संवेदनशील त्वचा के घरेलू उपचार | Sensitive Skin Care Home Remedies In Hindi

संवेदनशील त्वचा के घरेलू उपचार | Sensitive Skin Care Home Remedies In Hindi

संवेदनशील त्वचा के घरेलू उपचार
Sensitive Skin Care Home Remedies In Hindi

क्या आपकी भी त्वचा संवेदनशील याने Sensitive Skin है और आप इससे बचने के लिए प्रभावी घरेलू उपाय Sensitive Skin Care Home Remedies In Hindi खोज रहे है। तो आप बिल्कुल सही जगह पर है। हम यहां पर आपको ऐसे घरेलू उपचार बताएंगे, जो प्राकृतिक रूप से आपकी संवेदनशील त्वचा के लिए असरदार साबित होंगे।

Also Read :- Homemade Beauty Tips For Glowing Skin In Hindi | त्वचा को गोरा करने के घरेलू उपाय

संवेदनशील त्वचा | Sensitive Skin Care Home Remedies

बात अगर सेंसिटिव स्किन की हो, तो ऐसी त्वचा वाले लोग अक्सर बहुत परेशानी रहते है। यह त्वचा अन्य के मुकाबले काफी अलग और नाजुक होती है, क्योंकि इस पर रिंकल्स और इंफेक्शन बहुत जल्दी हो जाते है। इसी वजह से सेंसिटिव स्किन वाले लोगों के लिए इसकी उचित देखभाल करना जरूरी हो जाता है।




विशेषज्ञों की मानें तो ऐसी त्वचा पर बदलते मौसम का असर बहुत जल्दी दिखाई देता है। मौसम के बदलने से न चाहते हुए भी त्वचा पर मुंहासे, खुजली, जलन आदि का सामना करना ही पड़ता है। अगर आप भी संवेदनशील त्वचा से परेशान हैं, तो आज के हमारे इस आर्टिकल में आपको इससे बचने के लिए घरेलू उपायों Sensitive Skin Ke Gharelu Upay के बारे में बहुत कुछ जानने को मिलेगा। इतना ही नहीं, हम यहां आपके लिए संवेदनशील त्वचा से निपटने के लिए कुछ टिप्स भी आपके लिए लेकर आए हैं। लेकिन इससे पहले जानिए कि संवेदनशील त्वचा क्या होती है और इसके कारण क्या है।

संवेदनशील त्वचा क्या होती है? What Is Sensitive Skin In Hindi?

संवेदनशील त्वचा के घरेलू उपचार | Sensitive Skin Care Home Remedies In Hindi

अब सवाल ये है, कि संवेदनशील त्वचा क्या होती है और कैसे हो जाती है। ऐसी त्वचा जो रूखी या सूखी हो, या जिस पर कोई भी कोई भी ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से एलर्जी होने लगे, वो संवेदनशील त्वचा कहलाती है। संवेदनशील त्वचा की केवल यही निशानियां नहीं हैं, बल्कि थ्रेडिंग या वैक्सिंग कराने पर भी त्वचा पर दाने उभर आते हैं। ऐसी स्किन पर कुछ भी कराने से पहले कई बार सोचना पड़ता है या फिर उपचारों का सहारा लेना पड़ता है।

सेंसिटिव स्किन के कारण | Causes Of Sensitive Skin In Hindi

लोगों की संवेदनशील त्वचा के कई कारण हो सकते है, जिसके बारे में आप आगे जान सकते है।

संवेदनशील त्वचा के घरेलू उपचार | Sensitive Skin Care Home Remedies In Hindi

अनुवांशिकता

सेंसिटिव स्किन का सबसे मुख्य कारण अनुवांशिकता है। अगर पहले माता-पिता को कभी संवेदनशील त्वचा की समस्या रही हो, तो संभावना है कि आपको इस समस्या से जूझना पड़े।


तनाव

सीधे तौर पर तो तनाव सेंसिटिव स्किन का कारण नहीं होता, लेकिन कहीं न कहीं ये आपकी नींद पर बुरा असर डालता है, इससे प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट खत्म हो जाते है, जिससे त्वचा पर उम्र का असर जल्दी दिखने लगता है और त्वचा संवेदनशील भी हो जाती है।

स्क्रबिंग | Scrubbing

संवेदनशील त्वचा के घरेलू उपचार | Sensitive Skin Care Home Remedies In Hindi

रोजाना कठोरता के साथ स्क्रबिंग करना भी सेंसिटिव स्किन होने की अन्य वजह है। ऐसा करने से त्वचा की गंदगी के साथ नेचुरल ऑयल भी निकल जाता है, जिससे हमारी स्किन में ड्राइनेस आ जाती है।

हार्मोनल चेंज

हार्मोन में बदलाव होने के कारण भी त्वचा संवेदनशील हो सकती है। ऐसा अक्सर, पीरियड्स, प्रेग्नेंसी और मेनोपॉज की स्थिति में होता है, जिससे त्वचा पर जलन और खुजली की समस्या पैदा होने लगती है।

संवेदनशील त्वचा को धोने का आसान तरीका | Easy Way To Wash Sensitive Skin

संवेदनशील त्वचा के घरेलू उपचार | Sensitive Skin Care Home Remedies In Hindi

सेंसिटिव स्किन का बहुत ध्यान रखना पड़ता है। चाहे बात इस पर कोई लोशन या क्रीम लगाने की हो, या फिर इसे नियमित रूप से धोने की। नीचे संवेदनशील त्वचा को धोने से जुड़ी कुछ बातें हम आपको बता रहे है, इसकी मदद से आप सेंसिटिव स्किन से बहुत जल्दी राहत पा सकते है।
  • सबसे पहली बात तो अपनी संवेदनशील त्वचा को धूल, मिट्टी और गंदगी से दूर रखें। 
  • दिन में दो बार चेहरा जरूर धोएं, लेकिन ज्यादा रगड़ें नहीं। 
  • रात को सोने से पहले मेकअप जरूर साफ कर लें। अगर ऐसा नहीं किया, तो कुछ ही दिन में इसका असर आपके चेहरे पर नजर आने लगेगा। 
  • ऐसी त्वचा वाले लोगों को अपनी स्किन पर क्लोरीनयुक्त पानी का उपयोग करने से बचना चाहिए।


संवेदनशील त्वचा के लिए घरेलू उपचार- Sensitive Skin Ke Gharelu Upay

ऐलोवेरा जेल | Aloevera Gel

संवेदनशील त्वचा के घरेलू उपचार | Sensitive Skin Care Home Remedies In Hindi

एलोवेरा जेल सेंसिटिव स्किन से जूझ रहे लोगों के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपाय Sensitive Skin Ke Gharelu Upay है। इसमें विटामिन ई के अलावा कई सूदिंग प्रॉपर्टीज भी होती हैं, जो त्वचा से खुजली और लालिमा को ठीक करने में मदद करती हैं। इसे इस्तेमाल करना बेहद आसान है। बस आपको रात में बिस्तर पर जाने से पहले एलोवेरा की पत्ती से जेल निकालकर अपने चेहरे पर लगाना है। रातभर इसे लगा रहने दें और फिर सुबह उठकर धो लें। हो सकता है, जेल लगाने के बाद आपको खुजली महसूस हो, पर यह सामान्य है, इससे डरने की जरूरत नहीं है। हां, अगर जलन बहुत ज्यादा हो, तो इसका मतलब है कि एलोवेरा आपकी स्किन को सूट नहीं हो रहा। ऐसे में इसे जल्दी से साफ कर लीजिए, ताकि रेडनेस ना आए।
Get The Best Skin Care Products On Amazon Now

शहद - Honey

शहद त्वचा की चमक बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा होता है, लेकिन संवेदनशील त्वचा का सामना कर रहे लोगों के लिए ये किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टी त्वचा को बिना किसी खुजली और जलन के मॉइस्चराइज रखने में मदद करती हैं। इसका उपयोग करने के लिए दो चम्मच शहद में दो चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं और पेस्ट बनाकर चेहरे और गर्दन पर लगा लें। 15 मिनट के लिए इसे लगा छोड़ दें। चिकनी और कोमल त्वचा पाने के लिए इस नुस्खे को हफ्ते में दो बार दोहरा सकते है।

Sensitive Skin Care Home Remedies In Hindi

हल्दी- Turmeric

संवेदनशील त्वचा के घरेलू उपचार | Sensitive Skin Care Home Remedies In Hindi

त्वचा से जुड़ी बात हो और हल्दी का नाम ना आए, ऐसा नहीं हो सकता। हल्दी त्वचा की सभी समस्याओं का इलाज करने का बेहतरीन घरेलू उपचार (Sensitive Skin Care Home Remedies)है। खासतौर से संवेदनशील त्वचा के लिए इसे कई लाभ हैं। इसमें मौजूद कक्यूर्मिन नाम का यौगिक त्वचा की आंतरिक चमक को बढ़ाने में सहायक है। इसका इस्तेमाल आप फेस पैक के रूप में कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच हल्दी पाउडर में शहद की कुछ बूंदें और दो बड़े चम्मच कच्चा दूध मिलाएं। अब इस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर हल्के हाथों से लगाएं। 15-20 मिनट सूखने के बाद इसे पानी से धो लें। नियमित रूप से इस फेस पैक को लगाने पर त्वचा में चमक दिखने लगेगी।

आम - Mango

बहुत कम लोग जानते हैं, कि आम संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए लाभकारी है। चूंकि गर्मी के दिनों में आम ज्यादा आते हैं, इसलिए इन दिनों में आम का फेस पैक चेहरे पर लगाकर संवेदनशील त्वचा से राहत पाई जा सकती है। पैक तैयार करने के लिए एक छोटे आम का गूदा निकालकर इसका पेस्ट बनाएं। इसमें दही, गुलाबजल और शहद की आवश्यक मात्रा मिलाएं। चाहें, तो इसमें नारियल या बादाम के तेल की कुछ बूंदें भी मिला लें। अब इस पैक को चेहरे पर लगाने के बाद 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। गर्मी के दिनों में हफ्ते में एक बार इस उपाय को करने से संवेदनशील त्वचा की समस्या से छुटकरा मिल जाएगा।

संवेदनशील त्वचा | Sensitive Skin Care Home Remedies

चीनी – Sugar

संवेदनशील त्वचा के घरेलू उपचार | Sensitive Skin Care Home Remedies In Hindi

आपने सोचा भी नहीं होगा कि चीनी सेंसिटिव स्किन के लिए कितनी अच्छी है। चीनी में अगर जैतून का तेल मिला लिया जाए, तो ये एक बेहतरीन एक्सफोलिएटेंट का काम करती है। चाहें, तो चीनी का पाउडर लेकर बढिय़ा स्क्रब भी तैयार किया जा सकता है। डेड सेल्स को खत्म करने के लिए इस स्क्रब से त्वचा की मसाज करें और फिर चेहरा धो लें। बहुत फायदा होगा।

ग्रीन टी – Green Tea

ग्रीन टी केवल आपके शरीर को ही स्वस्थ नहीं बनाती, बल्कि यह संवेदनशील त्वचा से परेशान लोगों के लिए एक शानदार घरेलू नुस्खा (Sensitive Skin Ke Gharelu Upay) भी है। इसमें मौजूद कैफीन की कम मात्रा से त्वचा पर ड्राईनेस आने से बच जाती है। इसका उपयोग करने के लिए एक कटोरे में पानी उबालें और इसमें ग्रीन टी मिलाएं। अब इस मिश्रण को ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद इसमें दो बूंद शहद मिलाएं और कॉटन बॉल की मदद से इसे मिश्रण को चेहरे पर मल लें। 10 मिनट सूखने के बाद इसे पानी से धो लें।

संवेदनशील त्वचा के लिए सुझाव | Tips For Sensitive Skin In Hindi

संवेदनशील त्वचा के घरेलू उपचार | Sensitive Skin Care Home Remedies In Hindi

अगर आप हमारे द्वारा नीचे दिए गए टिप्स को फॉलो करें, तो संवेदनशील त्वचा से जुड़ी हर समस्या से बहुत जल्दी राहत पाई जा सकती है।
  • सेंसिटिव स्किन वाले लोगों को हर दिन कम से कम 5 से 10 मिनट गुनगुने पानी से जरूर नहाना चाहिए। 
  • इस तरह की त्वचा वाले लोग सनस्क्रीन का उपयोग जरूर करें। 
  • संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को कम सुगंध वाले साबुन और ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए। 
  • इत्र के बजाए असेंशियल ऑयल का उपयोग करना सेंसिटिव स्किन वाले लोगों के लिए अच्छा है। 
  • ऐसी त्वचा वाले लोगों को नहाते वक्त त्वचा को ज्यादा रगडऩा नहीं चाहिए। बल्कि इसे थपथपाएं और मॉइस्चराइजर का उपयोग करें। 
  • जिनकी त्वचा बहुत ज्यादा सेंसटिव है, उन्हें धुम्रपान से दूर रहने की सलाह दी जाती है। 
  • संवेदनशील त्वचा वाले लोग कोशिश करें कि कॉटन और सिल्क जैसे फैब्रिक के कपड़े ही पहनें। ये दोनों ही फैब्रिक शरीर को त्वचा की नमी से दूर रखने में मददगार है। 

संवेदनशील त्वचा | Sensitive Skin Care Home Remedies

संवेदनशील त्वचा के लिए घरेलू उपचारों Sensitive Skin Ke Gharelu Upay की बात करें, तो इसके बारे में आप इस आर्टिकल में ऊपर पढ़ चुके होंगे। इनमें से किसी भी एक उपाय को नियमित रूप से करें। कुछ ही दिनों में संवेदनशील त्वचा से छुटकारा मिल जाएगा।

Read More Articles on Gharelu Nuskhe
Tags:- संवेदनशील त्वचा, Sensitive Skin Care Home Remedies, Sensitive Skin Care Home Remedies In Hindi

Post a Comment

0 Comments

© 2019 All Rights Reserved By Prakshal Softnet