Hichki Rokne Ke Gharelu Nuskhe | हिचकी रोकने के असरदार घरेलू उपाय

r
Hichki Rokne Ke Gharelu Nuskhe | हिचकी रोकने के असरदार घरेलू उपाय

Hichki Rokne Ke Gharelu Nuskhe
हिचकी रोकने के असरदार घरेलू उपाय
How To Get Rid Of Hiccups Naturally In Hindi?

Hichki Rokne Ke Upay क्या आप भी बार-बार हिचकी आने से परेशान है? और इसे लेकर अहसज महसूस करते है? तो इस आर्टिकल में दिए जा रहे Hichki Rokne Ke Gharelu Nuskhe घरेलू उपाय हिचकी रोकने में आपकी बहुत मदद कर सकते है।

वैसे हिचकी आए, तो कहते है कि कोई अपना याद कर रहा है। एक दो बार हिचकी आए, तो इसमें सच्चाई लगती है, लेकिन बार-बार हिचकी आए, तो यह एक समस्या है। इससे न केवल काम से ध्यान भटकता है, बल्कि कुछ लोगों को तो एक बार हिचकी आने पर रूकने का नाम नहीं लेती।




दरअसल, ऐसा कई कारणों से होता है। अगर आपको भी बेवजह हिचकी आती है, तो इससे छुटकारा पाने के सबसे लोकप्रिय और प्रभावी तरीकों के बारे में Hichki Rokne Ke Tarike जानने के लिए हमारा आज का यह आर्टिकल जरूर पढ़ें। सबसे पहले जानते है हिचकी क्या होती है।

Also Read

हिचकी क्या है? What Is Hiccup In Hindi?

Hichki Rokne Ke Gharelu Nuskhe | हिचकी रोकने के असरदार घरेलू उपाय

हिचकी खाने या पीने के दौरान होने वाली एक अस्थाई स्थिति है। यह आमतौर पर तब होती है, जब डायफ्राम अनैच्छिक रूप से सिकुड़ता है। डायफ्राम एक मांसपेशी है, जो फेफडों को जगह पर रखता है, यह ऑक्सीजन लेने और कार्बन डाय ऑक्साइड छोडऩे में मदद करता है। जब भी डायफ्राम सिकुड़ता है, तो फेफड़ों में हवा भर जाती है, जो हिचकी के रूप में बाहर निकलती है। जब भी हिचकी आती है, तो नर्वस सिस्टम डायफ्राम को कसने का सिग्नल देता है, जिसके कारण गले के अंदर हवा भर जाती है। जब हमारी बॉडी इस हवा को अपने भीतर लेने की कोशिश करती है, जो गले में मौजूद वोकल कॉर्ड एकदम से बंद हो जाती है और हिचकी में आने वाली आवाज इन्हीं के बंद होने की आती है।


हिचकी के कारण | Hichki Ke Karan In Hindi

Hichki Rokne Ke Gharelu Nuskhe | हिचकी रोकने के असरदार घरेलू उपाय

हिचकी कई कारणों से हो सकती है। हम यहां कुछ सामान्य कारण बता रहे है।
  1. कई बार समय की कमी के कारण जल्दी-जल्दी खाना खाने की वजह से हिचकी आने लगती है। दरअसल, ऐसा करते हुए हम खाने के साथ हवा को भी निगल लेते है, जिससे हिचकी आती है।
  2. ओवरईटिंग भी हिचकी का एक कारण हो सकता है।
  3. कुछ मामलों में एन्सेफलाइटिस, स्ट्रोक और ब्रेन ट्यूमर जैसी मेडिकल कंडीशन से आपको हिचकी हो सकती है।
  4. विषाक्त धुएं और जहरीली गैसों से भी हिचकी आ सकती है।
  5. कभी-कभी ज्यादा तनाव होने पर भी हिचकी आ सकती है।
जो हिचकी 48 घंटों से ज्यादा रहे, उसे परसिस्टेंट हिकप्स या लगातार हिचकी के रूप में जाना जाता है। कभी-कभी ये एक महीने भी रह सकती है, जिसे इंटरेक्टेबल हिकप्स कहा जाता है। ये दोनों ही प्रकार हिचकी स्वास्थ जोखिम को बढा़वा देती है, जिसके लिए तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। यदि हिचकी कभी कभी कुछ देर के लिए ही आए, तो इसके लिए घरेलू उपचार अपनाने चाहिए।

यह घरेलु नुस्ख़े भी आपके बहुत काम आएंगे :-

हिचकी रोकने के घरेलू उपाय | Hichki Rokne Ke Gharelu Upay

जीभ बाहर निकालें | Hichki Rokne Ka Tarika

Hichki Rokne Ke Gharelu Nuskhe | हिचकी रोकने के असरदार घरेलू उपाय

हिचकी को तुरंत बंद करने के लिए जीभ को जितना हो सकता है, उतना बाहर निकालें। इससे गले का वो हिस्सा खुल जाता है, जो नाक के रास्ते और वोकल कोर्ड को जोड़ता है।

भटाकाएं ध्यान | Hichki Rokne Ke Upay

कनाडा के रीडर्स डायजेस्ट में प्रकाशित हुए एक शोध की मानें, तो हिचकी आने पर अपना ध्यान भटका लेना चाहिए। इसके लिए आप अपनी मुठ्ठी भींच लें, इससे नवर्स सिस्टम का ध्यान हिचकी से हट जाता है और कुछ देर में हिचकी खुद ब खुद बंद हो जाती है।

पानी पीएं | Hichki Rokne Ke Tarike

Hichki Rokne Ke Gharelu Nuskhe | हिचकी रोकने के असरदार घरेलू उपाय

वैसे हिचकी आने पर ज्यादातर लोग इस घरेलू नुस्खे Hichki Rokne Ke Gharelu Nuskhe को अपनाते हैं। लेकिन इसका सही तरीका बहुत कम लोगों को पता है। इसके लिए अपनी नाक बंद करें और पानी का घूंट भर कुछ सैकंड के लिए अपने मुंह में रखकर फिर पीएं। हिचकी बंद हो जाएगी।

गहरी सांस लें | Hichki Rokne Ke Gharelu Nuskhe

हिचकी आने पर गहरी सांस लेना इसे रोकना का आसान तरीका Hichki Rokne Ke Tarike है। जब भी आपको अचानक हिचकी आने लगे, तो बना सांस छोड़े गहरी सांस लें और फिर कुछ देर तक रोककर रखें। इससे हिचकी बहुत जल्दी बंद हो जाती है।


घुटने हिलाएं | Hichki Rokne Ka Tarika

हिचकी रोकने के घरेलू उपायों Hichki Rokne Ke Upay में से एक है घुटना हिलाना। हिचकी न रूके तो अपने घुटने हिलाएं। फिर एक आरामदायक जगह पर बैठ जाएं और अपने घुटनों को अपनी छाती पर लाएं और दो मिनट के लिए होल्ड करें। इससे हिचकी रूक जाएगी।

झुककर पानी पीएं | Hichki Rokne Ke Gharelu Upay

Hichki Rokne Ke Gharelu Nuskhe | हिचकी रोकने के असरदार घरेलू उपाय

हिचकी से छुटकारा पाने का एक और बढिय़ा तरीका है। इसके लिए आप अपनी कमर झुकाएं और स्ट्रॉ के जरिए फर्श पर रखे कप से पानी पीएं। यह हिचकी को रोकने में मदद करने के लिए बहुत अच्छा नुस्खा Hichki Rokne Ke Gharelu Nuskhe माना जाता है।

शहद और अरंडी का तेल | Hichki Rokne Ke Tarike

कई उपाय करने के बाद भी आपकी हिचकी नहीं रूकती है, तो शहद और अरंडी के तेल का घरेलू नुस्खा Hichki Rokne Ke Tarike अपनाएं। इसके लिए एक चम्मच शहद और एक चम्मच अरंडी का तेल लें। अब इस मिश्रण में अपनी उंगली को डुबोएं और फिर इसे चाटें। इस प्रकिया को दो से तीन बार दोहराएं। ऐसा करने से हिचकी तुरंत बंद हो जाएगी।

दही खाएं | Hichki Rokne Ke Upay

Hichki Rokne Ke Gharelu Nuskhe | हिचकी रोकने के असरदार घरेलू उपाय

हिचकी से तुरंत राहत के लिए दही खाएं। आपको बता दें, कि दही डायफ्राम को शांत करता है और हिचकी आने से रोकता है। इसके लिए एक कप दही में एक चम्मच नमक मिलाकर खाएं। पहली बार ही इस घरेलू उपाय (Hichki Rokne Ke Tarike) को करने से बहुत फायदा होगा।

हिचकी बंद करे बर्फ | Hichki Rokne Ke Gharelu Nuskhe

ऐसा माना जाता है, कि ठंडा पानी पाचन तंत्र हिचकी को तुरंत ठीक करता है। जब भी हिचकी आए और जल्दी न रूके, तो एक गिलास पानी में कुछ बर्फ के टुकड़े डालें और पी जाएं। एक वैकल्पिक समाधान के तौर पर आप पतले कपड़े में बर्फ के क्यूब्स लपेटें और इसे गर्दन के पीछे लगाएं। हिचकी से तुरंत राहत मिल जाएगी।


चीनी खाएं | Eat Sugar To Stop Hiccups

हिचकी के लिए चीनी सबसे पुराने घरेलू उपचारों Hichki Rokne Ke Upay में से एक है। आप चाहे घर के बाहर हों या घर में हों, हिचकी आने पर तुरंत 30 सैकंड के लिए शक्कर अपने मुंह में रखें, जब तक की यह पूरी तरह से घुल न जाए। फिर इसे चबाएं और धीरे से निकल लें। अगर तब भी हिचकी बंद न हो, तो इस प्रक्रिया को फिर दोहराएं।

इलायची का पाउडर | Hichki Rokne Ka Tarika

Hichki Rokne Ke Gharelu Nuskhe | हिचकी रोकने के असरदार घरेलू उपाय

इलायची पाउडर डायफ्राम की मांसपेशियों को आराम देने में मदद करता है। यह हिचकी को ठीक करने के सबसे बढिय़ा तरीकों Hichki Rokne Ke Tarike में से एक है। इसके लिए डेढ़ कप पानी में एक चम्मच ताजा पिसा हुआ इलायची पाउडर मिलाएं और उबालें। अब इस मिश्रण को थोड़ा ठंडा होने दें और फिर छानकर पी जाएं। हिचकी आना बंद हो जाएगी।

जीभ पर सिरका रखें

हिचकी से तुरंत राहत पाने के लिए अपनी जीभ पर सिरका की कुछ बूंद डालें। हिचकी आना रूक जाएगी।

नींबू | Lemon Can Also Help To Stop Hiccups

आपने कभी नहीं सोचा होगा, कि नींबू हिचकी रोकने का इतना अच्छा घरेलू उपाय Hichki Rokne Ke Upay होगा। दरअसल, नींबू का खट्टा स्वाद मुंह और पाचन तंत्र को संतृप्त करने में मदद करता है। यह उन नसों को उत्तेजित करता है, जो ऐंठन पैदा करती हैं। अगर पानी से हिचकी न रूके, तो आप आधे कटे नींबू पर थोड़ी सी शक्कर बुरकें और चाट लें। हिचकी तुरंत रूक जाएगी।

अदरक | Ginger Is Very Helpful To Stop Hiccups

Hichki Rokne Ke Gharelu Nuskhe | हिचकी रोकने के असरदार घरेलू उपाय

अदरक हिचकी रोकना का सबसे अच्छा तरीका Hichki Rokne Ka Tarika है । इसके एंटी इंफ्लेमेट्री गुण डायफ्राम की मांसपेशियों को आराम देते हैं। इसके लिए आपको हिचकी आने पर अदरक के दो से तीन छोटे टुकड़ों को मुंह में रखना है। इन टुकड़ों को कुछ मिनट तक चूसने से हिचकी में बहुत आराम मिलेगा।

हींग | Hichki Rokne Ke Gharelu Upay

हिचकी से राहत पाने के लिए हींग का घरेलू नुस्खा Hichki Rokne Ke Gharelu Nuskhe बहुत तेजी से काम करता है। इसमें एक ऐसा शक्तिशाली एजेंट है, जो डायफ्राम की मांसपेशियों को आराम देकर हिचकी में राहत दिलाता है। इसके लिए एक छोटी चम्मच हींग को एक चम्मच मक्खन में मिलाएं और इस मिश्रण को निगल जाएं। यकीन मानिए हिचकी वहीं बंद हो जाएगी। अगली बार से आपको जब भी हिचकी आए, तो इस नुस्खे को अपना लें।

ग्राइप वॉटर | Grape Water

Hichki Rokne Ke Gharelu Nuskhe | हिचकी रोकने के असरदार घरेलू उपाय

ग्राइप वॉटर लगभग सभी के घर में आसानी से मिल जाता है। हिचकी आने पर ये बहुत काम आता है। वैसे तो ग्राइप वॉटर शिशुबों को दिया जाता है, लेकिन हिचकी को रोकने के लिए ग्राइप वॉटर बेहतरीन घरेलू तरीका (Hichki Rokne Ka Tarika) है। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी, बस एक कप पानी में एक कप ग्राइप वॉटर मिलाएं और बच्चों की ड्रॉप के जरिए इसकी कुछ बूंद मुंह में डालें। हिचकी में बहुत आराम मिलेगा।

हिचकी से बचने के तरीके | Hichki Rokne Ke Tarike And Tips

हिचकी रोकने के घरेलू उपाय Hichki Rokne Ke Gharelu Upay तो आपने जान लिए, लेकिन अपनी दिनचर्या में कुछ तरीकों को अपनाकर भी आप इससे राहत पा सकते है।
  • हिचकी खराब खाने की आदतों का भी परिणाम हो सकती है। ऐसे कुछ खाद्य पदार्थ हैं, जिनसे परहेज करते हुए आप हिचकी आने की समस्या को रोक सकते है।
  • सोडा वॉटर पीने से बचें। इससे गैस बनती है, जिससे हिचकी आना स्वभाविक है।
  • मसालेदार भोजन का सेवन कम करें। इससे सांस लेने के पैटर्न में थोड़ा बदलाव आ सकता है।
  • यदि आपको खाना खाने के बीच में हिचकी आए, तो खाना तुरंत रोक दें। अगर आने ऐसा नहीं किया, तो स्थिति बिगड़ सकती है।
  • हमेशा खाने के छोटे हिस्से खाएं। इससे पेट में गैस बनना बंद हो जाती है और आप हिचकी से बच जाते है।
  • अम्लीय पदार्थों से परहेज करने से भी हिचकी को रोकने में मदद मिलती है। - शराब का सेवन कम करें।
इस लेख में बताए गए हिचकी रोकने के घरेलू उपाय Hichki Rokne Ke Gharelu Nuskhe बेहद सरल और तुरंत राहत देने वाले है। किसी एक उपाय से हिचकी न रूके, तो दूसरा उपाय करके देख सकते है, यकीनन आपकी हिचकी ठीक हो जाएगी।

Click Below Links To Read Our More Articles On Gharelu Nuskhe And Upay
Tags:- Hichki Rokne Ke Gharelu Nuskhe, Hichki Rokne Ke Upay, Hichki Rokne Ke Tarike, Hichki Rokne Ke Gharelu Upay, Hichki Rokne Ka Tarika

Post a Comment

0 Comments

© 2019 All Rights Reserved By Prakshal Softnet