Top 15 Guava Juice Benefits In Hindi | अमरूद का जूस पीने के फायदे


Top 15 Guava Juice Benefits In Hindi 
अमरूद का जूस पीने के फायदे 

फिट रहने के लिए भले ही आप कितने भी जूस ट्राय कर लें, लेकिन सर्दी के मौसम में अमरूद के जूस के फायदे Guava Juice Benefits आपको पूरी तरह से स्वस्थ रखेंगे। इसे रोजाना अपनी डाइट में शामिल करने से आपकी सेहत को बहुत फायदा होगा।

दरअसल, अमरूद के जूस में कई सारे प्रोटीन और विटामिन होते है, इसलिए इसके नियमित सेवन से दस्त, मधुमेह, मोटापा, यहां तक की कैंसर और ह्दय रोग जैसी घातक बीमारियों से भी राहत मिलती है। अमरूद में विटामिन ए, सी, ई, पोटेशियम, मैंग्रीज, फॉस्फोरस और मैग्रेशियम जैसे पोषक तत्वों के साथ फाइटोकेमिकल्स भी पाए जाते है, जो अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए बेहद लाभदायक है। अगर आप रोजाना सर्दी के मौसम में एक गिलास अमरूद का जूस निकालकर पीएंगे, तो चेहरे की चमक तो बढ़ेगी ही, साथ ही बालों को प्राकृतिक रूप से चमकदार बनाने में भी यह आपकी बहुत मदद करेगा। तो चलिए, आज के इस आर्टिकल में आपको अमरूद के जूस के फायदों के बारे में बताएंगे।




अमरूद के बारे में | About Guava In Hindi

अमरूद को गुआवा के नाम से भी जाना जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम "सिडियम गुआवा" (Psidium Guajava) है। यह एक ऐसा फल है जो सर्दियों में लगभग सभी के घरों में पाया जाता है। इसकी खासियत है, कि यह सस्ता और आसानी से मिल जाने वाला फल है। ज्यादातर लोग इसे सिर्फ इसलिए खाते है, क्योंकि ये स्वादिष्ट है, लेकिन इसके गुणों के बारे में बहुत कम लोग जानते है। यह न केवल इम्यूनिटी सिस्टम को बहेतर करता है, बल्कि सर्दी-जुकाम होने पर इसे खाया जाए, तो यह बहुत फायदेमंद है।


अमरूद में मौजूद विटामिन सी, लाइकोपीन, पोटेशियम, विटामिन और मिनरल कई बीमारियों से बचाने में मददगार होते है। अमरूद एक नहीं बल्कि इसके कई प्रकार है। जैसे अमरूद सेब, इलाहाबादी सफेदा अमरूद, लाल गूदेवाला, चित्तीदार। देखा जाए, तो कई लोग अमरूद के बजाए अमरूद का जूस पीना पसंद कर रहे है, क्योंकि सेहत के लिहाज से जूस भी अमरूद खाने जितना ही फायदेमंद होता है।

Nutritional Value Of Guava Fruit | अमरुद के रस के पोषक तत्व

अमरूद के जूस में कई पोषक तत्व होते है। अगर आप रोजाना एक गिलास अमरूद का जूस पीएं, तो आपको अच्छी मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट आदि मिलेंगे। चूंकि, इसमें कोलेस्ट्रॉल शून्य होता है, इसलिए वजन घटाने के लिए ये सबसे अच्छा पेय साबित होता है।
  • कुल फैट- 1 ग्राम
  • कोलेस्ट्रॉल- 0 मिग्रा
  • सोडियम- 2 मिग्रा
  • पोटेशियम- 417 मिग्रा
  • कार्बोहाइड्रेट- 14 ग्राम
  • शुगर- 9 ग्राम
  • प्रोटीन- 2.6 ग्राम
  • डाइट्री फाइबर- 5 ग्राम
  • सैच्युरेटिड फैट- 0.3 ग्राम
  • पॉली अनसैचुरेटिड फैट- 0.4 ग्राम
  • मोनोअनसैचुरेटिड फैट- 0.1 ग्राम

Advantages Of Guava Juice |अमरूद के जूस के लाभ


अमरूद को एक अद्भुत फल माना जाता है। यह रक्तचाप और वजन घटाने को बनाए रखने के साथ ही थके हुए शरीर को तुरंत ऊर्जा प्रदान करने का काम करता है। इसके अलावा अगर आपको लो बीपी की समस्या है, तो ये बीपी को नॉर्मल रखने में भी मदद करता है। नीचे हम आपको अमरूद का रस पीने से होने वाले अन्य फायदों Guava Juice Benefits के बारे में बताने जा रहे है।

Buy Now And Get Upto 80% Off On Juicers

#1 Guava Juice Benefits |एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर

डॉक्टर्स ठंड के दिनों में अमरूद खाने के साथ ही रोजाना एक गिलास अमरूद का जूस पीने की सलाह देते है। ऐसा इसलिए, क्योंकि अमरूद में लाइकोपीन और फाइटोन्यूट्रिएंट्स की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट शरीर में मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करते है और डीएनए को उनसे प्रभावित होने से बचाते है।

#2 Advantages Of Guava Juice |कब्ज में फायदेमंद


यदि आपको अक्सर कब्ज की शिकायत रहती है, तो अमरूद का जूस पीकर देखें। फाइबर से भरपूर यह रस शरीर से अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालने में आपकी बहुत मदद करेगा। इतना ही नहीं, यह शरीर को हाइड्रेट भी करता है। हाई वॉटर कंटेट के कारण यह रस आपको पाचन और कब्ज की समस्या से हमेशा दूर रखेगा। इस रस को नियमित रूप से पीने से पेट में दर्द, सूजन और बेचैनी को कम किया जा सकता है। कब्ज की वजह से मल त्याग में हो रही परेशानी को हल करने के लिए अमरूद का जूस सबसे अच्छा इलाज है।

#3 अमरूद के फायदे ह्दय को स्वस्थ रखे

अमरूद के जूस के फायदे (Amrood Juice Ke Fayde) आपके ह्दय को स्वस्थ रखने के लिए भी बहुत है। अपने आहार में अमरूद के रस को शामिल करने से सोडियम और पोटेशियम के स्तर में संतुलन बनाए रखने में मदद मिलेगी और इस तरह से उक्त रक्तचाप भी संतुलित रहेगा। शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रण में रखने के लिए भी आप अमरूद का रस रोजाना पी सकते है।

#4 Guava Juice Benefits |सर्दी-जुकाम में फायदेमंद


ठंड के दिनों में कम तापमान के चलते सर्दी-जुकाम होना आम है। इसके लिए आप कोई दवा न लेकर अमरूद का जूस पी लें, तो बहुत आराम मिलेगा। क्योंकि अमरूद के फल का रस सर्दी-खांसी और फ्लू जैसे मौसमी संक्रमणों के प्रभाव को कम करने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। यह बलगम और अन्य संक्रामकों के श्वसन पथ को साफ करते हुए समस्या से काफी हद तक राहत दिलाता है। अमरूद का जूस पीने (Amrood Ka Juice Ke Fayde) के तुरंत बाद पानी पीने से परहेज करें, क्योंकि इसेस गले में खराश हो सकती है।



#5 अमरूद का जूस पाचन तंत्र ठीक रखे

पाचन तंत्र को ठीक से काम करने के लिए अच्छी मात्रा में फाइबर युक्त आहार लेने की आवश्यकता होती है, जो हमंे अमरूद से मिलता है। अमरूद में मौजूद एस्ट्रिजेंट पेट और आंत की परत को साफ करने में बड़ी मदद करता है और बैक्टीरिया पैदा करने वाले संक्रमण को बढ़ने से भी रोकता है। इसके अलावा अमरूद के फल में मौजूद विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट सिस्टम से अशुद्धियों को बाहर निकालते है, जिससे आपको एक अच्छा पाचन स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद मिलती है।

#6 अमरूद जूस के फायदे मुंह की दुर्गंध दूर करे


जब कभी आपको मुंह से आने वाली दुर्गंध का अनुभव हो, तो अमरूद के पत्तों का रस बहुत लाभकारी है। यह मुंह की दुर्गंध, सजू हुए मसूड़ें और मुंह के छालों की समस्या का प्रभावी इलाज है। दरअसल, अमरूद के रस में मौजूद एंटी इंफ्लेमट्री गुण मौखिक समस्याओं के कारण होने वाले दर्द को दूर करने में मदद करते है और इसके अलावा यह रोगाणु और बैक्टीरिया से पैदा होने वाले संक्रमणों को दूर करने में भी बहुत फायदेमंद साबित होता है।

#7 अमरूद का उपयोग डायबिटीज में फायदेमंद

अमरूद के रस ( Benefits Of Guava Juice) के सेवन से डायबिटीज के रोगियों को बहुत फायदा होता है। ऐसा इसलिए, क्योंकि डायबिटीज के मरीज को नियमित रक्त शकर्रा के स्तर के कारण दिल या तंत्रिका क्षति का खतरा सबसे ज्यादा रहता है। लेकिन अमरूद में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होने की वजह से मधुमेह के रोगियों को इसका रस पीने का सुझाव दिया जाता है। इतना ही नहीं अमरूद में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट शरीर के इलेक्ट्रोलाइट में पोटेशियम को संतुलित करने में भी मदद करते है, जो दिल को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी है।

#8 अमरूद के फायदे आंखों के लिए फायदेमंद


बात अगर आंखों के स्वास्थ्य की हो, तो अमरूद का जूस पीना फायदे का सौदा हो सकता है। इसमें स्पष्ट रूप से स्वस्थ दृष्टि के स्वास्थ्य को बढ़ाने वाले गुण होते है। अमरूद के फल का रस बनाकर पीने से मोतियाबिंद और आंखों के समग्र स्वास्थ को बढ़ाने में मदद मिलती है।

#9 Guava Juice Benefits| प्रतिरक्षा प्रणाली बढ़ाए

एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन सी एक स्वस्थ और सक्रिय प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए आवश्यक तत्व है। अमरूद के जूस के नियमित सेवन से इम्यूनिटी स्ट्रेंथ में सुधार तो होता ही है, साथ ही संक्रमण और बीमारियों के बुरे प्रभाव को दूर करने के लिए बॉडी को ताकत मिलती है।

#10 Advantages Of Guava Juice | चेहरे की चमक बढ़ाए


एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन, लाइकोपीन, बीटाकैरोटीन और ल्यूटिन का संयोजन युवाओं के चेहरे की चमक और उम्र बढऩे के संकेतों को कम करने के लिए अमरूद का रस एक आर्दश विकल्प है। गुआवा जूस विटामिन ए, बी, सी और पोटेशियम से भरपूर होता है, जो बेहद प्रभावी एंटी ऑक्सीडेंट और डिटॉक्सीफायर्स है। ये मुक्त कणों से लड़ते है और छिद्रों को कसते हुए त्वचा से झुर्रियां हटाकर एक स्वस्थ और चिकनी त्वचा प्रदान करते है।

#11 त्वचा को निखारे | About Guava In Hindi

अमरूद के रस में पाए जाने वाले विटामिन्स , मिनरल्स और सप्लीमेंट्स की उच्च मात्रा त्वचा को प्राकृतिक रूप से तरोताजा और चमकदार बनाए रखने में मदद करती है। इस रस को पीने से शरीर में एंटीऑक्सीडेंट का प्रवाह बढ़ेगा, जिससे शरीर से मुक्त कण और अन्य हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकलने में मदद मिलेगी और त्वचा में निखार आएगा। बता दें कि अमरूद के रस को त्वचा की बनावट में सुधार करने के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है।
Get The Best Deals And Discount's On Juicers Now

#12 अमरूद का जूस गर्भावस्था में फायदेमंद

गर्भावस्था में अमरूद का रस पीकर आप इसके कई लाभ उठा सकती है। अमरूद में विटामिन बी-9 और फॉलिक एसिड अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो गर्भवती महिला के लिए बहुत जरूरी है। यह शिशु की तंत्रिका तंत्र को विकसित करने में मदद करता है और उन्हें तंत्रिका संबंध विकारों से भी बचाता है। यह विटामिन और अन्य जरूरी पोषक तत्वों की सही मात्रा भी प्रदान करता है, जो एक महिला को दैनिक पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए जरूरी है। हालांकि, प्रेग्नेंसी में अमरूद के जूस को अपने आहार में शामिल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें। क्योंकि कई बार इस रस को पीने से पेट दर्द, गैस और पेट फूलने की समस्या भी हो सकती है।

#13 Guava Juice For Weight Loss |वजन नियंत्रित करे


Weight Loss means वजन कम करने के लिए बेशक आपने कितने भी तरीके अपना लिए हों, लेकिन अमरूद का रस निकालकर पीने से बहुत जल्दी फायदा मिलता है। यह आपके चयापचय को सक्रिय करके पाचन तंत्र को साफ रखने में मदद करता है। अमरूद का रस फूड क्रेविंग से आपको काफी हद तक बचा सकता है, जिससे आपको वजन कम करने में बहुत मदद मिलेगी।

#14 अमरूद जूस के फायदे ब्रेन पॉवर बढ़ाए

अमरूद के फल का रस (Health Benefits Of Guava Juice) आपके मास्तिष्क के लिए बहुत जरूरी है, क्योंकि इसमें विटामिन बी-3 और विटामिन बी- 6 होता है, जिसे नियासिन और पाइरिडॉक्सिन कहा जाता है। ये दोनों ही मास्तिष्क को रक्त के परिसंचरण में सुधार करने, संज्ञानात्मक कार्य को उत्तेजित करने में मदद करते है, जिससे ब्रेन पॉवर बढ़ती है और इसके साथ याददाश्त में सुधार की संभावना बढ़ जाती है।


#15 स्ट्रेस बूस्टर है अमरूद का जूस

व्यस्त जीवन में स्ट्रेस किसे नहीं होता। इसे दूर करने के लिए जिस तरह आप चॉकलेट या अन्य कुछ खाते है, उससे अच्छा है कि एक बार अमरूद का जूस पीकर देखें। क्योंकि अमरूद में मौजूद मैग्रीनिशम मास्तिष्क की मांसपेशियों और नसों को आराम देने में सहायक है। इसलिए दिनभर की थकान के बाद तनाव से निपटने और दिमाग को रिलेक्स करने के लिए नमक, चीनी और काली मिर्च के साथ अमरूद और टमाटर के टुकड़े डाल लें। अब इस रस को एक बर्तन में छानकर ऊपर से काला नमक डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। सर्व करने से दो घंटे पहले इसे फ्रीज में ठंडा होने के लिए रख दें।

Guava Juice Recipe In Hindi |गुआवा का जूस बनाने की विधि

अमरूद की जगह कई लोग अमरूद का जूस पीना पसंद करते है। यहां हम आपको घर पर अमरूद का जूस Guava Juice Recipe बनाने की विधि बता रहे है, जो आपकी बहुत काम आएगी।
सामग्री-
  • 2- अमरूद
  • 1 - हरी मिर्च
  • छोटा- अदरक का टुकड़ा
  • 4-5 - काली मिर्च
  • 2-3 चम्मच- नींबू का रस
  • स्वादानुसार- नमक

Guava Juice Recipe In Hindi


अमरूद का जूस बनाने के लिए ऊपर दी गई सभी सामग्री को मिक्सर में पीस लें। पीसने के बाद इस जूस को चाहें, तो छलनी से छान लें या फिर ऐसे भी पी सकते है। स्वाद बढ़ाने के लिए आखिरी में नींबू का रस मिलाएं। अमरूद का जूस बनकर तैयार है। आप चाहें, तो इसका पेस्ट बनाकर फ्रिज में स्टोर करके भी रख सकते है और जरूरत पडऩे पर इस्तेमाल कर सकते है।

Advantages Of Guava Juice

इस लेख के जरिए आपको अमरूद के जूस पीने के फायदों Guava Juice Benefits के बारे में पता चल गया होगा। वैसे तो आजकल ये जूस बाजार में मिलता है, लेकिन आप चाहें, तो ऊपर बताई गई विधि के अनुसार इसे आसानी से घर में तैयार कर सकते है।

आपको हमारे यह आर्टिकल्स भी बहुत पसंद आएंगे :-
 Tags :- Guava Juice Benefits, Guava Juice In Hindi, Guava Juice Recipe In Hindi, About Guava In Hindi, अमरूद का जूस, अमरूद के फायदे

Post a Comment

0 Comments

© 2019 All Rights Reserved By Prakshal Softnet