गाजर खाने के नुकसान | Disadvantages of Carrot

गाजर खाने के नुकसान | Disadvantages of Carrot

गाजर खाने के नुकसान | Disadvantages of Carrot

जिस तरह मेरे पिछले लेख के माध्यम से आपने गाजर खाने के फायदे देखे है उसी के विपरीत कुछ ऐसे थोड़े बहुत नुकसान भी है। इसे में एक लेख के माध्यम से आप तक पहुंचा रही हूं। क्योंकि फायदे की दृष्टि से गाजर एक बहुत ही अच्छा औषधि, अच्छी सब्जी है लेकिन नुकसान की दृष्टि से इसका ज्यादा खास प्रभाव नहीं है। परंतु हर चीज का एक पॉजिटिव और एक नेगेटिव पहलू होता है। तो हम जिस तरह पॉजिटिव चीजों को समझना और ग्रहण करना चाहते है उसी तरह नेगेटिव चीजों को भी समझना और उसके अनुसार अपनी क्रियाओं को अपनी एक्टिविटी को करना बहुत जरूरी है। आइए जानते है गाजर खाने के कुछ थोड़े नुकसान जो कि जीवनशैली को बिगाड़ने में, स्वास्थ्य को खराब करने में कहीं ना कहीं अहम भूमिका अदा कर देते है।





गाजर खाने के नुकसान | Disadvantages of Carrot

मैं आपको कुछ ऐसे तीन चीजें बताऊंगी जो गाजर में उपस्थित होती है और इसे हम नजरअंदाज करते है।
  1. गाजर का पीला वाला भाग जो होता है वह अत्यंत ही गर्म होता है। कुछ लोग उसे भी खा लेते है, तो पाठकों से निवेदन है कि उस भाग को चाकू से काटकर अलग कर दें, क्योंकि वह वह खाने पर अत्यधिक मात्रा में हमारे शरीर में जाता है तो वह छाती में जलन जैसी बीमारी को निमंत्रण देता है।
  2. दूसरा यह कि गाजर में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है।मौसम के अनुसार इसका सेवन करना कुछ हद तक ठीक है परंतु लगातार बिना रुके इसका सेवन करना हमारे शरीर में फाइबर की मात्रा को अत्यंत बढ़ा देता है और यह हमें पेट दर्द जैसी बीमारी को अंजाम देने में हमारी मदद करता है।
  3. तीसरा कारण यह है कि ज्यादा गाजर जो खा लेते हैं उनको नींद नहीं आती। मतलब अनिद्रा की बीमारी उनके अंदर प्रवेश कर जाती है और यह नुकसान अति से अत्यधिक मात्रा में गाजर के सेवन से होता है।
Read More:-  

मुख्य रूप से तीनों पॉइंट में मैंने गाजर के नुकसान बताएं और किसी भी शोध में गाजर के इससे ज्यादा नुकसान अभी तक देखने को नहीं मिले है।

गाजर खाने के नुकसान | Disadvantages of Carrot

गाजर खाने के नुकसान | Disadvantages of Carrot

फिर भी कुछ ऐसे नुकसान जो घरों में बुजुर्गों द्वारा बताए गए है
  1. अत्यधिक गाजर के सेवन से उल्टी की समस्या होती है।
  2. गर्भावस्था में गर्भवती स्त्री को गाजर का सेवन कम करना चाहिए
  3. ज्यादा मात्रा में गाजर का सेवन करने से मूत्र रोग की समस्या बढ़ जाती है।
  4. अत्यधिक मात्रा में गाजर का सेवन अपच जैसी बीमारी को उत्पन्न कर देता है।
  5. मुख्य रूप से जिन व्यक्तियों को गाजर से एलर्जी होती है, उन्हें कभी भी गाजर का सेवन नहीं करना चाहिए।


निष्कर्ष | Disadvantages of Carrot

मैंने पहले लेख के माध्यम से ही आपको स्पष्ट कर दिया था कि गाजर में पॉजिटिव गुण ज्यादा है और नेगेटिव गुण कम है।फिर भी हमें अपना सुरक्षित पहलू लेकर किसी भी चीज का सेवन करना चाहिए। इसलिए इस लेख में बताए गए कुछ बिंदुओं को ध्यान में रखकर गाजर का सेवन करें। गाजर आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक सिद्ध होगी और यह आपको दीर्घायु देने में मददगार होगी।

Read These Articles Also:-
Tags:- Disadvantages of Carrot, गाजर खाने के नुकसान, Side Effects of Eating Carrots

Post a Comment

0 Comments

© 2019 All Rights Reserved By Prakshal Softnet