10 Best Oils To Relieve Cough And Cold In Hindi

10 Best Oils To Relieve Cough And Cold In Hindi

10 Best Oils To Relieve Cough And Cold In Hindi
Sardi Jukam Se Bachne Ke Upay सर्दी से बचने के लिए तेल
 
Thand Se Bachne Ke Upay Essential Oil In Hindi : मौसम बदलते ही लोगों को सर्दी-जुकाम की समस्या होती है। सर्दी-जुकाम के साथ कफ से बचने के लिए आपने भी तरह-तरह के उपाय आजमाकर देखे होंगे, लेकिन क्या आपने ठंड से बचने के उपाय के रूप में असेंशियल ऑयल का इस्तेमाल किया है। शायद नहीं! लेकिन अगर अब आप ठंड से बचने के लिए अन्य तरीके नहीं अपनाना चाहते, तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें।

इसमें हम आपको Sardi Se Bachne Ke Upay सर्दी-जुकाम और कफ से बचने के लिए ऐसे तेलों के बारे में बताएंगे, जिससे ठंड लगने की समस्या से बहुत जल्दी छुटकारा मिल जाएगा। विशेषज्ञों के अनुसार, कुछ आवश्यक तेल में गले में सूजन, बैक्टीरिया से लड़ने और ठंड और खांसी के लक्षणों को कम करने के बेहतरीन गुण होते है। हमने इस लेख में सर्दी-जुकाम के इलाज में आवश्यक तेलों के बारे में बताया है। यहां हम इन तेलों का उपयोग करने के तरीकों की भी चर्चा करेंगे। लेकिन इससे पहले जानते है कि असेंशियल ऑयल (आवश्यक तेल) क्या होते है।





असेंशियल ऑयल क्या होता है? What Is Essential Oil In Hindi?

10 Best Oils To Relieve Cough And Cold In Hindi


Sardi Jukam Se Bachne Ke Upay - असेंशियल ऑयल को आमतौर पर वाष्पशील तेल के रूप में भी जाना जाता है। ये ऑक्सीजन के संपर्क में आने के बाद जल्दी से वाष्पित हो जाते है। यह वाष्पशील तेल पेड़ पौधों से प्राप्त होते है, जिन्हें लैबोरेटरी में आर्टिफिशियल प्रोसेस के तहत तैयार किया जाता है।

पौधों के लगभग 87 फैमिली में असेंशियल ऑयल पाया जाता है। यह पौधों के फूलों, जड़ों, पत्तों, धड़ों, फलों, कलियों और बीजों में पाए जाते है। पौधों के विभिन्न भागों से विभिन्न प्रकार के तेल निकलते है। यह तेल हल्के पीले रंग के होते है, लेकिन बाहरी पदार्थों के कारण इनका रंग लाल से लेकर नीले रंग का हो सकता है। इनमें गंध होती है, जो पेड़ की गंध से मिलती-जुलती सी होती है। इनका उपयोग त्वचा, Sardi Jukam Ke Upay और कई बीमारियों के इलाज में भी होता है।


How Do Essential Oils Work For Cold And Cough In Hindi? Cough Se Bachne Ke Upay

ठंड में आवश्यक तेल कैसे काम करते है? Sardi Jukam Ka Upay

How Do Essential Oils Work For Cold And Cough In Hindi? Cough Se Bachne Ke Upay


असेंशियल ऑयल यानि आवश्यक तेल आमतौर पर वायरल और एंटी बैक्टीरियल संक्रमणों से लड़ने के लिए जाने जाते है। एक अध्ययन के अनुसार, विभिन्न पौधों से निकाले गए आवश्यक तेलों में अलग-अलग रसायनिक यौगिक होते है, इसी कारण इन तेलों का इस्तेमाल उनके औषधीय और चिकित्सीय लाभों के लिए प्राचीन काल से किया जाता रहा है। बता दें, कि आवश्यक तेल विशेष रूप से लैवेंडर, पेपरमिंट ठंड से बचने के अच्छे उपाय है। लैवेंडर ऑयल में मौजद मेंथॉल एक प्राकृतिक डिकंजेस्टेंट के रूप में काम करता है। वहीं पेपरमिंट का तेल एंटी वायरल एक्टिविटीज को प्रदर्शित करता है।

Sardi Jukam Se Bachne Ke Upay Essential Oils For Cold And Cough In Hindi

असेंशियल ऑयल सर्दी-जुकाम या ठंड से बचने का बेहतरीन घरेलू उपाय है। नीचे हम आपको कुछ ऐसे ही सर्दी कम करने में असरदार असेंशियल ऑयल के बारे में बताने जा रहे है।

यह आर्टिकल अवश्य पढ़ें :- Tripti Ke Gharelu Nushkhe- बालों को लंबा कैसे करें?

#1 Eucalyptus Oil For Cold Sores - Cough Se Bachne Ke Upay

सर्दी-जुकाम से बचने का उपाय यूकेलिप्टस ऑयल- Sardi Jukam Se Bachne Ke Upay Eucalyptus Oil In Hindi

Eucalyptus Oil For Cold Sores - Cough Se Bachne Ke Upay


सर्दी-जुकाम से राहत पाने के लिए नीलगिरी का तेल Eucalyptus Oil बहुत अच्छा घरेलू उपाय है। सदियों से इसका उपयोग जुकाम के इलाज के लिए किया जाता रहा है। एक अध्ययन के अनुसार, इस तेल में एंटी माइक्रोबियल प्रभाव होते है। इसके एंटी फंगल और एंटी वायरल गुण ठंड और अन्य श्वसन संबंधी रोगों से छुटकारा दिलाने में बहुत मददगार है।




How To Use Eucalyptus Oil For Cold?

इतना ही नहीं, इंफ्लूएंजा वायरस के संक्रमण के इलाज के लिए भी नीलगिरी के तेल का उपयोग किया जा सकता है। इसे गर्म पानी में डालकर भाप लेने से बंद नाक खोलने में बहुत मदद मिलती है। यह एक शक्तिशाली डिकंजेस्टेंट भी है, जो बंद नाक और ब्रोनकाइटिस के लक्षणों से राहत प्रदान करता है।


#2 Peppermint Essential Oil For Cold Sores - Thand Se Bachne Ke Upay

सर्दी से बचने के उपाय पेपरमिंट असेंशियल ऑयल- Sardi Se Bachne Ke Upay Peppermint Essential Oil In Hindi

Peppermint Essential Oil For Cold Sores - Thand Se Bachne Ke Upay

How To Use Peppermint Oil For Colds?

कई रिपोर्टों से पता चलता है कि नीलगिरी और पेपरमिंट असेंशियल ऑयल का मिश्रण साइनस के लक्षणों का इलाज करने मे आपकी बहुत मदद कर सकता है। वहीं पुदीने की चाय यानि पेपरमिंट की चाय भी सर्दी के कारण बंद नाक को खोलने के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है। आपको बता दें, कि ठंड और फ्लू को रोकने के अलावा पेपरमिंट असेंशियल ऑयल सर्दी के कारण कमजोर हो रहे शरीर को ऊर्जा देने का काम भी करता है। इसलिए सर्दी या जुकाम से बचने के लिए अक्सर डॉक्टर भी पेपरमिंट ऑयल का इस्तेमाल करने की सलाह देते है।


#3 Oregano Oil For Cough And Cold - Sardi Se Bachne Ke Upay

कफ से बचने के उपाय ऑरीगेनो असेंशियल ऑयल- Cough Se Bachne Ke Upay Oregano Essential Oil In Hindi

Oregano Oil For Cough And Cold - Sardi Se Bachne Ke Upay


सर्दी-जुकाम में गले में कफ जमा होना आम है। कई कोशिशों के बाद भी इससे छुटकारा पाना इतना आसान नहीं होता। ऐसे में ऑरीगेनो तेल यानि अजवायन की पत्ती का तेल अपकी बहुत मदद कर सकता है। इस तेल में मजबूत एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते है, जो श्वसन संबंधी बीमारियों का इलाज करने के लिए बहुत अच्छे माने जाते है। इतना ही नहीं, अजवायन की पत्ती का तेल श्वसन बीमारियों को जन्म देने वाले रोगजनक बैक्टीरिया को भी खत्म करने के लिए बहुत प्रभावी है।

#4 Frankincense For Cold Sores - Sardi Jukam Se Bachne Ke Upay

सर्दी से बचने के उपाय लोबान का असेंशियल ऑयल- Essential Oil Of Frankincense To Relieve Cold In Hindi

Frankincense For Cold Sores - Sardi Jukam Se Bachne Ke Upay


लोबान के तेल में एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल और एंटी इंफ्लेमेट्री गुण होते है, जो आपको सर्दी और जुकाम से बचाए रखने में मदद करते है। यह खांसी और अन्य श्वसन संबंधी रोगों का इलाज करने में भी मददगार है।

#5 Rosemary Essential Oil Benefits In Hindi - Sardi Jukam Ke Upay

सर्दी-जुकाम से बचने का आसान उपाय रोजमैरी ऑयॅल- Sardi Jukam Se Bachne Ke Upay Rosemary Essential Oil In Hindi

Rosemary Essential Oil Benefits In Hindi - Sardi Jukam Ke Upay


रोजमेरी एक जड़ी बूटी है। नीलगिरी के तेल की तरह इसमें सिनौल योगिक होता है। एक जर्नल में प्रकाशित स्टडी में पाया गया है कि सिनौल ठंड में बलगम को पतला करने और गले में सूजन को कम करने में बहुत मदद करती है।

#6 Sardi Jukam Ka Upay - Cinnamon Essential Oil

ठंड से बचने का उपाय है दालचीनी का तेल- Cinnamon Oil Is Best To Avoid Cold In Winter In Hindi

Sardi Jukam Ka Upay - Cinnamon Essential Oil


ठंड लगने से सर्दी-जुकाम बहुत जल्दी होता है। ऐसे में आप दालचीनी के तेल का इस्तेमाल कर सकते है। 2010 में हुए एक अध्ययन में पाया गया है, कि दालचीनी के आवश्यक तेलों का मिश्रण 90 प्रतिशत रोगियों में वायरल अणुओं को कम कर सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि दालचीनी एक वॉर्मिंग और सूदिंग पौधा है। यहां तक की सर्दी में अगर आप इसकी चाय बनाकर पीते है, तो इससे आपके शरीर को तुरंत गर्माहट मिल सकती है।

#7 Tea Tree Oil For Cold And Cough - Cough Se Bachne Ke Upay

सर्दी से राहत दिलाए टी ट्री ऑयल- Sardi Se Bachne Ka Saral Upay Tea Tree Oil In Hindi

Tea Tree Oil For Cold And Cough - Cough Se Bachne Ke Upay


सर्दी से बचने के लिए आप टी ट्री ऑयल का घरेलू उपाय आजमा सकते है। इसके पत्तों को अक्सर खांसी जुकाम के इलाज के लिए बहुत अच्छा विकल्प माना जाता है। अध्ययन बताते है, कि चाय के पेड़ का आवश्यक तेल एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी वायल सुरक्षा प्रदान करता है।

#8 Lemon Essential Oil For Cough - Thand Se Bachne Ke Upay

सर्दी जुकाम दूर करने का उपाय लैमन असेंशियल ऑयल- Sardi Jukam Se Bachne Ka Upay Lemon Essential Oil In Hindi

Lemon Essential Oil For Cough - Thand Se Bachne Ke Upay


नींबू से बना तेल सर्दी से बचने का अच्छा उपाय है। दरअसल, नींबू के तेल में शक्तिशाली जीवाधुरोधी गुण होते है और सामान्य सर्दी और फ्लू के उपचार में सहायता कर सकता है। शायद आप न जानते हों, लेकिन लैमन असेंशियल ऑयल नेचुरल स्ट्रेस रिलीवर है, जो चुटकियों में आपका तनाव भी दूर कर सकता है।

#9 Lavender Essential Oil For Cold Sores - Sardi Se Bachne Ke Upay

सर्दी से छुटकारा दिलाए लैवेंडर असेंशियल ऑयल- Sardi Se Bachne Ka Upay Lavender Essential Oil In Hindi

Lavender Essential Oil For Cold Sores - Sardi Se Bachne Ke Upay


लैवेंडर ऑयल कफ से बचने का सबसे सरल और अच्छा उपाय है। यह सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाले असेंशियल ऑयल मे से एक है। यह एंटी ऑक्सीडेंट सुरक्षा प्रदान करने के साथ रोग पैदा करने वाले मुक्त कणों का सफाया भी करता है। बता दें, कि यह मुक्त कण यानि फ्री रेडिकल आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकते है। ऐसे में देखा जाए, तो लैवेंडर ऑयल आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने का बढिय़ा काम करते है और फ्लू से लड़ने में आपकी मदद करते है।

#10 Thyme Essential Oil For Cough - Sardi Jukam Se Bachne Ke Upay

ठंड से बचने का उपाय थाइम ऑयल- Cough Se Bachne Ka Upay Thyme Essential Oil In Hindi

Thyme Essential Oil For Cough - Sardi Jukam Se Bachne Ke Upay


थाइम ऑयल एक टॉनिक उत्तेजक के रूप में काम करता है। इतना ही नहीं यह श्वसन संक्रमण, अस्थमा और ब्रोंकाइटिस के इलाज में भी काफी उपयोगी है। यह तेल जीवाणुरोधी गुणों को भी प्रदर्शित करता है। अगर आपके पास यहां दिए गए तेल नहीं है, तो आप नींबू, कैमोमाइल, तुलसी के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते है।

How To Use Essential Oil To Prevent Cold In Hindi?

सर्दी-जुकाम से बचने के लिए असेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कैसे करें-

ऊपर बताए गए सभी आवश्सक तेल ठंड और फ्लू के लक्षणों से राहत दिलाने के लिए सर्वश्रेष्ठ माने जाते है। अच्छे और जल्द परिणामों के लिए आप सर्दी -जुकाम की दवा के साथ इनका उपयोग भी कर सकते है। इनका इस्तेमाल करना बेहद सरल है। नेशनल असोसिएशन फॉर हॉलिस्टिक अरोमाथैरेपी ने ठंड में असेंशियल ऑयल के इस्तेमाल करने के कुछ तरीके बताए है। यहां हम आपको बता रहे है, कि आप कैसे इन तेलों का कैसे उपयोग कर सकते है।

10 Best Oils To Relieve Cough And Cold In Hindi

स्टीम इन्हेलेशन प्रोसेस- Breathe In Steam For Congestion

  1. सबसे पहले एक बड़े कटोरे में गर्म पानी लें और इसमें किसी भी असेंशियल ऑयल की सात से आठ बूंद डालें।
  2. अब कटोरे के ऊपर झुकें और खुद को ऊपर से एक टॉवेल से कवर कर लें। ध्यान रखें, स्टीम इनहेलेशन की इस प्रोसेस के दौरान आपको कटोरे से कम से कम 10 इंच दूर रहना है। वरना आप जल भी सकते है।
  3. अब अपनी आंखें बंद करें और नाक से सांस लें। हर दो मिनट में ब्रेक लेने के बाद यह प्रक्रिया कुछ देर तक दोहराएं। सर्दी-जुकाम में बहुत आराम मिलेगा।


Thand Se Bachne Ke Upay

आपको बता दें कि ठंड से बचने के लिए गुनगुने तेल से शरीर की मालिश करके भी बहुत आराम मिलता है। जिन लोगों को बहुत जल्दी ठंड लगती है, उन्हें ये उपाय जरूर करना चाहिए। इसके अलावा बच्चों को भी ठंड से बचाने के उपाय के रूप में तेल में लहसुन और हींग डालकर गर्म करें और फिर गुनगुना होने पर बच्चे की शरीर की मालिश करें। सर्दी के कारण हो रहे कफ में भी ऐसा करने से बहुत आराम मिलेगा।

How To Use Essential Oils For Colds In Hindi?

असेंशियल ऑयल का उपयोग करने के अन्य तरीके-

असेंशियल ऑयल पॉवरफुल होते है। इनका उपयोग सावधानी से करना चाहिए। प्रतिक्रियाओं या जटिलताओं से बचने के लिए इन्हें डिफ्यूजर या किसी अन्य सामयिक तेल के साथ पतला करना जरूरी है। एक व्यक्ति ठंड से बचने कमे लिए स्टीम इंहेलेशन के अलावा विभिन्न तरीकों से आवश्यक तेल का उपयोग कर सकता है। जानते है कैसे-
  • एक कटोरी गर्म पानी में असेंशियल ऑयल की कुछ बंूद और थोड़ी मात्रा में तरल साबुन मिलाएं। इस तौलिया को इस मिश्रण में भिगोएं और निचोड़कर अपने गले और छाती पर थोड़ी देर के लिए इससे सेक करें।
  • असेंशियल ऑयल का उपयोग करने के लिए 12 बूंद करियर ऑयल और असेंशियल ऑयल की मिलाकर अपने नहाने के पानी में डालें।
  • इसके अलावा असेंशियल तेल की कुछ बूंद अपने रूमाल या टिश्यू पर लगाएं। अब सांस लेते समय इसे नाक के करीब लाकर सूंघें। ऐसा करना सर्दी-जुकाम के लक्षणों से राहत प्रदान कर सकता है।

सर्दी में बॉडी मसाज किस तेल से करनी चाहिए Which Oil Is Best For Body Massage In Winter In Hindi

सर्दी के मौसम में बॉडी मसाज करने से बहुत लाभ होता है। लेकिन सवाल ये है कि सर्दी होने पर आखिर किस तेल से मसाज करनी चाहिए। विशेषज्ञों के अनुसार, सर्दी में गरम तेल से बॉडी मसाज करना बहुत अच्छा होता है। सप्ताह में कम से कम दो से तीन दिन बॉडी मसाज कराने से शरीर का रक्त संचार बेहतर होता है, बल्कि शरीर को गर्माहट पहुंचाने के साथ तेल सर्दी-जुकाम भी बहुत जल्दी दूर करता है।

10 Best Oils To Relieve Cough And Cold In Hindi

Conclusion and Essential Oil Precautions

असेंशियल ऑयल का उपयोग करते समय बरतें सावधानी- Use Caution When Using Essential Oil In Hindi

बेशक असेंशियल ऑयल सर्दी-जुकाम और कफ से राहत दिलाने का काम करता हो, लेकिन इसे इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतना बेहद जरूरी है।
  • सर्दी या जुकाम में अधिक मात्रा में उपयोग किए जाने पर असेंशियल ऑयल विषाक्त या घातक हो सकता है।
  • कई आश्वयक तेलों में कुछ ऐसी सामग्री होती है, जिससे एलर्जी हो सकती है। फुल डोज लेने से पहले किसी की आवश्यक तेल की थोड़ी सी मात्रा का परीक्षण जरूर करें।
  • आवश्यक तेलों का उपयोग करने से पहले इसके संभावित लाभ और जोखिमों के बारे में डॉक्टर से बात जरूर करें।
  • लंबे समय तक इसकी खुशबू सूंघने से चक्कर आ सकते है।
  • कई आवश्यक तेल बच्चों के लिए अच्छे नहीं होते। इसलिए इन्हें बच्चों से दूर रखें।
  • त्वचा पर अनडाल्यूटिड तेल के इस्तेमाल से जलन, खुजली और सूजन पैदा हो सकती है।
  • यदि आप गर्भवती है, तो सर्दी-जुकाम के लिए बिना डॉक्टर की सलाह के असेंशियल ऑयल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
हमने इस लेख में आपको ठंड से बचने के उपाय Thand or Sardi Jukam Se Bachne Ke Upay के रूप में कुछ जरूरी असेंशियल ऑयल यानि तेलों के नाम सुझाए है। इन तेलों के उपयोग से आप ठंड और फ्लू से आसानी से लड़ सकते है।

आपको हमारे यह आर्टिकल भी बहुत काम आएंगे :-

Tags:- Thand Se Bachne Ke Upay, Sardi Se Bachne Ke Upay, Sardi Jukam Ke Upay, Sardi Jukam Ka Upay

Post a Comment

0 Comments

© 2019 All Rights Reserved By Prakshal Softnet