सलाम है मेरा उन सभी माँ को जिन्होंने पूरी दुनिया को माँ के दूध का महत्व बताया।

माँ ईश्वर की बनाई हुई सबसे अनमोल चीज होती है। जो सबके पास होती है चाहे वो गरीब हो या अमीर , ये अनमोल हीरा सबके पास होता है। और माँ का दूध जो हर बच्चे के लिए अनमोल होता है। दुनिया की कोई भी दवाई माँ के दूध का मुकाबला नही कर सकतीं। माँ का दूध बच्चो को बड़ी से बड़ी से बीमारी से दूर रखती है। 

पर कुछ बच्चे ऐसे भी होते है जिनको माँ दूध नसीब नही होता, या तो उनसे उनकी माँ दूर हो जाती है या फिर माँ होने के बाद भी माँ का दूध नही मिल पता। वो बच्चे कही कही किसी किसी बीमारी से ग्रसित होते है। कुछ माँ जो अपने बच्चे को दूध देने में असमर्थ होती है वो भी चाहती है की उसके बच्चे को माँ का  दूध मिल जाये ताकि उसके बच्चे को भी सारे पोषण मिल जाये।



तो उन सभी माँ के लिए आज में एक ऐसी में एक ऐसी माँ की कहानी लाई  हूँ। जिन्होंने उन सभीबच्चो को दूध का दान दिया है| जिन्हें माँ का दूध नही मिल पाता था। उस बच्चे के लिए इस ज्यादासौभाग्य की बात क्या होगी जब उसे एक नही 2 माँ का प्यार मिल जाये।

आज में आपको उन सभी माँ से मिलवाऊंगी जिन्होंने उन बच्चो को अपना दूध पिलाया जो उससे वंचित थे। वो माँ जिन्होंने इस बड़े काम में अपना सहयोग दिया है वो खुद ही अपनी कहानी बताई जिससे पद कर बाकि के लोग भी प्रेरित होंगे।  

#1 Iris P.

जब मेने अपनी बच्ची Sienna को जन्म दिया तब मुझे ऐसा लगा की मुझे एक नयी जिंदगी मिल गई है। लेकिन जब डॉक्टर ने मुझे ये बताया की ईश्वर ने मुझे माँ होने के साथ एक और वरदान दिया है तब मुझे अपने आप में एक प्रेरणा मिली। डॉक्टर ने बताया की में अपनी बच्ची को दूध देने के साथ बाकि के बच्चो को भी दूध पिला सकती हूँ। में एक अपनी क्षमता  से ज्यादा दूध को दान कर सकती हूँ। तब मुझे लगा की अगर मेरे जरिये किसी  का दूध प्राप्त हो सकता है तो इससे ज्यादा और अच्छी बात क्या होगी। तब मेने Mothers’ Milk Bank  जो की North Texas में मौजूद है उनसे संपर्क किया और उनको भी मेरी बात अच्छी लगी। फिर रात के वक्त मुझे milk donor bags मिल गए। 

#2 Emalee B.

जब मेरी बच्ची भी छोटी सी थी। तब मेने एक Article पढ़ा जिसमे माँ के दूध के बैंक के बारे में सुना था उसमे ये लिखा था की "North Texas  में Milk Bank  है। वह पर माँ के दूध की कमी गई है। अगर जो भी दूध दान करने में समर्थ है तो वो मदद करे" तब मेने उनसे संपर्क किया फिर अपनी बच्ची के साथ बहुत सारा दूध दान दिया और जब कुछ साल बाद जब मेने एक बेटे को  जन्म दिया तब भी मेने दूध का दान दिया।  आप यकीं नही करेंगे मुझे माँ बनने से ज्यादा ख़ुशी हुई थी।  



#3 Chetna P

जब मुझे एक आशीर्वाद के रूप में एक बेटा मिला तो, उस वक्त मेने माँ के दूध के दान के बारे में सुना था। जब डॉक्टरों ने मुझे ये बताया की में अपनी क्षमता  से अधिक दूध दान कर सकती हूँ तो मेने तभी से अलग से दूध को इकठ्ठा करना चालू कर दिया। मेने 3 महीने में 1000 Ounces milk जमा कर लिया था और जाकर बैंक में दे दिया।

#4 Aerial Methuj 


में अमेरिका में रहती हूँ। मुझे भी ईश्वर के द्वारा माँ बनने का सौभाग्य मिला।  पर ये सौभाग्य कुछ पलों  का ही था। मेने लगातार अपने दोनों बच्चो को जन्म के बाद खो दिया। मेने अपने बेटे  को जन्म देने के 11 दिन बाद खो दिया। दुःख तो हुआ पर हताश  बजाये अपने दूध को जरूरतमंद बच्चो को देने का फैसला किया। मेने अपने वजन से ज्यादा लगभग 70 लीटर  दूध डोनेट किया। ये पहले भी कर चुकी हूँ जब मेने  पहली बार एक मृत बच्चे को जन्म दिया था उस वक्त मेने 15 लीटर दूध दान दिया था। आज की किसी भी महिला ने इतना दूध दान नही किया। आज में सबके लिए एक मिसाल बन गई हूँ। 

क्या आप भी देना चाहते है दूध का दान


अगर आपको भी लगता है की आप में भी एक ऐसी क्षमता है। जब आप भी अपना दूध किसी जरूरतमंद को पिला सकते है तो इन सभी प्रक्रिया पर गोर करे। 
- Donation से पहले आप ये पता कर ले की आप दूध दान करने में समर्थ  है या नही  
- आप अपने क्षेत्र के आस-पास के milk बैंक के बारे में पता करे और उनसे संपर्क करे। 
-तब वह का कोई कर्मचारी आपसे संपर्क करेगा। 
-वो आपका interview लिया जायेगा जिसमे आपको अपने Health की Report देखनी पड़ेगी। 
-जब सारी प्रक्रिया खत्म हो जायेग तब वो आपको अपना जमा किया हुआ दूध बैंक में भिजवाने को कहेंगे।
-तब या तो उनकी सलाह से दूध जमा करना शुरू कर सकते है या फिर अगर पहले से जमा किया दूध है तो आप उनको बैंक में जमा करवा सकते है। 

कैसे प्राप्त करे माँ का दूध?

अगर आप अपने बच्चे को माँ का दूध प्राप्त करवाना चाहती है या किसी ऐसे बच्चे को दूध उपलब्ध करवाना चाहती है जिसकी माँ उसके पास नही है।  तो आप अपने आस पास के अस्पताल में जाकर Milk बैंक का पता कर सकती है या Internet  के माध्यम से भी milk बैंक का पता लगा सकती है। 

जो लोग एक औरत का मजाक उड़ाते है उनके लिए ये सभी माँ एक सबक है। इन्होंने समाज के सामने अलग ही मिसाल बनाई है जिससे उस एक हर बच्चे को पोषण मिल सके जो उससे वंचित थे। 

Contact Us

Name

Email *

Message *