कब्ज दुर करने के लिए घरेलु नुस्खे | Kabj Ke Gharelu Nuskhe

कब्ज दुर करने के लिए घरेलु नुस्खे व कब्ज़ का इलाज | Kabj Ke Gharelu Nuskhe

 

Kabj Ke Gharelu Nuskhe, Kabj Ke Karan, Kabj Ka Upchar, Constipation Ke Gharelu Nuskhe, Kabj Ke Liye Gharelu Nuskhe, Kabj Ke Upchar, Gharelu Nuskhe For Constipation In Hindi, कब्ज़ का इलाज

 कब्ज क्या है?

अमाशय के कार्य मेें जब अस्वाभिक परिवर्तन हो जाता है और उसके परिणामस्वरूप मल निष्कासन की मात्रा कम हो जाती है, मल कड़ा हो जाता है । उसकी आवृति घट जाती है या मल निष्कासन के समय अत्यधिक बल का प्रयोग करना पड़ता है और यह सब तब होता है जब पेट बिमार हो अर्थात् पेेट मे कुछ न कुछ विकार उत्तपन्न हो गया हो इसी को कब्ज होना कहते है।

यह भी पढ़िए :-

आजकल कब्ज होना मामूली बात हो  गई है । ऐसे भाग्यशाली बहुत कम मिलते है । जिन्हे दोनो वक्त सुबह शाम अच्छे से शौच हो जाता है।  शौचालय में बैठ कर इंतजार न करना पड़ता हो ऐसे लोगों को भाग्यशाली कहा गया है।

चलिये देखते है कि किन कारणों से कब्ज हो जाती है कब्ज होने के कारण क्या -क्या है।

कब्ज के कारण निम्न है | Kabj Ke Karan

1)  मन्दाग्नि के कारण
2)  शरीर मे पानी की कमी के कारण
3)  भोजन मे फायबर की कमी के कारण
4)  कम भोजन करने के कारण
5)  शारिरीक क्रियाओ को कम करने के कारण
6)  अत्यधिक दवाओं के सेवन करने के कारण
7)  सामान्य रूटीन में बदलाव होने के कारण    
8)  बढ़ती उम्र के कारण
9)  डेयरी उत्पादों के अधिक सेवन के कारण

मन्दाग्नि के कारण | Kabj Ke Karan

जठराग्नि को आहार न मिले तो यह शरीर की धातुओं को जलाने लगती है जब ऐसी तीव्रता वाली भुख में कमी हो जाए तो समझना चाहिए उदर में दोष संचित हो गये है जिससे जठराग्नि मन्द हो गई है इसे ही मन्दाग्नि कहते है यही मन्दाग्नि कब्ज का कारण बनती है।

आल्सो रीड :- Daant Saaf Karne Ke Gharelu Nuskhe | दांत साफ़ करने के घरेलू नुस्खे

शरीर में पानी की कमी के कारण | Kabj Ke Gharelu Nuskhe

जब व्यक्ति कम पानी पीता है या यू कहे शरीर के लिए पर्याप्त पानी नही पी पाता है तो इससे कब्ज की समस्या हो जाती है।

भोजन मे फायबर की कमी | कब्ज़ का इलाज

भोजन मे फायबर युक्त भोजन जैसे - फल , रेशे वाली सब्जियॉ , मक्का ओटमील आदि चिजो की कमी से कब्ज हो जाती है।

कम भोजन करना:-

पेेट भर भोजन न करने या कम मात्रा में भोजन करने पर भी यह समस्या होने लगती है।

शारिरीक क्रियाओं  में  कमी:-  

शारिरीक क्रियाए जैसे- कम चलना या कम काम करना  शारिरीक मेहनत न करना इन सबके फलस्वरूप कब्ज हो जाती है।

जानने के लिए अभी क्लिक करें :- Vajan Kaise Badhaye | वजन बढ़ाने के तरीके

अत्यधिक दवाओं का सेेवन:-

कुछ व्यक्ति बहुत से कारणों की वजह से दवाओं का सेवन करते रहते है अत्यधिक दवाओं का सेवन भी कब्ज का कारण बनता है।

सामान्य रूटीन में बदलाव:-

सामान्य रूटीन में बदलाव जैसे - खाने के टाइम मे बदलाव करने से कब्ज की समस्या होने लगती है।

बढ़ती उम्र | Kabj Ke Karan

बढ़ती उम्र  मे पाचन तंत्र व अन्य तंत्र मे कमजोरी आने लगती है इसके कारण बढ़ती उम्र के लोगो मे कब्ज  की समस्या ज्यादा होने लगती है।

डेयरी उत्पादों के अधिक सेवन से:-  

डेयरी उत्पादों के अधिक सेवन से कब्ज हो जाती है।

आइए अब जानते है कब्ज दुर करने के घरेलु उपाय 

कब्ज दुर करने के घरेलु उपाय | Kabj Ke Gharelu Nuskhe

1) नीबु से करे कब्ज को दुर
2) अरंडी के तेल से करे कब्ज को दुर
3) अलसी के सेवन से करे कब्ज को दुर
4) पालक से कब्ज दुर करे
5) पपीता से करे कब्ज दुर
6) त्रिफला चुर्ण को करे कब्ज में उपयोग
7) इसबगोल भूसी का उपयोग कब्ज में
8) अंजीर से कब्ज को दुर करे
9) शीरा (गुड़) से करे कब्ज दुर
10) छोटी हरड़ से कब्ज को करे खत्म

11 Pet Saaf Karne Ke Gharelu Upay | पेट साफ करने के घरेलू उपाय

नीबू से करे कब्ज को दुर | Kabj Ka Upchar

प्रातः उठते ही कुल्ला करके या ब्रश करके एक गिलास ठण्डा पानी पीकर इसके बाद एक गिलास गुनगुने पानी में नीबु निचोड़ कर इसमें काला नमक डाल कर पी ले फिर शौच के लिए जाये इससे आपको शौच करने में आसानी होगी और कब्ज की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा ।

अरंडी के तेल से करे कब्ज को दुर | Constipation Ke Gharelu Nuskhe

रोजाना रात में सोने से पहले एक गिलास गुनगुने गर्म दुध में दो चम्मच अरंडी का तेल मिलाकर सेवन करे। इससे कब्ज की समस्या से निजात मिलेगा ।

अरंडी के तेल से करे कब्ज को दुर | Constipation Ke Gharelu Nuskhe

अलसी का सेवन करे कब्ज को दुर | Kabj Ke Liye Gharelu Nuskhe

अलसी को धीमी ऑच पर हल्का भुन ले फिर मिक्सर में दरदरा पीस कर किसी एयर टाइट डिब्बे में भरकर रख ले रोज सुबह शाम एक -एक चम्मच पावडर पानी के साथ ले जब हम अलसी लेते है तो हमे पानी भरपुर पीना चाहिए इस प्रकार अलसी से हमारी कब्ज दुर हो जाएगी ।

पालक से कब्ज दुर करे | Kabj Ke Upchar

जिन लोगों को कब्ज है वे पालक के रस का उपयोग करे व पालक की सब्जी भी खाने में उपयोग करे यह कब्ज की समस्या से निजात दिलाएगा ।

पपीता से करे कब्ज को दुर |  Gharelu Nuskhe For Constipation In Hindi

जो लोग कब्ज से परेशान है अगर वे नियमित रूप से पपीते का सेवन करे तो उनकी कब्ज की समस्या दुर हो जाती है क्योंकी पपीते में विटामिन बी भरपुर मात्रा मंे होता है इससे शरीर में फॉलिक एसिड ,विटामिन बी 6 और विटामिन बी 1 और राइबोफ्लॅविन की कमी नही होती है इसमें  विटामिन ए पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है।

एसिडिटी के घरेलू उपाय | Acidity Ke Gharelu Upchar

त्रिफला चुर्ण को करे कब्ज में उपयोग | कब्ज़ का इलाज

वैसे तो आप सभी जानते है त्रिफला चुर्ण को अनेक कामों के लिए उपयोग किया जा सकता है। लेकिन इसका मुख्य उपयोग कब्ज दुर करने के लिए किया जाता है। रात को सोते वक्त ़ित्रफला
चुर्ण को गुनगुने  पानी के साथ ले इससे पेट अ़च्छे से साफ हो जाता है । और कब्ज की समस्या दुर हो जाती है।

इसबगोल भुसी का उपयोग कब्ज में | Kabj Ke Gharelu Nuskhe

रात को सोने से पहले एक चम्मच इसबगोल की भुसी गुनगुने पानी से ले ले सुबह जब आप शौच  के लिए जायेगे तो शौच करने  में आसानी होगी  और  धिरे -धिरे आपको कब्ज की परेशानी दुर हो जाएगी।

अंजीर से कब्ज को दुर करे | Kabj Ke Karan

 अंजीर फायबर का एक असाधारण स्त्रोत है, इसमें फायबर के साथ- साथ विटामिन ए, बी और मिनरल्स पाये  जाते है। फायबर शरीर के मल को एक जगह इकट्ठा करता है। इसे नरम करता है और कब्ज से छुटकारा पाने मे मदद करता है। रात को 2-3 अंजीर पानी में भिगो दे और इन्हें सुबह चबाकर खायें यह आपको कब्ज से निजात दिलाएगा।

शीरा (गुड़) से करे कब्ज को दुर | Kabj Ka Upchar

गुड़ खाना बहुत से लोगों को पंसद है कुछ सिर्फ स्वाद के लिए गुड़ खाते है । लेकिन गुड़ खाने के फायदे भी बहुत से है। गुड़ खाने से कब्ज दुर होती है क्योंकि ये बॉडी के डायजेसिटव एंजाइम्स एक्टिवेट कर देता है जो कि फुड को डायजेस्ट करने में मदद करते है यही कारण है कि अधिकतर लोग खाने के बाद गुड़ खाते है । आप भी प्रत्येक दिन भोजन पश्चात  गुड़  का सेवन करे। इससे आपको कब्ज से राहत  मिलेगी ।

Pregnancy Me Pet Saaf Hone Ke Upay | प्रेग्नेंसी में पेट साफ होने के घरेलू उपाय

छोटी हरड़ से करे कब्ज को खत्म | Constipation Ke Gharelu Nuskhe

कब्ज दुर करने के लिए छोटी हरड़ (बाल हरड़) के चुर्ण का उपयोग करना चाहिए क्योंकि यह हर तरह की कब्ज यानि मामुली कब्ज, कठोर कब्ज, नई कब्ज ,पुरानी कब्ज आदि के लिए बहुत ही कामगार है  हरड़ शरीर का पोषण भी करती है। रात को सोने से पहले छोटी हरड़ के चुर्ण को ठण्डे पानी के साथ लेना चाहिए इसकी मात्रा को अपने पेट की स्थिती के अनुसार स्वंय निर्धारित कर ले 4-5 दिन में आपको यह निश्चित हो जाता है कि अब आपको चुर्ण की मात्रा कम कर देना चाहिए या नही । क्योंकि शौच क्रिया मे फर्क पड़ने लगेगा। जिससे आपको इसका निर्धारण करने मे कोई परेशानी नही होगी। यह चुर्ण आपकी कब्ज को हमेशा के लिए दुर कर देगा। 

Kabj Ke Gharelu Nuskhe, Kabj Ke Karan, Kabj Ka Upchar, Constipation Ke Gharelu Nuskhe, Kabj Ke Liye Gharelu Nuskhe, Kabj Ke Upchar, Gharelu Nuskhe For Constipation In Hindi, कब्ज़ का इलाज

एक और तरिके से आज हरड़ का सेवन कर सकते है। एक हरड़ के बारिक टुकड़े कर ले और सुबह का खाना खाने के बाद एक बारिक टुकड़ा मूंह मे रख ले लगभग घण्टे भर तक चुसते रहे । घण्टे भर चुसने के बाद चबाकर निगल जाए वैसेे इसका स्वाद शुरू- शुरू मे थोड़ा खराब लगेगा लेकिन बाद में जब यह रोज-रोज खाया जाएगा तो इसकी आदत हो जाएगी इसको एक बार सुबह के खाने के बाद लेना काफी है। इसका सेवन करने के बाद कभी आपको कब्ज होगी ही नही ।

इन सब उपायों के साथ -साथ आपको अपनी दिनचर्या ठीक रखनी हैै। व खाने में सभी फायबर युक्त भोजन का उपयोग करना है व तली -गली चिजो से परहेज करना होगा ।

आशा है कि आप मेरे इन नुस्खों को जरूर अपनाएगें और अपनी कब्ज को हमेशा के लिए अलविदा कहेंगें   धन्यवाद दोस्तों फिर मिलते है एक नये स्वास्थ्यवर्धक नुस्खें के साथ तब तक आप मेरे इन नुस्खों से लाभ लेते रहिए।

कुछ ख़ास लेख जो आपके बहुत काम आएंगे :-

Kabj Ke Gharelu Nuskhe, Kabj Ke Karan, Kabj Ka Upchar, Constipation Ke Gharelu Nuskhe, Kabj Ke Liye Gharelu Nuskhe, Kabj Ke Upchar, Gharelu Nuskhe For Constipation In Hindi, कब्ज़ का इलाज

Post a Comment

0 Comments

© 2019 All Rights Reserved By Prakshal Softnet