Daad Khaj Khujli Ke Upay | दाद खाज खुजली के उपाय

Daad Khaj Khujli Ke Upay | दाद खाज खुजली के उपाय

Daad Khaj Khujli Ke Upay | दाद खाज खुजली के उपाय
दाद, खाज, खुजली को दूर करने के उपाय
Home Remedies For Ringworm, Eczema And Itching In Hindi

क्या आप भी दाद, खाज, खुजली से परेशान है?
तो चिंता ना करें। हम आपके लिए ऐसे दाद खाज खुजली के घरेलु उपाय लेकर आए है, जिन्हें अपनाकर आप इस समस्या से मुक्ति पा सकते है।

दाद खाज खुजली के उपाय | Dad Khaj Khujli Ka Gharelu Upay

वैसे लोग दाद, खाज और खुजली से बचने के लिए कई तरह के इलाज करते रहते हैं, लेकिन कुछ खास फर्क नहीं पड़ता। कभी-कभी तो यह ठीक हो जाता है, लेकिन पूरी तरह से सही होने की कोई गारंटी नहीं होती। दाद जहां एक फंगल इंफेक्शन है, जो बहुत तेजी से फैलता है, वहीं खाज होने पर भी त्वचा पर लाल पैच उभर आते हैं, जबकि खुजली की समस्या होना आम है। अगर आपको भी आए दिन इनमें से कोई भी समस्या होती रहती है, तो आपको ज्यादा निराश होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको पुराने से पुराने दाद, खाज और खुजली दूर करने के प्रभावी घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे, साथ ही बताएंगे कि अपनी दिनचर्या में कुछ बदलावों को कर कैसे आप दाद, खाज और खुजली से राहत पा सकते है।

आल्सो रीड :-


दाद, खाज, खुजली क्या है?

Daad Khaj Khujli Ke Upay | दाद खाज खुजली के उपाय

एक्जिमा ( खाज) त्वचा पर होने वाली सामान्य समस्या है। एक्जिमा की स्थिति में त्वचा पर लाल पैच, सूजन के अलावा त्वचा खुरदुरी और फटी-फटी हो जाती है। वहीं गर्मियों के दौरान खुजली की समस्या होना आम है। गर्मियों में त्वचा पर अधिक देर तक पसीना रहने से बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, जिससे खुजली महसूस होती है। बात अगर दाद यानि रिंगवॉर्म की करें, तो ये स्किन पर फंगस के प्रकार के कारण होता है, जिसे टिनिया कहते हैं। ये पेट, जांघ और पैरों की उंगलियों के बीच हो सकता है। इन सभी समस्याओं को केवल दवाओं के जरिए ही नहीं, बल्कि घरेलू उपायों की मदद से भी दूर किया जा सकता है। दाद, खाज, खुजली में काम आने वाले सभी दाद खाज खुजली के उपाय आप नीचे जान सकते है।


दाद के घरेलू उपाय | Daad Ke Gharelu Nuskhe

दाद माने रिंगवॉर्म (Ringworm) जैसे मेने ऊपर बताया दाद स्किन पर एक फंगस के प्रकार के कारण होता है, जिसे टिनिया कहते हैं। ये पेट, जांघ और पैरों की उंगलियों के बीच हो सकता है। इस आर्टिकल में नीचे दाद के घरेलु उपाय और उपचार बता रही हूँ। जो दाद के लिए बहुत ही कारगार घरेलु उपचार है।

नींबू | Daad Ka Gharelu Upchar

Daad Khaj Khujli Ke Upay | दाद खाज खुजली के उपाय

अगर आपकी त्वचा में दाद हो रही है, तो नींबू का घरेलू नुस्खा (Daad Ke Gharelu Nuskhe) अपनाकर देखें। इसके लिए आपको प्रभावित जगह पर नींबू का रस लगाना है। इस उपाय से दाद के साथ खुजली भी बहुत जल्दी ठीक हो जाती है। कुछ दिनों तक दिन में चार से पांच बार ऐसा करने से बहुत फायदा होगा।

रीड मोर आर्टिकल्स :-

अजवाइन | Daad Ka Gharelu Ilaj

दाद की समस्या होने पर अजवाइन भी कारगार घरेलू उपाय (Daad Ke Gharelu Nuskhe) है। इसके लिए अजवाइन को पीसकर गर्म पानी में मिला लें और फिर इसका लेप बना लें। अब इस लेप को प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। ऐसा कुछ दिन तक करने पर पुराने से पुराना दाद भी दूर हो जाता है।

हल्दी का लेप | Daad Ka Gharelu Upay

Daad Khaj Khujli Ke Upay | दाद खाज खुजली के उपाय

हल्दी दाद का सबसे अच्छा घरेलू उपाय Daad Ka Gharelu Upay है। दाद होने पर दाद वाली जगह पर अगर हल्दी का लेप लगा लिया जाए, तो ये बहुत जल्दी इस समस्या से आराम दिलाता है। इसके लिए हल्दी पाउडर को गर्म पानी में मिलाकर लेप तैयार कर लें। अब इस लेप को दाद वाले प्रभावित क्षेत्र पर लगा लें। इस उपाय को दिन में दो बार करें। एक बार सुबह उठकर और दूसरी बार रात को सोने से पहले। ऐसा रोजाना करने से चार से पांच दिन के अंदर ही दाद की समस्या खत्म हो जाएगी।

खाज के घरेलू उपचार | Eczema Ke Gharelu Upchar

एक्ज्मिा यानि खाज का उपचार, एक्जिमा ( खाज) त्वचा पर होने वाली सामान्य समस्या है। एक्जिमा की स्थिति में त्वचा पर लाल पैच, सूजन के अलावा त्वचा खुरदुरी और फटी-फटी हो जाती है। यह बीमारी वयस्कों के अलावा छोटे बच्चों में जल्दी विकसित होती है।

कोलाइडल दलिया | दाद खाज खुजली के उपाय

Daad Khaj Khujli Ke Upay | दाद खाज खुजली के उपाय

कोलाइडल दलिया की मदद से एक्ज्मिा यानि खाज का उपचार अच्छे से किया जा सकता है। यह न केवल त्वचा में हो रही खुजली को शांत करता है, बल्कि सूखी त्वचा से छुटकारा दिलाकर इसे नरम भी बनाता है। बाजार में यह पाउडर क्रीम और पाउडर दोनों रूप में आपको मिल जाएगा। इसका उपयोग करने के लिए गुनगुने नहाने के पानी में दलिया का पाउडर मिलाएं और त्वचा को कोमल बनाने के लिए अपने शरीर को 10-15 मिनट तक इस पानी में भिगोकर रखें। नहाने के बाद त्वचा को सुखा लें और त्वच पर हाइपोएलर्जिक मॉइस्चराइजर की एक मोटी परत लगाएं। एक्जिमा वाले लोगों को हाई ऑयल कंटेंट वाला मॉइस्चराइजर लगाना चाहिए।


एलोवेरा जेल | Daad Khaj Khujli Ke Upay

एक्जिमा जैसी त्वचा समस्या के लिए एलोवेरा जेल का उपयोग सदियों से किया जाता रहा है। जेल में मौजूद जीवाणुरोधी, रोगाणुरोधी और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने वाले गुण होते हैं, जो त्वचा में होने वाले इंफेक् शन को दूर करने में बहुत मददगार हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए प्रभावित क्षेत्र पर एलोवेरा जेल लगाएं। एलोवेरा जेल बाजार में उपलब्ध है और आप चाहें, तो घर में लगे एलोवेरा के पत्तों से जेल निकाल लें। हो सकता है, शुरूआत में इसे लगाने से आपको चुभन महसूस हो, लेकिन वयस्कों और बच्चों के लिए ये बेहद सुरक्षित है।

स्नान | Dad Khaj Khujli Ka Gharelu Upay

Daad Khaj Khujli Ke Upay | दाद खाज खुजली के उपाय

स्नान एक्जिमा के उपचार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। जब किसी व्यक्ति को एक्जिमा होता है, जो उसकी त्वचा को अतिरिक्त नमी की जरूरत होती है। इससे बचने के लिए नहाना एक बहुत अच्छा घरेलू नुस्खा है। एक्जिमा से राहत पाने के लिए दिन में कम से कम एक बार स्नान करें। स्नान करते वक्त गुनगुने पानी का उपयोग करें। इस दौरान त्वचा को रगडऩे से बचना चाहिए और साबुन के बजाय सौम्य क्लींजर का ही उपयोग करना बेहतर है। स्नान करने के बाद बाहर निकलने के तीन मिनट भीतर ही त्वचा को मॉइस्चराइज करें।

यह भी पढ़िए :-

ब्लीच | Daad Khaj Khujli Ke Gharelu Nuskhe

ब्लीच एक्जिमा का अचूक घरेलू नुस्खा है। नहाने के पानी में ब्लीच का इस्तेमाल एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेट्री प्रभाव के कारण एक्जिमा के लक्षणों में सुधार कर सकता है। एक्जिमा से निजात पाने के लिए ब्लीच बाथ लेने के लिए नियमित रूप से सादे ब्लीच का उपयोग करें। इसके लिए पानी का एक बाथटब लें और इसमें आधा कप ब्लीच मिलाएं। इस पानी में 5-10 मिनट प्रभावित क्षेत्र को भिगोकर रखें और पानी से शरीर को रगडऩा शुरू करें। ध्यान रखें, त्वचा को सूखने से बचाने के लिए गुनगुने पानी का उपयोग करें और सूखने के तुरंत बाद मॉइस्चराइज करें। यदि कोई व्यक्ति किसी भी असुविधा, जलन या लालिमा का अनुभव करता है, तो उन्हें स्नान में ब्लीच का उपयोग बंद कर देना चाहिए। इसके अलावा अस्थमा वाले लोगों को भी ब्लीच बाथ लेने से बचना चाहिए।

खुजली के घरेलू उपाय- Khujli (Itching) Ke Gharelu Upay

गर्मियों के दौरान खुजली (Itching) की समस्या होना आम है। गर्मियों में त्वचा पर अधिक देर तक पसीना रहने से बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, जिससे खुजली महसूस होती है।

कोल्ड कंप्रेस | Khujli Ke Gharelu Upay

Daad Khaj Khujli Ke Upay | दाद खाज खुजली के उपाय

खुजली को कम करने के लिए कोल्ड कंप्रेस बहुत अच्छा तरीका Khujli Ke Gharelu Upay है। इसके लिए आप आइस पैक का उपयोग कर सकते हैं। आइस पैक की ठंडक खुजली दूर कर इसे आराम देने का काम करती है। आपको जहां खुजली होती है, वहां-वहां आप आइस पैक लेकर लगा लें। आराम न मिलने पर यह प्रक्रिया कई बार दोहरा सकते है।


शहद | दाद खाज खुजली के उपाय

शहद कई प्रकार की त्वचा की बीमारियों के लिए बेहतरीन घरेलू उपाय Khujli Ke Gharelu Upay है। इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं, जो घावों को ठीक करने और प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं । इसका उपयोग करना बेहद आसान है। प्रभावित क्षेत्र पर थोड़ा मनुका शहद लगाएं। यह शहद आपको मेडिकल स्टोर्स पर या फिर ऑनलाइन भी मिल जाएगा।

टी ट्री ऑयल | Daad Khaj Khujli Ke Upay

Daad Khaj Khujli Ke Upay | दाद खाज खुजली के उपाय

खुजली सहित त्वचा से जुड़ी अन्य समस्याओं के लिए लोग टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल करते हैं। यह दाद से छुटकारा पाने का बढिय़ा घरेलू नुस्खा Daad Ke Gharelu Nuskhe है। यह त्वचा की ड्राइनेस और खुजली से राहत देने के साथ संक्रमण को रोकने में मदद कर सकता है। टी ट्री ऑयल का त्वचा पर प्रयोग करने से पहले इसे पतला करें। इसे चाहें, तो जैतून या बादाम के तेल के साथ मिलाएं और प्रभावित क्षेत्र में रोजाना लगाएं। इससे एक्जिमा के कारण होने वाली खुजली और सूजन में बहुत फायदा होगा।

यह घरेलु नुस्खे आपके बहुत काम आएंगे जानने के लिए पढ़िए :-

नारियल का तेल | Dad Khaj Khujli Ka Gharelu Upay

नारियल के तेल को खुजली होने की स्थिति में एक नेचुरल होममेड मॉइस्चराइज के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। नेशनल एक्जिमा एसोसिएशन के अनुसार, नारियल तेल की जीवाणुरोधी क्षमता त्वचा पर पैदा होने वाले बैक्टीरिया को कम कर सकती है, जिससे संक्रमण कम हो सकता है। इसका उपयोग करने के लिए बिना केमिकल वाला कोल्ड प्रेस्ड नारियल तेल ही चुनें।

Daad Khaj Khujli Ke Upay | दाद खाज खुजली के उपाय


Daad Khaj Khujli Ke Upay | दाद खाज खुजली के उपाय
  • दाद,खाज, खुजली के होने पर स्किन पर लोशन और वैसलीन (Daad Ka Gharelu Upay) का यूज करके कम से कम दिन में दो बार स्किन को मॉइस्चराइज जरूर करें।
  • खुजली के लिए जिम्मेदार पसीना, मोटापा, साबुन और डिटर्जेंट से बचें। एक्जिमा से पीडि़त लोगों को केवल 10-15 मिनट तक शावर लेना चाहिए। नहाने के लिए बहुत ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल न करें।
  • दाद को बढऩे से रोकने के लिए ब्लीच बाथ लें।
  • एक्जिमा (खाज) से बचने के लिए माइल्ड सोप का यूज करें, जो प्राकृतिक तेलों को हटाने में मदद करता है।
  • नहाने के बाद अपनी स्किन को हल्के हाथों से तौलिया से सुखाएं। इसके बाद मॉइस्चासइजर लगाना ना भूलें।
  • अगर बच्चे को खाज है, तो उसे बहुत गर्म कपड़े पहनाने से बचना चाहिए।
  • कोलाइडल दलिया बाथ आमतौर पर बच्चों के लिए सुरक्षित होते है।
  • खुजली और दाद से बचने के लिए बिना खुशबू वाले बेबी वाइप्स का इस्तेमाल करें।
  • एक्जिमा वाले बच्चों के लिए इच्छित बेबी शैंपू का पयोग करें।
  • त्वचा की सुरक्षा और खुजाने से रोकने के लिए प्रभावित क्षेत्र पर बैंडेज लगाएं।
  • घर में ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करें।
  • खाज वाले व्यक्ति को पिलाटे या योग जैसी कम प्रभाव वाली एक्सरसाइज करनी चाहिए।
इस लेख में बताए गए Daad Khaj Khujli Ke Upay | दाद खाज खुजली के उपाय आपकी त्वचा को जलने से रोक सकते हैं। आपको बता दें कि, फूड एलर्जी भी इन सभी समस्याओं का एक कारण है। दाद और खाज से जुड़े खाद्य पदार्थों से परहेज करते हुए भी इसके लक्षणों में सुधार किया जा सकता है।

Read Our More Articles Click Links Below
Tags:- दाद खाज खुजली के उपाय, Daad Khaj Khujli Ke Upay, Daad Ke Gharelu Nuskhe, Dad Khaj Khujli Ka Gharelu Upay, Home Remedies For Daad, Khujli Ke Gharelu Upay, Daad Ka Gharelu Upchar, Daad Ka Gharelu Ilaj, Daad Ka Gharelu Upay

Post a Comment

0 Comments

© 2019 All Rights Reserved By Prakshal Softnet