born):- 18 अक्टूबर 1950 (अम्बाला में हुआ ) जो की पहले पंजाब में था अब हरयाणा में है
  • देवलोकगमन (Death ):- 06 जनवरी 2017 (अँधेरी ) मुंबई
  • पत्नियां :- सीमा कपूर (1991 ) और नंदिता पूरी (1993 - 2013 )
Om Puri Actor - जिनका पूरा नाम ओम प्रकाश पुरी था , वह एक कुशल भारतीय अभिनेता थे। उन्होंने अपने पुरे एक्टिंग करियर में अनेको हिंदी फ़िल्मों Bollywood Movies के साथ-साथ स्वतंत्र और Hollywood Movies में भी अपना कौशल प्रदर्शित कर बहुत सुर्खियां बटोरी।

Om Puri Biography- ओम पुरी की जीवनी

हर कोई अपनी निजी ज़िन्दगी को किसी भी हल में सबसे छुपा कर रखते है। लेकिन अगर बात Bollywood Star की हो तो हर कोई ये जरूर जानना चाहेगा की उनकी जिंदगी में चल क्या रहा है या उनके जीवन में क्या क्या हुआ।

आज हम बात कर रहे है स्वर्गिय ओम पूरी जी की, उन्होंने फ़िल्मी दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बनाई और काफी समय तक लोगो के दिलो में राज किया।

वह एक ऐसे भारतीय अभिनेता थे जिन्हे केवल हिंदी, पंजाबी ही नहीं हॉलीवुड याने ब्रिटिश और अमेरिकी फिल्मों में विभिन्न प्रकार की भूमिकाओं के लिए किये गए शानदार अभिनय के लिए जाना जाता है।



जी हाँ......Bollywood के वो अभिनेता कोई और नही बल्कि ओम पूरी साहब है जिन्होंने अपनी अनोखी कला से हर किसी का दिल जीत लिया था। आज ये हमारे शख्स बीच नही है। परन्तु, हर जाने वाला शख्स अपने पीछे बहुत सी बातें और यादें छोड़ कर चला जाता है। उसी तरह ओम पूरी साहब अपने पीछे बहुत सी ऐसी बाते छोड़ कर चले गए है, जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते है।

तो क्यों न आज उन 11 बातो से भी पर्दा उठाया जाये, जिनसे बहुत कम लोग वाकिब है

#1 एक ऐसे अभिनेता जिन्होंने हिंदी फिल्मों के साथ-साथ अमेरिकन और ब्रिटिश फिल्मों में भी काम कर रखा है।Om Puri Hollywood Movies

#2 इन्होंने अपनी फ़िल्मी दुनिया की शुरुआत मराठी फिल्म "घाशीराम कोतवाल(1976)" से की थी।

#3 कहने को तो ओम पूरी जी पंजाबी परिवार में पैदा हुए थे। उनके जन्म का कोई प्रमाण नही है, पर उनकी माँ का कहना है की ओम पूरी साहब का जन्म दशहरा के 2 दिन पहले हुआ था सन 1950 में।

#4 इन्होंने फिल्मो में अपने बेहतरीन प्रदर्शनी करने के लिए Film and Television Institute of India, से graduation भी किया हुआ है।

#5 - 1981 में अपनी एक फ़िल्म "आरोहण" के लिए इन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरुस्कार भी मिल चूका है।

#6 ओम पूरी जी को 1990 में भारत के चौथे सबसे बड़े Civilian के अवार्ड से भी सम्मानित किया गया था।

#8 ओम पूरी जी ने दो बार शादी की, सबसे पहली शादी उन्होंने 1991 में अभिनेता अन्नू कपूर की बहन सीमा कपूर से की थी, जो 8 महीने तक चली। उसके बाद उन्होंने दूसरी शादी नंदिता पूरी से की, जो की एक पत्रकार थी, उनका एक बीटा भी है जिसका नाम ईशान है।

#9 पर नंदिता पूरी जी के साथ भी इनका रिश्ता 2009 में टूट गया पर, उसके बावजूद भी उन्होंने ओम पूरी जी के जिंदगी को लेकर एक किताब लिखी जिसका नाम "The Story Of Om Puri" रखा।

#10 लेकिन कुछ समय बाद 2013 में नंदिता जी ने ओम पूरी पर घरेलु हिंसा का आरोप लगा दिया उसके बाद वे अलग हो गए।


#11 -2016 में ओम पूरी साहब ने एक पाकिस्तानी फिल्म में भी अपना बेहतरीन किरदार निभाया था, जिसमे उनकी कमाई 300 करोड़ रूपए कमाए।

Actor Om Puri's Biography In Hindi

कोई भी इंसान अपने साथ न कुछ ले कर आता है और न ही ले कर जाता है। जो कुछ भी होता है वो हम सबके सामने ही रहता है पर हम उनको देख नही पाते है। ओम पूरी साहब ने Bollywood को बहुत कुछ दिया है और बहुत कुछ पाया भी है। आज वो हमारे बीच नही है पर उनकी एक अनोखी छबि हमारे दिल में हमेशा रहेगी।

Click Below To Read More Interesting Articles:-
Tags:- Om Puri Biography, Om Puri Biography In Hindi, Om Puri Hollywood Movies, Om Puri Date Of Birth And Death

Post a Comment

0 Comments

© 2019 All Rights Reserved By Prakshal Softnet