Homemade Beauty Tips For Glowing Skin In Hindi | त्वचा को गोरा करने के घरेलू उपाय

Homemade Beauty Tips For Glowing Skin In Hindi | त्वचा को गोरा करने के घरेलू उपाय

Homemade Beauty Tips For Glowing Skin In Hindi
त्वचा को गोरा करने के घरेलू उपाय

Face Par Glow Kaise Laye Tips In Hindi? रातोंरात गोरा रंग कैसे पाएं? क्या आपके मन में भी ये सवाल आता है? अगर आप भी त्वचा के कालेपन को दूर कर इसे गोरा बनाना चाहते है, तो हमारे इस लेख को पढ़कर आपको इस सवाल का जवाब मिल जाएगा। दरअसल, आजकल प्रदूषण, मृत त्वचा कोशिकाओं के संचय और देर तक धूप के संपर्क में रहने से त्वचा डार्क, डल और ड्राई हो जाती है। पिगमेंटेशन भी अक्सर सर्नबर्न के कारण होता है, जिससे कई लोगों को गर्दन के क्षेत्र की त्वचा गहरी हो जाती है, जबकि बाकी का चेहरा गोरा रहता है।

Skin Care Tips In Hindi At Home

विशेषज्ञों के अनुसार, इसे रोकने के लिए नियमित रूप से फेस मास्क और स्क्रब का उपयोग करके अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करना चाहिए। इससे त्वचा से अशुद्धियां और गंदगी हट जाएगी। वैसे, तो बाजार में कई स्किन व्हाइटनिंग क्रीम भी उपलब्ध है, जो त्वचा की टोन और बनावट में सुधार लाती है, लेकिन केमिकल होने की वजह से इनके साइड इफेक्ट देखने को मिलते है। ये सभी केमिकल्स त्वचा को ब्लीच कर डर्मिस की बाहरी परत को नुकसान पहुंचाते है, जिससे चेहरे पर मुंहासे, ब्रेकआउट्स और असमान स्किन टोन जैसे दुष्प्रभावों का सामना करना पड़ता है। तो क्यों ना आप त्वचा को गोरा करने के लिए सुरक्षित और सस्ते घरेलू उपायों का उपयोग करें। ये उपाय आपकी त्वचा के प्राकृतिक रंग को बदलने में कारगार साबित होंगे, साथ ही त्वचा के लिए भी बेहद सुरक्षित होंगे। तो चलिए आज के हमारे इस आर्टिकल में हम त्वचा को गोरा करने या स्किन व्हाइटनिंग के घरेलू उपायों के बारे में बात करेंगे। Skin Whitening Home Remedies In Hindi



स्किन व्हाइटनिंग क्या होती है? Skin Whitening Meaning In Hindi

स्किन व्हाइटनिंग को स्किन लाइटनिंग Skin Lightening और स्किन ब्लीचिंग के नाम से भी जानते है। यह त्वचा को हल्का करने या त्वचा में मेलानिन की मात्रा को कम करके इसे गोरा रंग देने की एक प्रक्रिया है, जिसे आप पार्लर में जाकर या फिर घर बैठे भी कर सकते है। एक अध्ययन के अनुसार, अफ्रीकी देशों में 25 से 80 प्रतिशत महिलाएं नियमित रूप से त्वचा गोरा करने वाले उत्पादों का इस्तेमाल करती है। एशिया में यह संख्या लगभग 40 प्रतिशत है। वहीं भारत में त्वचा की देखभाल करने वाले आधे से ज्यादा उत्पाद त्वचा को गोरा करने के लिए बेचे जाते है।

Homemade Beauty Tips For Glowing Skin In Hindi | त्वचा को गोरा करने के घरेलू उपाय

त्वचा को हल्का करने के घरेलू उपाय | Glowing Skin Homemade Tips In Hindi

नींबू- 

नींबू त्वचा को गोरा करने का बेहतरीन घरेलू उपाय है। ये आपकी सभी प्रकार की सौंदर्य समस्या का प्रभावी समाधान भी है। इसके छिलके से लेकर रस तक, हर चीज में पोषण का महत्व होता है। विटामिन सी से भरपूर होने के नाते यह आपको स्वस्थ और निष्पक्ष त्वचा प्रदान करता है। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण ब्लैकहेड़्स को कम करने के लिए बहुत अच्छे है। वहीं, नींबू का रस एक्सफोलिएंट के रूप में काम करता है, जिससे मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद मिलती है और त्वचा में चिकनाहट आती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप या तो नींबू के छिलके को त्वचा पर रगड़ सकते हैं या त्वचा पर नींबू का रस लगाकर इसे रातोंरात सफेद या गोरा कर सकते है।


दूध- 

कच्चा दूध सबसे आसानी से उपलब्ध होने वाले फेयरनेस रेमिडी में से एक है। इसमें टायरोसिन मेलेनिन कंट्रोल करने वाला हार्मोन होता है, जो त्वचा के कालेपन को जन्म दे सकता है। इसे दूर करने के लिए हर रोज अपने चेहरे पर कच्चा दूध लेकर इससे मसाज करें। त्वचा गोरी तो होगी ही साथ ही दमकने भी लगेगी।


Some Best Homemade Beauty Tips For Glowing Skin In Hindi

चंदन-

Homemade Beauty Tips For Glowing Skin In Hindi | त्वचा को गोरा करने के घरेलू उपाय

चंदन स्किन व्हाइटनिंग के लिए जाने जाने वाले घरेलू उपायों Skin Lightening Home Remedies In Hindi में से एक है। एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध होने के नाते ये झुर्रियों को रोकने में मददगार है, इसके अलावा ये आपकी त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसानों से भी बचाता है। इसी वजह से सदियों से चंदन को फेस व्हाइटनिंग या स्किन व्हाइटनिंग के घरेलू उपचार के तौर पर इस्तेमाल किया जाता रहा है और यही वजह भी है कि कई फेस पैक और फेस मास्क में इसकी डिमांड तेजी से बढ़ी है। इसका उपयोग करने के लिए आप चंदन के पाउडर में थोड़ा सा पानी डालकर पेस्ट बनाएं और अपने चेहरे पर नियमित रूप से लगाएं। कुछ ही हफ्तों में त्वचा में गोरापन दिखाई देगा। आपको बता दें, कि चंदन के पेस्ट में पियरलेसेंट फिनिश होता है, तो त्वचा को चमकदार बनाने के साथ इसे डैवी लुक देता है।

आलू- 

Homemade Beauty Tips For Glowing Skin In Hindi | त्वचा को गोरा करने के घरेलू उपाय

आलू चमकती और गोरी त्वचा के लिए सबसे महृत्वपूर्ण घरेलू नुस्खों में से एक है। कच्चे आलू का रस विटामिन सी से भरपूर होता है और इसमें ब्लीचिंग के शानदार गुण भी होते हैँ। इतना ही नहीं, इसमें मौजूद स्टार्च सूरज के संपर्क में रहने या उम्र के कारण त्वचा पर दिखाई देने वाले काले धब्बों को हल्का करने में महृत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। त्वचा पर फेयरनेस लाने के लिए आप एक आलू के गोलाकार में कुछ पीसेज कर लें और इसे चेहरे पर रगड़ें। नियमित रूप से ऐसा करने से आपकी त्वचा का रंग हल्का हो जाएगा।

👇Buy The Best Beauty Products Not On Amazon And Get Upto 70% Off 👇

Face Par Glow Lane Ke Tips In Hindi

मुल्तानी मिट्टी- 

Homemade Beauty Tips For Glowing Skin In Hindi | त्वचा को गोरा करने के घरेलू उपाय

त्वचा को गोरा करने के लिए मुल्तानी मिट्टी के फायदों से तो आप सभी परीचित होंगे। ये न केवल आपकी त्वचा की रंगत बदलती है, बल्कि इसे रोजाना लगाने से त्वचा पर चिकनाहट महसूस होती है। इसका उपयोग करने के लिए मुल्तानी मिट्टी में आधा चम्मच गुलाबजल मिलाएं और इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगाएं। इस प्राकृतिक क्ले मास्क से आपकी त्वचा की सारी गंदगी साफ हो जाएगी और आपका रंग भी पहले से ज्यादा साफ और गोरा नजर आएगा।


कद़्दू और चावल का आटा- 

Homemade Beauty Tips For Glowing Skin In Hindi | त्वचा को गोरा करने के घरेलू उपाय

कद़्दू की सब्जी बेशक आपकी पसंदीदा न हो, लेकिन आपकी त्वचा की चमक बढ़ाने और इसे साफ करने में यह सब्जी बहुत फायदेमंद मानी जाती है। एंटी ऑक्सीडाइजिंग और एक्सफोलिएटिंग एजेंट होने के साथ विटामिन ए, बी, सी और बीटा कैरोटीन से समृद्ध होने के नाते यह चेहरे की अशुद्धियों को हटाने में मदद करता है। जबकि चावल का आटा त्वचा के रंग को हल्का करने में सहायक है। इसका उपयोग करने के लिए चावल के आटे में जैविक तेल की कुछ बूंदें डालकर मिलाएं। सह आपकी दमकती त्वचा की सौगात प्रदान करेगा।

Homemade Beauty Tips For Glowing Skin In Hindi

पपीता- 

Homemade Beauty Tips For Glowing Skin In Hindi | त्वचा को गोरा करने के घरेलू उपाय

ये तो आप सभी जानते हैं, कि पपीता एक शानदार स्किन व्हाइटनिंग (Skin Whitening In Hindi) एजेंट है। अपनी त्वचा को स्वस्थ और गोरा बनाने के लिए आप पपीता और ओटमील से एक बढिय़ा फेसमास्क बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। इस मिश्रण को लाने से आपको हल्का रंग मिलेगा और आपकी त्वचा में एक अलग ही चमक आ जाएगी। बता दें, कि मिश्रण में दलिया आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के साथ त्वचा की ऊपरी परत से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और छिद्रों को बंद करने के लिए एक एक्सफोलिएटेंट के रूप में काम करता है। आप इस उपचार को नियमित रूप से करते हुए कुछ ही हफ्तों में अपनी स्किन पर अलग ही निखार महसूस करेंगे।

शहद- 

Homemade Beauty Tips For Glowing Skin In Hindi | त्वचा को गोरा करने के घरेलू उपाय

शहद को आजकल सभी ब्यूटी प्रोडक्ट्स में इंग्रीडिएंट्स के रूप में इस्तेमाल किया जाने लगा है। इसमें मौजूद अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड और अन्य बायोएक्टिव यौगिक त्वचा पर पिगमेंटेशन इफेक्ट को कम करने में मदद करते हैं, जिससे चेहरे पर काले धब्बे, ब्लैकहेड्स की उपस्थिति काफी हद तक कम हो जाती है और आपका चेहरा गोरा दिखने लगता है। इस नुस्खे का प्रयोग करने के लिए एक कटोरी में एक नींबू का रस निचोड़ें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। अब ब्रश की मदद से इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और कुछ देर बाद सादे पानी से धो लें। अच्छे परिणामों के लिए स्किन व्हाइटनिंग के इस घरेलू उपचार (Skin Lightening Home Remedies In Hindi) को हफ्ते में दो बार दोहराएं।

Glowing Skin Homemade Tips In Hindi

एलोवेरा-

Homemade Beauty Tips For Glowing Skin In Hindi | त्वचा को गोरा करने के घरेलू उपाय

एलोवेरा लगभग सभी के घरों में उपलब्ध होता है, इसका इस्तेमाल कर आप अपनी डार्क स्किन को गोरा Skin Whitening कर सकते हैं। दरअसल, इसमें एलोइन नामक एक ऐसा बायोएक्टिव कंपाउंड होता है, जो त्वचा की टोन को हल्का करने में आपके बहुत काम आता है। स्किन व्हाइटनिंग के लिए घरेलू उपाय के तौर पर इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले एलोवेरा की पत्ती से जेल निकालें। इसमें एक चम्मच ब्राउन शुगर डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। अब इस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और फिर चेहरे को अच्छी तरह से पानी से साफ करें। सप्ताह में दो बार इस पैक या मास्क को लगाने से त्वचा का रंग हल्का हो जाएगा और चेहरे पर दिखने वाली कमियां भी दूर हो जाएंगी।


दही – 

Homemade Beauty Tips For Glowing Skin In Hindi | त्वचा को गोरा करने के घरेलू उपाय

दही आपकी सेहत के लिए जितना अच्छा है, त्वचा को गोरा करने में इसके दोगुना लाभ हैं। ज्यादा देर धूप में रहने से चेहरे पर पिंगमेंटेशन की समस्या से बचने के लिए दही को आमतौर पर एक घरेलू उपाय Skin Whitening Home Remedies In Hindi के रूप में उपयोग किया जाता है। यह एक बायोएक्टिव कंपाउंड है, जो चेहरे पर दिखने वाले काले धब्बों और रंजकता के अन्य लक्षणों को कम कर आपको गोरी और साफ त्वचा का वरदान देगा। स्किन व्हाइटनिंग के लिए इसका उपयोग करना बेहद आसान है। सबसे पहले आधा कप दही में आधा चम्मच शहद मिलाएं। अब इस फेस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 20 मिनट के लिए लगा छोड़ दें। इसके बाद इसे पानी से धो लें। अपनी डार्क स्किन पर चेंज देखने के लिए इस नुस्खे को हफ्ते में दो बार जरूर करें।

Face Ko Gora Karne Ke Tips In Hindi | त्वचा को गोरा करने के टिप्स

  • त्वचा से कालापन हटाना चाहते है, तो कभी भी ब्लीच और हार्ड केमिकल्स का इस्तेमाल न करें।
  • त्वचा को गोरा रखने के लिए स्वस्थ आहार खाना बेहद जरूरी है।
  • त्वचा को हर दिन एक्सफोलिएट करें और इसके बाद स्किन को मॉइस्चराइज करना ना भूलें।
  • स्किन व्हाइटनिंग के लिए दिनभर में खूब सारा पानी पीएं।
  • त्वचा को अधिक काले होने से बचाने के लिए दिन के समय सूर्य के संपर्क में कम से कम रहें।
  • घर से बाहर निकलते समय सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें।

Skin Care Tips In Hindi At Home

हमारे इस लेख के जरिए आपको अपनी त्वचा को गोरा करने के कई घरेलू तरीकों Skin Whitening Home Remedies In Hindi के बारे में पता चल गया होगा। कुछ हफ्तों तक यहां बताए गए टिप्स और उपायों का इस्तेमाल करके न केवल आप अपनी स्किन टोन को हल्का कर सकते है, बल्कि इसे जीवंत कर स्मूथ भी बना सकते है।

आपको हमारे यह घरेलु नुस्खे आर्टिकल्स बहुत पसंद आएंगे :-
Tags:- Face Ko Gora Karne Ke Tips In Hindi, Homemade Beauty Tips In Hindi, Skin Care Tips In Hindi At Home, Face Par Glow Kaise Laye Tips In Hindi, Face Par Glow Lane Ke Tips In Hindi, Glowing Skin Homemade Tips In Hindi

Post a Comment

1 Comments

  1. You share Best information about skin care at home thanks for this information

    ReplyDelete

© 2019 All Rights Reserved By Prakshal Softnet