बेबीमून क्या है? कैसे करें बेबीमून ट्रिप प्लान | What Is Babymoon In Hindi?

बेबीमून क्या है? कैसे करें बेबीमून ट्रिप प्लान | What Is Babymoon In Hindi?

बेबीमून क्या है?
कैसे करें बेबीमून ट्रिप प्लान?
What Is Babymoon In Hindi?

अगर आप भी अपनी फैमिली बढ़ाने की सोच रहे है, तो बेबीमून Babymoon Trip का विचार जरूर बनाएं। इन दिनों केवल सेलिब्रिटीज ही नहीं, बल्कि आम कपल्स भी बेबी के आने की खुशी में बेबीमून पर जा रहे है। दरअसल, ये हनीमून के कंसेप्ट की तरह है। जैसे शादी के बाद हनीमून पर जाते है, वैसे ही बच्चे के जन्म से पहले कपल्स क्वालिटी टाइम बिताने के लिए बेबीमून प्लान करते है। इस दौरान गर्भवती मां को थोड़ा रेस्ट मिल जाता है और पति को भी पत्नी की देखभाल कर उन्हें स्पेशल फील कराने का मौका मिल जाता है।


वैसे बेबीमून को लेकर आपके मन में भी कई सवाल उठ रहे होंगे, जैसे ये क्या होता है बेबीमून? What Is Babymoon?, कब जाना चाहिए? कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए? बेबीमून क्यों जरूरी है? बेबीमून के लिए कौन सी जगह अच्छी है? Babymoon Destinations आदि। तो इन सभी सवालों के जवाब जानने के लिए पढ़ें बेबीमून पर बेस्ड हमारा आज का ये आर्टिकल।



क्या होता है बेबीमून?- What Is A Babymoon?

बेबीमून क्या है? कैसे करें बेबीमून ट्रिप प्लान | What Is Babymoon In Hindi?

बेबीमून, हनीमून का ही एक प्रकार है, जिसमें पति पत्नी के गर्भवती होने के बाद उसे घर से कहीं दूर घुमाने के लिए ले जाता है। ऐसा माना जाता है, कि माता-पिता बनने की खुशी में इसे सेलिब्रेट किया जाता है। इसका मुख्य उ्देश्य अपने साथी के करीब रहकर रोमांटिक पल के साथ क्वालिटी टाइम बिताना है। अब सवाल ये है कि बेबीमून कब लेना चाहिए। तो बता दें, कि इसके लिए कोई विशेष नियम नहीं है। लेकिन, विशेषज्ञों के अनुसार, 18 से 24 हफ्ते बेबीमून की प्लानिंग करने का सबसे अच्छा समय है। इसके अलावा गर्भावस्था के मिड पीरियड में भी इसे प्लान कर सकते है।

बेबीमून क्यों जरूरी है? Why A Babymoon Is Important?

ये कोई नियम नहीं है, कि पत्नी के गर्भवती होने पर बेबीमून प्लान करना ही है, आजकल इसका ट्रेंड है। इसका मकसद बच्चे के जन्म से पहले अपने साथी के साथ कुछ क्वालिटी टाइम बिताना है, क्योंकि बेबी बर्थ के बाद एक दूसरे को समय देना और कोई ट्रिप प्लान करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। ऐसे में बेबीमून न केवल अपने साथी के करीब आने का शानदार समय है, बल्कि अपने मन और शरीर को रेस्ट देने का भी आपको बढिय़ा मौका देता है।

बेबीमून कैसे प्लान करें? How To Plan a Babymoon In Hindi?

बेबीमून क्या है? कैसे करें बेबीमून ट्रिप प्लान | What Is Babymoon In Hindi?

गर्भावस्था के लक्षणों की वजह से बेबीमून प्लान करना इतना आसान नहीं है। इसके लिए आपको ट्रेवल फैक्टर्स को ध्यान में रखना होगा, जो यात्रा के दौरान जोखिम को बढ़ा सकते है। नीचे आपको सूची दी गई है, जिनका उपयोग आप बेबीमून की तैयारी करने के लिए कर सकते है।



बेबीमून प्लान करने से पहले बरतें सावधानियां | Tips For Planning A Babymoon

  • अगर आप किसी इंटरनेशनल ट्रिप के बारे में सोच रहे है, तो स्वस्थ रहने के तरीके के बारे में अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें।
  • किसी भी देश में फैल रही बीमारी के बारे में जरूर पता कर लें। क्योंकि इससे होने वाले बच्चे को संक्रमण का खतरा हो सकता है।
  • उन जगहों पर जाने से बचें, जहां मलेरिया का खतरा बहुत ज्यादा है। गर्भवती होने पर मलेरिया होने पर गर्भपात तक हो सकता है।
  • बेबीमून के दौरान ट्रेकिंग एक्टिविटीज को अवॉइड करें।
  • अगर रोड ट्रिप पर जा रही है, तो सीट बेल्ट को सीधे अपने बेबी बंप पर न बांधें।

बेबीमून पर क्या करें? Ideas For Babymoon Trips

बेबीमून क्या है? कैसे करें बेबीमून ट्रिप प्लान | What Is Babymoon In Hindi?

वैसे तो बेबीमून को एन्जॉय करने के लिए कोई तरीका नहीं है, लेकिन फिर भी अगर आप पहली बार बेबीमून प्लान कर रहे है, तो हम यहां आपके साथ बेबीमून ट्रिप्स के कुछ आइडियाज Ideas For Babymoon Trips शेयर कर रहे है।
  1. बेबीमून पर आपको म्यूजियम और गैलरीज देखनी चाहिए।
  2. झील पर केबिन रेंट पर ले सकते है, यहां कपल मसाज को एन्जॉय करना बेस्ट है।
  3. स्पा वैकेशन पर जाएं। यह आपको गर्भावस्था के दौरान तनाव से मुक्त रखने का अच्छा तरीका है।
  4. प्रकृति के करीब रहकर कैंपिंग करके भी आपको बहुत मजा आएगा। इससे आपको वैकेशन्स के दौरान मोबाईल, टीवी, कंप्यूटर से दूर रहने में मदद मिलेगी।
  5. किसी भी देश में साइट साइंग एक दिलचस्प और मजेदार आइडिया है। यहां आप सड़कों पर घूमते हुए क्षेत्र के बारे में एतिहासिक जानकारी जुटा पाएंगे।
  6. किसी ऐसे रेस्टोरेंट में बुकिंग करें, जिसके बारे में आपने कुछ स्पेशल सुना हो।
  7. अपने साथी के साथ नई-नई सीरीज देखें और किताबें पढ़ें।
  8. एक स्पा वैकेशन भी प्रेग्नेंसी स्ट्रेस को दूर करने में मदद कर सकता है।
  9. अगर आप घर में रहकर ही बेबीमून एन्जॉय करना चाहते है, तो बेबी नर्सरी डिजाइन करने का आइडिया Ideas For Babymoon Trips भी बुरा नहीं है।

बेबीमून के लिए करें इन जगहों का चुनाव | Best Places To Go On A Babymoon

बेबीमून क्या है? कैसे करें बेबीमून ट्रिप प्लान | What Is Babymoon In Hindi?

अक्सर दुविधा मन में होती है, कि बेबीमून के लिए आखिर कहां जाना है। इस संबंध में यात्रा का समय ज्यादा महत्वूपर्ण हो जाता है, क्योंकि शोधकर्ताओं का कहना है कि अधिक समय तक बैठे रहने से गर्भवत महिलाओं में गर्भकालीन मधुमेह का खतरा बढ ज़ाता है। हालांकि, इसका मतब से बिल्कुल नहीं है कि आप इंटरनेशनल ट्रिप पर नहीं जा सकते। हां, लेकिन एयरलाइन्स के नियमों की जानकारी जरूर ले लें। देश के कई स्थान रेलवे द्वारा भी जुड़े हुए है, आपके आपके बेबीमून के लिए परफेक्ट बजट फ्रेंडली बेबीमून डेस्टीनशन Budget Friendly Babymoon साबित हो सकते है।


सिंगापुर – Singapore

बेबीमून क्या है? कैसे करें बेबीमून ट्रिप प्लान | What Is Babymoon In Hindi?

ईज ऑफ एक्सेस के कारण सिंगापुर बेबीमून पर जाने के लिए बेस्ट डेस्टीनशन Babymoon Destinations है। यहां आप बर्ड पार्क में वॉक कर सकते है। यहां की ऑर्चड रोड घूमने के लिए अच्छी है।

थाइलैंड – Thailand

बेबीमून के लिए थाइलैंड बजट फ्रेंडली डेस्टीनेशन Affordable Babymoon Destination है। यहां ढेर सारे बीच रिसॉर्ट है, जहां आप रिलेक्स कर सकते है। लेकिन हमेशा ऐसा रिसॉर्ट चुनें, जहां डॉक्टर उपलब्ध हो। आप चाहें, तो शाम के समय यहां बीच पर टहल सकते है। सनसेट का मजा लेते हुए अपना शाम का समय बीच पर डिनर करते हुए बिताएं।

Best Places For Affordable Babymoon Destination

हांग-कांग – Hong Kong

बेबीमून क्या है? कैसे करें बेबीमून ट्रिप प्लान | What Is Babymoon In Hindi?

अगर ये आपको सैकंड बेबी है, तो ऐसे में बेबीमून के लिए हांग कांग आपके बजट में एन्जॉय करने वाला डेस्टीनेशन Affordable Babymoon Destination है। यहां आपके साथ आपका फस्र्ट बेबी भी डिज्रीलैंड में खूब एन्जॉय करेगा साथ ही यहां के खाने और शॉपिंग में वक्त बिताना वाकई आपके लिए बहुत रिलेक्सिंग और मजेदार हो सकता है।


शिमला – Shimla India

हिमाचल की खूबसूरत आपके बेबीमून को और भी दिलचस्प बना सकती है। यह जगह एकदम आपके बजट में है। यहां जाकर आप टॉय ट्रेन में भी ट्रेवल कर सकते है।

पुडुचेरी – Pondicherry India

अगर आपको विदेश जाने का मन नहीं है, तो भारत में पुडुचेरी परफेक्ट बेबीमून डेस्टीनेशन Babymoon Destinations है। बेहतरीन बुटीक होटल, टेस्टी फूड, बीचेस के साथ यहां मेडिकल फेसिलिटीज बहुत शानदार है। अगर आपका बजट अच्छा है, तो आप किसी हाई एंड होटल में ठहरकर स्पा और मसाज का अच्छा अनुभव ले सकते है।

Best Option To Enjoy Your Babymoon

आगरा – Agra India

बेबीमून क्या है? कैसे करें बेबीमून ट्रिप प्लान | What Is Babymoon In Hindi?

ताजमहल और प्राचीन शहर फतेहपुर सीकरी वास्तुकला और पार्कों के कारण देखने के लिए आगरा शानदार जगह है। रोमांटिके पल बिताने के साथ आप पूर्णिमा की रात ताजमहल में टिकट बुक करा सकते है।


गोवा – Goa India

अपने साथी के साथ शांती के कुछ पल बिताने के लिए आप गोवा जैसे छोटे से राज्य का विकल्प चुन सकते है। यह राज्य अपने खूबसूरत बीचों के लिए जाना जाता है। वैसे तो यहां वॉटर स्पोट्र्स की अच्छी सुविधा है, लेकिन गर्भावस्था में इन एक्टिविटीज में शामिल होने से बचें।

अंडमान एंड निकोबार आइलैंड – Andaman And Nicobar Island

बेबीमून क्या है? कैसे करें बेबीमून ट्रिप प्लान | What Is Babymoon In Hindi?

यहां की धूप में बीच और रेतीले समुद्रों के बीच लंबे समय तक बैठकर बातें करने का मजा ही कुछ और है। रिलेक्स होने के लिए और बेबीमून टाइम को एन्जॉय करने के लिए इससे अच्छी और बजट फ्रेंडली Budget Friendly Babymoon जगह कोई नहीं हो सकती। इसके अलावा अमृतसर, एंबी वैली सिटी, नैनीताल, गुवाहाटी, जयपुर, कुमारकोम, श्रीनगर भी बेबीमून के लिए बजट फ्रेंडली Babymoon Destinations जगह है।

बेबीमून टिप्स | Babymoon Tips In Hindi

बेबीमून क्या है? कैसे करें बेबीमून ट्रिप प्लान | What Is Babymoon In Hindi?

जब आप बेबीमून प्लान कर ही रहे है, तो गर्भवती होने का मजेदार अनुभव लेने के लिए हमारे द्वारा दिए गए सुझावों Babymoon Tips को एक बार जरूर पढ़ लें।
  • -अपने बजट को लेकर यथार्थवादी बनें। एक ऐसे बेबीमून Budget Friendly Babymoon की योजना बनाएं, जो आपके बजट में हो।
  • - बाद के महीनों में गर्भावस्था थकाऊ हो सकती है, इसलिए हवा में जितना कम समय बिताएं उतना अच्छा है।
  • -गर्भावस्था के दिन थकाने वाले हो सकते है, इसलिए जितना हो सके, बेबीमून कम दिनों का ही सेट करें।
  • -टिकट बुक कराने से पहले गर्भवती महिलाओं के लिए एयरलाइन्स पॉलिसी के बारे में जरूर जान लें।
  • -जहां जा रहे है, वहां का मौसम आपके लिए सही है या नहीं, यह भी पता कर लें।
  • -रोड ट्रिप बेबीमून एन्जॉय करने का मजेदार तरीका Idea For Babymoon Trips है। बस यहां अपने साथ पसंदीदा स्नैक और कैमरा जरूर रखें।
  • -अगर आप अपने देश में ही बेबीमून के लिए जा रहे है, तो हेल्थ इंश्योरेंस की जांच जरूर करें। इससे गर्भवती महिला को कोई समस्या हो जाने पर करीबी हॉस्पीटल में तत्काल मदद मिल जाएगी।
  • -यदि आप विदेश यात्रा कर रहे है, तो ट्रेवल इंश्योरेंस खरीदने पर विचार करें।
बेबीमून Babymoon नए बच्चे के आने से पहले माता-पिता को फिर से जुडऩे और क्वालिटी टाइम बिताने के लिए एक अच्छा समय है। यात्रा करने से पहले इस लेख What Is Babymoon In Hindi? में ऊपर दिए गए टिप्स और सावधानियां को जरूर फॉलो करें और अपने बेबीमून को जी भर के एन्जॉय करें।

You May Also Like To Know About:-
Tags:- What Is Babymoon In Hindi, Best Places For Babymoon, Budget Friendly Babymoon, Babymoon Destinations

Post a Comment

0 Comments

© 2019 All Rights Reserved By Prakshal Softnet